HomeFarming Ideasबादाम की खेती, कैसे होती है, कमाई कितनी होती है Almond Farming...

बादाम की खेती, कैसे होती है, कमाई कितनी होती है Almond Farming in India Hindi

Almond Farming in India Hindi, almond cultivation in india hindi, almond farm hindi, almond plantation, almonds farm, almond cultivation in karnataka, farming almonds hindi, almonds farming, Almond Farming Kaise kare…

Almond Farming in India- हम सब को बचपन से ही बताया जाता है की बादाम खाना दिमाग के लिए अच्छा होता है। बादाम के वैसे बहोत से फायदे है साथ में उपयोग भी है। इसी वजह आज भारत और पूरी दुनिया भर में बादाम की डिमांड बहोत तेज़ी से बढ़ रही है। इसी वजह से आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है। आप कैसे बादाम की खेती Almond Farming in India Hindi कर सकते है और इससे अच्छे पैसे कमा अच्छे पैसे कमा सकते है।

दुनिया भर में अमेरिका बादाम का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। यहाँ के कैलिफोर्निया शहर के बादाम पूरी दुनिया भर में फेमस है। भारत में भी बादाम की डिमांड बहुत ज्यादा है। इसी वजह से भारत में भी बादाम की खेती की जाती है। भारत में बादाम की खेती मुख्यतः ठंडे प्रदेशों में की जाती है। जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल की कुछ पहाड़ी हिस्सों में बादाम की खेती की जाती है। 

बादाम क्या है? Almond Farming in India

बादाम क्या है ये बात सभी लोगो को पता होगी पर जिन लोगो को नहीं पता की बादाम क्या है? उन्हें मैं बता देता हु। बादाम एक तरह का फल होता है जिसे हम ड्राई फ्रूट के नाम से जानते है। बादाम एक ड्राई फ्रूट है इसका मतलब ये है की इसमें आपको किसी प्रकार का रस नहीं देखने को मिलता। बादाम का उपयोग लोग अकसर मीठे खाने में करते है। बादाम की किंमत काफी ज्यादा होने की वजह से इसकी खेती में आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। 

बादाम की डिमांड भीमार्केट में बहुत ज्यादा है ऐसे में आपको इसकी खेती करने से बहुत प्रॉफिट हो सकता है इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायेगे की Almond Farming in India कैसे कर सकते है और प्रॉफिट कितना कमा सकते है।

मधुमक्खी पालन कैसे करे, शहद बनाने, खर्चा, प्रॉफिट सभी जानकारिया जाने Honey Bee Farming in Hindi

बादाम की खेती के फायदे 

  • बादाम की खेती का पहला फायदा ये है की इसकी किंमत ज्यादा है। इसकी वजह से आप इसकी खेती करते है तो आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है। 
  • एक बादाम के पेड़ की उम्र 50 साल होती है इसकी वजह से आप इसे एक बार लगाते है। तो आपको इससे काफी समय तक अच्छी इनकम हो सकती है। 
  • आप बादाम की खेती किसी भी मैदानी एरिया में कर सकते है। इसे आप उत्तर प्रदेश,बिहार,मध्य प्रदेश इन जगह पर भी आप बादाम की खेती कर सकते है। 

बादाम की किस्में Almond Farming in India

Types Almond Farming in India – बादाम की आपको बहुत सी किस्मे देखने को मिलती है। जिनमे मामरा किस्म,कैलिफोर्निया किस्म,नीप्लस अल्ट्रा किस्म,नॉन पेरिल किस्म,फेसिओनेलो किस्म,पियरलेस किस्म ये सब शामिल है। इसके अलावा शुष्क शीतोष्ण क्षेत्र में आपको नी प्लस अल्ट्रा, टेक्सास और थिनशैल्ड ये सब किस्मे देखने को मिलती है। इसी के साथ ही ऊँचे तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में आपको निकितस्काई, नॉन पेरिल, आईएसएल, मर्सिड,और वाइट ब्रान्डिस जैसे किस्मों देखने को मिलती है। 

स्ट्रॉबेरी की खेती कब और कैसे करें, ऐसे होगी मोटी कमाई Strawberry Farming Hindi

बादाम की खेती कैसे करें 

आइये जानते है की बादाम की खेती कैसे और किस प्रकार से की जाती है-

बादाम की खेती लिए जलवायु

बादाम की खेती के लिए ठंडा वातावरण सबसे अच्छा है। इसकी खेती के लिए न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस तापमान होना जरूरी है। बादाम की खेती के लिए औसत वर्षा 75 से 110 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा इसकी खेती में आपको पानी का खास ध्यान देना है। बादाम की खेती के लिए आपको ज्यादा पानी की जरूरत नहीं है। 

बादाम की खेती के लिए मिट्टी कोनसी चाहिए

बादाम की खेती के लिए आप समतल, बलुई, दोमट चिकनी मिट्टी और गहरी उपजाऊ मिट्टी का उपयोग कर सकते है। इसकी खेती Almond Farming in India के वक़्त बस आपको एक बात का ध्यान देना है की आपके खेत में पानी रुकना नहीं चाहिए। इससे आपकी फसल ख़राब होने के चांस बढ़ जाते है।

मशरूम की खेती का व्यापार कैसे करे-सरकारी सब्सिडी के साथ Mushroom Farming Business Hindi

बादाम की खेती के लिए पौधे कैसे तैयार करें

  1. बादाम की खेती के लिए आपको सबसे पहले खेत अच्छे से तैयार करना होगा। बादाम के पौधे को आप अगर एक बार लगाते है तो यह आपको 40 से 50 वर्ष तक फल पैदावार देते है। इसके लिए पौधों को खेत में लगाने से पहले खेत की अच्छी जुताई आपको कर लेनी है। 
  2. इसके बाद कल्टीवेटर चलाकर भी खेत की दो बार गहरी जुताई कर लेनी है। इसके बाद खेत में आपको 5 मीटर की दुरी पर एक से आधे मीटर का गड्डा करना होगा। 
  3. इसके बाद इस गड्डे को गोबर की खाद और रासायनिक उवर्रक की उचित मात्रा मिलाकर गड्डे को पूरी तरह से भर दे। 
  4. इसके बाद आप अब अपने खेत में  बादाम का पौधा लगा सकते है। बादाम की खेती आप दो तरह से कर सकते है। एक तो आप नार्मल बादाम का बीज लेकर इसकी खेती कर सकते है। इसके अलावा आप इसका नर्सरी से पौधा खरीद कर भी अपने खेत में लगा सकते है। 
  5. नार्मल बीज और नर्सरी के पौधे में ये अंतर है। नार्मल बीज में बादाम के फल आने के लिए 8 वर्ष का समय लगता है। जबकी नर्सरी के पौधे को लगाने के तीन से चार साल में ही आपको बादाम के फल देखने को मिलते है। 
  6. इसी वजह से मैं आपको सुझाव दूंगा की आप नर्सरी से ही बादाम के पौधे को ख़रीदे। इससे आपका काफी समय भी मिलता है आपको कम समय में ज्यादा मुनफा भी होता है। 

बादाम की खेती की रोपाई कैसे करे 

रोपाई के लिए बादाम का पौधा कम से कम एक साल पुराना होना चाहिए। इसकी रोपाई के पहले 1×1×1 मीटर का गड्ढा तैयार करें। खेत में तैयार गड्डो में सबसे पहले गोबर खाद,केंचुए की खाद मिलाकर डाले। बादाम की रोपाई का सही समय नवम्बर से दिसंबर महीना होता है। इसके अलावा आपको समय समय पर बादाम की खेती को कीड न लगे इस लिए उसमे रासयनिक खत का इस्तेमाल करना होगा। 

बादाम की खेती की सिंचाई कैसे करे 

बादाम की खेती Almond Farming in India में आपको फसल की सिचाई पर बहुत ध्यान देना होगा। आपको बादाम के पौधों की गर्मियों में 10 दिन के टाइम पीरियड में सिचाई करनी होगी। इसके अलावा सर्दी के मौसम में इसकी सिचाई आपको 20 से 25 दिन के टाइम पीरियड में करनी चाहिए। इस तरह से आप अगर इस खेती की सिचाई करते है तो आपको इसमें अच्छा फायदा देखने को मिल सकता है। 

बादाम की खेती में फल आने के लिए कितना समय लगता है 

बादाम की खेती एक बोहोट सयम वाला काम है। बादाम की खेती Almond Farming in India में आपको जब आप इन पौधों को लगाते है उसके तीन से चार साल बाद फल देखने को मिलते है। इसमें आपको तीन से चार साल तक सयंम रखना होगा और मेहनत करनी होगी। पर दोस्तों इसकी खेती में आपको काफी अच्छा मुनफा देखने को मिलता है। 

बादाम की तुड़ाई कब करे 

जैसा मैंने आपको बताया की बादाम Almond Farming in India के पेड़ो को रोपाई के तीन साल बाद फल आते है। सबसे पहले आपको फल से पहले फूल देखने को मिलते है जब बादाम के पेड़ को फूल आते है उसके 8 महीने बाद बादाम के पेड़ो पर बादाम पक जाते है। जिनकी बाद में तुड़ाई की जाती है इस तरह से बादाम के पेड़ो की तुड़ाई होती है। 

मछली पालन बिज़नेस शुरू से लाभ कमाने तक की जानकारी Fish Farming in Hindi

बादाम की खेती में इन्वेस्टमेंट कितनी है 

बादाम की खेती में आपको 50 हज़ार से 1 लाख तक की इन्वेस्टमेंट लग सकती है। इसमें आपकी इन्वेस्टमेंट पौधों में खाद इन सब में लगने वाली है। इसके अलावा आपको जताई करने के लिए भी पैसे लगते है। इसी सब को मिला ले तो आपको इस बिज़नेस को करने के लिए 50 हज़ार से 1 लाख की इन्वेस्टमेंट Almond Farming in India Cost लग सकती है 

बादाम की खेती में प्रॉफिट कितना होगा?

Almond Farming in India Profit- जैसा मैंने आपको पहले ही बताया की इस बिज़नेस आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। आज मार्केट में बादाम की किंमत लगभग 1000 से 1200 रुपये किलो है। इसी के साथ के बादाम का पेड़ एक साल में दो से तीन किलो बादाम देता है। इसका मतलब ये है की आप 100 से 150 बादाम के पौधे अगर लगाते है तो आपको एक साल में 3,00,000 का मुनाफा हो सकता है। 

इसके अलावा आप अपने खेत में बादाम की पौधों Almond Farming in India के साथ और भी चीज़ो की खेती कर सकते है। इससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा देखने को मिल सकता है। इसका और एक कारण है की बादाम के पौधों को फल देने के लिए तीन साल का समय लगता है। इसी समय में आपके पास इनकम आने के लिए आप अन्य चीज़ो की खेती कर सकते है। 

मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करके अच्छे पैसे कैसे कमाए Poultry Farm Business Plan in Hindi

बादाम को बेचे कैसे? Almond Farming in India

Marketing of Almond Farming in India -अब हम आखिर में बात करते है की बादाम को आखिर बेचे कैसे और कहा। इसका जवाब है बादाम को आप कोई पर भी बेच सकते है। इसके आप मार्केट में बेच सकते है आज हर शहर में फ्राई फ्रूट का मार्केट होता है। आप वहा पर जा कर अपने बादाम को बेच सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी बादाम को बेच सकते है इसके लिए आप वेबसाइट भी बना सकते है।

अगर आपको Almond Farming in India Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular