गिफ्ट आइटम Store शुरू करने की जानकारी Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?

Last Updated on: 23rd May 2022, 05:39 pm

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare, Gift Item Shop Hindi, gift shop business plan hindi, gift business hindi, gift shop ideas hindi, gift gallery shop hindi, gift item business idea hindi,

अगर आप गिफ्ट आइटम की शॉप की शुरुवात करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होता है और इस बिज़नेस की डिमांड भी मार्किट में हर वक़्त रहती है।

गिफ्ट आइटम की शॉप एक मार्किट को नयी पहचान मिलती है गिफ्ट खरीदना सभी पसंद करते है तो सभी लोग अपने फ्रैंड्स, वाइफ और अन्य लोगो को गिफ्ट देते है गिफ्ट का मतलब होता है किसी को खुशी देना इसलिए इस बिज़नेस की डिमांड मार्किट में हमेशा बनी रहती है जो लोग इस बिज़नेस में पहले से ही शॉप बना कर बैठे है वो भी अच्छा पैसा बना रहे है और इस बिज़नेस की खास बात ये भी है की गिफ्ट शॉप को हम कम निवेश से भी शुरू कर सकते है।

अगर आप नयी गिफ्ट शॉप शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिकल में गिफ्ट शॉप से Gift Item Shop Kaise Shuru Kare? जुडी सभी जानकारिया आपको मिलने वाली है।

Gift Item Shop क्या है?

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- भारत में हर जगह उपहार देने का चलन बन गया है आज कल तो अलग अलग प्रकार के गिफ्ट लोगो को अपनी और आकर्षित करते है गिफ्ट एक ऐसी चीज़ है जो किसी के चेहरे पर भी खुशी ला देती है और इस बिज़नेस की डिमांड हर समय मार्किट में रहती है और त्योहारों और अन्य प्रोग्रामो के समय तो इस बिज़नेस की डिमांड दोगुनी से भी ज्यादा हो जाती है।

जैसे हर दुकान पर किसी न किसी प्रकार का सामान मिलता है वैसे ही गिफ्ट की दुकान पर गिफ्ट से जुडी हुई आइटम मिलते है इस बिज़नेस को Gift Gallery Shop भी बोला जाता है हम गिफ्ट का प्रयोग शादी, पार्टी, फंक्शन, विभिन्न त्यौहार आदि जगह लोगो को खुशियों के तौर पर गिफ्ट्स देते है

कॉस्मेटिक की दुकान खोलने की सभी जानकारिया Cosmetic Shop Business Plan in Hindi

Gift Item Shop की मांग

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- अगर गिफ्ट आइटम शॉप को मार्किट में कितनी मांग है इसकी बात करे तो सबको पता है भारत एक ऐसा देश है जहा हर समय कुछ न कुछ प्रोग्राम होते रहते है जैसे शादी, पार्टी, फंक्शन, बर्थडे, विभिन्न त्यौहार आदि इन सभी पर एक दूसरे को देने के लिए गिफ्ट का ही प्रयोग किया जाता है अगर आपका अच्छे पैसे बनाने का विचार है तो आप गिफ्ट आइटम की शॉप की शुरुवात कर सकते है।

आज के समय में कही भी कोई पार्टी हो या रिस्तेदार के घर जाना है तो मिठाइओ से पहले हम गिफ्ट्स ही खरीदते है इसलिए गिफ्ट का बिज़नेस लगातार डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होता है।

बुटीक बिज़नेस कैसे शुरू करे जाने पूरी जानकारी Boutique Business Plan Hindi

Gift Item Shop Business Plan Hindi

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?-किसी भी बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले उसका एक बिज़नेस प्लान बनाया जाता है Gifts बिज़नेस में भी आप गिफ्ट्स आइटम शॉप बिज़नेस का बिज़नेस प्लान इस प्रकार बना सकते की आप इस बिज़नेस को किस लोकेशन पर शुरू करना चाहते है उस जगह पर गिफ्ट बिज़नेस की कितनी डिमांड है और किस प्रकार इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है कितना निवेश होगा निवेश के लिए पैसे कहा से जुटाए जायगे बिज़नेस को सफल कैसे बनाया जायगा कस्टमर को कैसी सर्विस दी जायगी स्टाफ में कितने लोग होंगे किस रेट (Rate) पर हम अपनी सर्विस देना शुरू करेंगे। Gift Shop Business Plan In Hindi

इस प्रकार से आपको एक बिज़नेस प्लान तैयार करना है की किसी भी जगह आपको इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार की परेशानी न आये इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट या किसी अन्य बिजनेसमैन की सलाह ले सकते है।

Auto स्पेयर पार्ट्स की दुकान शुरू करने की जानकारी Spare Parts Business Hindi

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए आइटम का चयन

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare- हमारे देश में कई ऐसे शहर हैं जहां कंपनियां एवं उद्योग शुरू नहीं हुए हैं. ऐसी जगह में यदि कोई गिफ्ट शॉप खोलता है. तो उन्हें गिफ्ट शॉप में कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम की नहीं बल्कि व्यक्तिगत तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले गिफ्ट आइटम रखने चाहिये. क्योंकि ऐसी जगहों पर इस तरह के गिफ्ट आइटम्स की ही मांग ज्यादा होती है. किन्तु यदि आपके क्षेत्र में कंपनियां एवं उद्योग मौजूद हो तो आप कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम्स का चयन गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए जरुर कर सकते हैं.

Gift Item Shop के लिए जरूरी चीज़े

Gift Shop Business Plan In Hindi- Gift शॉप शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Shop बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 1 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Gift Item Shop के लिए जगह की जरूरत?

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Gift Shop Business को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Gift Shop Business शुरू करने से पहले 100-150 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी क्लिनिक, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

वैसे तो आप इस बिज़नेस में जगह अपने मुताबिक चुन सकते है की आपको कइने बड़े पैमाने पर काम करना है

  • Shop :- 100 Square Feet To 150 Square Feet

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने और बिज़नेस को सफल कैसे बनाये Property Dealer Kaise Bane

Gift Shop का डिज़ाइन

Gift gallery shop design- Gift शॉप के बिज़नेस में आपकी दुकान का डिज़ाइन का बहुत बड़ा महत्व होता है आपको काउंटर बनवाने पड़ते है आपको दुकान पर शीशे की फिटिंग और अलग अलग प्रकार की डिज़ाइन बनवानी पड़ती है क्योकि काउंटर में राखी चीज़ो पर कस्टमर की पहले नज़र पड़ती है वो कहावत तो अपने सुनी होगी को दिखता है वही बिकता है इसलिए आपकी शॉप को इस प्रकार से डिज़ाइन करवाय की आपकी शॉप पर रखे Gift पर कस्टमर की नज़र जानी चाहिए जो आपकी शॉप के लिए भी बेहतर होगा।

Gift स्टोर खोलने के लिए आइटम का चयन

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- हमारे देश में कई ऐसे शहर हैं जहां कंपनियां एवं उद्योग शुरू नहीं हुए हैं. ऐसी जगह में यदि कोई गिफ्ट शॉप खोलता है. तो उन्हें गिफ्ट शॉप में कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम की नहीं बल्कि व्यक्तिगत तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले गिफ्ट आइटम रखने चाहिये. क्योंकि ऐसी जगहों पर इस तरह के गिफ्ट आइटम्स की ही मांग ज्यादा होती है. किन्तु यदि आपके क्षेत्र में कंपनियां एवं उद्योग मौजूद हो तो आप कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम्स का चयन गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए जरुर कर सकते हैं

फोटोग्राफी बिज़नेस शुरू करने की सभी जानकारिया Photography Business Plan Hindi

Gift Item Shop खोलने के लिए लागत

Gift बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप निवेश के लिए बताये तो आप इस बिज़नेस को छोटे पैमाने से भी शुरू कर सकते है आप एक store से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है आपको कोई परेशानी न हो. इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको कम से कम 2 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ सकती हैं क्योंकि गिफ्ट आइटम थोड़े मंहगे ही होते हैं

अगर आप एक अच्छे सेटअप के साथ फोटोग्राफी बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आप 5 से लाख से जरूरत होती है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Gift स्टोर खोलने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- जैसे हर बिज़नेस में लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है वैसे ही Gift शॉप को चलाने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन अगर आपका काम बड़े पैमाने पर है और उसकी सेल ज्यादा अमाउंट 20 लाख साल की है तो आपको gst नंबर लेना पढ़ सकता है और अन्य डॉक्यूमेंट आपको हर समय आपके पास रखने है जैसे:-

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Gift Item Shop बिज़नेस में प्रॉफिट

Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?- हर gifts की बिक्री पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन कंपनियों द्वारा दिया जाता है  इस बिज़नेस के अन्दर 50 % से 60% से ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन (gift shop business profit) मिलता है तो इस हिसाब से इस बिज़नेस के अन्दर अच्छे पैसे कमा सकते है और ये प्रॉफिट मार्जिन किन्हीं gifts पर ज्यादा होता है और किन्ही उत्पादों पर कम दिया जाता है और इन उत्पादों पर मिलने वाला ये प्रॉफिट ही आपकी इनकम होगी.

इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 50 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Tent House Business Hindi

Gift शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग  

इस बिज़नेस की डिमांड होने के कारण वैसे तो ज्यादा  Gift शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग  की जरूरत नहीं होती है आपकी पहचान मार्किट में जल्दी बन जाती है लेकिन जल्दी पहचान बनाने के लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं या सोशल मीडिया मार्कटिंग भी कर सकते है।

Gift Business Plan Hindi- अपने Gift बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उसकी मार्केटिंग जरूर करें। आप बेसिक्स के साथ शुरुआत कर सकते हैं जैसे वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज बनाना और अपनी सर्विसेज, पोर्टफोलियो और ब्रांड बनाने की ओर काम करना। चूंकि, आपके पास बिजनेस प्लान है, तो आपके लिए यह तय करना आसान होगा कि आपको वेबसाइट पर क्या डालना है और कौनसी सर्विसेज ऑफर करनी हैं। अपने Gift बिजनेस और अपनी मार्केटिंग किए बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते।

अगर आपको Gift Item Shop Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Leave a Comment

x