HomeSchemesप्रधानमंत्री आवास योजना 2022-23 ग्रामीण, शहरी ऑनलाइन फॉर्म Awas Yojana Housing Scheme...

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022-23 ग्रामीण, शहरी ऑनलाइन फॉर्म Awas Yojana Housing Scheme Hindi

Awas Yojana Housing Scheme, Awas Yojana Housing 2022 in Hindi, pradhan mantri awas yojana, pradhan mantri awas yojana apply online, pradhan mantri awas yojana gramin hindi.

हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में उन सभी लोगों के लिए एक नई Awas yojana शुरू की है। जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं, और उनके पास रहने के लिए घर नहीं है जोगी झुपडी में रहते हैं। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 Awas Yojana Housing Scheme के तहत पक्का घर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना की शुरूआत काफी पहले से हो गई है, अर्थात 22 जून 2015 को प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की थी। परंतु हाल ही में इस योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है।

जिसमें पहले भाग में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और इसके द्वितीय भाग में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को रखा गया है। इस योजना को नियमित तौर पर 2024 तक भारतीय सरकार द्वारा चलाया जाएगा, जिसके चलते इस योजना के तहत है। उन सभी लोगों को भारतीय सरकार के और से पक्का घर का निर्माण करवाने हेतु लोन प्रदान किया जाएगा। और इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए लोन पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना Awas Yojana Housing Scheme के बारे में जानना चाहते हैं, इसके तहत अपना आवेदन करवाना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। यदि आप अपना घर बनाने के लिए सरकारी सहायता चाहते हैं, तो आज के इस लेख को पूरा पढ़ें।

आवास योजना 2022 क्या है? Awas Yojana Housing Scheme

Awas Yojana Housing Scheme- भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाली सभी परिवारों की सहायता की जाएगी, इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। उन्हें पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके, और इस योजना के चलते अभी तक शहरी कार्यक्षेत्र में 58 लाख से अधिक पक्के घरों का निर्माण करवा दिया गया है। और ग्रामीण क्षेत्र में 2 पॉइंट 52 करोड़ पक्के घरों का निर्माण करवाया गया है।

इस आंकड़े को देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यही योजना कितनी ज्यादा कल्याणकारी हैं। इससे हमारे देश का कितना विकास हो रहा है, और कितने लोगों को इससे लाभ प्राप्त हो रहा है। अर्थात कम शब्दों में बताएं तो यह एक कल्याणकारी योजनाएं जिसके चलते वेदर लोगों को और उन लोगों को जो कि झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं। सड़क के किनारे रहते हैं, उन्हें पक्का मकान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप का उद्देश्य, फायदे, आवेदन कैसे करें? Indian Government Internship Scheme Hindi

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना 2022 Awas yojana Housing 2022 in hindi 
योजना के भागशहरी आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना 
आरंभ तिथि22 jun 2015
कब तक लागू है2024 तक
लाभार्थीEWS,LIG,MIG1 एवं MIG 2 वाले नागरिक
उद्देश्यपक्के मकान की सुविधा प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
Awas Yojana Housing Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 का उद्देश्य क्या है।

जैसा कि ऊपर हमने जाना कि यही योजना 2024 तक संचालित की जाएगी, और इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है। कि 2024 तक भारत में ऐसा कोई भी व्यक्ति ना रहे इसके पास स्वयं का मकान ना हो रहने के लिए सुरक्षित स्थान ना हो इसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों को पक्का मकान उपलब्ध करवाना है। जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और उनके पास रहने के लिए मकान नहीं है, झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं। यह सड़क के किनारे रहते हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से सरकार पक्का मकान मुहैया करवाना चाहती है। जिसके लिए उनको आर्थिक सहयोग देगी जिससे वह अपना पक्का बना मकान बना पाएंगे और अपने सपनों की जिंदगी को जी सकेंगे।

केरला लाइफ मिशन हाउसिंग स्कीम-आवेदन फार्म, बेनिफिट्स, रजिस्ट्रेशन Life Mission Housing Scheme Kerala Government Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के भागों के बारे में जानकारी

जैसा कि ऊपर हमने जाना कि इस योजना को हाल ही में दो भागों में विभाजित किया गया है। जो कि निम्नलिखित है- 

  1. ग्रामीण आवास योजना 
  2. शहरी आवास योजना 

तो चलिए दोस्तों अब हम एक-एक करके इन दोनों भागों के बारे में विस्तार में जानकारी लेते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? 

हमारे देश में यह योजना Awas Yojana Housing Scheme पहले से चली आ रही है पहले इस योजनाओं को इंदिरा गांधी आवास योजना के नाम से संचालित किया जाता था जिससे ये 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नाम परिवर्तित करके प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना कर दिया गया है इस योजना के तहत गांव में रहने वाले उन सभी नागरिक जो कि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और उनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन्हें पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा और साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे कि बिजली स्वच्छता पानी शौचालय आदि उपलब्ध करवाई जाएगी।

शहरी आवास योजना क्या है? Awas Yojana Housing Scheme

इस योजना Awas Yojana Housing Scheme के अंतर्गत देश के उन सभी शहरी इलाकों में मैं रहने सभी नागरिक जो कि गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। और उनके पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है, उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी। और यदि कोई भीड़भाड़ वाले इलाकों में रहते हैं, तो उन्हें किराए का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही पानी बिजली आदि अन्य सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा और सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना को भारत सरकार ने 3 चरणों में लागू किया है।

  • इस योजना को पहले चरण में कुछ चयनित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित किया गया था। 
  • इसके दूसरे चरण में इस योजना को केवल 200 शहरों में संचालित किया गया।  
  • अब इसके तीसरे चरण में बाकी बचे हुए शेरों में इस योजना को संचालित किया जाएगा।

दिल्ली लेबर कार्ड 2022-23: आवेदन फार्म, बेनिफिट्स, रजिस्ट्रेशन Labour Card scheme Delhi in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत कौन कौन आवेदन कर सकता है?

  • इस योजना के तहत यदि आप भारत के स्थाई निवासी हैं तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • ऐसे नागरिक जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आपके पास स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध नहीं है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि आप किसी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ ले रहे हैं, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप इस योजना Awas Yojana Housing Scheme के अंतर्गत आवेदन करने की इच्छुक है, तो आपके पास नीचे दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

  • आपके पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • आपके पास अपना वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। 
  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। 
  • आप का जाति प्रमाण पत्र बना हुआ होना चाहिए।
  • आप का आयु प्रमाण पत्र
  • आपके पास अपना राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। 
  • आपके बैंक खाता चाहिए होगा। 
  • आपकी पासपोर्ट साइज दो फोटो चाहिए।

Online किसी भी की राज्य की जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? भूलेख, भू नक्शा, जमाबंदी देखे Bhumi Jankari in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत Awas Yojana Housing Scheme आवेदन करने के योग्य है, और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज है। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आप इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन Awas Yojana Housing Scheme करने हेतु सबसे पहले आपको इनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के पश्चात आपको होम पेज पर बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमें से आपको ” Citizen Assessment ”  के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने दो नय है विकल्प खुलकर आएंगे – Slum Dwellers और benefit under 3 components  इन विकल्पों में से आपको अपनी पात्रता के अनुसार विकल्प को चुनना होगा।
  • विकल्प को चुनने के पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनीपर्सनल इंफॉर्मेशन देनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के पश्चात आपको अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात एक बार पुणे आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी को चेक करके, नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना Awas Yojana Housing Scheme के अंतर्गत पंजीकृत हो जाएंगे।

आज के इस लेख में हमने आपको Awas Yojana Housing Scheme 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है, और आपको बताया है कि Awas Yojana Housing Scheme में आवेदन कैसे करें? और Awas Yojana Housing Scheme क्या होती है?

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular