HomeBUSINESS IDEA'sअमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे पूरी जानकारी Amul Franchise Hindi

अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे पूरी जानकारी Amul Franchise Hindi

Amul Franchise Kaise le, Amul Franchise in Hindi, Amul milk dairy franchise, Amul dairy agency, amul milk franchise hindi, अमूल दूध एजेंसी, amul dairy franchise hindi, अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले, amul franchise registration, amul milk dairy franchise, amul cafe franchise, amul india franchise, amul distributor, how to get amul franchise hindi.

Amul Agency  Hindi- अगर आप खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो Amul Franchise आपके लिए सबसे अच्छा बिज़नेस है क्योकि देश में अमूल दूध और दुग्ध उत्पादों का एक जाना माना नाम है ऐसे में अमूल फ्रेंचाइजी लेकर बड़ा कारोबार किया जा सकता है।

Amul Franchise लेने पर थोड़े से निवेश पर ही लाखों रुपये की कमाई आसानी से कर सकते है अमूल के दूध उत्पादों की मांग हर शहर और शहरों के सभी इलाकों में है ऐसे में अगर आप कहीं भी अमूल की फ्रेंचाइजी खोल कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

अगर आपकी अपने इलाके में अच्छी जान पहचान है तो यह बिजनेस पहले ही दिन से कमाई देने लगेगा। अगर ऐसा नहीं है तो कुछ दिन आपको ग्राहक बनाने में लग सकता है। बाद में अच्छी कमाई होने लगती है। अगर आप इच्छुक हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप Small Investment Business करने की सोच रहे है तो आप Amul की फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अमूल फ्रेंचाइजी ढेरो प्रोडक्ट्स बनाती है और अमूल फ्रेंचाइजी के प्रोडक्ट की मार्किट में बहुत मांग है अगर आप ये बिज़नेस शुरू करते है तो आप आसानी से महीने का लाखो कमा सकते है।

आइये जानते है आप कैसे ले सकते है Amul Franchise Dealership

क्या है अमूल फ्रेंचाइजी

What is Amul Franchise– अमूल एक कंपनी है जिसकी शरुवात 1946 में हुई थी और ये दूध से बने प्रोडक्ट को मार्किट में बेचती है।

जैसा आप सब जानते है की अगर किसी कंपनी को अपने बिज़नेस नेटवर्क बढ़ाना होता है तो वो मार्किट में आप काफी नेटवर्क बनाती है जिससे हम फ्रैंचाइज़ी (Distribution Business) बोलते है।

अमूल कंपनी भी यही काम करती है अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए देश के हर कोने में अपना नेटवर्क पहुँचाना चाहती है जिसके लिए वो लोगो को अपनी Franchise(Distribution) देती है जिसके लिए वो थोड़ा कमीशन या शुल्क लेती है और इसके बदले में वो अपनी फ्रैंचाइज़ी आपको दे देती है।

Amul Company Tagline> The Taste of India Amul Company CEO- R.S. Sodhi

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Poultry Feed Mill Business Hindi

Types of Amul Franchise

(Type of Amul Franchise Information)-अमूल कंपनी के कुल 2 प्रकार से काम करती है जिससे वो अपना बिज़नेस चलाती है जो इस प्रकार है:-

Amul milk dairy franchise cost:-

अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। एक है अमूल आउटलेट। इसमें अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क की फ्रेंचाइजी देता है। ऐसी फ्रेंचाइजी लेने पर करीब 2 लाख रुपये का निवेश करना होता है। इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के रूप में 25 हजार रुपये लिया जाता है। वहीं रिनोवेशन पर 1 लाख रुपये, उपकरणों पर 75 हजार रुपये का खर्च आता है। amul milk franchise

amul dairy franchise- इसके अलावा अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी भी देता है। इसकी फ्रेंचाइजी के लिए निवेश ज्यादा करना होता है। ऐसी फ्रेंचाइजी पर करीब 5 लाख रुपये का खर्च आता है। इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी के लिए 50 हजार रुपये देना होता है। इसके अलावा रिनोवेशन के लिए 4 लाख रुपये और उपकरणों के लिए 1.50 लाख रुपये का निवेश करना होता है। amul dairy franchise

Mother Dairy Franchise कैसे ले 2021पूरा Process

क्या क्या बनाती है अमूल फ्रेंचाइजी

  • अमूल दूध,
  • ब्रेड स्प्रेड,
  • चीज़,
  • बेवरेजेज
  • आइसक्रीम,
  • पनीर,
  • दही,
  • घी,
  • मिल्क पाउडर,
  • चॉकलेट्स
  • पाउच मिल्क ,
  • फ्रेश क्रीम और इत्यादि.

Amul Franchise Dealership कैसे ले

अगर ये सब पढ़कर अमूल फ्रेंचाइजी की फ्रैंचाइज़ी लेने का मन बना लिया है तो हम आपको बताते है की किस प्रकार आप ये फ्रैंचाइज़ी ले सकते है।

अमूल फ्रेंचाइजी की फ्रैंचाइज़ी लेने का सबसे अच्छा तरीका है आप सीधे ही कंपनी के मुख्यालय में जाकर कंपनी वालो से संपर्क करे जिससे आपको वो पूरी जानकारी दे देंगे।

अगर आपके क्षेत्र में इसकी फ्रैंचाइज़ी नहीं है तो आपको वो बिना किसी परेशानी के आसानी से दे देंगे।

आपको कभी भी किसी भी प्रकार के बिचोलियो के चकर में नहीं पड़ना है बल्कि आपको उनसे सीधे जाकर बात करनी है जिसे वो अपनी पूरी सहायता करेंगे।

लेकिन आजकल सब कार्य ऑनलाइन हो जाते है इसलिए आप ऑनलाइन जाकर अमूल की वेबसाइट पर अपना निवेदन कर सकते है Amul Website Link

कैसे करें अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन (How To Apply)

  • अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा. आपको अमूल की इस साइट पर सबसे नीचे राइट साइड पर अमूल पार्लर लिखा हुआ दिखेगा और आपको अमूल पार्लर पर क्लिक करना होगा।
  • पार्लर पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज पर आपको अमूल के पार्लर खोलने से जुड़ी हर तरह की जानकारी पढ़ने को मिल जाएगी।
  • अमूल पार्लर पेज पर ही आपको तीसरे नंबर पर ‘ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर’ लिखा हुआ दिखेगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज में आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा।
  • जानकारी भरने के बाद आपको उसी पेज में सबसे नीचे सबमिट लिखा हुआ दिखेगा और आप उस पर क्लिक करे दें. क्लिक करने के साथ ही आपका अमूल पार्लर खोलने से जुड़ा ये फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के कुछ महीनों बाद आपको अमूल कंपनी की और से फोन आ जाएगा. फोन में आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा और आगे की प्रक्रिया को सही से करने के बाद आपको अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त हो जाएगी।

अमूल कंपनी भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है, जिसे विश्व स्तर पर भी जाना जाता है और ऐसे में अमूल कंपनी के साथ जुड़ने में आपको केवल फायदा ही होगा. इस कंपनी के साथ काम करने से आपको डेयरी के व्यापार से जुड़ी कई जानकारी मिल सकेगी, जो कि आपके आगे के भविष्य के लिए लाभ दायक होगा।

Lakme फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे जानिए पूरी जानकारी Lakme Franchise Hindi

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

Personal Documents जैसे:-

  • आईडी प्रूफ जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी
  • एड्रेस प्रूफ जैसे-राशन कार्ड, बिजली बिल की कॉपी
  • आपका फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर
  • Bank Account With Passbook
  • Other Document

Property Document जैसे:-

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

स्थान का चयन (Franchise Site Selection)

  • अमूल कंपनी के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को अमूल प्रिफेयरड आउटलेट / अमूल रेलवे पार्लर / अमूल क्‍योस्‍क प्रकार की फ्रेंचाइजी लेनी है. तो उस व्यक्ति को एक ऐसे स्थान से इस फ्रेंचाइजी को शुरू करना होगा, जहां पर अच्छी मात्रा में लोगों का आना जाना हो.
  • अमूल कंपनी के नियमों के मुताबिक किसी रेलवे स्टेशन, बाजार, स्कूल प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, अस्पतालों के आस पास ही इस तरह की फ्रेंचाइजी को खोला जा सकता है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति अमूल की इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को लेना चाहता है, तो उस व्यक्ति को ऊपर बताई गई जगह के आस पास ही किसी दुकान को किराए पर लेना होगा।

गोली वड़ा पाव फ्रेंचाइजी कैसे ले Goli Vada Pav Franchise Hindi

कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान (Area)

  • अमूल आउटलेट को शुरू करने के लिए कम से कम 100 से लेकर 150 स्क्वायर फीट बड़ी दुकान की जरुरत पड़ेगी. इसलिए दुकान को किराए पर लेते समय आप ये सुनिश्चित कर लें, कि उस दुकान का एरिया अमूल द्वारा निर्धारित किए गए एरिया के जितना ही हो।

निवेश (Investment)

  • अगर आपके पास फ्रेंचाइजी लेने के लिए ज्यादा राशि नहीं हैं, तो अमूल कंपनी की ओर से दी जाने वाली इस फ्रेंचाइजी को लेना एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि अमूल कंपनी द्वारा दी जाने वाली इस प्रकार की फ्रेंचाइजी पर केवल दो लाख रुपए के निवेश का ही खर्चा आता है.
  • दो लाख रुपए में से 25 हजार रुपए गैर वापसीयोग्य ब्रांड सुरक्षा के तौर पर आप से अमूल कंपनी द्वारा लिए जाते हैं. जिसके बाद दुकान के रेनोवेशन करवाने और उपकरण को खरीदने पर आपका एक लाख रुपए और 75 हजार रुपए तक का खर्चा आएगा. इस तरह से ये फ्रेंचाइजी लेने पर कुल खर्चा दो लाख रुपए के आस पास का होगा।

नेस्ले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Nestle Distributorship Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी यानी कमीशन (Average Returns on MRP)

अमूल द्वारा अमूल आउटलेट/पार्लर/क्‍योस्‍क के जरिए बेचे जाने वाले अमूल उत्पादों पर अगल-अगल तरह का एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी निर्धारित किया गया है. अगर आप पाउच मिल्क  बेचते हैं, तो आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स 2.5% मिलेगा. मिल्क प्रोडक्ट्स बेचने पर आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स 10%, दिया जाएगा. इसके अलावा अमूल कंपनी की आइसक्रीम बेचने पर आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स  20% दिया जाएगा।

संख्याउत्पाद का नामएवरेज  रिटर्न्स ऑन   एमआरपी 
1मिल्क प्रोडक्ट्स10%
2आइसक्रीम20%
3पाउच मिल्क 2.5%

अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर (Amul Ice Cream Scooping Parlour) –

अमूल कंपनी द्वारा जो दूसरी प्रकार की फ्रेंचाइजी दी जाती है वो अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर है और इस पार्लर को खोल कर आप इस कंपनी द्वारा बनाई गई आइसक्रीमों को ग्राहकों को बेच सकते हैं।

क्या होता है आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर (What Is Ice Cream Scooping Parlour)

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर भी एक तरह की दुकान होती है जहां पर कई तरह की आइसक्रीम को बेचा जाता है. इस तरह के पार्लर में जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद की आइसक्रीम को कप या फिर कोन के अंदर ले सकता है और चाहें तो उसी दुकान में बैठकर अपनी आइसक्रीम को खा भी सकता है. आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर में शेक्स,  पिज़्ज़ाज़, सैंडविचेज़ , बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी जैसी चीजे भी बेची जाती हैं।

स्थान का चयन (Location)

आप केवल उसी दुकान का चयन आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर को खोलने के लिए करें, जो कि किसी स्कूल, मार्केट और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, जैसी जगहों पर बनी हो. क्योंकि अमूल की कंपनी केवल इन्हीं जगहों पर (भीड़ भाड़ वाली) अपनी कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति देती है।

बीकानेरवाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Bikanervala Franchise Hindi

कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान (Area)

अमूल कंपनी द्वारा आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी को देने के लिए बनाए गए नियमों के मुताबिक, आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 300 स्क्वायर फीट पर बनी हुई, एक दुकान होनी चाहिए ( ये दुकान किराए की भी हो सकती है या फिर आपकी खुद की भी). इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी ऑपन स्पेस पर भी अपना ये पार्लर शुरू कर सकते हैं।

Search For- Amul franchise kaise le, अमूल दूध डेयरी फार्म, अमूल प्रोडक्ट लिस्ट, अमूल कंपनी का मालिक कौन है
amul franchise contact number. Amul Franchise Hindi.

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. I want to get distributorship of Amul’s all products togather (ice cream ,milk and milk products) for patna,bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular