किसी भी बैंक का अकाउंट कैसे खोलते है 2023 जरूरी डॉक्यूमेंट Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain 2023

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 12th December 2022, 12:30 pm

Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain 2023, How to Open An Account in a Bank Hindi, bank mein khata kaise khulta hai, bank khata kaise kholte hain, bank me khata kaise kholte hain

बैंक में सभी का अकाउंट होना आजकल बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि बैंक खाता होने के बहुत से फायदे मिलते हैं। बैंक का अकाउंट होने पर आप ऑनलाइन भुगतान कहीं पर भी कर सकते हैं। अगर आप जॉब करते हैं तब वहां आपको बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है। 

सैलरी हमेशा नगद ना मिलकर बैंक खाते में ही कंपनी के द्वारा डाल दी जाती है। एटीएम की मदद से आप उसको कहीं पर भी निकाल सकते हैं। लेकिन बैंक अकाउंट का होना इन सभी चीजों के लिए बहुत जरुरी हो गया है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंक में खाता कैसे खोलते हैं? (Bank me khata kaise kholte hai), बैंक खाता कितने प्रकार का होता है? बैंक खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको हमारा यह पोस्ट अंत तक पड़ना होगा, आइए जानते हैं

बैंक अकाउंट क्या होता है

bank mein khata kaise kholte hain- वित्तीय सेवाओं से संबंधित आज हमारे देश में सभी लोगों के पास में लेनदेन का पूरा लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट एक बहुत जरूरी प्लेटफार्म बन चुका है। बैंक अकाउंट वह होता है, जिसे सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल जाता है। और योजनाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो सकता है। अगर आपका बैंक में खुद का अकाउंट है तो आप अपनी जमा की गई पूंजी को भी सुरक्षित रूप में सेविंग अकाउंट में जमा कर सकते हो।

 इसके अलावा जब कभी भी आपको पैसे की जरूरत है तो आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा या एटीएम कार्ड से अपनी राशि को निकाल सकते हो। जैसा कि आप जानते हैं आज के आधुनिक दौर में सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे भी बैंक अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। बैंक अकाउंट हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति का एक बहुत महत्वपूर्ण साधन बन गया है। जो कि जरूरत पड़ने पर एक विशेष सहयोगी सभी को प्रदान करता है।

पंजाब नेशनल बैंक आनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें, जरूरी डॉक्युमेंट्स Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं (Bank me khata kaise kholte hai)

बैंक में खाता खुलवाने के लिए आप को बैंक से एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलता है। उसको भरकर आप बैंक अकाउंट खोल सकते हो बैंक अकाउंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से खुलवाया जा सकता है। आपके पास में बैंक के द्वारा केवाईसी वाले डाक्यूमेंट्स होने जरूरी है। तभी आप अपना बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं। बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया निम्न बैंक अकाउंट कैसे खोलते है-

  • खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको जिस बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना है वहां के नजदीकी किसी भी ब्रांच में जाकर बैंक अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म लेना होगा यह फॉर्म बिल्कुल फ्री मिलता है फार्म ला कर आपको उसको सही ढंग से भरना है।
  • फ़ॉर्म में दी गई सभी पर्सनल जानकारी सही ढंग से भर नहीं होगी। ध्यान दें कि फॉर्म को भरते समय हमेशा नीले या काले रंग का पेन का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए उस पेन का ही प्रयोग करें।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारियों में आपका नाम, आपके पिता का नाम, आपका सही पता, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, नॉमिनी वाले व्यक्ति का नाम, खाते का प्रकार इन सभी का विवरण आपसे मांगा जाएगा उसकी जानकारी आपको सही ढंग से भरनी है।
  • फॉर्म को भरने के बाद में आपको अपने सिग्नेचर तीन से चार बार उस फॉर्म में करने होंगे। फॉर्म पर आपको अपनी फोटो और सभी डॉक्यूमेंट की प्रतिलिपि भी अटैच करनी होगी।
  • अब आपको इन सभी कागजातों और फॉर्म को बैंक के अधिकारी को जमा करवाने होंगे और उसके द्वारा आपके फॉर्म की जांच भी की जाएगी सही जांच होने के बाद में आपका अकाउंट बैंक में खुल जाएगा।
  • उसके बाद आप एटीएम कार्ड और चेक बुक प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए भी फोन में आपको सही विकल्प का चयन करना होगा 24 घंटे के अंदर आप अपने पास बुक बैंक से ले सकते हैं।

Bank of Baroda में अकाउंट कैसे खोले? जरूरी डॉक्यूमेंट, एप्लीकेशन BOB Online Account Opening Hindi

बैंक में खाते के प्रकार (Bank me khata kaise kholte hai)

khata kaise kholte hain- बैंक में मुख्य रूप से खाते 3 तरह के होते हैं। अगर आप प्रतिदिन ज्यादा पैसों का लेनदेन करते हैं तो आपको करंट अकाउंट खुलवाना जरूरी होता है। वहीं अगर आप अपने पर्सनल कार्यों के लिए खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको सेविंग अकाउंट खुलवाना जरूरी है। बैंक के द्वारा मिलने वाले खातों की जानकारी इस प्रकार है..

सेविंग अकाउंट ( बचत खाता)

बचत खाता किसी भी व्यक्ति के द्वारा जमा की गई राशि को बैंक में सुरक्षित रखने के लिए काम में लिया जाता है। यह एक ऐसा खाता है। जिसमें अकाउंट होल्डर अपने द्वारा जमा किए गए पैसे को सुरक्षित रखता है और बैंक के द्वारा उस पैसे पर निर्धारित ब्याज भी प्रतिवर्ष 2% से 6% तक का मिल जाता है।

करंट अकाउंट ( चालू खाता )

करंट अकाउंट मुख्य रूप से बिजनेसमैन लोग अधिकतर प्रयोग में लेते हैं या यूं कहे कि यह खाता बिजनेसमैन के लिए ही बनाया गया है। इस खाते में किसी भी तरह के व्यापार की लेनदेन आसानी से कर सकते है। लोग रोजाना लाखों का लेन देन आसानी से इस खाते में कर सकते हैं। इस बैंक अकाउंट में अकाउंट होल्डर को अपने द्वारा जमा किए गए पैसे पर किसी तरह का कोई ब्याज नहीं मिलता है।

करंट अकाउंट से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

करंट अकाउंट में एक समय सीमा अकाउंट होल्डर के लिए निर्धारित की जाती है। जिसमें की एक निर्धारित राशि बैंक खाते में होनी जरूरी है, जो निर्धारित राशि होती है। वह सेविंग अकाउंट की तुलना में ज्यादा रखनी पड़ती है।

 सभी बैंकों की अपनी-अपनी अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की जाती है। जिसके अनुसार आपको अपने अकाउंट में हर समय पैसा रखना जरूरी होता है। निर्धारित समय सीमा से आपके अकाउंट में पैसा कम है तो बैंक आपके अकाउंट से पेनल्टी के तौर पर पैसा काट लेगा। करंट अकाउंट मुख्य रूप से इस व्यापारिक उद्देश्यों के लिए ही खोलते हैं। इसी वजह से उनको बैंक की तरफ से कोई इंटरेस्ट ( ब्याज ) नहीं दिया जाता है

क्रेडिट अकाउंट ( ऋण खाता )

क्रेडिट अकाउंट वह होता है जिस पर खाता धारक या अकाउंट होल्डर से इंटरेस्ट लिया जाता है। इस खाते को खुलवाने पर सिक्योरिटी के तौर पर कुछ डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते हैं। अकाउंट खोलते समय उनकी एक निर्धारित सीमा तय कर दी जाती है। उस समय सीमा के अंतर्गत ही आप जब चाहे जिस समय लोन लेना चाहते हैं। लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह अकाउंट कोई भी किसान व्यापारी या कोई भी व्यक्ति लोन प्राप्त करने के लिए खुलवा सकता है।

Axis बैंक ऑनलाइन बैंकिंग शुरू करने की प्रक्रिया फायदे, fund transfer करना Axis Bank Net Banking Login Hindi

बैंक अकाउंट खोलने से संबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट

बैंक में आकउंट खोलने के लिए लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट bank me khata kholne ke liye documents चाहिये होते है जैसे-

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  सही एड्रेस प्रूफ

इन तरीको से आप किसी ही बैंक में अकाउंट खोल सकते है Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain 2023


Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *