HomeBUSINESS IDEA'sआधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी सेंटर कैसे खोले 2022 Aadhar Card Franchise Kaise Le?

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी सेंटर कैसे खोले 2022 Aadhar Card Franchise Kaise Le?

Aadhar Card Franchise Kaise Le, Aadhar Card Franchise Hindi, uidai franchise kaise le, uidai franchise hindi, aadhar franchise kaise le, aadhar franchise hindi, aadhar card franchise kaise le, aadhar card center kaise khole, adhar center kaise khole, adhar center kaise khole, adhar center kaise le, aadhar card center kholne ke liye kya kare.

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले 2022- आधार कार्ड सेंटर एक ऐसा सेंटर है जिसमे हर रोज भीड़ लगी रहती है किसी को नया बनवाना है तो किसी की बने हुए आधार कार्ड में कुछ ठीक करवाना है और आप इस सेंटर को खोलकर बिज़नेस की शुरुवात भी कर सकते है इसकी जानकारी आपको आज हम इस आर्टिकल में देने वाले है।

Uidai Franchise- आधार कार्ड आज भारत में सभी का मुख्या पहचान पत्र है जिसको हर छोटे बड़े काम के लिए प्रयोग किया जाता है आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है और इसी आर्टिकल में आपको बताया जायगा की आप आधार कार्ड सेंटर से कैसे और किस प्रकार पैसे कमाए जा सकते है और आधार कार्ड की सभी नियम और जानकारिया आपको बतायेगे।

Aadhar Card Franchise- आइये जानते है की आप सरकार से आधार कार्ड का सेंटर Aadhar Card Franchise कैसे ले सकते है?

Aadhar Card Franchise Hindi

how to get aadhar card franchise-सभी लोग आधारकार्ड के बारे में जानते है और इसके काम भी जानते है ज्यादा जानकारी के लिए बता दे आधार कार्ड भारत देश का महत्वपूर्ण और सबसे जरुरी पहचान पत्र है. पहले देश में सभी लोगों के तरह तरह के पहचान पत्र होते थे, जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि. इन सभी कार्ड में किसी भी इन्सान की पूरी जानकरी नहीं होती थी, ऐसे में सरकार ने सभी के एक यूनिक कार्ड की घोषणा की. आधार कार्ड देश के हर इन्सान की पहचान और गिनती बताता है।

आधार कार्ड बनवाना हर भारतीय नागरिक के लिए जरूरी काम है अगर कोई व्यक्ति भारत में रहता है और वो किसी भी प्रकार से कानून के साथ सक्रिया रहना चाहता है तो उसको आधार कार्ड बनवाना जरुरी है इसी बनवाने के लिए सरकार पिछले पांच सालों से मुहीम चला रही है, जगह जगह आधार कार्ड केंद्र खोले जा रहे है, और लोगों से अपील की जा रही है कि वे इसे जरुर बनवाए. आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए सरकार लोगों को फ्री में ऑफर दे रही है।

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Aadhar Card Franchise Hindi के काम

Franchise Of Aadhar Seva Kendra- आधार कार्ड फ्रेंचाइजी का उद्देश्य नागरिकों को आधार कार्ड के लिए नामांकित करना और आधार अपडेट सेवाएं प्रदान करना है भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) रजिस्ट्रार की नियुक्ति करता है, जो आधार नामांकन एजेंसियों या आधार फ्रेंचाइजी की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार होते हैं।

आधार संख्या के लिए व्यक्तियों को नामांकित करने के उद्देश्य से रजिस्ट्रार यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा अधिकृत या मान्यता प्राप्त एक इकाई है रजिस्ट्रार मुख्य रूप से विभिन्न राज्य सरकारें, केंद्रीय मंत्रालय, बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन हैं जिन्होंने निवासियों के नामांकन के लिए यूआईडीएआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

रजिस्ट्रार निवासियों के नामांकन के लिए नामांकन एजेंसियों या आधार कार्ड फ्रेंचाइजी को काम पर रखता है, जिसके दौरान यूआईडीएआई नामांकन प्रक्रिया के अनुसार जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा एकत्र किया जाता है पंजीयकों द्वारा नियुक्त किए जाने के लिए नामांकन एजेंसियों को यूआईडीएआई के साथ निरंतर सूचीबद्धता सुनिश्चित करनी चाहिए यदि गैर-सूचीबद्ध एजेंसियों को पंजीयकों द्वारा नियुक्त किया जाता है, तो वे भी उन्हीं नियमों और शर्तों के अधीन हैं जो सूचीबद्ध एजेंसियों के अधीन हैं।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

आधार कार्ड सेंटर खोलने के नियम

Aadhar Franchise kaise le- आधार कार्ड सेंटर एक सरकारी और जिम्मेदारी वाला काम है इसलिए इसको शुरू करने के लिए कुछ नियम सरकार दुवारा बनाये गए है जैसे;-

  • आधार कार्ड सेंटर खोले के लिए आपको सरकारी लाइसेंस लेना होता है.
  • आवेदक बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए.
  • अवदेनकर्ता को कंप्यूटर चलाने की सभी जानकारिया होनी चाहिए.
  • जो भी आधार केंद्र खोलने का इच्छुक है उसेयूआईडीएआई (UIDAI) की परीक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद उसे यूआईडीएआई सर्टिफिकेट मिल जायेगा.
  • एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आप आधार नामांकन और आधार बायोमेट्रिक्स का सत्यापन करने के लिए अधिकृत हो जाएंगे।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड एवं बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन करना होगा.
  • यदि आप एक सरकारी मान्यता प्राप्त केंद्र चाहते हैं, तो आपको सीएससी CSC पंजीकरण की आवश्यकता होगी.

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

CSC क्या है?

Common Services Centers (CSCs)  सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, एफएमसीजी उत्पादों, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, उपयोगिता भुगतान आदि के क्षेत्रों में सरकारी, सामाजिक और निजी क्षेत्र की सेवाओं के वितरण के लिए फ्रंट एंड सर्विस डिलीवरी पॉइंट हैं।

aadhar card franchise kaise le- सीएससी नागरिक सेवा बिंदुओं के आईटी-सक्षम नेटवर्क का उपयोग करके स्थानीय आबादी को सरकारी विभागों, बैंकों और बीमा कंपनियों और निजी क्षेत्र में विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ जोड़ता है।

Aadhar Card Franchise लाइसेंस कैसे लिया जाता है?

Aadhar card center kaise khole- आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लाइसेंस लेना कोई कठिन काम नहीं है ये सभी कार्य सरकार की वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/ पर होते है आइये जानते है आप कैसे कर सकते है।

  • सबसे पहले https://uidai.nseitexams.com/ वेबसाइट पर जाय और अपना यूजर नाम से User ID बनाये
  • लॉग इन के बाद आपको अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी. फिर स्क्रीन पर एक कोड दिखाई देगा, उसे भर का सबमिट करें.
  • इसके बाद एक न्यू फॉर्म खुल जायेगा, फॉर्म में अपनी सारी जानकारी सही सही भरें. यहाँ आपको अपने सिग्नेचर, और फोटो को भी अपलोड करना होगा.
  • सभी कुछ जानकारी जांच लेने के बाद, फॉर्म को सबमिट कर दें.

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू Food Franchise in India Hindi

Aadhar Card Franchise यूआईडीएआई की परीक्षा

adhar center kaise khole- जैसा की हमने आपको बताया की जो भी आधार केंद्र खोलने का इच्छुक है उसेयूआईडीएआई (UIDAI) की परीक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद उसे यूआईडीएआई सर्टिफिकेट मिल जायेगा एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आप आधार नामांकन और आधार बायोमेट्रिक्स का सत्यापन करने के लिए अधिकृत हो जाएंगे।

लाइसेंस फॉर्म एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपको यूआईडीएआई की परीक्षा पास करनी होगी. इसकी जानकारी आपको एनएसईआईटी पोर्टल पर ही लाइसेंस फॉर्म सबमिट करने के 48 घंटे बाद मिल जाएगी. यहाँ आपको परीक्षा सेण्टर, समय, तारीख का चयन करना होगा. यहाँ से आपको एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करना होगा. परीक्षा के दिन समय पर पहुँच कर आप परीक्षा दें. परीक्षा पास होने के बाद लाइसेंस आपके घर आ जायेगा, जिसके बाद आधार कार्ड केंद्र की शुरुवात आप कर सकते है।

2022 महिलाओं घर से पैसा कमाने वाले बिज़नेस Housewife Business Ideas in Hindi

Aadhar Card Centre की फ़ीस

Aadhar Card Franchise Cost- आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए किसी भी प्रकार का कोई ची चार्ज नहीं लगता है भारत सरकार के नियमो के अनुशार आप सभी नियमो का पालन करते हुए और पेपर पास एव लाइसेंस लेने के बाद आधार कार्ड सेंटर खोल सकते है।

Aadhar Card Centre पर जरूरी सामान

आधार कार्ड सेंटर पर सभी काम डिजिटल किये जाते है इसलिए आपको डिजिटल सामानो की जरूरत होती है जो इस प्रकार है;-

  • प्रिंटर
  • कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरुरी है
  • केंद्र में वेबकैंप भी जरुरी है, इसके द्वारा आधार कार्ड में लगने वाली फोटो को क्लिक किया जायेगा
  • आखों के रेटिना को स्कैन करने के लिए आपको आइरिस स्कैनर मशीन खरीदने होगी
  • आपको एक छोटे या मीडियम साइज़ के कमरे की जरुरत पड़ेगी, जहाँ आप इस केंद्र को खोल सकें. आपको एक अच्छी क्वालिटी का इन्टरनेट भी लेना होगा

वैसे आप जब पेपर पास करते है और लाइसेंस लेते है सभी चीज़ो के बारे में आपको बताया जाता है।

Aadhar Card Franchise के लिए जरुरी निवेश

aadhar card ki franchise kaise le- आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको सरकार भी मदद करती है इसमें सरकार आपको किसी भी प्रकार से कोई फ़ीस नहीं लेती है लेकिन उपकरण और जगह के लिए आपको निवेश करना पड़ता है जिसके लिए आपको जरुरी सामान खरीदना पड़ता है इन सबमें आपको लगभग 1 लाख का खर्च आएगा. आप कम दाम में सेकंड हैण्ड मशन खरीद लें ये मशीन खरीदने के लिए आप सीएससी सेण्टर द्वारा आवेदन कर सकते है, इसके अलावा आप कुछ प्राइवेट कंपनियां से कांटेक्ट करके इसकी माशीन ले सकते है।

विशाल मेगा मार्ट फ्रैंचाइज़ी लेने की सभी जानकारिया Vishal Mega Mart Franchise Hindi

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने में प्रॉफिट

सभी जगह आधार कार्ड सेंटर पर भीड़ लगी रहती है जिससे इसमें किसी भी प्रकार ने कस्टमर की तो कमी नहीं होने वाली है जिससे आप एक कस्टमर का काम केवल 5 मिनट में कर सकते है और उससे 30 से 50 रुपए चार्ज कर सकते है और इसके इलावा आप दिन में अगर 100 कस्टमर का भी अंदाजा लगाए तो आप दिन में आप 5000 हज़ार कमा सकते है महीने के लगभग 1.5 लाख और सभी छुटिया और काम की कमी में आप महीने का 50 हज़ार तो हर महीने कमा सकते है।

Aadhar Card Centre ट्रेनिंग

आधार कार्ड सेंटर एक सरकारी योजना है जिससे लोगो को सर्विस दी जाती है सर्विस को तेज और सही करने के लिए आपको छोटी से आधार कार्ड के काम से जुडी ट्रेनिंग ले लेनी चाहिए आप आधार काम का काम केवल 1 सफ्ताह की ट्रेनिंग में सिख सकते है और ट्रेनिंग लेना बहुत जरुरी भी है।

आपको Aadhar Card Franchise Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो आप कमेंट के पूछ सकते है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular