HomeBUSINESS IDEA'sअल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Aluminium...

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Aluminium Foil Container Making Business Hindi

Aluminium Foil container Hindi, aluminium foil container making business project report Hindi, aluminium foil container making business project report hindi, aluminium foil container manufacturers business hindi.

एल्युमिनियम एक धात्विक तत्व है जो पूरे विश्व में उपलब्ध है। परंपरागत रूप से, एल्युमीनियम का aluminium foil container making business project report उपयोग बर्तन, टिन, ट्यूब आदि बनाने के लिए किया जाता था, लेकिन हाल ही में, इसका उपयोग फ़ॉइल शीट और कंटेनर के रूप में भोजन और अन्य वस्तुओं की पैकेजिंग के लिए किया जा रहा है। एक साल में करीब सात अरब एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर बनते हैं। एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर अब खाद्य सेवा और पैकेजिंग उद्योगों का एक अभिन्न अंग है इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायगे की आप अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस किस प्रकार शुरू कर सकते है।

एक स्थिर और सभ्य जीडीपी के साथ, भारत में अच्छी आर्थिक वृद्धि हो रही है और मध्यम वर्ग की डिस्पोजेबल आय में वृद्धि हो रही है। इसने देश में खाद्य और पैकेजिंग उद्योग के विकास पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाया है। जीवनशैली में बदलाव और खाने की आदतों में बदलाव के कारण एल्युमीनियम फॉयल कंटेनर के उत्पादन में वृद्धि हुई है। भारत में एल्युमीनियम फॉयल कंटेनरों के लिए रेडी टू ईट कन्फेक्शनरी और फार्मास्युटिकल उत्पादों की बढ़ती मांग प्रमुख विकास चालक हैं।

how to start aluminium foil business- भारत एल्युमिनियम फॉयल के प्रमुख उत्पादकों में से एक है जो एल्युमीनियम फॉयल कंटेनर व्यवसाय को हमारे लिए और भी अधिक व्यवहार्य बना रहा है। 2017 में, भारत ने 136 देशों को एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर का निर्यात किया। निर्यात का मूल्य 34.64 अमेरिकी डॉलर मिलियन था। संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, सऊदी अरब, इथियोपिया और सोमालिया भारत से एल्यूमीनियम पन्नी कंटेनर आयात करने वाले शीर्ष देश हैं।

Aluminium Foil Container बिज़नेस स्कोप

एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर उत्पादन व्यवसाय को मध्यम या बड़े पैमाने पर शुरू किया जा सकता है। आधुनिक तकनीक वाली उच्च गुणवत्ता वाली इकाई आर्थिक रूप से लाभदायक है। वैश्विक एल्युमिनियम फॉयल पैकेजिंग बाजार 2017 से 2025 तक 4.8% की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। एल्युमीनियम फॉयल पैकेजिंग बाजार की समृद्धि सुविधाजनक पैकेजिंग के लिए प्राथमिकता, पैकेज्ड फूड की विस्तारित शेल्फ-लाइफ की मांग जैसे विभिन्न कारकों के कारण है। खाने के लिए तैयार भोजन और प्रसंस्कृत भोजन के लिए लोकप्रियता, और कन्फेक्शनरी और फार्मास्युटिकल उत्पादों में उपयोग में वृद्धि।

फिर एल्यूमीनियम पन्नी को annealed किया जाता है। एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर फीडस्टॉक के कॉइल से फीड किए गए प्रेस पर बनाए जाते हैं। प्रेस एक ही बार में एकल या एकाधिक कंटेनरों का उत्पादन कर सकते हैं।

A4 कागज पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Manufacturing Business Hindi

Aluminium Foil Container Making Business के लिए जरूरी चीजे

Aluminium Foil Container Making Business – अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी। Aluminium Foil Container Making Business Hindi

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के लिए कच्चा माल

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बस एक ही raw material की जरुरत होती है वह है  aluminium sheet roll इस एक रो मटेरियल से आप इस बिज़नेस की शुरुवात होती है .इसे खरीद ने के लिए आप अपने नाजिकी किसीभी whole seller  से या ऑनलाइन भी खरीद सकते है इसे आप ऑनलाइन खरीद ने के लिए आपको इंडिया मार्ट के साईट पर भी जा सकते है

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के लिए मशीने, उपकरण

इस खरीद ने के लिए आपको india mart के साईट पर जाना होगा वहा आपको बहुत सरे मशीन मिलेगी उसकी प्राइस भी अलग होगी ,इस मशीन आपको तो type में मिलाती है अक आपको semi automatic और दूसरी fully automatic मशीन मिलाती है .उसमे से आपको semi ऑटो मेटिक मशीन आप अगर खरीद ते है तो आपको खुच कम मैन्युअली करना होगा तो खुच कम आपको मशीन द्वारा करना पड़ता है .मगर इसकी कीमत भी कम होती है   और दोस्तों आपको अगर fully आटोमेटिक मशीन खरीद ते है आपको इसकी कीमत भी ज्यादा होती है और इसमे आपको कोई काम कुछ नहीं करना पड़ता है मगर दोस्तों इसमे आपको सभी सेटिंग दियी जाती है जिसके तहत आप कम वर्कर में  कम शुरू कर सकते है।

सरसो तेल निकालने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Mustard Oil Mill Business Hindi

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के लिए जमीन

Aluminium Foil Container Manufacturing Business Hindi- अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है।  Aluminium Foil Container Making Business Hindi

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

एक छोटे पैमाने पर आधारित अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Aluminium Foil Container Manufacturing Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

Aluminium Foil Container Manufacturing Business Hindi- भारत सरकार द्वारा खाने की चीजों से जुड़े दो प्रकार के लाइसेंस दिए जाते हैं. जिनमें से एक लाइसेंस भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दिया जाता है और दूसरा लाइसेंस एफएसएसएआई Fssai Registration द्वारा दिया जाता है. इसके अलावा इस व्यापार को आप जिस राज्य में शुरू कर रहे हैं, उस राज्य की सरकार से भी कई प्रकार के लाइसेंस आपको प्राप्त करना पड़ सकता हैं

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के लिए निवेश की जरुरत

Aluminium Foil Container Manufacturing Business Cost – अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है
अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, अर्थात् विभिन्न मशीनरी, और विपणन भी। बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs
Aluminium Foil Container Making Business Hindi

अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस से मुनाफा

कोई भी कोनसा भी बिज़नेस करते है ,मगर बिज़नेस मार्केटिंग करना नहीं आता  और ओ वह बिज़नेस में असफल हो जाते है .इस लिए हर बिज़नेस को करने से पहेले आपको उसकी मार्केटिंग का ज्ञान होना जरुरी है .टीस बिज़नस की मार्केटिंग के लिए आपको पहले यह सर्च करना है की मार्किट में कोंसे type के प्रोडक्ट की मांग ज्यादा है तभी आपको वह प्रोडक्ट की production करना जरुरी है .और पहले तो आपको यह जानना है की आपका competitor कोंसे प्रोडक्ट की विक्री करता है और कितने दाम में विक्री करता है वह जानना बहुत जरुरी है

Aluminium Foil Container Manufacturing Business Hindi- अल्लुमिनिअल फॉयल बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 15% से 25% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 40% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आपको Aluminium Foil Container Manufacturing Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्। Aluminium Foil Container Making Business Hindi

और बिज़नेस आइडियाज Aluminium Foil Container Manufacturing Business Hindi की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi 

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular