अगर आप भी Online Business Ideas in Hindi में जानना चाहते है। तो हम आपको बतायेगे 7 ऐसे Businesses जो 100% ऑनलाइन है। और आसानी से शुरू किये जा सकते है।

क्या है Online Business Ideas in Hindi

वर्तमान में लोगों द्वारा Online Business ideas में इसलिए रूचि ली जा रही है क्योकि Online Products की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कोरोना महामारी के सकंट ने जहा आम लोगो को मुश्किल में डाला है। वही इस आपदा ने E-commerce कंपनियों को एक बड़ा अवसर प्रदान किया है। सोशल डिस्टंटिंग की जरूरत के बीच लोग पहले से अधिक ऑनलाइन खरीददारी कर रहे है।

E-commerce के बढ़ते दायरे को देख़ते हुए अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी E-commerce कम्पनिया लोगिस्टिक और डिलीवरी नेटवर्क भी बड़ा रही है। E-commerce कंपनियों के साथ जुड़कर आप हर रोज अच्छी कमाई कर सकते है। इन कंपनियों का आप Affiliate Marketing करते है तो महीने के लाखो कमा सकते है

आज हम आपको 7 ऐसे Online Business Ideas in Hindi में बता रहे है जो 100% ऑनलाइन बिज़नेस है। और आपको अच्छा प्रॉफिट कमा कर दे सकते है। आईये इन के बारे में जानते है।

7 Investment 2021-में ऐसे शुरू करें निवेश होगा मोटा मुनाफा

Online Business Ideas in Hindi

  • Blogging
  • YouTube
  • Affiliate Marketing
  • Google Adsence
  • Sell Online E-Book
  • Social Media Business
  • Digital Marketing Business

आइये इनके बारे में अच्छे से जानते है।

1. Blogging कैसे शुरू करे

Blogging Online Business सबसे लोकप्रिय बिज़नेस है अगर हम बात करे अगर हम बात करे Online Business Ideas की। और इसकी शुरुवात भी बहुत ही आसानी से हो जाती है। इसमें आपको ज्यादा Knowledge की भी जरुरत नहीं है। केवल आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में बेसिक Knowledge तो होनी ही चाहिए। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको एक Website की जरुरत होती है। जिससे आप Domain और Hosting  की आवश्यकता से आसानी से Website बना सकते। लेकिन आप Blogger.com पर फ्री में भी अपनी वेबसाइट स्टार्ट कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर जाकर आसानी से इसके बारे में देख सकते है।

Blogging  में आपको एक Niche(Topic) के बारे को लिख कर लोगो को उसके बारे में बताना होता है। ये Niche कुछ भी हो सकता है। जैसे Technology, Gadgets Review, Sports, Health, Education, Entertainment, Science, Blogging Internet, etc. Blogging एक Long-Term बिज़नेस है। इसमें आपको लगन और धैर्य रखना होता है। क्योकि ब्लॉग्गिंग कोई ऐसी चीज़ नहीं है की रात को ब्लॉग बनाया और सुबह ही पैसे आना शुरू हो गए। यदि आप Hard Work करते है। तो 5-7 महीने बाद आपको ब्लॉग्गिंग से Earnings  भी शुरू जो जायगी।

2. YouTube se Pase kase Kamaye

YouTube के बारे में आज कौन नहीं जनता है। हर कोई YouTube use करता है। अगर Worldwide बात करे तो यूट्यूब सबसे जायदा देखा जाने वाला प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब पर Videos Upload करके पैसे भी कमा सकते है। यूट्यूब पर Videos Upload करके आप पैसे भी कमा सकते है और अपनी फैन फ्लोइंग भी बढ़ा सकते है।

YouTube Start करने के लिए आपको एक YouTube Channel की जरुरत होती है। जो आप E-Mail ID के साथ काफी आसानी से बना सकते है। Basically YouTube पर आप किसी भी प्रकार की वीडियोस डाल सकते है। और यह बिलकुल Free है। YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको पहले Google Adsence Approvel लेना होता है। उसके बाद आपकी Earnings शुरू होती है। शुरू में आपकी कमाई कम होगी। लेकिन ये धीरे धीरे बढ़ती जाती है। बस आपको लगन और धैर्य रखना होता है।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye-2021 पूरी जानकारी

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का मतलब है दुसरो के products प्रमोट करना। आप दुसरो की सेवाएं या प्रोडट्स अपने प्लेटफॉर्म कर प्रमोट करते है। और उसके बिक जाने के बाद आपको जो कमिशन मिलता है उसे हम Affiliate मार्केटिंग कहते है। वैसे तो बहुत कम्पनिया अपना Affiliate Program चलती है। लेकिन कुछ कम्पनिया आपको काफी अच्छा कमिशन देती है।

Amazon, Flipkart, Bluehost, Siteground

इस तरह की काफी कम्पनिया बाजार में मौजूद है। जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाती है। और उसको बिकने पर आपको कमिशन देती है।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको या तो एक ब्लॉग चाहिए या एक यूट्यूब चैनल जिससे आप आसानी से affiliate marketing कर सकते है। ये काम शुरू करने के लिए आपको थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए। या तो आप अपना ऑनलाइन कोर्स ले सकते है। या गूगल और यूट्यूब पर वीडियोस देख कर सीख सकते है। 

4. Google Adsence

जी तो अपने कभी ना कभी Google Adsence का नाम सुना ही होगा। अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते है की क्या है google adsence और ये कैसे काम करता है। Google एडसेन्स एक गूगल का ही प्लेटफॉर्म है। जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है। इसकी कुछ पॉलिसीस होती है। जिसको ध्यान में रखकर काम करना होता है।

Google Adsence शुरू करने के लिए आपको एक E-mail id से लिंक करना होता है आप गूगल पर गूगल एडसेन्स खोल कर उसमे e-mail के जरिये आसानी से लिंक करके अकाउंट बना सकते है। गूगल एडसेन्स से पैसे कमाने के लिए आपको इसके पहले ब्लॉग और अपना यूट्यूब चैनल को लिंक करना होता है। बाद में गूगल एडसेन्स से अप्रूवल लेने के बाद आप गूगल एडसेन्स से पैसे कमा सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर जाकर आसानी से इसके बारे में देख सकते है।

5. Sell Online E-Book

जी अगर आप एक अच्छे लेखक है। और आपका इंटरस्ट लिखने में है। और आप उस चीज़ के बारे में लिख सकते है। जिसको लोग पड़ना पसद करते है। तो आप अपना ये काम कर सकते है। Sell Online E-Book एक अच्छा कार्य है। क्योकि आजकल के लोग किताबे पड़ना काफी पसद करते है।

Sell Online E-Book काम शुरू करने के लिए आपको पहले अपने topic को चुनना है बाद में आप को उसके ऊपर लिखना है। और लिखने के बाद आप या तो अपनी खुद के वेबसाइट या app स्टोर पर आसानी से बेच सकते है। या किसी सेलर को hire करके कमिसन देकर अपना काम बड़ा सकते है।

6. Social Media Business

Social Media के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। हर कोई सोशल मीडिया का प्रयोग करता है। Social Media एक सबसे अच्छा Online Business है। और सबसे आसान भी है।

Social Media Business शुरू करने लिए आपके पास Social Media एकाउंट्स होने जरुरी है। उसके बाद आप के पास अच्छे खासे follower भी होने चाहिए। जिससे लोग आपको अपने प्रोडट्स के लिए hire करे और बाद में आपके पास काम आना शुरू हो जाय। Social Media पर आप Affiliate Marketing करके भी अच्छे खासे पैसे बना सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर जाकर आसानी से इसके बारे में देख सकते है।

7. Digital Marketing Business

Digital Marketing एक अच्छा online business है। Digital Marketing की Market में काफी demand है। अगर आप Digital Marketing Expert है। तो आप ये ऑनलाइन काम शुरू कर सकते है। और आप एक Digital Marketing का Course करने के बाद भी इसके Expert बन सकते है।

अपने Business में Marketing सबको करनी पड़ती है। अगर आप इसमें Digital Marketing के Expert बन जाते है। तो आपके पास Projects की कोई कमी नहीं होगी। लोग अपने आप ही आपसे अपने Business के बारे में आपको Contact करने लगगे। इससे भी आप अच्छे खासे पैसे बना सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर जाकर आसानी से इसके बारे में देख सकते है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *