HomeBUSINESS IDEA's2022 से ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें Beauty Parlour Business...

2022 से ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें Beauty Parlour Business Hindi

Beauty Parlour Business Plan in Hindi, beauty parlour tips in hindi and notes, parlour ka saman, beauty parlour saman, beauty parlour saman list in hindi, beauty parlour poster in hindi, parlour business hindi.

आज के समय में सजना सवारना कौन नहीं नहीं चाहता हर कोई अपनी ब्यूटी बढ़ाने के लिए नए नए उपाय ढूढ़ते है इसी से जुड़ा एक बिज़नेस ब्यूटी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस जिसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है इसकी बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है।

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस Beauty Parlour Business Hindi एक ऐसा बिज़नेस है जिससे लगातार प्रॉफिट कमाया जा सकता है किसी भी ब्यूटी पार्लर को आसानी सफल नहीं बनाया जा सकता है और ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस न केवल आपको प्रॉफिट देता है आपकी मार्किट में पहचान भी बनाता है किसी भी बिज़नेस आईडिया को लोग ढूढ़ तो लेते है लेकिन उसको मार्किट में कैसे लेकर आये तो आज इस आर्टिकल में आपके पास ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस आईडिया है और जानना चाहते है की कैसे ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करे और कैसे इसको सफल बनाये।

Beauty Parlour Business Plan In Hindi– आइये जानते है की ब्यूटी पार्लर बिज़नेस Beauty Parlour Business Hindi की शुरुवात कैसे की जाती है और सफल कैसे बनाया जा सकता है। beauty parlour business plan

Beauty Parlour Business क्या होता है?

beauty parlour tips in hindi and notes- वैसे तो हम सभी जानते है की ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस क्या होता है और इसमें कैसे काम किया जाता है लेकिन थोड़ा ज्यादा जानकारी के लिए बता दे की आज के ज़माने के हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है हर कोई चाहता है की वो सुंदर दिखे लोग पुराने ज़माने के आर्गेनिक (organic) तत्वों जैसे दूध, दही, हल्दी, चंदन, मुल्तानी मिट्टी आदि का प्रयोग करके सुंदर दिखने के लिए प्रयास करते थे लेकिन जैसे जैसे समय बदला आधुनिक युग आया तो ब्यूटी पार्लर ने सुधर दिखने के बिज़नेस में अपनी पहचान बनाई है

ब्यूटी पार्लर एक ऐसी दुकान या जगह है जहां आप कॉस्मेटिक उपचार के माध्यम से सुंदर और गुड लुकिंग दिख सकती हैं आज के दौर में आप इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। how to start beauty parlour

वैसे तो आज की नारी किसी भी काम में पुरुषों से पीछे नहीं (Beauty Parlour Ke Bare Mein) है। घर की रसोई से लेकर वह हवाई जहाज तक उड़ाने व देश की सीमा पर भी काम करने में पूरी तरह से निपुण हैं। वैसे भी महिलाओं के लिए आज बहुत सारे बिजनेस हैं परंतु ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर महिला सबसे ज्यादा काम करना पसंद करती है।

बुटीक बिज़नेस कैसे शुरू करे जाने पूरी जानकारी Boutique Business Plan Hindi

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस की डिमांड

how to start a beauty parlour business- जैसा की हमने आपको बताया की ब्यूटी पार्लर बिज़नेस लगातार बढ़ रहा है और लाइफस्टाइल विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, यह पता चला है कि पिछले पांच वर्षों में सौंदर्य प्रसाधन ( Beauty Parlour) उद्योग, भारत में 60% की वृद्धि हुई है इसके साथ ही पार्लर या सैलून उद्योग में भी 35% की भारी वृद्धि हुई है लाइफस्टाइल पत्रिका की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि आने वाले वर्षों में सौंदर्य उद्योग भारत में अमेरिका और यूरोपीय बाजारों की तुलना में दोगुना तेजी से बढ़ेगा सौंदर्य उद्योग में सौंदर्य उत्पाद, ब्यूटी पार्लर, सैलून, वेलनेस सेंटर आदि की स्थापना शामिल है।

सैलून या पार्लर निश्चित रूप से भारत में बहुत सारे अवसरों के साथ एक आशाजनक व्यवसाय है, खासकर महिला उद्यमियों के लिए जो इस उद्योग में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इस लेख में, हम ब्यूटी पार्लर व्यवसाय मॉडल और भारत में ब्यूटी पार्लर शुरू करने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारिया जानेगे।

कॉस्मेटिक की दुकान खोलने की सभी जानकारिया Cosmetic Shop Business Plan in Hindi

ब्यूटी पार्लर बिजनेस मॉडल

Beauty Parlour Business Models Hindi- एक सैलून या ब्यूटी पार्लर को विभिन्न व्यवसाय प्रकारों में वर्गीकृत beauty parlour mein kya kya hota hai किया जा सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस व्यवसाय के किस पहलू को अपनाना चाहते हैं – सेवा का एक हिस्सा या पूरा पैकेज यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप ग्राहकों को किस प्रकार की सेवा प्रदान करेंगे सेवा के आधार पर आप आपको प्रदान करने जा रहे हैं और अपने ब्यूटी पार्लर प्रकार को वर्गीकृत करेंगे ब्यूटी पार्लर के बारे में सामान्य धारणा यह है कि “यह एक ऐसी जगह है जहां आप हेयरकट, मैनिक्योर, पेडीक्योर आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं हालांकि, ऐसी विभिन्न सेवाएं हैं जो व्यवसाय के प्रकारों में योगदान करती हैं जो सौंदर्य उद्योग से संबंधित हैं लेकिन एक के लिए विशिष्ट हैं। या अधिक सेवाएं इस प्रकार हैं:-

  • स्पा सेंटर
  • Reflexology सेंटर
  • नाई की दुकान
  • बाल और त्वचा क्लिनिक
  • कॉस्मेटोलॉजी सेंटर और बहुत कुछ

2022 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज ज्यादा कमाई वाले Online Business Ideas in Hindi 2022

ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस को सफल कैसे बनाये?

कोई भी बिज़नेस हो सब चाहते है की उनका बिज़नेस सही और लाभदायक हो इसलिए सबसे पहले बिज़नेस को शुरू करने से पहले थोड़ी मार्किट रिसर्च करे बिज़नेस के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करे ब्यूटी पार्लर के बारे में सभी जानकारिया हासिल करे किसी प्रोडक्ट से किस प्रकार प्रॉफिट मार्जिन निकलना है ये सब सीखिए।

इसके इलावा आप ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में अचे प्रोडक्ट के साथ साथ कुछ ब्रांड भी रखिये जिससे कस्टमर का ज्यादा आना जाना लगा रहता है उसके बाद आप अपनी Shop का डिज़ाइन, Service को बेचने का तरीका सभी चीज़ो के बारे में सीखिए इस बिज़नेस में अपनी शॉप पर ऐसी आइटम को रखा जाता है जो महिलाओं को सजने सवारने के काम आती है इसके इलावा आप इस शॉप पर घर से जुड़े और बच्चो के लिए खेल खिलोने भी रख सकते है।

आप चाहे तो थोड़े पैसे में पार्लर खोलकर धीरे-धीरे इसको बड़ा रूप दे सकती हैं। आप अपनी जमा पूंजी न लगाकर बल्कि बैंक से लोन लेकर भी अपने काम की शुरुआत कर सकती हैं। साथ ही आज भारत सरकार ने कई ऐसी योजनायें चालू कर रखी है जिसमें अगर आप कोई व्यापार करना चाहती हैं तो सरकार आपकी आर्थिक सहायता करती है और इस योजना में ब्याज दर भी काफी कम होती है व बहुत ही कम किस्तों पर आप अपना लोन आसानी से समय रहते उतार भी सकती हैं।

जावेद हबीब सैलून फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Jawed Habib Franchise Hindi

ब्यूटी पार्लर Business के लिए जगह का चुनाव

ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में ही नहीं बल्कि हर बिज़नेस में जगह का चुनाव सही होना चाहिए आपको अच्छे प्रॉफिट के लिए जगह का चुनाव एक अच्छी प्लानिंग से करना है आप ऐसे एरिया को टारगेट कर सकते है जहा पहले को इस बिज़नेस को नहीं कर रहा लेकिन इसके लिए आपको मार्किट रिसर्च करनी पड़ेगी इसके इलावा आप बुटीक के बिज़नेस में ऐसे एरिया को चुन सकते है जहा पर लोगो को आना जाना लगा रहता है।

Market के अनुसार आपके पास Beauty Parlour Business शुरू करने से पहले 100-150 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

ब्यूटी पार्लर Shop का डिज़ाइन

ब्यूटी पार्लर का डिज़ाइन इस बिज़नेस के लिए बहुत बड़ा फैक्टर है क्योकि जो चीज़ दिखती है वही चीज़ बिकती है और इसके लिए आपको अपनी बुटीक शॉप का अच्छे से डिज़ाइन बनवाना है आप इसके लिए शीशो में सामान रख रकते है अच्छे टेबल काउंटर रख रकते है और कस्टमर को बैठने के लिए अच्छे से बुटीक शॉप का डिज़ाइन बनवा सकते है

आपको अपने पार्लर को काफी आकर्षक ढंग से डिजाइन करना चाहिए। इसके लिए आपको नई तकनीक की आरामदायक कुर्सियां, दीवारों पर सुंदर-सुंदर पोस्टर व पेंटिंग, सुंदर शीशे लगाने चाहिए अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इस बिज़नेस में अपनी शॉप के लिए एक मैप तैयार करवाकर इस प्रकार से अपनी बुटीक शॉप का डिज़ाइन अच्छे से बनवा सकते है।

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए कोर्स

ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास अनुभव का होना जरुरी है क्योकि ये एक शारीरिक काम होता है इसी लिए जो भी प्रोडक्ट आप अपने ब्यूटी पार्लर में प्रयोग करने वाले है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए ये सभी आपको अपना अनुभव दे सकता है इसलिए ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करने से पहले किसी कोर्स या किसी बड़े ब्यूटी पार्लर से अनुभव जरूर ले।

भारत में पहले ऐसे संस्थानों की कमी थी परंतु आज के दौर में हमारे देश में भी काफी सारे नए और उपयोगी ब्यूटी स्कूल खुल चुके हैं जो आपको ब्यूटी और वैलनेस से संबंधित कोर्स और सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराते हैं।

  • स्किन केयर कोर्स- स्किन केयर प्रोफेशनल वह होते हैं जो लोगों की त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे एक्नी, ब्लैमिश आदि को दूर करते हैं।
  • हेयर स्टाइल कोर्स- यह कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो हमेशा और हर समय और हर स्थिति में चलने वाला कोर्स है। भारत में खूबसूरत बालों को और बालों के स्टाइल को काफी सराहा व पसंद किया जाता है। इसमें आपको बालों के अलग-अलग स्टाइल सिखाए जाते हैं।
  • मेकअप आर्टिस्ट कोर्स- इस कोर्स की मांग आज के दौर में बहुत है और यह एक बहुत ही उपयोगी कोर्स है।
  • नेल ब्यूटी और नेल आर्ट कोर्स- इस कोर्स में नाखूनों पर डिजाइन करना सिखाया जाता है और मैनीक्योर और पेडीक्योर करना भी सिखाया जाता है।
  • स्पा कोर्स- इस कोर्स में आप मसाज और फिजियोथेरेपी से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं।

पार्लर में उपयोग होने वाली मशीनें

ब्यूटी पार्लर में लगभग सारा काम मशीनों दुवारा किया जाता है से ड्राई हेयर, स्ट्रीमर, बालों के कटिंग की मशीन, हेयर स्ट्रेटनर, फुट स्पा आदि। इसलिए एक तो आपको अपने निवेश का एक हिस्सा इन मशीनों पर खर्च करना पड़ेगा और दूसरा जब आप इन मशीनों का इस्तेमाल करती हैं तो आप और अपने आपके स्टाफ का इन मशीनों का पूरी तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

ब्यूटी पार्लर महिला कर्मी की आवश्यकता

वैसे तो ब्यूटी पार्लर को एक महिला दुवारा ही चलाया जाता है लेकिन आप एक आदमी है तो  आप यह बात अच्छे से जानते है की किसी भी ब्यूटी पार्लर शॉप में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाला समान ज्यादा होता है इसके साथ ही दुकान में कई ऐसी चीजें है जो सिर्फ महिलाओं की है और कुछ महिलाएं आज भी उन Products को पुरुष दुकानदार से मांगने में शर्म करती हैं।

और Uncomfortable महसूस करती हैं ऐसे में एक महिला कर्मी की आवश्कयता का अंदाजा आप लगा सकते हैं , ये बात आप अच्छे से समझ सकते हैं बाकी दुकानों की तुलना में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए आपके पास यह एक अच्छा तरीका साबित होगा और महिला कर्मी के कारण महिलाएं दुकान में खुद को सुरक्षित भी महसूस करेंगी और समान खरीदते समय बिना किसी घबराहट या परेशानी के समान खरीद सकेंगी।

Beauty Parlour Business Plan के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो Beauty Parlour शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है बाकि आपको इस चीज़ का ख्याल रखना है की जब आपका बिज़नेस ज्यादा चलने लगे और आपकी सेल साल में 40 लाख से ज्यादा हो जाती है तो आपको सरकार के नियमो के हिसाब से अपना GST Number लेकर काम करना पड़ता है इसके लिए आपको 1 फर्म बनानी पड़ती है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये

Beauty Parlour Business Plan के लिए निवेश

Beauty Parlour Business Cost- Beauty Parlour शॉप की सबसे अच्छी बात यह है की आप इस बिज़नेस को कही से भी शुरू कर सकते है और आप इस बिज़नेस को अपनी जरूरत के हिसाब से शुरू कर सकते है आप शुरू में इस बिज़नेस को 2 लाख से भी शुरू कर सकते है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको एक अच्छी जगह पर दुकान की जरूरत होती है उसके इलावा उसका डिज़ाइन और बड़े पैमाने पर सामान इसके लिए आपको 10 लाख तक के निवेश की जरूरत हो सकती है अगर आपको नयी जगह खरीदनी पड़ जाय तो आपको इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश भी करना पड़ सकता है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Jewellery Business Hindi

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस के बिज़नेस की मार्केटिंग

बिज़नेस में भी आपको मार्केटिंग की जरूरत होती है पहले तो आपको ये सोचना है की आपका बिज़नेस कितने बड़े पैमाने पर है क्योकि मार्केटिंग से शॉप पर हर प्रकार के प्रोडक्ट होने अनिवार्य है अगर आपका बिज़नेस छोटे लेवल पर है तो आप अपनी शॉप के लिए कस्टमर को लाने के लिए लोकल मार्किट को टारगेट कर सकते है और इसके इलावा आप इस बिज़नेस में बड़े पैमाने से शुरू करते है तो आपको इसके लिए मार्केटिंग की जरूरत होती है इसके लिए आप इन चीज़ो का सहारा ले सकते है:-

  • अपने बिज़नेस का विजिटिंग कार्ड एवं पेम्पलेट छपवायें और उसमे आप अपनी दुकान में उपलब्ध उत्पादों या ब्रांड को छपवा सकते हैं। और इन्हें अपने ग्राहकों को बाँट दें
  • नए फैशन की जानकारी रखें
  • शुरुआती दाम कम रखें
  • सर्विस अछि और बेहतरीन दे
  • उद्यमी को दुकान पर ग्राहकों की विश्वसनीयता बनाने के लिए ऐसे आर्डर भी ले लेने चाहिए जो उसकी दुकान में उपलब्ध न हों।
  • उद्यमी चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर अपनी सर्विस को ऑनलाइन भी बेच सकता है
  • नियमित ग्राहकों के लिए मेम्बरशिप कार्ड बना सकते हैं और उन्हें अन्य की तुलना में अच्छी डील ऑफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा कॉम्बो प्रोडक्ट में भी अच्छे ऑफर दिए जा सकते हैं।
  • नए ग्राहकों को लुभाने के लिए समय समय पर डिस्काउंट योजना चलाते रहें।

विशाल मेगा मार्ट फ्रैंचाइज़ी लेने की सभी जानकारिया Vishal Mega Mart Franchise Hindi

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस से कितना कमा सकते है?

Beauty parlour monthly income- ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस लगातार डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में मुनाफा हर प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रकार से मिलता है लेकिन इस बिज़नेस में काफी ऐसे प्रोडक्ट होते है जिसमे आप 90% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है बाकि कमाने के लिए आपको ज्यादा सेल करनी पड़ेगी जितनी ज्यादा सेल होगी उतना ज्यादा आप इस बिज़नेस से पैसा बना सकते है।

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस आपको अपनी सर्विस से ज्यादा प्रॉफिट कमा कर देता है इसलिए अपनी सर्विस में कभी भी कमी न आने दे इसलिए ज्यादा कमाने के लिए आप सर्विस अच्छी से और अच्छी बनाने के ज़ोर दे।

इस बिज़नेस में लगातार प्रॉफिट कमाने के लिए आप अच्छे प्रोडक्ट और जो कुछ भी प्रोडक्ट डिमांड में या ट्रेंडिंग में रहता है उस प्रोडक्ट को लगातार शॉप पर रखना है जिससे कस्टमर के बीच आपकी अच्छी पहचान मिलेगी।

अगर आपको Beauty Parlour Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular