Bombay Oxygen Shares में निवेश करे या नहीं-Case Study

Published by Ankit Kashyap on

Bombay Oxygen Shares

जिस तरह कोरोना के चलते भारत में Share Market निचे आ रही है इस हालत को देख कर लगता है की 2020 की तरह मार्किट फिर Crash हो सकती है लेकिन 1 ऐसी कंपनी जिसका नाम Indian Bombay Oxygen Corporation उसका Shares Price लगातार बढ़ता चला जा रहा है।

Bombay Oxygen Shares के पिछले आकड़े (Bombay Oxygen Share Price History)

  • अप्रैल 2018 में इसका शेयर 6,262 रुपए पर कारोबार कर रहा था
  • अप्रैल 2019 में इसका शेयर 21,018 रुपए पर चला गया था
  • April 2020 में इसका शेयर 11,400 रुपए पर कारोबार कर रहा था

लेकिन 2021 में इस कंपनी के शेयर ने 23,000 के आंकड़े को छुआ है जिस तरह सभी शेयर्स निचे आ रहे है लेकिन इस शेयर्स ने कमाई की है ऐसा क्यों हुआ ये आकड़े काफी चौंकाने वाले आंकड़े हैं ऐसी कई सारी कंपनियां हैं, जिनका कोई बिजनेस मॉडल नहीं है फिर भी उनके शेयर लगातार आसमान छूते रहते हैं और जब गिरावट का दौर शुरू होता है तो निवेशकों को बेचने का भी मौका नहीं मिल पाता है।

क्या आप इस में निवेश करने की सोच रहे है तो सबसे पहले Bombay Oxygen Shares में निवेश करने से पहले इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में पढ़े शायद इसको पड़ने के बाद आप इसमें निवेश करना पसद नहीं करेंगे।

क्या है Bombay Oxygen Shares

कोरोना काल में मेडिकल कंपनियों में निवेशक खूब निवेश कर रहे है निवेशकों को लगता है इस साल भी इनके शेयर्स में काफी बढ़ोतरी होगी

लेकिन इन्ही में बीच 1 कंपनी का शेयर इतना बढ़ गया की सब उसमे निवेश करने के लिए सोच रहे है इस कंपनी का नाम है Bombay Oxygen Corporation 

लोगो को लगता है की जिस तरह देश में ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो ये कंपनी ऑक्सीजन बनाने का काम करती है उनका बिज़नेस मुनाफे में जायेगा और इसी लिए वो Bombay Oxygen Corporation के शेयर्स में दिलचस्पी ले रहे है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।

निफ्टी और सेंसेक्स क्या है और ये कैसे काम करता है पूरी जानकारी

क्यों बढ़ रहे है Bombay Oxygen Corporation Share Price

दरासल जिस तरह भारत में Covid-19 के केस दिन प्रतिदिन बढ़ रहे है उसी को देखते हुए देश में ऑक्सीजन की कमी हो रही है कुछ ऐसी कम्पनिया जो ऑक्सीजन बनाने का काम करती है लोगो को लग रहा है की ऐसी कंपनियों में निवेश करने का फायदा है जिससे उनको मुनाफा हो सके क्योकि ऑक्सीजन की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा है है।

लेकिन ऐसी ही एक कंपनी के शेयर्स है Bombay Oxygen Corporation Shares जिसमे लोग निवेश कर रहे है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है की ये कंपनी अक्सीजन बनाने का काम करती है लोगो को इसके नाम में ऑक्सीजन जुड़ा होने से गलतफैमी हुई है इसलिए इसमें निवेश कर रहे है जिससे इस कंपनी के शेयर्स में बढ़ोतरी हुई है।

लेकिन ये कंपनी असल में ऑक्सीजन बनाने का काम नहीं करती है

30 मार्च 2021 को इस कंपनी का BSE Share Price 10,649 था जो की 20 अप्रैल 2021 को 23,346 तक पहुंच गया सिर्फ एक गलतफैमी से इस शेयर ने केवल 20 दिन में 133% का मुनाफा दिया है।

क्या काम करती है Bombay Oxygen Corporation Limited

इस कंपनी की शुरुवात 3 अक्टूबर 1960 को शुरू हुई थी।

दरासल ये कंपनी फाइनेंस का काम करती है 2018 में इस कंपनी का नाम बदलकर Bombay Oxygen Corporation रख दिया पहले ये कंपनी ऑक्सीजन उत्पाद का काम करती थी लेकिन अब इस कारोबार को बद करने के बाद कंपनी से फाइनेंस का काम शुरू कर दिया है।

इस कंपनी के शेयर्स पहले भी काफी ऊपर गए थे लेकिन वो साथ के साथ कुछ दिनों बाद वापिस निचे चले आते है।

Bombay Oxygen Corporation चौंकाने वाले आंकड़ा

अप्रैल 2021 से पहले कंपनी ने पिछले 9 महीने में 109 करोड़ का मुनाफा भी कमाया था जिसमे 50 करोड़ की इनकम हुई 2020 में कंपनी की इनकम 65 लाख रुपए थी और घाटा 20 करोड़ रुपए का था।

ऐसा नहीं है इस कंपनी का कारोबार काफी बड़ा है कंपनी के Financial Statements भी काफी चौकाने वाले है इस कंपनी का Market Capital 350 करोड़ रुपए है उसके मुकाबले 1 शेयर का भाव 23 हज़ार से ज्यादा है जो बहुत ज्यादा है।

Bombay Oxygen Corporation Total Share 1.5 लाख शेयर्स है इसमें से 1,09,942 शेयर्स कंपनी प्रमोटर्स के पास है और बाकि बचे हुए 40,058 शेयर्स पब्लिक के पास है

क्या Bombay Oxygen Corporation में निवेश करना चाहिए

हम आपको साफ साफ बता देते है की अगर आप किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते तो कृपया करके इस कंपनी के शेयर्स से दुरी बना कर रखिये क्योकि मार्किट में इस प्रकार की काफी कम्पनिया है जिनके शेयर्स में अचानक से तेजी आती है और अचानक ही बुरी तरह से गिरावट आती है ऐसी कंपनियों का कोई Business Model नहीं होता है और न ही इनका कारोबार अच्छा होता है फिर भी उनके शेयर लगातार आसमान छूते रहते हैं और जब गिरावट का दौर शुरू होता है तो निवेशकों को बेचने का भी मौका नहीं मिल पाता है।

लेकिन बाजार में मौजूद कुछ सटेबाज कंपनियों के शेयर्स को बड़ा देते है और लोग उसमे निवेश शुरू कर देते है और जब पैसा एकजुट हो जाता है तो बुरी तरह गिरावट आ जाती है जिससे लोगो का काफी नुकशान होता है।

निवेशको को बाजार में निवेश सोच समझकर ही करना चाहिए निवेश से पहले कंपनी के कारोबार, फायदे और आय के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए इसके बाद ही शेयर्स में निवेश करना चाहिए ऐसा करने से शेयर्स बाजार में कभी नुकशान नहीं होगा।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *