भारत के 2021 में 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची

Published by Ankit Kashyap on

बहुत से लोग ये जानना चाहते है की Bharat Ka Sabse Amir Aadmi कौन है और वो कैसे इतने आमिर बने है तो हम आपको पहले ही बता दे की भारत का सबसे आमिर आदमी मुकेश अम्बानी है शायद इसके बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन आप इस के बारे में नहीं जानते होंगे की वो अपने किस किस काम करने से इतने आमिर बने है आज हम इसके बारे में पूरी जानकर देंगे।

आज हम आपको Bharat Ka Sabse Amir Aadmi के बारे में बतायेगे की वो कौन कौन है और वो कितना कमाते है और किस तरह कमाते है जिससे आपको थोड़ी Inspiration मिल सके।

जिन भी आदमियों के बारे में हम बतायगे वे केवल 1 दिन या 1 साल में आमिर नहीं बने है उनको इस बुलंदियों पर पहुंचने के लिए मेहनत, लगन के साथ काम करके काफी समय काम करने के बाद इन सूचि में शामिल हुए है।

आपको इसके बारे में भी पता होना चाहिए की Richest Person in India 2021 की सूचि कौन जारी करता है तो इसकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते है की किस देश में कौन कितना आमिर है इसकी सूचि जानी मानी अतर्राट्रीय बिज़नेस पत्रिका फोर्बेस (Forbes Directory) दुवारा जारी की जाती है

फोर्बेस के मुताबिक भारत में 2021 में अरबपतिओ के सख्या 102 से बढ़कर 140 हो गयी है उनमे से हम आपको Top 10 Richest Person in India के बारे में बतायेगे।

आइए जानते है की फोर्बेस ने Top 10 Billions in India 2021 में किस किस को शामिल किया है और किस Base पर शामिल किया है।

भारत के 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची (Bharat Ka Sabse Amir Aadmi)

1. मुकेश अम्बानी Mukesh Ambani

Mukesh Ambani

फोर्बेस की सूचि में जो पहले नंबर पर जिनका नाम है उनका नाम मुकेश अम्बानी है और ये कोई हैरानी वाली बात भी नहीं है सभी जानते है की मुकेश अम्बानी भारत के सबसे रहिस व्यक्ति है मुकेश अम्बानी ने कोरोना समय में अपनी Telecom कंपनी Reliance Industries से बहुत मुनाफा कमाया है जिसके कारण उनकी सम्पति में काफी इजाफा हुआ है बिते 1 साल में Mr. Mukesh Ambani ने $48 अरब यानि 3 लाख 55 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का मुनाफा कमाया है।

वैसे तो मुकेश अम्बानी के काफी अपने बिज़नेस है लेकिन उनका मुख्य Income Sources उनकी अपनी टेलीकॉम कंपनी Reliance Industries से आता है।

मुकेश अम्बानी की कुल सम्पति 6.23 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है

2. गौतम अडानी Gautam Adani

Gautam Adani

अमीरो के सूचि में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी का नाम है Infrastructure Sectors में इनका काफी बड़ा नाम और काम है गौतम अडानी अडानी समूह के मुख्या अध्यक्ष (Adani Group Chairman) है अडानी समूह कच्चा मॉल (Raw Material) जैसे कोयला व्यापार, खनन तेज एव गैस की खोज, बिजली उत्पादक, बदरगाहो, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक एव गैस वितरण ऐसे अन्य काम करता है इनका काम भारत के इलावा काफी विदेशो में भी फैला हुआ है।

Amir Kaise Bane Smart 9 तरीके, Financial Planing 2021-22

बीते 1 साल में अडानी समूह के Share Market Shares में काफी इजाफा हुआ है साल 2020 से गौतम अडानी का व्यापार काफी तेजी से फैलता चला गया और आलम ये रहा की पिछले साल 2020 सितम्बर महीने उन्होंने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 74% शेयर्स अपनी कंपनी के नाम कर लिए और उनमे भी इनको काफी मुनाफा हुआ।

गौतम अडानी की कुल सम्पति 3.74 लाख करोड़ रुपए से भी ज़्यदा है।

3. शिव नादर Shiv Nadar

Shiv Nadar

शिव नादर अमीरो के सूचि में तीसरे नंबर पर आते है शायद अपने इनका नाम नहीं सुना होगा लेकिन इनके प्रोडक्ट में बारे में जरूर सुना होगा ये HCL Technology Company के मालिक है शिव नादर का निक नाम मेगस से भी जाना जाता है ये IT Company देश के सबसे बड़ी Software Service देने वाली कंपनी है साल 2008 में अपने आईटी सेक्टर के योगदान के लिए भारत सरकार ने इनको पदम् भूषण से सम्मानित किया था।

शिव नादर की कुल सम्पति 1.74 लाख करोड़ रुपए से भी ज़्यदा है।

4. राधाकिशन दामनी Radhakishan Damani

Radhakishan Damani

राधाकिशन दामनी अपने कारोबार के चलते अमीरो की सूचि में चौथे नंबर पर आते है Retail or Investment King माने जाने वाले राधाकिशन दामनी डी मार्ट (DMart) कंपनी के मालिक है उनकी D-Mart कंपनी देश भर में 221 D-Mart स्टोर को चलाती है पहले ये अमीरो की सूचि में दूसरे नंबर पर थे फिर इनके भाई ने D-Mart से अपने शेयर्स को अलग कर लिए यही कारण है की ये अमीरो के सूचि में चौथे नंबर पर खिशक गए इनके भाई गोपीकिशन भी अरबपति है।

राधाकिशन दामनी की कुल सम्पति 1.22 लाख करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है।

5. उदय कोटक Uday Kotak

Uday Kotak

अपनी Banking Sector में काफी सफलता पाने के बाद उदय कोटक Bharat Ka Sabse Amir Aadmi की सूचि में पांचवे नंबर पर आते है उदय कोटक Kotak Mahindra Bank के Vice Chairman है पहले ये एक क्रिकटर बनना चाहते थे लेकिन कुछ चोट की सर्जरी के बाद इन्होने क्रिकेट खेलना छोड़ कर बिज़नेस लाइन में अपना कदम रखा जहाँ इन्होने काफी सफलता भी मिली और वो आज देश के सबसे आमिर बैंकर (Rich Banker) है।

उदय कोटक की कुल सम्पति 1.18 लाख करोड़ से भी ज़्यदा है।

6. लक्ष्मी मितल Lakshmi Mittal

Lakshmi Mittal

दुनिआ के सबसे बड़ी स्टील बनाने वाली कंपनी के मालिक लक्ष्मी मितल भारत में छटवे नंबर पर अमीरो के सूचि में आते है हलाकि के रहते तो UK (United Kingdom England) में है लेकिन ज़्यदातर कारोबार भारत में करते है इनकी कंपनी का नाम Arcelor Mittal है।

लक्ष्मी मितल की कुल सम्पति 1.10 लाख करोड़ से भी ज़्यदा है।

7. कुमार बिरला Kumar Birla

Kumar Mangalam Birla

आदित्य बिरला ग्रुप कंपनी का नाम तो अपने सुना ही होगा ये भारत की जानी मानी कंपनियों में शामिल है कुमार बिरला आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन है सीमेंट बनाने से लेकर टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, टेलीकॉम और फैशन एव अन्य बिज़नेस में आदित्य बिरला कंपनी ने अपना पैर जमा रखा है हलाकि जिओ के आने के बाद कुमार बिरला को टेलीकॉम कंपनी के नुकशान भी हुआ है लेकिन अन्य बिज़नेस ने उनको अमीरो के सूचि में शामिल करते है।

कुमार बिरला की कुल सम्पति 95 हज़ार करोड़ से भी ज़्यदा है।

8. साइरस पूनावाला Cyrus Poonawalla

Cyrus Poonawalla

अगर अपने कोरोना वैक्सीन से जुडी खबरों पर गौर किया है तो अपने Serum Institute of India का नाम भी सुना होगा साइरस पूनावाला इसके मालिक है उनके बेटे आधार पूनावाला कंपनी के सीईओ है Serum दुनिआ की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी है Covid-19 के दौरान इस कंपनी के काम को दुनिआ भर ने महवपूर्ण बताया है WHO ने भी इस कंपनी के काम की काफी तारीफ भी की है इस कंपनी को देश विदेश की सरकारों से भी फण्ड मिला है।

साइरस पूनावाला की कुल सम्पति 94 हज़ार करोड़ से भी ज़्यदा है।

9. दिलीप सांघवी Dilip Shanghvi

Dilip Shanghvi

देश के आठवे नंबर पर जिनका नाम आता है वो है दिलीप सांघवी ये एक बड़े बिजनेसमैन है Covid-19 हेल्थ केयर बिज़नेस में काफी उछाल आया है इसी कारण से दिलीप सांघवी की कंपनी Sun Pharmaceuticals को भी इसका फ़ायदा मिला है कंपनी के मुनाफे और उनके सेक्टर को देखते हुए फोर्बेस ने इनको अमीरो की सूचि में आठवे नंबर पर रखा है इनकी कंपनी दुनिआ की चौथी नंबर की Health Company है इनके हेल्थ में योगदान के चलते भारत सरकार ने इनको पदमश्री अवार्ड से भी सम्मानित किया था।

दिलीप सांघवी की कुल सम्पति 81 हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा है

10. सुनील मितल Sunil Mittal

Sunil Mittal

सुनील मितल भारती इंटरप्राइजेज के मालिक है इनकी कम्पनी एयरटेल टेलीकॉम टेलीकॉम सेक्टर में काम करती है उनकी अगवाई में एयरटेल मार्किट में जिओ को अच्छी टक्कर दे रही है इसी कारन कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है जिसके कारण कंपनी के मालिक सुनील मितल को लगातार मुनाफा हो रहा है जिओ के बाद एयरटेल भारत देश का दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम सेक्टर है

सुनील मितल की कुल सम्पति 78 हज़ार करोड़ से ज़्यादा है

अगर हम बात कर इनसे अलग अमीरो में से तो एक व्यक्ति जिनका नाम रतन टाटा है उनका नाम भी इस सूचि में आ सकता था लेकिन वो जितना कमाते है उनमे से बहुत कुछ दान में दे देते है जानकारी के लिए बता दे रतन टाटा मोटर्स कंपनी के मालिक है उनका बिज़नेस भी लगातार मुनाफे में ही रहता है वो अचे बिजनेसमैन होने के साथ साथ एक अच्छे इंसान भी है जो अपनी कंपनी का आधे से ज्यादा हिस्सा दान कर देते है।

जानकारी आपको कैसी लगी ये कमेंट सेक्शन में जरूर लिखे धन्यवाद्

Categories: Business Fact

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial