HomeBUSINESS IDEA'sनई आटा चक्की सेटअप करने का खर्चा, सभी जानकारिया Atta Chakki Business...

नई आटा चक्की सेटअप करने का खर्चा, सभी जानकारिया Atta Chakki Business Hindi

Atta Chakki Business Hindi, mini flour mill business hindi, how to start flour mill factory in hindi, आटा उद्योग, mini atta chakki, मिनी आटा चक्की, how to start flour mill factory, Flour mill Business in Hindi.

How to Start Flour Mill Business hindi- रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीज़ो का बिज़नेस कभी भी मंदी नहीं झेलता और एक ऐसा बिज़नेस जिसके बारे में हम आपको बताने जा रा रहे है आटा चक्की बिज़नेस atta chakki business plan in hindi के बारे में की इसको आप कैसे शुरू कर सकते है कौन कौन सी चीज़ो से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है और कितना ख़र्चे के साथ साथ प्रॉफिट की भी सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। atta chakki business plan in hindi

atta chakki business plan- वर्तमान समय में mini flour mill business यानि आटा चक्की का बिजनेस काफी फायदेमद साबित हो सकता है क्योकि सभी घर की जरूरत आटा होती है जिससे रोटी बनाई जाती है और अनाज को पीसकर आटा बनाना आटा चक्की में ही ये सारा काम किया जाता है जिसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी की आप एक आटा चक्की बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है।

अगर आप एक नई mini flour mill business hindi की शुरुवात करना चाहते है आइये जानते है की आप इस बिज़नेस की शुरुवात कैसे कर सकते है। flour mill business hindi

Atta Chakki Business क्या है?

atta chakki business आइडियाज -मिनी आटा चक्की प्लांट- जिस चीज़ को हम रोज प्रयोग करते है उसके बारे में हमे सभी जानकारी पता होती है इसलिए आटा चक्की को भी सभी अच्छी तरह से ही जनरते होंगे।

रोटी पकाने के लिए जिस आटे का प्रयोग किया जाता है वो आटा आटा चक्की से पीसकर हमारे घर पहुचता है उसके बाद हम उनकी रोटियां बनाकर कहते है।

पूरी जानकारी के लिए बता दे हम खेतो या मार्किट से जो अनाज लेते है उस अनाज को आटे में बदलने के लिए आटा चक्की में पिसा जाता है तब जाकर उसकी रोटियां बनाई जाती है।

राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करे Rice Business in India Hindi

आटा चक्की बिज़नेस की डिमांड

जब भी कोई व्यक्ति कोई बिज़नेस शुरू करता है उसको उस बिज़नेस की मार्किट डिमांड के बारे में भी पता होना चाहिए आटा चक्की atta chakki business plan in hindi के बारे में बता दे की व्यक्ति को जीवित रहने के लिए खाने की जरूरत होती है और जो खेतो से अनाज निकलता है वो खाने लायक नहीं होता है उसको खाने लायक बनाने के लिए आटा चक्की का प्रयोग किया जाता है।

शायद ही दुनिया में कोई ऐसा घर हो जहा रोटियां नहीं बनाई जाती है भारत की सस्कृति में भी बहुत ही महवपूर्ण खाद्य पदार्थ है और यह बिज़नेस लगातार हर साल 15% की रफ़्तार से विकास कर रहा है भारत की आबादी को ध्यान में रखते हुए इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है इसलिए यह बिज़नेस काफी अच्छा और लाभदायक बिज़नेस है।

atta chakki business kaise shuru kare- इस बिज़नेस की सबसे बड़ी बात यह है की आप इस बिज़नेस को छोटे इलाकों जैसे गावो से लेकर बड़े बड़े सहरो में भी इस बिज़नेस को कर सकते है और इस बिज़नेस में लागत भी कम लगती है और सरकार भी इस बिज़नेस को चलाने के लिए आपका सहयोग करती है आइये जानते है इस बिज़नेस को पूरी जानकारी के साथ। how to start atta chakki business hindi

पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे ले 2021-22 Post Office Franchise Hindi

आटा चक्की की प्रोजेक्ट रिपोर्ट

atta chakki business ke liye- आटे का व्यापार कैसे करें? How to start flour mill factory in India किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जाती है इसके अनुसार देखा जाता है की हमको निवेश कितना करना पड़ेगा जैसे कुल लागत, मशीनरी, व्यापार का लक्ष्य, उत्पादन क्षमता, लाभ आदि के बारे में रिसर्च करनी पड़ेगी हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए उसकी प्लानिंग करनी चाहिये इस बिज़नेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक अहम् हिस्सा है इनके अनुसार आपको उन सभी गतिविधियों के बारे में पता लगाना है जो इस बिज़नेस में प्रयोग होने वाली है इसके लिए आप या तो इंटरनेट का सहारा ले सकते है या किसी अन्य आटा चक्की पर जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

कच्चा माल और मशीनों की जरूरत

आटा चक्की शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर केवल अनाज की जरूरत होती है। chakki atta machine

chakki machine- इस बिज़नेस को चलाने के लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको केवल आटा चक्की मशीन की जरूरत पड़ेगी इस मशीन को आप अपने बिज़नेस के पैमाने की बात कितना बड़े पैमाने से शुरू करना चाहते आप अपनी मार्केटिंग और सेल्स के हिसाब से मशीनों को खरीद सकते है इन मशीनों की कीमत 40 हज़ार (atta chakki machine price) से शुरू होती है जिसे आप अपने बिज़नेस के हिसाब से खरीद सकते है। atta chakki machine for business

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

Atta Chakki Business जगह का चयन और जरूरत

जैसा की हमने आपको शुरू में ही बताया की आप इस बिज़नेस को छोटे इलाके से भी शुरू कर सकते है इसका कोई फर्क नहीं पड़ता है की अपने अपना बिज़नेस कहा शुरू किया है बस केवल आपको 1 बार मार्केटिंग करनी पडती है इसके बाद लोग खुद आपके पास आने लगते है इस बिज़नेस को आप एक छोटे गांव से भी शुरू कर सकते है क्योकि सभी जगह अनाजों को लोग पिसवाने आटा चक्की में ही लाते है।

आपको कितनी जगह की जरूरत होगी इस बात का अंदाजा इस बात से लगाइये की आप कितने बड़े पैमाने से शुरू करना चाहते है अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है तो आप 250 वर्ग मीटर तक की जगह लेकर इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

आटा बनाने के परक्रिया

सबसे पहले अनाज को मशीनों में डाला जाता है जिसके बाद वह से अनाज धीरे धीरे मशीन में अंदर जाता है जिसके बाद अनाज के मोटे बीज को मशीनों दुवारा पिसा जाता है और बारीक़ बीज को बहार अलग निकल दिया जाता है क्योकि इसका आटा खाने लायक नहीं होता ये सभी कार्य मशीनों दुवारा किया जाता है इसलिए आपको इस बिज़नेस को चलाने ले लिए मशीनों को चलाने का अनुभव लेना चाहिए।

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

लाइसेंस एवं पंजीकरण की आवश्यकता

आटा चक्की का लाइसेंस- वैसे तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप इस बिज़नेस को छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस एवं पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो इसको शुरू करने के लिए आपको कुछ कागजातों की जरूरत पड़ती है जैसे:-

  • Gst Number
  • Udyog Aadhar
  • Fssai Licence
  • Fire or Pollution Certificate

Atta Chakki Business बिजली की आवश्यकता

आज से कई दशको गेंहू को पत्थर से बनी चक्की से आटा पीसा जाता था उसके लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती थी जिसे ही टेक्नोलॉजी का विकास हुआ सभी जगह पर मशीनों से ही काम होने लगे है आटा चक्की में भी सभी काम मशीनों से ही होते है और इसके इलावा इन मशीनों को चलाने के लिए बिजली का की जरूरत होती है।

आटा चक्की बिज़नेस में मशीनों को चलाने के लिए छोटे पैमाने पर 5 किलोवाट के बिजली के मीटर की जरूरत होती है बड़े पैमाने पर बड़े मीटर की जरूरत होती है।

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

आटा चक्की लगाने में कितना खर्चा आता है?

fully automatic flour mill plant cost in india, flour mill plant setup cost in india

आटा चक्की लगाने के लिए आपको सबसे ज्यादा खर्चा आपको ज़मीन पर करना पड़ता है अगर आपके पास अपनी ज़मीन है तो आपका आपका चल जायगा अगर नहीं है तो उसके लिए आपको ज़मीन किराय पर लेनी पड़ेगी- wheat flour mill plant cost

जगह का खर्चा- 5-6 लाख

मशीनों का खर्चा – 50 हज़ार से 1 lakh

सेटअप का खर्चा – 30 हज़ार तक

बिजली का खर्चा – 5 हज़ार तक

कर्मचारियों का खर्चा – 20 हज़ार तक

अगर आप इस बिज़नेस को शुरू से शुरुवात करना चाहते है तो आप इसको 2 लाख तक छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है अगर आपके पास ज़मीन नहीं है तो उसके लिए आपको अलग से निवेश करना पड़ेगा। fully automatic flour mill plant cost

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

Tips- वैसे तो आप इस बिज़नेस को आप अपने घर के छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

आटा चक्की के बिज़नेस में मुनाफा

Flour mill business profit margin- आटा चक्की बिज़नेस को आप छोटे इलाके से भी शुरू कर सकते है आटे का प्रयोग सभी घरो में हर रोज किया जाता है हर रोज प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट में मुनाफा atta chakki business profit in hindi भी ज्यादा ही होता है इसका मुनाफा आप अपने बिज़नेस से खुद लगा सकते है की आप अपने बिज़नेस से कितना प्रोडक्शन कर रहे है और कितने कस्टमर आपके पास आ रहे है ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता दे की इस बिज़नेस की शुरुवात से ही आप महीने का हज़ारो में कमा सकते है। atta chakki business profit

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

चक्की में क्या क्या पीस सकते है

जैसा की नाम से ही पता लगता है की आप आटा चाकी में आटा पीस सकते है ऐसा नहीं है इसके साथ आप अपने बिज़नेस में कुछ और प्रोडक्ट को पीसकर अपना बिज़नेस चला सकते है जैसे-

  • गेहू- आटा बनाने के लिए
  • जीरी- चावल बनाने के लिए
  • बाजरा- बाजरे का आटा बनाने के लिए
  • सरसो- सरसो का तेल निकालने के लिए
  • मक्की- मक्की का आटा निकालने के लिए

आटा चक्की में आप इन प्रोडक्ट का भी बिज़नेस शुरू कर सकते है इनके लिए अलग से मशीने लेने की जरूरत नहीं पड़ती है आटा पीसने वाली मशीनों से ही काम चल जाता है केवल आपको इनके उपकरणों को बदलना पड़ता है।

बड़े पैमाने पर आटा चाकी कैसे शुरू करे

बड़े पैमाने पर आटा चाकी शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करना पड़ता है इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

इसके लिए आपको ज्यादा अनुभव वाले ज्यादा कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है।

ज्यादा ज़मीन की जरूरत पडती है।

ज्यादा मशीनों की जरूरत पड़ती है।

आप अपना खुदका ब्रांड बनाकर भी मार्किट में बिज़नेस शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको अनाज किसानो से खरीदना पड़ेगा और उसका आटा पीसकर मार्किट में बेचना पड़ेगा।

ज्यादा जानकारी के लिए ये पढ़े- 13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के लिए Business Tips and Tricks Hindi

अगर आपको Atta Chakki Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular