Amir Kaise Bane Smart 9 तरीके, Financial Planing 2021-22

Published by Ankit Kashyap on

Amir Kaise Bane ये ख्याल तो सबके मन में आता ही है। क्या अपने कभी सोचा है। की हम किन-किन चीज़ो से आमिर बन सकते है। ऐसे कौनसे तरीके है जो हमें आमिर बनने में सहायक होते है पहली बात तो हम आपको ये बता देते है की आप जब तक अपने खर्चे कम नहीं करेंगे तो आप इस जन्म में तो क्या किसी भी जन्म में आमिर नहीं बन सकते है हम बतायेगे आपको कुछ ऐसे Tips जो आपके खर्चे तो कम करेंगे साथ के साथ आपके इस प्रशन को भी हल करेंगे की Amir Kaise Bane and Financial Planing.

फालतू के खर्चे बंद करे How to Stop Expenses

अगर आप आमिर बनना चाहते है तो पहला कदम आपका ये होना चाहिए की आप अपने फालतू की खर्चे कम करदे या बिलकुल बंद करदे लक्जरी कार या महंगे मोबाइल जो नए-नए बाजार में आते है इनको खरीदने से पहले खुद से ये सवाल पूछो की मुझे इसकी वाकई में जरूरत है या मै इसे अपने दोस्त या पड़ओसिओ को दिखाने के लिए ये सब खरीद रहा हु अगर आप ऐसा कर रहे है तो आप गरीबो की तरफ बढ़ रहे है न की आमिर बनने की और आमिर बनने का सबसे बड़ा और सबसे पहला रास्ता यही यही की फालतू का खर्चा बंद कर दे और पैसे की बचत करे जितना हमारे पास है कम से कम उसको तो बचाये अपने ये बात तो सुनी ही होगी अगर आप पैसे को बचते है तो भविष्य में पैसा भी आपको बचाएगा।

Business Kaise Start Kare कम खर्च में बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021-22

परिस्थिति को समझे

अगर आप मिडल क्लास परिवार से है तो आपको अपने घर के परिस्तिथिओ से ज्यादा कोई नहीं सीखा सकता एक मिडल क्लास व्यक्ति पैसो का मूल्य समझता है अगर आप भी एक मिडल क्लास परिवार से है तो आपको अपने पैसो को ज्यादा बर्बाद नहीं करना चाहिए अपने परिवार की स्थिति के अनुसार चले न की दुनिआ के अनुसार जितना जरुरत हो उतना ही खर्चा करे एक मिडिल क्लास परिवार अगर अपने खर्चो पर पर पा लेता है तो वो आसानी आमिर बनने की राह पर आ सकता है।

छोटी छोटी जगह से पैसे कमाना सीखे

जब भी आप अपने घर का राशन या घर का कोई भी बिल का भुगतान करते है तो आप Online Transaction का use करे उसमे आपको काफी Cash Back offers मिलते है। जिससे आप थोड़ा थोड़ा पैसा भी कमा पाएंगे और आपके सभी बिलो का भी भुगतान हो जायगा। और आजकल तो Online Transaction का ही जमाना है जिससे लोग अपना रहे है आपको भी ये अपनाना चाहिए इससे आपका समय भी बचेगा जो आप किसी और काम में प्रयोग कर सकते है।

बजट बनाये फिर खर्च करे

जब भी आप कोई खर्चा या कोई महगी चीज़ लेने की सोचते है तो सबसे पहले अपना एक बजट तैयार करे की हम कितना कमाते है किस हिसाब से हमने इसको प्रयोग करना है और किस तरह चीज़े खरीदनी है अगर आपका अपने बजट से जायदा खर्चा करोगे तो आपके ऊपर कर्ज़ा आ जायगा जो आपके लिए सही नहीं है अगर आप कुछ अपनी महगी मनपसंद चीज़ खरीदना चाहते है तो सबसे पहले महीने का थोड़ा थोड़ा पैसा बचाये और बाद में जब पैसा जुड़ जय तब आप अपना सामान खरीद सकते है। आप किसी वस्तु को EMI पर भी खरीद सकते है पर उसके लिए आपको EMI Interest Pay करना पड़ेगा।

निवेश करे Investment

अगर आपको सच में आमिर बनना है तो इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर दे अगर आप आना पैसा कही खर्च करते है तो आपके पैसे की Value 0 हो जाती है अगर आप अपना पैसा कही इन्वेस्ट करते है तो आपका पैसा काफी तेजी से बढ़ता जाता है और आपके अमीर बनने की Chances भी बढ़ता चला जाता है इन्वेस्ट करने के लिए आप Stock Market Investment, Mutual Fund Investment, FD Investment, Insurance Investment, etc किसी भी प्रकार का जरिया चुन सकते है

SIP Investment vs Lump Sum कौन-सा तरीका चुनें

बचत का उपयोग दूसरे काम ना करें

अगर आप काफी सालो से अपनी Savings or Investment कर रहे है और जब इनका पैसा आपको मिलता है तो ध्यान रहे इनका प्रयोग कभी भी Expenses में हो बिलकुल न करे सब अपने सपने पुरे करने के लिए से पैसा जोड़ते है लेकिन हम आपको 1 सलाह देते है अगर आपकी उम्र कम है तो अपनी बचत या इन्वेस्टमेंट का पैसा आगे कही और इन्वेस्ट कर दे आप बाद में इसका लाभ ज्यादा उठा सकते है।

कुछ नया करते रहे Learn high income skills

दोस्तो अमीर बनने के लिए आपको ऐसी स्किल्स सीखने की आवश्यकता है जो आपको जल्दी अमीर ओर कामयाब बना सकें. जैसे- पब्लिक speaking, software developer, copywriting, video content creation, podcasting, online tutoring, digital marketing, investing, email marketing, blogging, एफिलिएट मार्केटिंग आदि ऐसी स्किल्स है जिसे आप सीखते हैं और उसमें एक्सपर्ट बनते हैं तो आपको अमीर और कामयाब बनने से कोई नहीं रोक सकता है. अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपका ये Amir Kaise Bane प्रशन काफी जल्दी ख़तम हो सकता है।

समय पर बिलों का भुगतान करें

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो स्वेच्छा से या अनिच्छा से – समय पर अपने क्रेडिट कार्ड और उपयोगिता बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो आप इसे जाने बिना बहुत सारे पैसे बर्बाद कर रहे हैं अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक rich dad poor dad के लेखक रॉबर्ट कियोस्की अपनी बुक में कहते हैं कि उनके rich dad कहते हैं अगर आपको जीवन में अमीर बनना हैं तो अपने सभी बिल का भुगतान समय पर कीजिए. और लेखक कहते हैं उनके गरीब पापा कभी भी समय पर अपने बिल का भुगतान नहीं करते हैं, बल्कि अमीर पापा सभी बीलो का भुगतान समय पर करते हैं.

जो व्यक्ति समय पर अपनी EMI नहीं भरते हैं उनसे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता हैं, और मान लीजिए आप समय पर बिल ना चुकाने के हर महिने 1000 रुपए एक्स्ट्रा दे रहे हैं, लेकीन अगर आप समय पर बिल भुगतान कर के महिने एक हजार रुपए का इन्वेस्ट करते हैं तो आपको एक साल में 15 हजार रूपए की बचत कर सकते हैं. और यहीं सबसे बडा अंतर होता है अमीर और गरीब लोगों में.

अमीर बनने के लिए आपको एक से ज्यादा कार्य करना चाहिए

दोस्तो अमीर बनने के लिए आपको सिर्फ़ एक इनकम सोर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि आपको अपनी बचत से एक से अधिक Income Sources बनना चाहिए. हम देखते हैं कि दुनियां की बड़े बड़े अरबपति भी अलग अलग कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं और यहीं कारण है कि वह अमीर होते जाते हैं. क्योंकी उनके पास कहीं जगहों से धन आ रहा है अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपका ये Amir Kaise Bane प्रशन काफी जल्दी ख़तम हो सकता है।


1 Comment

  • Business Kaise Start Kare कम खर्च में बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021-22 · April 15, 2021 at 6:13 pm

    […] आप आमिर बनना चाहते है तो आपको टीम की जरूरत पड़ेगी […]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial