भारत में Apple Store फ्रैंचाइज़ी लेने के नियम और शर्ते Apple Store Franchise Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Apple Store Franchise Hindi

Last Updated on: 13th October 2022, 05:32 pm

Apple Store Franchise Hindi, apple franchise cost in india hindi, apple franchise hindi, apple franchise in india hindi, apple franchise in india hindi, how to open apple store in india hindi, apple dealership in india hindi, apple distributor in india hindi.

How to Open an Apple Store Franchise in India Hindi- आज के समय में अपना बिज़नेस शुरू करना हर व्यक्ति की चाह होती है और फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस तो आज के समय में बहुत ही सफल बिज़नेस है और इस आर्टिल्स में हम आपको एप्पल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस मॉडल (Apple Store Franchise Hindi) के बारे में बतायेगे की आप एप्पल कंपनी के साथ जुड़कर अपना एप्पल स्टोर कैसे शुरू कर सकते है।

आज का समय बहुत ही डिजिटल हो चूका है और मोबाइल के बिज़नेस ने पिछले कई सालो से बहुत ही तेजी रफ़्तार पकड़ी है एप्पल का फ़ोन जिसे हम I phone के नाम से भी जानते है इस मोबाइल के तो लोग बहुत ही दीवाने है हर किसी का सपना होता है की वो बी एप्पल का फ़ोन ख़रीदे जिसके कारण इस एप्पल के फ़ोन की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योकि इसको पकड़ते ही ब्रांडेड और जेवेलरी जैसी फिल्लिंग आती है। apple dealership in india hindi

अगर आप भी एप्पल कंपनी के साथ जुड़कर अपना एप्पल का फ्रैंचाइज़ी स्टोर (Apple Franchise Store) शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको इस बिज़नेस से जुडी जानकारी मिलने वाली है। how to open apple store in india

Apple Store Franchise Hindi

एप्पल कंपनी के साथ बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले हम एप्पल कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एप्पल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी (American multinational technology company) कंपनी है जिसके बने प्रोडक्ट एक ब्रांडेड फील देते है और जनवरी 2021 में ये कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है इस कंपनी की शुरुवात 1 अप्रैल 1976 में स्टीव जॉब्स ,स्टीव वोज़्निएक, रोनाल्ड वायने ने मिलाकर इस कंपनी की शुरुवात की थी।

इस कंपनी के प्रोडक्ट महगे होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय है यह कंपनी टेक्नॉलजी से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है जैसे iPhone स्मार्टफोन, iPad टैबलेट कंप्यूटर, मैक पर्सनल कंप्यूटर, iPod पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, Apple वॉच स्मार्टवॉच, Apple TV डिजिटल मीडिया प्लेयर, AirPods वायरलेस ईयरबड्स और होमपॉड स्मार्ट स्पीकर बनती है जो लोगो को बहुत ही पसद आते है।

Apple Store Franchise की डिमांड

iPhone के बारे में आज कौन नहीं जनता और एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट के तो लोग बहुत ही दीवाने है आज हर कोई एप्पल का फ़ोन प्रयोग करने के बारे में सोचता है इस कंपनी का बिज़नेस देश विदेशो में फैला हुआ है ये कंपनी macOS, iOS, iPadOS, watchOS, और tvOS ऑपरेटिंग सिस्टम, iTunes मीडिया प्लेयर, Safari वेब ब्राउज़र, Shazam म्यूजिक जैसे सॉफ्टवेयर बनाती है।

टेक्नॉलजी को बढ़ावा देने वाली इस कंपनी के प्रोडक्ट की भारत में बहुत ही डिमांड है आज भारत में एप्पल के प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड होने के कारण कंपनी ने फैसला किया है की कंपनी अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए नए फ्रैंचाइज़ी स्टोर शुरू करना चाहती है जिससे आप अपने बिज़नेस को फैला सके और अपने हर कस्टमर तक आसानी से पहुंच सके। how to open apple franchise in india hindi

Apple Showroom Franchise के लिए जरुरी चीजे

Apple Showroom Franchise Requirement :- यदि कोई भी एप्पल स्टोर फ्रैंचाइज़ी लेते है तो बहुत सी चीजो की जरुरत पड़ती है जैसे :-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक स्टोर और गोडाउन बनाना पड़ता है
  • Documentation required :- Apple Store Franchise के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है
  • Worker requirement :- Apple Store Franchise के लिए कम से कम  1 helper की जरुरत पड़ती है
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है औरएप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए भी अच्छी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है

McDonald’s फ्रेंचाइजी कैसे ले Mcdonald Franchise in India Hindi

Apple Showroom Franchise के लिए जमीन

एप्पल का स्टोर शुरू करने के लिए आपको ज़मीन के साथ साथ यह देखना भी बहुत जरूरी है की आप किस जगह स्टोर शुरू करना चाहते है एप्पल का शोरूम शुरू करने के लिए आपको industrial एरिया की जरूरत होती है और जहा पर लोगो का आना जाना लगा रहता है और इसके इलावा जहा कस्टमर आसानी से पहुंच सके ऐसी जगह की जरूरत होती है। apple store franchise kaise le

Total Space :- 500  Square Feet To 1000 Square Feet

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए इन्वेस्टमेंट

एप्पल कंपनी के साथ फ्रैंचाइज़ी स्टोर की शुरुवात करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है क्योकि इसके सभी प्रोडक्ट महगे होते है इसके साथ साथ आपको स्टोर के लिए जगह और स्टोर के लिए सामान और कंपनी से प्रोडक्ट खरीदने के लिए आपको निवेश करना पड़ता है

शुरुवात में आपको सिक्योरिटी फीस देने पड़ती है ( 7-10 लाख)

स्टॉक खरीदना पड़ता है कंपनी के प्रोडक्ट बहुत ही महगे है जिसके कारण आपको 30 से 35 लाख तक का स्टॉक शुरुवात में खरीदना पड़ता है।

आपको जगह के लिए निवेश करना पड़ता है।

apple showroom franchise cost in india-एप्पल स्टोर की शुरुवात करने के लिए आपको 50 लाख (apple franchise cost in india)तक का निवेश करना पड़ सकता है।

MRF टायर डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी MRF Tyres Dealership Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Apple Store Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन

एप्पल स्टोर फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो आपको एप्पल की वेबसाइट से करना पड़ता है।

सबसे पहले आपको एप्पल की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.indiaistore.com/  के ऊपर जाना पड़ेगा।

Home Page पर Partnership with Us  का आप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक  क फॉर्म ओपन होगा।

इसके बाद आपको यहाँ अपनी पूरी जानकारी भरनी है।

उसके बाद आपको कंपनी की तरफ से खुद कांटेक्ट किया जायेगा।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Apple Showroom Franchise के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

एप्पल स्टोर फ्रैंचाइज़ी की अंदर हर प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रकार से प्रॉफिट मार्जिन मिलता है इसके अंदर कंपनी अपना स्टोर शुरू करवाने से पहले ही आपको सभी जानकारिया दे दी जाती है कंपनी का बिज़नेस मॉडल बहुत को जबरदस्त है कंपनी अपने डीलर को टारगेट पूरा होने के बाद अपने प्रॉफिट के अंदर से भी कुछ कमिशन देती है आप इस स्टोर से जितना ज्यादा stock सेल्ल करोगे उतना ज्यादा आप प्रॉफिट निकल पाओगे।

इस बिज़नेस ने आप लाखो रुपए कमा सकते है एक रिसर्च पता चलता है की कंपनी ये भी दावा करती है आप जितना निवेश इस कंपनी के बिज़नेस में करते है तो आप अपने निवेश को 2 सालो में ही रिकवर कर सकते है।

Chaayos फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करे Chaayos Franchise Hindi

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

Apple Store Franchise Contact Details

000800 040 1966

अगर आपको Apple Store Franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

5 Comments

Pappu kumar suman · October 16, 2021 at 9:42 am

I am interested Apple franchise store

Chandan kumar · November 5, 2021 at 4:23 pm

I’m interested apple franchise

Shubham vashisth · December 20, 2021 at 6:44 pm

I want to apply for apple store frenchise

Pardeep singh · January 28, 2022 at 5:38 pm

I m intersted to open apple store in udhampur (J&k) so pls contacted me through email.

ANIL KUMAR · August 28, 2022 at 5:27 pm

I m interested to open apple store in Patna/Bhagalpur Bihar so pls contacted me through email or contact. My Email id and contact nos is [email protected] or 9797590727.

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *