झाड़ू बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Broom Making Business in Hindi

Last Updated on: 27th July 2022, 05:32 pm

Broom Making Business in Hindi, how to start broom making business hindi, broom manufacturing business hindi,

आज के समय में छोटे छोटे बिज़नेस एक समय बाद बहुत प्रॉफिट कमा कर देते है झाड़ू बनाने का बिज़नेस ऐसा ही बिज़नेस है ये बिज़नेस एक छोटे पैमाने से शुरू करे पैसे ज्यादा कमा सकते है इस बिज़नेस की डिमांड भी बहुत है साथ में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा है साथ में इस बिज़नेस की शुरुवात करना भी बहुत आसान है अगर आप इस बिज़नेस से जुड़ा हुआ Broom Making Business in Plan in Hindi की जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के जरिये झाड़ू बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी Broom Making Business in Hindi जानकारिया जानने वाले है।

झाड़ू बनाने का बिज़नेस आप कही से छोटी जगह से भी शुरू कर सकते है झाड़ू कि डिमांड भारत में कभी भी ख़त्म नहीं होने वाली और इसकी जरुरत हर घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन आदि सभी जगह रहती है. यह ऐसा व्यापार है जिसकी डिमांड हमेशा ही बनी रहेगी इसलिए आप भी झाड़ू बनाने के बिज़नेस Broom Making Business in Hindi के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको इससे जुडी सभी जानकारिया इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Broom Making Business की जानकारी

झाड़ू उत्पादन तकनीकी प्रक्रिया सरल है और निर्माण परियोजना को उचित योजना और मध्यम पूंजी निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। झाड़ू का इस्तेमाल सदियों से घरों और कार्यस्थलों के आसपास और आसपास की गंदगी और धूल को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। झाड़ू एक आम घरेलू सामान है इसलिए हर समय झाड़ू की जरूरत भी सबको होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की उत्पादों के प्रकार के अनुसार झाड़ू उत्पादन एक विस्तृत और विशाल उद्योग है। व्यापक रूप से झाडू को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। एक है झाड़ू, मकई या सोटोल फाइबर जैसी कठोर घास जैसी प्राकृतिक सामग्री से बनी झाड़ू। एक और प्लास्टिक झाड़ू है इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करे से पहले जान के आप किस प्रकार के झाड़ू बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है

आइसक्रीम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Ice Cream Making Business Hindi

Broom Making Business के लिए जरूरी चीजे

Broom Making Business – झाड़ू बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक झाड़ू का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

टोमेटो सॉस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Tomato Sauce Making Business in Hindi

झाड़ू मेकिंग बिजनेस के लिए रॉ मैटेरियल-

Broom making बिज़नेस में आपको रॉ मैटेरियल Broom Making Business Raw Material के रूप में एक प्रकार कि घास खरीदनी होती है जो गाँव या बाजार में आसानी से मिल जाती है. गांव में फूल झाड़ू की खेती भी की जाती है जिससे बाद में फूल झाड़ू तैयार कि जाती हैं.

उसके बाद उस घास को सुखाकर झाड़ू बनाने के लिये तैयार किया जाता है Broom Making Business Raw Material ध्यान रहे आपको यह किलो के हिसाब में खरीदना होता है

फिर घास को काटने के लिये ग्रास कटर की भी आवश्यकता होगी.

घास के अलाबा आपको झाड़ू को बाँधने के लिये स्टील वायर या प्लास्टिक कि रस्सी की आवश्यकता भी पड़ेगी.

ज़ब झाड़ू बनकर तैयार हो जाये तो उसे Broom Making Business Raw Material पकड़ने के लिये प्लास्टिक के हैंडल की भी जरुरत पड़ेगी.

अगर आप फूल झाड़ू मेकिंग बिजनेस भी करते हैं तो फूल झाड़ू Broom Making Business Raw Material को रखने के लिये पैकेजिंग की भी जरुरत पड़ेगी.

परफ्यूम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Perfume Making Business Hindi

Broom Making Business के लिए मशीने

घास को सुखाकर और उसकी कटर द्वारा कटिंग करके झाड़ू बनाई जाती है यदि आप अपने घर में लघु इकाई चलाने का प्रयास कर रहे हैं तो किसी मशीनरी की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बड़े पैमाने पर इकाई चलाने के इच्छुक हैं तो मशीनरी एक अनिवार्य तत्व बन जाती है। बाजार का दौरा करें, और आप कई झाड़ू बनाने की मशीन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपको अपने व्यवसाय की आवश्यकता को पूरा करने वाले सर्वोत्तम का चयन करने की आवश्यकता है.

मशीन की लागत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि झारू किस प्रकार का झाडू बना रहा है। व्यापक रूप से 6 प्रकार के झाड़ू हैं जो लोकप्रिय हैं।

अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको मशीन कि आवश्यकता पड़ेगी. मार्केट में झाड़ू बनाने कि दो प्रकार कि मशीन मिलती है. ऑटोमेटिक मशीन और सेमिऑटोमेटिक मशीन आप अपने बिजनेस के हिसाब से मशीन खरीद सकते हो.

सेमिऑटोमेटक मशीन लगभग 40000 से 50000 रुपए में आसानी से मार्केट में मिल जाती हैं. आप इन मशीन को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

पेपर प्लेट बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Plate Manufacturing Business Hindi

झाड़ू बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Broom Making Business Hindi- झाड़ू मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही झाड़ू का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

Broom Making Business Hindi- अगर आप झाड़ू बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

एक छोटे पैमाने पर आधारित झाड़ू बनाने का व्यवसाय स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Broom Making Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं। Broom Making Business

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

झाड़ू बिज़नेस के लिए निवेश की जरुरत

Broom Making Business Cost – आइस क्रीम बनाने के बिज़नेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है

झाड़ू बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर झाड़ू बनाने के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs

झाड़ू का Business से मुनाफा

झाड़ू बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट Broom Making Business Profit Margin कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 3 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 50 हजार की कमाई कर सकते हैं 

अगर आपको Broom Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi Broom Making Business Hindi

Leave a Comment

x