HomeSchemesभू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? Bhunaksha Uttar...

भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? Bhunaksha Uttar Pradesh Hindi

Bhunaksha Uttar Pradesh Hindi,  Bhu Naksha Uttar Pradesh, Bhu Naksha Uttar Pradesh Online Kaise Dekhe, upbhunaksha gov in, bhunaksha up, upbhunaksha.gov.in, upbhunaksha.gov.in up, up bhu naksha.gov.in.

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और पहले कभी आपको अपनी  जमीन की जानकारी या उससे संबंधित जमाबंदी की आवश्यकता हो तो आपको पटवार खाने की काफी ज्यादा चक्कर लगाने पड़ते थे। और ऐसा करने से आपका काफी ज्यादा समय व्यर्थ हो जाता। इसी समस्या को समाधान करने के लिए bhunaksha uttar pradesh की संपूर्ण जानकारी उतर प्रदेश के राज्य सरकार ने ऑनलाइन एक bhunaksha uttar pradesh portal के माध्यम से उपलब्ध करवाई है। अब आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी चंद मिनटों में निकाल सकते हैं।

आज की इस लेख में हम आपको bhunaksha uttar pradesh के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। और आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने घर बैठे अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी निकाल पाएंगे। तो यदि आप अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपसे यही गुजारिश करूंगा। कि आप आज के इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आपको अपनी bhunaksha निकालते समय और अपनी जमीन के बारे में जानकारी निकालते समय कोई परेशानी ना हो।

Bhunaksha Uttar Pradesh 2022 क्या है?

जैसा कि हमें पता है, कि आज का समय टेक्नोलॉजी का युग है। और भारत भी काफी ज्यादा डिजिटल होता जा रहा है। जिसके चलते पेपर वर्क बहुत ही कम होता जा रहा है, और उसके स्थान पर हमें अधिकतर जानकारियां ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। और भारत में भूमि से संबंधित विवाद काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं, जिसके चलते लोगों को अक्सर अपने तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे। तो अब UP सरकार ने इसी समस्या का समाधान करने के लिए भूमि जानकारी हेतु प्रत्येक राज्य के लिए अपना एक bhunaksha uttar pradesh पोर्टल लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपनी सभी जमीन के संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अलग अलग राज्य का भू नक्शा देखने की प्रोसेस अलग अलग है। इस पोस्ट में आपको यू पी का भू नक्शा देखने की जानकारी बताया जा रहा है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो ये जानकारी आपके बहुत काम की है। तो चलिए स्टेप by स्टेप जानते है कि भूलेख नक्शा यूपी ऑनलाइन कैसे निकाले ?

नामbhunaksha uttar pradesh
किसने चालू कीuttar pradesh सरकार के द्वारा
लाभार्थी   uttar pradesh के नागरिक
उद्देश्यभूमि से संबंधित सभी जानकारी देना
कब शुरू हुई2022
Bhunaksha Uttar Pradesh

हरियाणा जमाबंदी नकल, अपना खाता हरियाणा भूमि रिकार्ड कैसे खोजे? Haryana Jamabandi Portal Hindi

Bhunaksha Uttar Pradesh का उद्देश्य क्या है?

भू नक्शा उत्तर प्रदेश पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों को यदि अपनी जमीन से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए, तो वह सरकार उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध करवा सके जिसके चलते उन्हें सरकारी कार्यालय और पटवार खाने के चक्कर न लगाने पड़े। और उनका कीमती समय व्यर्थ ना हो इस योजना के माध्यम से सरकार डिजिटल दुनिया को बढ़ावा देना चाहती हैं। और लोगों की कीमती समय को बचाना चाहती हैं, और इससे कोई भी सरकारी प्रक्रिया काफी तेजी से हो पाएगी लोगों का विकास होगा उन्हें ऐसी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए पटवार खाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसी उद्देश्य के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने bhunaksha uttar pradesh portal  शुरू की है।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा पोर्टल को ऑनलाइन बनवा कर हम भूमि से जुड़ी सारी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ,जैसे भूमि का मैप, शजरा नंबर, प्लाट नंबर, आदि जानकारी हमें प्राप्त होती है।

Bhunaksha Uttar Pradesh के लाभ क्या क्या है?

  • इस योजना के चलते सरकारी कागजों का डिजिटल करण हो पाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से हमारे सारे संस्कारी दस्तावेज और भूमि से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रह पाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से हम हमारी जमीन से जुड़ी जानकारी बस कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर पाएंगे।
  • आप उत्तर प्रदेश के नागरिकों को जमीन से संबंधित जानकारी पाने के लिए सरकारी भवन और पटवार खाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
  • अब आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपने फोन या लैपटॉप के माध्यम से अपने जमीन से संबंधित संपूर्ण जानकारी निकाल पाएंगे।
  • अब हमें जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना कीमती समय व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं होगी।

दिल्ली लेबर कार्ड 2022-23: आवेदन फार्म, बेनिफिट्स, रजिस्ट्रेशन Labour Card scheme Delhi in Hindi

भू नक्शा प्राप्त करने हेतु उत्तर प्रदेश के जिलो की सूची

नीचे हमने आपको उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची दी हैं यदि आप भू नक्शा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इन जिलों की आवश्यकता होगी आपको वह नक्शा प्राप्त करने हेतु अपना जिला पता होना चाहिए।

आगराझाँसीअलीगढ़
फतेहपुरकन्नौजअमरोहा
अम्बेडकर नगर कानपुर देहात कुशीनगर
अमेठी कानपुर नगरगोरखपुर
हरदोईकासगंजगोंडा
औरैयाकौशाम्बी सोनभद्र
अयोध्याखेरीहमीरपुर
आजमगढ़ श्रावस्तीसम्भल
बागपतललितपुरजौनपुर
बहराइचलखनऊउन्नाव
बलियामहोबा सीतापुर
बलरामपुरमहाराजगंजवाराणसी
बाँदामैनपुरीसहारनपुर
बाराबंकीमथुराशाहजहाँपुर
बरेलीमऊसिद्धार्थनगर
बस्तीमेरठजालौन
बिजनौरमिर्ज़ापुरग़ाज़ीपुर
बदायूँमुरादाबादगाजियाबाद
बुलंदशहरमुजफ्फरनगरफ़िरोजाबाद
चंदौलीपीलीभीतगौतमबुद्ध नगर
चित्रकूटप्रतापगढसंत कबीरनगर
देवरियाप्रयागराजसंत रविदास नगर
एटारायबरेलीहापुड़
इटावारामपुरसुल्तानपुर
फ़र्रूख़ाबादहाथरस

Bhunaksha Uttar Pradesh के प्रकार क्या क्या है? 

खसरा नंबर – आप bhunaksha uttar pradesh portal के माध्यम खसरा नंबर भी निकल सकते है। जोकि  भूमि के मालिक को प्रदान किया गया एक नंबर होता है। जिसके आधार पर भूमि की जानकारी उपलब्ध होती है। जैसे कि भूमि का क्षेत्रफल, भूमि के मालिक का नाम और भूमि का नक्शा आदि और सरकारी रिकॉर्ड में ऐसी खसरा नंबर के आधार पर सारी सूचनाओं को सुरक्षित रखा जाता है।

खतौनी  – आप bhunaksha uttar pradesh portal के माध्यम खतौनी भी निकल सकते है। जोकि एक भूमि अभिलेख है, जिसमें भूमि के मालिक की सभी खतरों की जानकारी एक ही स्थान पर प्रदान की जाती है। जिससे कि उन्हें अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता ना पड़े।

जमाबंदी – आप bhunaksha uttar pradesh portal के माध्यम जमाबंदी भी निकल सकते है। जोकि  किसी व्यक्ति के जमीन की मुख्य जानकारी जैसे की जमीन के मालिक का नाम और जमीन का खसरा नंबर, खसरा एरिया खतौनी नंबर संपूर्ण जानकारी लिखी होती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022-23 ग्रामीण, शहरी ऑनलाइन फॉर्म Awas Yojana Housing Scheme Hindi

Uttar PradeshBhunaksha ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपनी जमीन के बारे में जानकारी देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से हत्या साहनी से देख सकते हैं आपको केवल नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा तो चलिए अब हम जानते हैं क्यों ऑनलाइन उत्तर प्रदेश मैं अपनी जमीन के बारे में जानकारी कैसे पाए।

Uttar Pradesh Bhu Naksha जमीन की जानकारी के लिए हमें खसरा नंबर और खाता नंबर पता होना जरुरी है

  • उत्तर प्रदेश भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले भू नक्शा उत्तर प्रदेश पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट upbhunaksha.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट कहां पर स्कूल कराएगा जिस पर आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • इसमें आपको आपके बारे में कुछ जानकारी को चुनना होगा जैसे कि आपको सबसे पहले अपना राज्य चुनना होगा उसके पश्चात आपको अपना जिला चुनना होगा और इसके बाद आपको अपनी तहसील को चुनना होगा उसके पश्चात अंत में आपको अपना गांव चुनना होगा।
  • अपना गांव तहसील जिला और राज्य को ध्यान पूर्वक सुनने के पश्चात आपको नीचे दिए के बटन खोल लेन टाइप डिटेल के सेलेक्ट ऑल पर क्लिक करना होगा।
  • अब इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके गांव का नक्शा खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको गांव के बारे में संपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी।
  • अब आप अपने खसरा नंबर को चुन सकते हैं और उस पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपनी जमीन के बारे में जानकारी देखने को मिल जाएगी।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से Bhunaksha Uttar Pradesh portal के माध्य्म से कुछ ही मिनटों में अपनी जमीन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular