निवेश क्या है 7 निवेश 2021-में ऐसे शुरू करें निवेश होगा मोटा मुनाफा

Published by Ankit Kashyap on

Best Investment Options For 2021– नया साल नई शुरुआत के लिए सबसे अच्छा समय रहता है. यह नई शुरुआत निवेश के फैसले पर भी लागू होता है। नया साल 2021 में निवेश करने का एक अच्छा साल माना जा रहा है। क्योकि 2020 में कोरोना वायरस के कारण सभी काम बंद हो गए थे। सभी लोग नये साल 2021 में एक अच्छा मार्किट इन्वेस्टमेंट करने में इच्छुक है। क्योकि 2021 का निवेश 2020 के सभी नुकशान की भरपाई कर सकता है। क्योकि slowly slowly बाजार अपने पुराने रंग में आने लगे है। जिस से मार्किट नये लेवल पर पहुंच जायगी और इन्वेस्टर्स को काफी profit होगा। मार्च में चार साल के निचले स्तर को छूने के बाद इक्विटी बाजार रिकॉर्ड जगह पर पहुंच गयी है। वही सोने ने भी जोरदार profit दिया। हम 2021 का स्वागत करने के लिए रेडी है। इसलिए यह आपके लिए हम कुछ स्मार्ट टिप्स लेकर आय है। जो आपको अगले साल अच्छी रिटर्न्स दे सकते है। आज हम आपको 7 ऐसे इन्वेस्टमेंट के बारे में बतायेगे जो 2021 में सबसे जायदा profit दे सकते है। और आपको आमिर बना सकते है।

इसे भी पढ़े

टल पेंशन योजना क्या है और इसके लाभ-Atal Pension Yojana in Hindi

1. इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक्स में मुनाफा

BSE Sensex 48,000 अंक के करीब पहुंच गया है और valuation काफी ही आदिक है। हलाकि कंपनियों और अर्थव्यवस्ता के फंडामेंटल में भी सुदार हो रहा है। तकनिकी experts के अनुसार शेयर्स और इक्विटी म्यूच्यूअल फुँडो में भी थोड़ा बहुत मुनाफा निकाल लेना चाइये। ताकि आप निकट भविष्य में बाजार में गिरावट आने पर निचले सत्रों पर फिर से नई खरीदारी कर सके। किसी वितया वर्ष में इक्विटी में 1 लाख रुपया तक का दीर्द्कालिक पूंजीगत लाभ टैक्स फ्री होता है। इसलिए इस टैक्स अदीनियम का लाभ उठाये। और अपनी पूजी को दोगुना करे। 2021 में पैसा सिर्फ इंवेसंटमेंट से कमाया जा सकता है। क्योकि 2020 का Loss 2021 में पूरा होने की सब्भावना है।

2. Small or Mid Cap में निवेश

छोटे और मिडकैप शेयर्स ने 2020 में largrcap शेयर्स की तुलना में बेहतर रिटर्न्स दिए है। मगर इन्होने 2018 और 2019 में ख़राब रिटर्न्स के कारन तीन साल की अवधि में लार्ज कैप शेयर्स के मुकाबले काम रिटर्न्स दिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है। की निकट भविष्या में लार्ज कैप वाले शेयर्स की तुलना में मिड कैप और स्माल कैप शेयर्स में जायदा बढ़त की आशांए है। इसलिए आपको 2020 में स्माल कैप और मिड कैप फंड्स में निवेश करना चाहिए। इस से भी आपको काफी मोटा मुनाफा हो सकता है।

3. Debt Fund Portfolio से कमाए मुनाफा

पिछले साल 2020 में बयाज दरे रिकार्ड्स के निचले सत्रों पर पहुंच गयी थी। इसलिए 2020 डेब्ट फंड्स के लिए सबसे अच्छे सालो में से एक रहा। बयाज दरे निचले सत्रों पर रह सकती है। बॉन्ड फण्ड के बेहतर return देने की सब्भावना कम है। इसलिए लम्बी अवधि या गिल्ट फंड्स में डेट फण्ड पोर्टफोलियो को री बैलेंस करे और मुनाफा निकाल ले। हलाकि छोटी अवधि के बॉन्ड फण्ड में निवेशकों को तब तक निवेश बरक़रार रखना चाहिए जब तक वे तीन साल पुरे न ले। इससे आप पूंजीगत लाभ पर बहुत जायदा लाभ उठा सकते है। और साथ के साथ इसमें आपकी टैक्स की देनदारी भी कम होगी। इसे भी पढ़े

4. Health Insurance/ हेल्थ बीमा निवेश

जानकारों के मुताबिक अगर आप मेट्रो शहर में सिंगल रहते है। तो आपके पास काम से काम 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर बीमा होना चाइये। चार लोगो के परिवार के पास 10-12 लाख रुपए का फॅमिली फ्लोटर हेल्थ प्लान होना चाइये। वैकलिप रूप से आप 3 से 5 लाख रुपए के छोटे छोटे बेस कवर और 20 लाख रुपए के बड़े टॉप अप प्लान खरीद सकते है। हेल्थ इन्शुरन्स आज के युग में काफी जरुरी हो गया है। सभी लोगो को इस पर ध्यान देना चाहिए। हेल्थ इन्शुरन्स के काफी फायदे है जो आप सभी को उठाने चाइये।

इससे बिलकुल नज़रअंदाज़ न करे। टर्म इन्शुरन्स खरीदते समय अपनी देनदारियों और भविष्या की वितया जरुतरो पर भी विचार करना चाहिए। ताकि आप अपने टर्म इन्सुरेंस की एक्चुअल वैल्यू पता चल सके।

5. पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मिल रहा है 7.10 फीसदी ब्याज

मात्र 500 रुपये से आप पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये इस खाते में डाले जा सकते हैं। आप एकमुश्त राशि (lump-sum) या साल में 12 बार इसमें पैसे डाल सकते हैं। लेकिन याद रहे कि 15 साल से पहले इस खाते को बंद नहीं किया जा सकता है। हालांकि 3 साल बाद आपको निवेश की गई रकम पर लोन की सुविधा भी मिलती है। इस खाते में जमा राशि पर आपको 80 सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। ये निवेश का सुरक्षित जरिया है। फिलहाल पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर 7.10% का ब्याज मिल रहा है। सरकार हर तीन महीने में पीपीएफ पर ब्याज दर तय करती है।

6. Gold Investment/ सोना में निवेश इस साल दिया 28 फीसदी तक रिटर्न

ये साल सोने के लिए बेहतर साबित हुआ है। अगस्त में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद सोने की चमक थोड़ी फीकी जरूर हुई है लेकिन इस साल अब तक सोने की कीमत करीब 28 फीसदी तक बढ़ी है। अगस्त में सोना ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था। इससे पहले 2019 में भी सोने के दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में थी। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए आप इलेक्ट्रॉनिक रूप में सोना खरीद सकते हैं। आप गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप चुनिंदा बैंकों और डाकघरों के जरिए भी इन्हें खरीद सकते हैं।

7. Post Office Investment/ पोस्ट ऑफिस

Post office time deposit scheme में आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते है। इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। यहां तक कि आप 10 साल से ज्यादा उम्र के अपने बच्चों के लिए भी अकाउंट खोल सकते हैं। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर आपको टैक्स में छूट का फायदा मिलता है। फिलहाल इस अकाउंट में जमा राशि पर 6.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। सरकार हर तीन महीने में इस स्कीम के लिए ब्याज दर तय करती है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *