HomeBUSINESS IDEA's11 सेटप्स अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करे Apne Online Business Kaise...

11 सेटप्स अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करे Apne Online Business Kaise Kare

Apna Online Business Kaise Kare, apne business ko online kaise kare, online business kaise kiya jata hai, online business kaise karen, online business kaise kare in hindi, how to take offline business online hindi, apne business ko online kaise kare.

क्या आपके पास अपना कोई बिज़नेस है या कोई नया बिज़नेस शुरू करने वाले है और उसको ऑनलाइन की मदद से आगे बढ़ाना चाहते है और जानना चाहते है की अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करे Apne Online Business Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। online business kaise kare hindi me

online business kaise kare hindi me- इंटरनेट की दुनिया में जो कुछ भी ऑनलाइन इंटरनेट से जुड़ा हुआ है उसकी रफ़्तार तेजी से आगे बढ़ रही है चाहे वो कोई बिज़नेस, सर्विस या कोई व्यक्तिगत लोग जो भी लोग इंटरनेट से जुड़कर अपना काम कर रहे है वो सफलता की राह है आधुनिक युग में सफलता अगर किसी भी चीज़ में चाहिए तो उसमे इंटरनेट का महत्व और भी बढ़ जाता है आज हम आपको बतायेगे की आप किसी बिज़नेस को ऑनलाइन Apne Online Business Kaise Kare कैसे लेजा सकते है और नए बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे शुरू करे सकते है।

इस आर्टिकल की मदद से हम ऐसे स्टेप जानने की आप जिससे किसी भी नए या पुराने बिज़नेस को ऑनलाइन Apne Online Business Kaise Kare लेजाकर उस बिज़नेस को सफल बना सकते है आइये जानते है उन सभी सेटप्स के बारे में।

ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है

What is Online Business Hindi- Online Business एक इंटरनेट से जुड़ा हुआ बिज़नेस होता है अगर हम आसान शब्दो में कहे की ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है तो बता दे ऐसे बिज़नेस जो अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन लेजाकर उनको बेचते है उनका बिज़नेस करते है उसको ऑनलाइन बिज़नेस कहते है इसको हम इस आर्टिकल में पूरी तरह से समजेंगे और कैसे ऑनलाइन बिज़नेस किया जाता है इसके बारे में भी पूरी जानकारी लगे और किसी भी बिज़नेस को सफल कैसे बनाये सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

अगर आप अपने व्यवसाय को ऑफलाइन से ऑनलाइन में बदलने की योजना बना रहे हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह पर हैं मैंने आपके ऑफ़लाइन व्यवसाय को ऑनलाइन करने के लिए पूरी प्रक्रिया को सरल चरणों में विभाजित किया है जिससे आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेजा सकते है। apne business ko online kaise kare

फोटोग्राफी बिज़नेस शुरू करने की सभी जानकारिया Photography Business Plan Hindi

ऑनलाइन बिज़नेस क्यों करना चाहिए?

वैसे ऑनलाइन बिज़नेस क्यों करना चाहिए इसकी जानकारी तो आज के समय सभी जानते है सभी लोग अपने बिज़नेस को बढ़ाने और सफल बनाने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस का सहारा लेते है आज के समय में जितनी तरक्की ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे है उतनी तररकी ऑफलाइन बिज़नेस नहीं कर रहे है और आज के समय में ऑनलाइन बिज़नेस टारगेट से भी ज्यादा सेल निकाल देते है और आप इस बिज़नेस में अच्छा प्रॉफिट मार्जिन भी निकाल सकते है। Apne Online Business Kaise Kare

ऑनलाइन बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा होता है की आप अपने टारगेट कस्टमर तक आसानी से पहुंच सकते है और छोटे बड़े बिज़नेस को बड़ा बना सकते है आप ऑनलाइन की मदद से अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को दुनिया के बीच ला सकते है पिछले कुछ सालो में ऑनलाइन बिज़नेस बहुत बढ़ गया है अपने कस्टमर नेटवर्क और बिज़नेस नेटवर्क को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस करने का सहारा लेना ही चाहिए। apne business ko online kaise kare

आइये जानते है सेटप जिनसे आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेजा सकते है?

how to take offline business online- इस लिस्ट में हम आपको पूरी जानकारी के साथ बेतायेगे की आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे Apne Online Business Kaise Kare कर सकते है आइये जानते है इनको सभी जानकारियों के साथ।

आज के समय में किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन लेजाने के लिए वेबसाइट या एप्प का प्रयोग किया जाता है इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायेगे की आप अपने बिज़नेस की वेबसाइट कैसे बना सकते है और बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे सेटअप कर सकते है।

Airtel टावर कैसे लगवाया जाता है? सभी जानकारिया Airtel Tower Installation Hindi

1. ऑनलाइन बिज़नेस का प्लान तैयार करे

हर बिज़नेस का एक प्लान होता है जिससे बिज़नेस किया जाता है इसलिए ऑनलाइन बिज़नेस में इसकी भूमिका और भी बढ़ जाती है ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट चलने की सभी जानकारिया होनी चाहिए आजकल मार्किट में लगभग सभी बिज़नेस ऑनलाइन जाने के बारे में सोच रहे है इससे कम्पटीशन (competition) भी बढ़ रहा है जिस भी सेक्टर में आपका बिज़नेस काम करता है उसकी जानकारी आपको होनी चाहिए ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में सर्च करना चाहिए उनकी पूरी जानकारिया हासिल करनी चाहिये। apne business ko online kaise kare

Apne Online Business Kaise Kare- ऑनलाइन बिज़नेस प्लान में आप सभी प्रकार की रिसर्च कर सकते है और किसी अन्य बिज़नेस को देखकर उससे जुड़े सभी प्रकार की जानकारिया हासिल कर सकते है ऑनलाइन बिज़नेस करने में शुरू में थोड़ी परेशनिया जरूर होती है लेकिन जब अब सब कुछ सिख जाते है है तो आप ये बड़ी आसानी से कर सकते है।

2. अपने बिज़नेस का डोमेन नाम रजिस्टर्ड करे

किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन लेजाने के लिए सबसे जरुरी चीज़ होती है उसका डोमेन नाम (Domain Name) डोमेन नाम वो होता (what is Domain Name Hindi) जैसे मेरे बिज़नेस का नाम abc है उसको इंटरनेट पर दिखाने के लिए डोमेन के साथ जोड़ना जरूरी होती है जैसे abc.com abc.in abc.org abc.xyz इससे हमारा बिज़नेस इंटरनेट पर ऑनलाइन आने के लिए पहला स्टेप होता है।

Apne Online Business Kaise Kare- डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए आप किसी भी वेबसाइट से डोमेन खरीद सकते है जैसे godaddy.com और Domain.com इनसे आप अपने बिज़नेस के डोमेन को खरीद सकते है इसकी कीमत कोई तय नहीं है इसलिए इसकी कीमत 50 रुपए से शुरू होकर लाखो में जाती है आप अपनी जरूरत के अनुशार अपना डोमेन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। apne business ko online kaise kare

13 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज घर से करे शुरू Online Business Ideas in Hindi

3. अच्छी होस्टिंग ख़रीदे

जैसे हमे अपना घर बनाने के लिए जगह की जरूरत होती है वैसे इंटरनेट पर काम करने के लिए जगह की जरूरत होती है उसको होस्टिंग कहते है की आप अपना बिज़नेस कैसे होस्ट करने वाले है एक अच्छी कंपनी की होस्टिंग ख़रीदे जिससे आपके बिज़नेस की वेबसाइट की स्पीड भी तेज रहे और उसका सर्वर भी डाउन न जाय।

मार्किट में काफी नयी नयी कम्पनिया होस्टिंग फ्री भी देती है टेस्ट करने के लिए आपको वो नहीं खरीदनी चाहिए इनसे आपकी वेबसाइट का नुकशान होता है इसलिए एक अच्छी कंपनी की होस्टिंग ख़रीदे जिससे आपकी वेबसाइट आपके बिज़नेस को अच्छी रफ़्तार दे सके।

4. डोमेन और होस्टिंग को जोड़े?

जैसा की हमने आपको बताया की बिज़नेस को ऑनलाइन लेजाने के लिए वेबसाइट की जरूरत होती है और वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है जब आप इन दोनों को खरीद लेते है तो बाद में आपको इनदोनो को जोड़कर वेबसाइट बना सकते है इनको जोड़ना बिलकुल आसान है। apne business ko online kaise kare

डोमेन को होस्टिंग के साथ जोड़ने के लिए आपको जहा से अपने डोमेन को ख़रीदा है उस नामसर्वेर (nameserver) को होस्टिंग के नामसर्वेर के साथ जोड़ना होता है जैसे ही आप इनके नामसर्वेर को चेंज करते है तो आपकी वेबसाइट बन जाती है।

मोबाइल शॉप कैसे खोले? जानिए सभी जानकारियों के साथ Mobile Shop Business Hindi

5. वर्डप्रेस WordPress चलाना सीखिए

Apne Online Business Kaise Kare- आजकल सभी वेबसाइट को कण्ट्रोल और उनको चलाने के लिए वर्डप्रेस का प्रयोग किया जाता है इसलिए अपने बिज़नेस की वेबसाइट चलाने के लिए वर्डप्रेस को चलना आना चाहिए।

वर्डप्रेस की मदद से ही हम अपने प्रोडक्ट को वेबसाइट पर डालते है जिससे वो गूगल में आती है।

6. Website डिज़ाइन करे

Apne Online Business Kaise Kare- अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करे जिस प्रकार का आपका बिज़नेस है ऐसे website template डिज़ाइन उसके अंदर लगाए यहाँ से ही आपकी वेबसाइट अच्छी दिखने लगती है ऐसे टेम्पलेट अपनी वेबसाइट में लगाए जिससे आपकी वेबसाइट तेजी से खुले और और यूजर का एक्सपीरियंस भी अच्छा रहे। apne business ko online kaise kare

7. वेबसाइट पर अपनी जानकारी दे

वेबसाइट पर प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने से पहले अपनी पूरी जानकारी दे की आपका बिज़नेस कैसा है आप कौन है जो आप बिज़नेस कर रहे है उसकी जानकारी आपको कितनी है।

Apne Online Business Kaise Kare- ये जानकारी देने के लिए आप वेबसाइट पर About us or Contact us का पेज बना सकते है जिससे लोग आपके बारे में भी जान सकते है या आपको किसी भी प्रकार से कांटेक्ट करना चाहे तो आपको कांटेक्ट कर सकते है।

8. वेबसाइट का SEO करे

वेबसाइट पर seo करना बहुत जरुरी होती है जिससे आपकी वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच में पहुँचती है और आपके बिज़नेस के प्रोडक्ट के बारे में लोग ज्यादा जानने लगते है।

Apne Online Business Kaise Kare- जैसे हम गूगल पर सर्च करते है Best Mobile और उसके बाद जो भी वेबसाइट रिजल्ट गूगल दिखाता है वो सभी वेबसाइट पर seo अच्छा होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस वेबसाइट को विजिट करते है और सामान को खरीदते है। apne business ko online kaise kare

9. ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस करे

Apne Online Business Kaise Kare- अगर आप अपने बिज़नेस को बिना किसी परेशानी और बिना किसी वेबसाइट से ऑनलाइन लेजाना चाहते है तो आप ड्रॉपशिप्पिंग का सहारा लेजा सकते है आजकल ऑनलाइन शॉपिंग तो हर कोई करता है और कभी न कभी हमे ऑनलाइन शॉपिंग की जरूरत भी पड़ जाती है और जबसे लॉकडाउन लगा है तबसे ज्यादातर लोग अपनी जरूरत की चीज़े ऑनलाइन ही मगवा रहे है और जो चीज़े आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर मिलती है जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal या कोई और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट वो सभी चीज़े ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस का हिस्सा है।

what is dropshipping in hindi- ये जो third-party Suppler है जो वेबसाइट से जुड़ा हुआ है उसको Dropshipper कहते है और यही Dropshipping Business कहलाता है Dropshipping Business कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है जिसके पास अपना खुदका कुछ प्रोडक्ट है और बहुत सारा प्रॉफिट भी कमा सकता है। 

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? इसकी पूरी जानकारी यहाँ जाने- ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे किया जाता है?

10. E- Commerce Business

Apne Online Business Kaise Kare- एक बिज़नेस शुरू करना और E-Commerce Business शुरू करना कोई आसान काम नहीं है एक E-commerce बिज़नेस काफी सारे Hard-Work और काफी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके ही एक e-commerce बिज़नेस सफल होता है आज हम आपको इस लेख की मदद से बतायेगे की आप एक अपना e-commerce बिज़नेस (how to start ecommerce business hindi) कैसे सफलतापूर्वक शुरू कर सकते है।

e-commerce बिज़नेस का मतलब होता है की ऑनलाइन बिज़नेस करना किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन बेचना उसे E-commerce बिज़नेस कहते है इसकी शुरुवात 1979 में अमेरिका से हुई थी इंटरनेट के ज़माने में यही बिज़नेस ही सबसे ज्यादा सफल होने वाला है भारत में भी ecommerce business करना एक फायदेमद हो सकता है। Apne Online Business Kaise Kare

E- Commerce Business कैसे शुरू करे? इसकी पूरी जानकारी यहाँ जाने- भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे 

11. ऑनलाइन बिज़नेस को सफल कैसे बनाये

Apne Online Business Kaise Kare- यहाँ हम आपको ऑनलाइन बिज़नेस को सफल बनाने के कुछ सेटअप बताने वाले है

Digital Marketing

Apne Online Business Kaise Kare- डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो आने वाले समय का भविष्य है और जैसे जैसे इंटरनेट का प्रयोग बढ़ रहा है उस प्रकार से देखा जा रहा है इंटरनेट से चलने वाली चीज़ो का भविष्य शानदार रहने वाला है डिजिटल मार्केटिंग भी आज के समय में इंटरनेट की दुनिया में बिज़नेस का भविष्य digital marketing kya hota hai  है। apne business ko online kaise kare

आज हम आपको बतायेगे की Digital Marketing Kya hai डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार से की जाती है इसकी सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है डिजिटल मार्केटिंग एक इंटरनेट का ही पार्ट है डिजिटल मार्केटिंग से किसी भी बिज़नेस को सफल बनाया जा सकता है जो लोग अपना बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग से जोड़ चुके है उन बिज़नेस का प्रॉफिट भी लगातार बढ़ रहा है डिजिटल मार्केटिंग एक कम खर्चे में हमारे बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुँचती है।

डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी जानने के लिए ये पढ़े- डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे करे

Network Marketing

Apne Online Business Kaise Kare- Network Marketing बिज़नेस का एक ऐसा मॉडल है जिसमे लोग एक दूसरे के साथ जुड़े होते है और इन लोगो के समूह दुवारा किसी भी कंपनी के Product को नेटवर्क मार्केटिंग के दुवारा मार्किट में बेचा जाता है 

 नेटवर्क मार्केटिंग के दुवारा ही कंपनी अपने किसी भी Product or Services को Direct अपने उपभोक्ता (Consumer) तक पहुँचाती है मतलब बीच में किसी प्रकार का Distributor or Retailer नहीं बल्कि उपभोक्ता को Networking Marketing Group के दुवारा Direct Product Sale किया जाता है। apne business ko online kaise kare

नेटवर्किंग मार्केटिंग की पूरी जानकारी यहाँ पढ़े- नेटवर्क मार्केटिंग क्या है 

13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के लिए Business Tips and Tricks

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular