अपोलो टायर्स डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी Apollo Tyres Franchise Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Apollo Tyres Franchise Hindi

Apollo tyre retreading franchise hindi, apollo tyres dealership hindi, apollo tyre dealership hindi, Apollo Tyres Franchise Hindi, apollo tyres agency hindi, apollo tyres dealer portal, apollo tyres franchise hindi, apollo tyres dealership.

Apollo Tyres Franchise Kaise Le-  अगर आप अपना नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सोच रहे है तो हम आपको आज भारत में नंबर 1 कंपनी Apollo Tyres Dealership Hindi में पूरी जानकारी देने वाले है इस बिज़नेस की शुरुवात करना बहुत ही लाभदायक है इस बिज़नेस में निवेश तो थोड़ा ज्यादा करना पड़ता है लेकिन आप इस बिज़नेस से एक मोटा प्रॉफिट भी कमा सकते है।

अगर आप भी Apollo टायर कंपनी के साथ जुड़कर Apollo Tyres Franchise Dealership की शुरुवात करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है जिसको हमने पूरी जानकारी के साथ बताया है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

अपने अपने आस पास Apollo टायर के बड़े बड़े शोरूम देखे होंगे जहा पर Apollo कंपनी के टायर बिकते है और साथ के साथ वही पर टायर से जुड़ी हुई पूरी सर्विस भी होती है एक बड़ा ब्रांड होने के कारण इस कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी बहुत ज्यादा है और जो लोग इस कंपनी के साथ जुड़े हुए है वो एक अचे बिजनेसमैन के साथ साथ एक सफल बिजनेसमैन भी है और इस बिज़नेस से लगातार मुनाफा कमा रहे है।

Apollo Tyres Franchise कंपनी की जानकारी

Apollo की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हम थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे Apollo एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो एक भारत के सबसे बड़ी (largest manufacturer of tyres in India) टायर मैन्युफैक्चरर कंपनी में से एक है इस कंपनी की शुरुवात भारत से Onkar Singh Kanwar ने 1972 में इस कंपनी की शुरुवात की थी अपोलो टायर भारत में बहुत बड़े लेवल पर काम कर रही है अगर इसकी टायर मैन्युफैक्चरर यूनिट की बात करे तो भारत में 4 टायर मैन्युफैक्चरर यूनिट है इसके इलावा एक निथरलैंड और एक हँगरी में है।

आज इस कंपनी के पास भारत में लगभग 5,000 डीलरशिप का नेटवर्क है, जिनमें से 2,500 से अधिक Exclusive Outlets. हैं और कंपनी के साथ आज लगभग 17,200 वर्कर काम कर रहे है | और धीरे धीरे कंपनी अपने नये नये स्टोर ओपन कर रही है क्योकि कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ा रही है तो कोई भी Person यदि Tyres एजेंसी ओपन करना चाहता है तो Apollo Tyres Dealership ले सकता है और अपना एक अच्छा सा बिज़नेस शुरु कर सकता है।

MRF टायर डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी MRF Tyres Dealership Hindi

Apollo Tyres Franchise की डिमांड

Apollo franchise opportunities- जब भी हम किसी बिज़नेस की शुरुवात करते है तो हमे उसके प्रोडक्ट और उसकी मार्किट में कितनी डिमांड है इसके बारे में भी पता होना चाहिए तभी उस बिज़नेस की सफलता का पता चलता है तो जैसा आपको हमने बताया की Apollo एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो एक भारत के सबसे बड़ी (largest manufacturer of tyres in India) टायर मैन्युफैक्चरर कंपनी है और यह कंपनी टायर की साथ साथ धागे, ट्यूब और कन्वेयर बेल्ट, पेंट और खिलौने  के और बहुत से रबर प्रोडक्ट भी बनाती है।

जैसा की सभी जानते है हर कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहती है और अपना बिज़नेस बढ़ाना चाहती है उसके लिए अपने नयी नयी फ्रैंचाइज़ी शुरू करवाती है जिससे कंपनी का बिज़नेस और फैलता है और कंपनी के बिज़नेस में इजाफा होती है Apollo टायर अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए नए नए फ्रैंचाइज़ी डीलर मार्किट में लेकर आ रही है जिससे वो ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंच सके और अगर आप इस कंपनी के साथ बिज़नेस शुरुवात करते है तो आपको मार्किट में किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं होती है कंपनी का प्रोडक्ट की ज्यादा मांग होने के कारण आप शुरू से ही मुनाफा कमाना शुरू कर सकते है।

HP सीएनजी पंप डीलरशिप कैसे ले 2021-22 HP CNG Pump Dealership Hindi

Apollo Tyre कंपनी के साथ आप किस किस प्रकार से जुड़ सकते है?

आइये जानते है की आप Apollo टायर कंपनी से कैसे कैसे जुड़ सकते है कंपनी के साथ आप तीन प्रकार से जुड़कर अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है जैसे:-

  • Retail Partner
  • Apollo Tyres Dealership
  • Distributorship

Retail Partner

Apollo के साथ अगर आप रिटेल में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है अगर आपके पास पहले से ही टायर की दुकान है जिसमे आप टायर बेचते है तो आप कंपनी के रिटेल पार्टनर बन सकते है और इनके टायर भी बेच सकते है इसके लिए आपको किसी भी नियम जैसे जगह, निवेश की जरूरत नहीं होती है केवल आपको कंपनी से अपना स्टॉक खरीदकर अपनी शॉप से बेचना होता है इसमें निवेश अपनी मर्ज़ी से करना होती है जितना मर्ज़ी आप स्टॉक खरीद सकते है और इसमें प्रॉफिट भी थोड़ा कम मिलता है।

दूध-डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस कैसे शुरू करे Dairy Products Business Hindi

Apollo Tyres Dealership Hindi

अगर आप Apollo का बहुत बड़ा शोरूम की शुरुवात करना चाहते है तो इसके लिए आपको कंपनी की डीलरशिप लेनी पड़ती है शोरूम खोलने के लिए आपको कंपनी की डीलरशिप लेनी पड़ती है।

Apollo Distributorship Hindi

Apollo टायर कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटरशिप में आपको एक एरिया दिया जाता है उस एरिया की अंदर जितने भी Apollo के रिटेल डीलर होंगे आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप बनने के बाद आपको इन रिटेलर को माल सप्लाई करना होता है।

इस आर्टिकल में हम आपको Apollo Tyre Dealership की पूरी जानकारी देने वाले है।

सरकारी शराब के ठेके कैसे खोले पूरी जानकारी Alcohol Business in India Hindi

Apollo Tyre Dealership के प्रकार

Apollo Tyre Franchise लेने से पहले आपको चुनना होगा की आप किस प्रकार की डीलरशिप लेना चाहते हैApollo टायर की फ्रैंचाइज़ी डीलरशिप कंपनी दुवारा 2 प्रकार से दी जाती है जैसे-

  • Apollo T&S
  • Apollo Exclusive Showroom

Apollo T&S- Apollo Tyres and Service Franchise Hindi

Apollo T&S का मतलब होता है की Tyre & Sell and Service आप इस डीलरशिप में टायर भी बेच सकते है और साथ के साथ में टायर से जुडी अन्य सर्विस भी दे सकते है ये कार्य कंपनी के दुवारा करवाए जाते है।

Apollo Exclusive Showroom

अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार की डीलरशिप लेता है तो वो Apollo टायर को बेच सकता है लेकिन टायर से जुडी किसी भी प्रकार की सर्विस इस डीलरशिप में नहीं दी जाती है केवल आपको कंपनी से माल मांगकर मार्किट में बेचना होता है।

Apollo Tyres Dealership  के लिए जरुरी जमीन

अगर आप इस कंपनी की डीलरशिप की शुरुवात करना चाहते है तो आपको शुरुवात से ही 4000sq की जगह की जरूरत होती है इस जगह में आपको एक गोदाम, ऑफिस, पार्किंग स्पेस, और कस्टमर के आराम के जरूरत की हिसाब से आपको 4000sq की जगह की जरूरत होती है।

  • Office = 100 Square Feet To 150 Square Feet
  • Showroom = 500 Square Feet To 1000 Square Feet
  • Parking = 500 Square Feet To 1000 Square Feet
  • Store = 200 Square Feet To 500 Square Feet
  • Working area = 800 Square Feet To 1500 Square Feet

Total Area Requirement for Apollo Tyre Agency- 4000 Square Feet

नमकीन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Namkeen Making Business Hindi

Apollo Tyres Franchise के लिए  जरुरी Document 

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Apollo Tyres डीलरशिप के लिए जरुरी निवेश

Apollo dealership investment- Apollo बिज़नेस की शुरुवात से ही आपको 2 प्रकार के निवेश की जरूरत पड़ती है सेटअप के लिए और बिज़नेस को चलाने के लिए

सबसे पहले आपको ज़मीन की जरूरत होती जो या तो किराय पर होती है या अपनी होती है जिससे निवेश में काफी कमी आती है

आपको Agency Office &  Showroom Cost पर खर्चा करना पड़ता है। 2 लाख (Apollo tyres franchise cost)

Security Fee देनी पड़ती है।- 4 लाख

शुरुवात में कंपनी से स्टॉक खरीदना पड़ता है। 5 लाख

स्टाफ रखना पड़ता है- 50,000

स्टोर सेटअप करवाना पड़ता है।- 2 lakh

मशीने खरीदनी पड़ती है।- 5 Lakh

अगर आपके पास ज़मीन खुदकी है तो आपको 30 लाख (Apollo franchise cost in india) तक का निवेश करना पड़ सकता है अगर ज़मीन लेनी पड़ी या किराय पर तो ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है। apollo tyre franchise cost in india

अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Agarbatti Making Business Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Apollo Tyres Dealership के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Apollo tyre franchise profit margin- इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन प्रोडक्ट के साथ साथ अलग अलग होता है किसी प्रोडक्ट पर ज्यादा होता है किसी पर कम होता है एक रिसर्च के अनुसार पता चलता है अगर आप इस कंपनी के साथ रिटेल बिज़नेस की शुरुवात करते है तो आप 5% से 7% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है फ्रैंचाइज़ी के लिए 8% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है और अगर आप इनके साथ डिस्ट्रीब्यूटर के तौर जुड़ते है तो आप प्रोड्कट पर 2% से 5% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

Apollo Tyres Dealership Franchise के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

Apollo टायर डीलरशिप के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जिसके लिए आपको इनकी वेबसाइट से आवदेन करना पड़ता है।

सबसे पहले आपको https://www.apollotyres.com/ पर जाना पड़ता है।- apollo tyres ltd.

होम पेज पर ही आपको निचे Business Opportunity का आप्शन (Apollo tyres dealership application form) मिलेगा यहाँ आपको क्लिक करना होता है।

यहाँ आपको एक फॉर्म मिलता है जिसको आपको पूरी जानकारी के साथ भरना होता है।

सभी जानकारी भरने के बाद SEND के ऊपर क्लिक करना होता है।

यहाँ से सभी जानकारिया आपकी कंपनी के पास चली जाती है

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप Apollo फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी Training and Support

जब आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले लेते है तो कंपनी आपको 6 week की ट्रेनिंग भी दे जाती है  और उसको कुछ दिन MRF के अन्दर काम करना पड़ेगा (Staff) उसके बाद कंपनी MRF की फ्रेंचाइजी देगी और कंपनी Service के अन्दर पूरी हेल्प करती है जैसे डेकोरेशन और इंटीरियर सभी चीजो में हेल्प करती है कंपनी आपको सारा काम खुद सिखाती है केवल आपको निवेश करना पड़ता है।

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

आटा चक्की कैसे खोलें? पूरी जानकारी Atta Chakki Business Hindi

Apollo Tyres Contact Details

Apollo tyres dealership enquiry, Apollo tyres customer care, apollo customer care number

Regional Headquaters

Apollo Tyres Ltd

7 Institutional Area

Sector 32 – Gurgaon 122001

India+91 124 2721000

  • For Emergency Tyre Purchase needs – 1800 102 7250
  • For Complaints and queries, dial 1800 212 7070 or
  • Email us: [email protected](apollo tyres email id)

अगर आपको Apollo Tyres Franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *