Bank of Baroda में अकाउंट कैसे खोले? जरूरी डॉक्यूमेंट, एप्लीकेशन BOB Online Account Opening Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 10th December 2022, 10:47 am

BOB Online Account Opening Hindi, zero balance account opening online | bank of baroda zero balance account | sbi zero balance account opening online | bank of baroda online account opening | bank of baroda account opening | bank of baroda saving account opening | bank of baroda zero balance account opening form pdf | bank of baroda online account opening Jan dhan yojana

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग कैसे खोले आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से “बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन अकाउंट कैसे करें (Boi online account opening hindi)” इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप अपना अकाउंट बैंक ऑफ इंडिया में खोलना चाहते हैं तो उसकी पूरी जानकारी बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट कैसे खोले, अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है? एप्लीकेशन फॉर्म, प्रोसेसिंग चार्ज इन सभी की जानकारियां आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेगी तो आइए जानते BOB Online Account Opening Hindi हैं

Boi online account opening hindi – हमारे देश में बैंक के सेक्टर आर्थिक विकास का एक मुख्य आधार माना गया है। पिछले कुछ सालों में लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ-साथ बैंकिंग प्रणाली और यहां के प्रबंधन में बहुत बड़े बदलाव आप सभी ने देखे ही होंगे। 

इनमें से सबसे पहला लोगों को अपना अकाउंट ओपन करने के लिए किसी भी ब्रांच में भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है अर्थात आप अपना खुद का खाता अगर खोलना चाहते हैं तो ऑनलाइन घर बैठे खोल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी कुछ ही समय में s.m.s. के द्वारा या फिर नेट बैंकिंग के द्वारा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया का इतिहास क्या है?

BOB Online Account Opening Hindi- बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 7 सितंबर 1986 को मुंबई के जाने माने बिजनेस मैन के साथ में शुरू की गई थी। शुरुआत में यह बैंक प्राइवेट बैंक में हुआ करता था। लेकिन अन्य बैंकों के साथ इसका नेशनलाइजेशन कर दिया गया। बैंक ने शुरुआत में 50 कर्मचारियों के साथ में 5000000 रुपए की लागत से मुंबई में इसका हेड ऑफिस बनाकर काम शुरू किया गया था। 

आज इसकी लगभग 3101 शाखाएं मौजूद है। जो कि पूरे देश में फैली हुई है। इस बैंक की विदेश में 29 शाखाएं है। बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जमा, ऋण, इंटरनेट बैंकिंग जैसी ऑनलाइन सेवाओं की सुविधाएं भी दी जाती है।

बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

आप बैंक ऑफ इंडिया में अपना कोई भी अकाउंट खोलना BOB Online Account Opening चाहते हैं तो उसके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको पड़ेगी जो कि निम्न है..

  • पहचान प्रमाण पत्र ( आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड आदि)
  • ऐड्रेस प्रूफ BOB Online Account Opening Hindi

बैंक ऑफ इंडिया के खाते के प्रकार

बैंक ऑफ इंडिया अपने सभी कस्टमर के लिए उनके जरूरत के अनुसार 9 प्रकार के खाते खोलने का ऑप्शन देती है। इन सभी खातों में इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग क्रेडिट कार्ड का उपयोग प्रदान करने के लिए सेवाएं दी जाती है। इसके अलावा इन सभी सेवाओं का अगर आप उपयोग करते हैं तो उसके लिए आपको पुरस्कार और अन्य प्रकार की सुविधाओं का भी लाभ इस बैंक के द्वारा दिया जाता है। BOB Online Account Opening Hindi बचत खाते के प्रकार निम्न है..

खाते का प्रकारखाता विवरण
स्टार सुरक्षा एस बी प्लस खाताखाते की एवरेज क्वार्टरली 500₹व्यक्तिगत दुर्घटना मृत्यु बीमा कवर ₹50000
बचत बैंक साधारण खाताशुरुआत जमा ₹500 असीमित एटीएम लेन देन
बी ई ओ बचत प्लस योजनाबचत खाता ₹25000 फिक्स डिपाजिट 5000 ऑटो स्वीप की सुविधा
बीओआई सुपर सेविंग प्लसऑटो स्वीप व नॉमिनेशन फैसिलिटी की सुविधा
डायमंड सेविंग बैंक अकाउंटनिशुल्क इंटरनेशनल प्लेटिनम कार्ड
B.o.i. स्टार युवा खाताइंटरनेट बैंकिंग की सुविधा और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा
बीओआई स्टार महिला एस बी खातामहिलाओं के लिए विशेष खाता क्वार्टरली ₹5000 का बैलेंस
बीओआई स्टार वरिष्ठ नागरिक एस बी खाताग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस 5लाख, क्वार्टरली एवरेज ₹100000
पेंशन भोगियों के लिए बचत खाताजीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस ₹500000 की सुविधा
BOB Online Account Opening Hindi

बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट खोलने के लाभ

बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट खोलने के बहुत से लाभ है जिनकी जानकारी इस प्रकार है BOB Online Account Opening Hindi

  • अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप अपना अकाउंट जीरो बैलेंस से भी इस बैंक में ओपन कर सकते हैं मेंटेन करने के लिए आपको किसी प्रकार की राशि को अपने अकाउंट में रखने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने में आपको जब अकाउंट ओपन करोगे तभी अकाउंट नंबर पासबुक एटीएम कार्ड मिल जाएगा जबकि अन्य बैंकों में इन सब चीजों के लिए 1 दिन का समय लग जाता है।
  • बैंक ऑफ इंडिया में एटीएम कार्ड फ्री मिलता है इसका कोई भी चार्ज नहीं लगाया जाता है।
  • अकाउंट ओपन करने के दौरान 20-20 की चेक बुक भी फ्री दी जाती है।
  • अकाउंट ओपन करने पर आपको फ्री एक्सीडेंटल बीमा की सुविधा भी मिलती है। इसका प्रीमियम बैंकों के द्वारा ही जमा कर दिया जाता है।
  • इस बैंक में मोबाइल बैंकिंग फ्री इंटरनेट बैंकिंग और एसएमएस की सुविधा भी बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जाती है।

BOB Online Account Opening Hindi

बैंक ऑफ इंडिया में आप अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अकाउंट खोल सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में जाना होगा और वहां जाकर बैंक अधिकारी से संपर्क करके एक एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा। उसने दी गई सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट जमा करके बैंक में सम्मिट करवा देने हैं। BOB Online Account Opening Hindi

 इस तरह से आप अपना अकाउंट किसी भी प्रकार का खोलना चाहते हैं वह ऑफलाइन करवा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ही अकाउंट खुलवाना चाहते हैं (Boi online account opening hindi) तो उसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा..

  • ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको पर्सनल का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसने आपको सेविंग अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप सेविंग के ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो वहां पर सेविंग बैंक ऑर्डिनरी अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है BOB Online Account Opening Hindi
  • यहां आपको सेविंग अकाउंट की पूरी जानकारियां पढ़ने को मिलेंगी। आपको नीचे की तरफ स्क्रोल करना है और वहां आपको डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। 
  • यहां आपको अकाउंट ओपनिंग न्यू फॉर्म पर क्लिक करना है आप अपना सेविंग अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड होने के बाद में फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियां जैसे नाम, एड्रेस डॉक्यूमेंट की जानकारी इन सभी को सही ढंग से भरना होगा। BOB Online Account Opening Hindi
  • सभी कागजातों की आपको प्रतिलिपि भी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी।
  • उसके बाद आपको अपने नजदीकी बीओआई की ब्रांच में जाना होगा। और अपना फॉर्म सबमिट करवाना होगा
  • यहां बैंक के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाएगी सही जानकारी मिलने के बाद में आपका न्यू अकाउंट ओपन कर दिया जाएगा BOB Online Account Opening Hindi
  • अकाउंट खोलने के बाद मैं आपको एटीएम, पासबुक चेक बुक भी बैंक से मिल जाएगा।

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *