HomeBUSINESS IDEA'sनयी सैलून की दुकान शुरू करने की लागत, नियम और सभी जानकारी...

नयी सैलून की दुकान शुरू करने की लागत, नियम और सभी जानकारी Barber Shop Business Plan in Hindi

Barber Shop Business Plan in Hindi, salon ki dukaan,Easy Steps to Start Hair Salon Business in India, nai ki dukan kaise shuru karen. Barber Shop Business Plan in Hindi, Barber Shop Business Plan in Hindi.

barber shop business plan- नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है। एक salon strategy plan hindi बिज़नेस की जिसकी जरूरत हर एक इंसान हमेशा पड़ती रहती है। मैं बात कर रहा हु कटिंग की दुकान इसे कोई लोग नाई की दुकान भी बोलते है । आज मैं आपको इस बिज़नेस के बारेमे पूरी जानकरी देने वाला हो। आप ये बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में कितनी लागत की जरूरत है ये सब कुछ आज हम जानने वाले है।

salon business plan hindi- इसी प्रकार क्या आप भी अपना स्वयं का सैलून स्टार्ट salon kaise khole करना चाहते है? और आपके पास इसके संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं है? क्या आप सैलून बिज़नेस के लाभ और नुकसान जानना चाहते है? तो आज हम अपने इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस बिज़नेस से जुड़ी हुई पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे, जो आपके काम आयेगी. Barber Shop Business Plan in Hindi

नाई की दुकान कैसे शुरू करें?

barber shop business ideas- इस बिज़नेस को करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना है। सबसे पहले आपको इस बिज़नेस की मार्केट रिसर्च करनी है। इसके बाद आपको जगह यानि शॉप का चयन करना है। बाद में इसके लिए आवश्यक टूल्स को खरीदना है। तो मैं आपको एक एक करके सब बताता हु। 

Barber Shop Business Plan in Hindi – सैलून बिज़नेस आज कल बहुत ही प्रचलित बिज़नेस है और इसमे अच्छा स्कोप भी है. आज से कुछ समय पूर्व केवल लड़किया ही पार्लर जाकर मेकअप और अन्य चीजें करवाती थी. परंतु आज के समय में लड़को का रुझान भी इस ओर बढ़ने लगा है. तभी तो विभिन्न नामी कंपनिया भी खास इनके लिए प्रोडक्ट जैसे फेयरनेस क्रीम फॉर मेन, मेन्स फेसवाश आदि लांच कर रहीं है. इसी प्रकार क्या आप भी अपना स्वयं का सैलून स्टार्ट करना चाहते है? और आपके पास इसके संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं है? क्या आप सैलून बिज़नेस के लाभ और नुकसान जानना चाहते है? तो आज हम अपने इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस बिज़नेस से जुड़ी हुई पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे, जो आपके काम आयेगी.

2022 के नए ऐसे बिज़नेस जिनमे होगा मोटा मुनाफा New Business Ideas in India Hindi

नाई की दुकान की मार्केट रिसर्च कैसे करें?

Barber Shop Business Plan in Hindi– किसी भी नए बिज़नेस में मार्केट रिसर्च करना बहुत जरूरी है। मार्केट रिसर्च से आपको पता चलता है की मार्केट में चल क्या रहा है। इस बिज़नेस की मार्केट रिसर्च के लिए आपको लोग किस तरह के स्टाइल की कटिंग कर रहे है। ये देखना होगा बाकी लोग जो इस बिज़नेस में है उनका प्राइस क्या है। वह किस तरह के मशीन का उपयोग करते है ये सब आपको मार्केट रिसर्च में देखना होता है।  Barber Shop Business Plan in Hindi

जेंट्स सैलून के बिज़नेस के स्कोप की बात करे तो इस बिज़नेस के मार्किट के अन्दर बहुत ज्यादा स्कोप है क्योकि आज पर्सनलिटी को लेकर सभी सचेत है इसलिए सभी अच्छा से अच्छा सैलून देखते है और  फैशन के चलते आज के शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक युवाओं में सैलून के प्रति लगाव दिख रहा है इसलिए जेंट्स सैलून का बिज़नेस बहुत ज्यादा चलता है। 

नाई की दुकान शुरू करने के लिए जरूरी सामन क्या है?

About barber in hindi- इस बिज़नेस में आपको बहुत से यैसे में सामन है। जिनकी जरूरत आपको पड़ती है। जैसे कैची,कंगा,ब्लेड,आयना,ट्रिमर,पाउडर और शेविंग क्रीम ये सब सामन की आपको इस बिज़नेस में जरूरत है। साथ में बाकी सामन जैसे चेयर,टेबल और लोगो को बैठने के लिए सोफा और देखने के लिए टीवी की जरूरत है। आप टीवी नहीं लगा सकते तो न्यूज़पेपर रख सकते है। जो लोग वेटिंग पर होंगे उन्हें पढ़ने के लिए काम आयेगा।  Barber Shop Business Plan in Hindi

साबुन बनाने का बिज़नेस शुरू करे और कमाए लाखो जाने कैसे? Soap Making Business Hindi

नाई की दुकान को शुरू करने का पूरा प्रोसेस: 

  • जगह का चयन करें:

hair cutting tips in hindi- नाई की दुकान को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चयन करना है। आप अपने हिसाब और बजट से जगह का चयन कर सकते है। आपके पास खुद की शॉप है तो काफी अच्छा है नहीं तो आप रेंट पर भी शॉप ले सकते है। आप रेंट पर शॉप लेते है तो आपको शॉप का रेंट का खर्चा भी हर महीने एक्सपेंस में ऐड करना होगा। आपको इस बिज़नेस के लिए ६०० से ७०० Sqaure Feet जगह का चयन करना होगा। लोकेशन आप अपने हिसाब से देख सकते है। आपको ये शॉप कहा डालनी हैये आप खुद तय कर सकते है पर आप मेरे हिसाब से यैसे लोकेशन का चुनाव करे जहा ज्यादा लोग आते जाते रहे। 

आपका सैलून खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है जगह जहाँ आप अपना सैलून स्टार्ट करेंगे और अपने कस्टमर्स को ट्रीट करेंगे. अगर आपका इन्वेस्टमेंट कम है तो आप इसे अपने घर में ही कुछ जगह में स्थापित कर सकते है. इसके लिए आपको लगभग 500 से 2000 स्क्वेयर फीट जगह की आवश्यक्ता होगी. वैसे जगह का साइज़ पुर्णतः आपके बिज़नेस के स्तर पर निर्भर करता है. आप अपने हिसाब से इसे बड़ा या छोटा कर सकते है.

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे T shirt Printing Business Hindi

  • शॉप का बजट तैयार करें:

hair cutting tips in hindi- जगह का चुनाव होने के बाद आपको इस बिज़नेस का एक बजट तैयार करना होगा। बजट यानि इस शॉप को शुरू करने के लिए आपका कितना खर्चा आने वाला है वह। इस बिज़नेस की इन्वेस्टमेंट की बात मैं आपसे बाद में करता हु। बस आप बजट पेपर पर तैयार करते वक़्त जितना बजट बने उससे ज्यादा मान कर चले किउ की अकसर हम बजट बनाते वक़्त चीज़ो का खर्चा कम करते हुए जाते है।  Barber Shop Business Plan in Hindi

  • आवश्यक सामन और उपकरण को ख़रीदे:

एक बार आपकी शॉप शुरू होने के बाद आपको जरूरी टूल्स को खरीदना है। जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया है कैची,कंगा,ब्लेड,आयना,ट्रिमर,पाउडर और शेविंग क्रीम ये सब आप खरीद लीजिए। आप आपके हिसाब से और जो जरूरी उपकरण है जैसे मसाज मशीन और हेयर कटिंग मशीन ये सब अपने हिसाब से खरीद सकते है। 

सैलून के मालिक को उसके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के हिसाब से उपकरण खरीदने होंगे. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक उपकरण- आकर्षक कुर्सी, साफ काँच, विभिन्न तरीके की कैंचिया, शेविंग का सामान, मैकअप कीट, हेयर कीट, हेयर वाश के लिए वाश बेसिन, हेयर ड्रायर, मसाजर, स्टीमर आदि. इसके अलावा आपकी सेवाओं के हिसाब से इसमे अन्य उपकरण जोड़े जा सकते है.

  • अनुभवी कर्मचारी को रखें:

Barber Shop Business Plan in Hindi – आपको इस बिज़नेस में कुछ सहकर्मियों की जरूरत पड़ने वाली है। जो आपके साथ काम करेंगे और आपकी मदत करेंगे। आपको शुरू में १ के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। जैसे ही आपके पास ज्यादा ग्राहक आयेंगे तो आप अकेले शॉप को नहीं चला सकेंगे। तो आपको बिज़नेस में आपके साथ लोग भी चाहिए। 

ईकॉम एक्सप्रेस कूरियर और लॉजिस्टिक फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Ecom Express Franchise Hindi

  • ग्राहक की संतुष्टि :

Barber Shop Business Plan in Hindi- ग्राहक की संतुष्टि केवल सैलून के बिज़नेस में ही नहीं अपितु हर बिज़नेस में आवश्यक है. अगर आपका कस्टमर आपकी सेवाओं से संतुष्ट होगा तभी वह आपके पास दोबारा आएगा. इसी के साथ यह ग्राहक आपकी की पब्लिसिटी अन्य लोगों के समक्ष भी करेगा.

नाई की दुकान बिज़नेस में कितनी लागत चाहिए?

Barber Shop Business Cost- नाई यानि कटिंग का बिज़नेस एक सर्विस बिज़नेस है। तो सबसे पहले ये समज लेते है की आपकी लागत लग कहा कहा रही है। सबसे पहले आपकी लागत लग रही है शॉप में अगर आप शॉप रेंट पर लेते है। मैं यहाँ मान कर चलता हु की आपने शॉप रेंट पर ली है तो उसका महीने का रेंट होगा ८ से १० हज़ार अब ये कम या ज्यादा हो सकता है। आपको इंटरियर और केबिन में 7० से 8० हज़ार लग सकते है। आपको इस बिज़नेस के लिए उपकरण की जरूरत होती है तो वह २० से ३० हज़ार। सब मिला कर आपसे इस बिज़नेस की टोटल लागत की बात करू तो वह १.५ से २ लाख तक आ सकती है। 

Barber Shop Business Plan in Hindi – आपके सैलून बिज़नेस के लिए आपका निवेश पुर्णतः आपके बिज़नेस के साइज़ पर निर्भर करता है. अगर सैलून के लिए जगह आपकी स्वयं की है तो आपको कम निवेश की आवश्यक्ता पढ़ती है परंतु यदि जगह आप रेंट या लीस पर ले रहें है तो आपका इन्वेस्टमेंट बढ़ जाता है. इसके अलावा आपको अपने सैलून के लिए विभिन्न उपकरणों और मेकअप के सामान पर भी खर्च करना होता है. इसप्रकार इन सब खर्चो को मिलाकर आपको एक छोटेसे सैलून के लिए लगभग 5 से 10 लाख के मध्य खर्च करना होगा. आप चाहे तो यह पैसे विभिन्न बैंक या सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं के द्वारा लोन के रूप में प्राप्त कर सकते है.

नाई की दुकान बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

Barber Shop Business Plan in Hindi- इस बिज़नेस की मार्केटिंग लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। आप नए नए हेयर कट जो आप करते है उन्हें लोगो के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते है। इसके साथ लोग भी आपके शॉप में आयेंगे तो वह सोशल मीडिया पर आपकी शॉप को फोटो या स्टोरी के साथ टैग करेंगे। तो वहा से आपकी अच्छी मार्केटिंग हो सकती है। 

नाई की दुकान बिज़नेस में कमाई कितनी हो सकती है?

आप कोई भी बिज़नेस करते है तो उसे प्रॉफिट Barber Shop Business Plan in Hindi के लिए ही करते है। बिना प्रॉफिट के कोई भी बिज़नेस हम नहीं चला सकते है। इस बिज़नेस में अगर प्रॉफिट की बात करू तो अगर आप दिन 2० से 3० लोगो की कम से कम हेयर कटिंग या शेविंग करते है। तो आराम से आप दिन के 2 से 3 हज़ार कमा सकते है। अब इसमें से आपको आपके कर्मचारी के साथ भी शेयर करना होगा। पर अगर आपका ये बिज़नेस अच्छा चलता है तो आप इस बिज़नेस ५० से ६० हज़ार या उससे ज्यादा भी कमा सकते है। 

 Barber Shop Business Plan in Hindi- शुरुआत में आपको इस स्थिति में आने में थोडा टाइम लगता है, परंतु बिज़नेस सेट हो जाने पर आपका प्रॉफिट भी बढ़ने लगता है. आपको इस बिज़नेस में लगभग 5 से 10 लाख के इनवेस्ट में आप हर महीने लगभग 10 से 15 हजार रुपय महिना कमा सकते है और फिर टाइम के साथ आपका प्रॉफिट बढ़ने लगता है.

अगर आपको Barber Shop Business Plan in Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज Barber Shop Business Plan in Hindi की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते – Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular