HomeBUSINESS IDEA'sअमेज़न इजी स्टोर कैसे शुरू करे? सभी जानकारिया Amazon Easy Store Franchise...

अमेज़न इजी स्टोर कैसे शुरू करे? सभी जानकारिया Amazon Easy Store Franchise Hindi

Amazon Easy Store Franchise Hindi, Amazon Easy Store Franchise Investment, What is Amazon easy business?, how to get amazon franchise, amazon dealership, amazon franchise, amazon dealership registration, franchise of amazon.

Amazon easy store in india – अमेज़न इजी स्टोर कैसे शुरू कर सकते हैं ?- आज के समय में ऑनलाइन बिज़नेस को चलन बहुत ही बढ़ गया है लोग अपनी जरूरत का सामान अपने घर से ही ऑनलाइन वेबसाइट से ही अपनी जरुरतो का सामान मगवा लेते है आज के समय में अमेज़न विश्व की सभी बड़ी e-commerce कंपनी है और लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग का विश्वास भी अमेज़न ने ही जीता है आप भी अमेज़न के साथ जुड़कर Amazon Easy Store Franchise बिज़नेस शुरू कर सकते है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिलेगी।

अमेज़न जो अबतक ऑनलाइन ही उपलब्ध था अब वो ऑफलाइन मार्किट में भी कदम रखने वाला है अगर आप भी अमेज़न के साथ जुड़कर अपना Amazon Easy Store Franchise बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसकी जानकारी आप इस लेख के जरिये पा सकते है इसमें हम आपको सभी जानकारिया विस्तार से समजाएगे। amazon easy store franchise in india

अमेज़न इजी स्टोर क्या है 

What is Amazon Easy Store Hindi- जैसा की आप सभी जानते है की अमेज़न एक E-commerce वेबसाइट है जिसका सारा काम ऑनलाइन चलता है लेकिन कंपनी ने अपना 1 सेटप और आगे बढ़ाया है जिसका नाम है अमेज़न इजी स्टोर (Amazon Easy Store).

अमेज़न एक ऐसा स्टोर है जहा पर अमेज़न कुछ प्रोडक्ट लोगो के लिए शारीरिक रूप से (physically) अपने प्रोडक्ट्स को ऑफलाइन बेचेगा जिन लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में नहीं पता है इस स्टोर अमेज़न ने ऐसे लोगो के लिए ही खोला है यहाँ सामान भी घर में रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीज़े मिलेगी जैसे:- किराना स्टोर, जनरल स्टोर, मोबाइल स्टोर आदि की तरह ही होंगे।

अमेज़न इजी स्टोर का कार्य

What is Amazon easy program?अमेज़न का सबसे बड़ा कार्य यही होता है की वो अपने कस्टमर की जरूरत को पहचाने और उनको अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट लाकर दे अमेज़न इजी स्टोर के जरिये ऐसे लोग जो ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करना जानते तो उनके लिए कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट्स दिखायेंगे जोकि अमेज़न की वेबसाइट में उपलब्ध होते हैं इसके बाद वे जब उनमें से किसी सामान के लिए ऑर्डर देंगे और उस सामान को अमेज़न इजी स्टोर पर लाकर उनके आर्डर को पूरा करना होगा।

अमेज़न इजी स्टोर का केवल एक ही मकसद है की सभी कस्टमर को अपने साथ जोड़ना चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन उनका काम यही है जो ऑनलाइन शॉपिंग करना जानते है वो वेबसाइट पर जाकर शॉपिंग कर सकते है और जिनको ऑनलाइन शॉपिंग का ज्ञान नहीं है वो ऑफलाइन अमेज़न इजी स्टोर में जाकर शॉपिंग कर सकते है।

Flipkart डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले-Flipkart Delivery Franchise Hindi

अमेज़न इजी स्टोर के फायदे?

Benefits of Amazon East Store Hindi- आज अमेज़न एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चूका है, कि अब छोटे बड़े विभिन्न कारोबारी इसके साथ जुड़कर अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं अगर आप अमेज़न के साथ अमेज़न का इजी स्टोर खोलते है तो इसके बहुत से फायदे है जैसे:-

  • अमेज़न विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है जिसमे आपको काम करने का मौका मिलेगा।
  • इसमें ज्यादा ज़मीन की जरूरत नहीं पड़ती है आप 200 Square Foot जगह में भी काम चला सकते है।
  • अमेज़न की वेबसाइट पर जो भी प्रोडक्ट है उसको आप बेच सकते है।
  • कोई माल (Inventory) खरीदने की जरूरत नहीं है जो भी प्रोड्कट होगा उसको अपने लैपटॉप या led screen पर दिखाना है और उसका आर्डर बुक करके उसको बेचना है।
  • ये एक फिक्स प्राइस का स्टोर है पुरे मूलय पर सामान की बिक्री होती है।
  • अमेज़न 1 से लेकर 12% तक किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने पर कमिशन देता है।

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

अमेज़न इजी स्टोर की Eligibility or Requirement

  • इसमें आपको निवेश केवल 3 लाख तक ही करना है जो स्टोर सेटअप के लिए काम आती है। (amazon easy store franchise investment)
  • आपकी ज़मीन ग्राउड फ्लोर पर होनी चाहिए।
  • आपकी ज़मीन ऑन रोड होनी चाहिए।
  • आपकी उम्र 20 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आप 10th पास होने चाहिए।
  • इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा मार्केटिंग होती हैं इसलिए व्यक्ति को मार्केटिंग के बारे में सभी नॉलेज होना चाहिए।
  • ऑफिस सेटअप का सारा सामान आपके पास होना चाहिए।
  • डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत होगी।

इन सभी की पूरी जानकारिया इसी आर्टिकल में पुरे विस्तार से समजाया गया है।

अमेजन इजी स्टोर फ्रैंचाइज़ी के लिए जमीन

इसके अन्दर जमीन की बात करे तो इसमें एक Office के लिए चाहिए जिसके अन्दर प्रोडक्ट रखने पड़ते है और कुछ अपने Vehicle पार्किंग के लिए चाहिए इन दोनों चीज के लिए जमीन की जरुरत पड़ती है।

आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है। 

Total Space :-200 Square Feet To 300 Square Feet

अमेज़न इजी स्टोर की उपलब्धता

अमेज़न इजी स्टोर ने भारत में अब तक केवल दक्षिण भारत के राज्य आंध्रप्रदेश, तेलंगाना एवं कर्नाटक में खोलने की अनुमति दी गई हैं जल्द ही यह पूरे भारत में शुरू हो जायेगा इसके लिए समय – समय पर गाइडलाइन आती रहती हैं जिसे आपको चेक करते रहना होगा, क्योकि इसमें फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व यानि कि पहले आप पहले पाओ वाला कांसेप्ट लागू किया गया है।

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

Amazon Easy Store Franchise लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

Franchise शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

Amazon Easy Store फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

amazon easy store registration-

  • अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए आवेदन करने के लिए आपको अमेज़न की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा
  • यहाँ से आपको सामने ही ‘रजिस्टर नाउ’ एक बटन दिखाई दे जायेंगे, आपको उसे क्लिक करना है
  • इसके बाद अगले पेज में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको वह जानकारी देनी होगी हालांकि यह जानकारी कुछ बेसिक जानकारी ही होगी. यही इसमें रजिस्टर करने के लिए आवेदन फॉर्म होगा
  • इसे भरने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद अमेज़न द्वारा सभी जानकारी का सत्यापन किया जायेगा और 3 दिन के बाद आपसे संपर्क करके आपको स्टोर खोलने से संबंधित सभी जानकारी दे दी जाएगी

यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कैसे शुरू करें?Automobile Business Plan Hindi

अमेज़न इजी स्टोर में प्रॉफिट

Amazon Easy store profit- अब जानते है की जितना पैसा हमने निवेश किया है उसपे कितना प्रॉफिट मिलेगा अमेज़न 1 से लेकर 12% तक किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने पर कमिशन देता है हम से मान के चले की हर प्रोडक्ट पर हमको 8% (on Average) का कमिशन मिलता है अगर आपके अमेज़न स्टोर पर हर दिन 30 कस्टमर भी आते है और वो हज़ार रुपया (on Average) का सामान खरीदते है तो आपकी दिन भर की सेल होगी 30,000 इसका हम 8% निकाले तो 2400 हर दिन की (on Average) कमाई है जो महीने का 72000 केवल बचत के होंगे अगर आप सेल ज्यादा करते है तो आप इसमें ज्यादा भी कमा सकते है इसके इलावा आप अमेज़न से आर्डर किये गए सामान को डिलीवरी देकर भी पैसे कमा सकते है पूरी जानकारी यहाँ पढ़े- Amazon डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले-Amazon Delivery Franchise Hindi

amazon easy store profit- अमेज़न अपने स्टोर डीलर के लिए काफी बार अच्छी अच्छी डील्स भी लेकर आता है जिसमे डीलर्स को कुछ टारगेट दिए जाते है जो वो टार्गेट्स पुरे होते है तो अमेज़न अपने प्रॉफिट में से भी कुछ कमिशन अमेज़न डीलर को देता है।

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

Amazon Easy Store Franchise Contact Number

customer care service on 1800 3000 9009.

अगर आपको Amazon Easy Store Franchise in Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

RELATED ARTICLES

15 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular