कम खर्च में बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021-22 Business Kaise Start Kare

Published by Ankit Kashyap on

अगर आप भी 9-6 की जॉब को छोड़कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो हम आपको आज Business Kaise Start Kare के बारे में पूरी जानकारी देंगे इस आर्टिकल को पढ़कर आपका काम आसान हो जायगा अगर आप ये सोच रहे है की Khud Ka Business Kaise Start Kare.

आज हम आपके लिए Apna Business Kaise Start Kare के बारे में कुछ ऐसी Business Basics Informations लाये है जो आपकी अपना बिज़नेस खड़ा करने में मदद करेगी अगर आप खुद का मालिक (Self-Boss) बनना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा और पूरी ध्यान से पढ़िए।

अगर आप ये सोचते है की Konsa Business Start kare तो सबसे पहले आपको अपने Interest के ऊपर ध्यान देना चाहिए जिस चीज़ में आपका Interest वहाँ से शुरू करना चाहिए

जब हमारे दिमाग जब भी कोई Business Ideas आते है। तो उसके बाद यह भी दिमाग में आता है की कम खर्च में Business Kaise Start kare  बिज़नेस करना काफी आसान हो जाता है अगर बिज़नेस की रणनीति Business Planning सही हो बिज़नेस में आपको मेहनत के साथ साथ Smart Work करना भी काफी जरुरी होता है। क्योकि बिज़नेस मेहनत के साथ साथ Smart-Working से आगे बढ़ता है।

Business Kaise Start Kare पूरी जानकारी

क्या है बिज़नेस What is Business

जब हमारे दिमाग में Business Kaise Start Kare वाला ख्याल आता है तो हमे ये भी पता होना चाहिए की आखिर बिज़नेस होता क्या है। तो हम एक छोटे से वाकया से आपको समझा देते है की What is Business. जब हम किसी वस्तु को कम रेट में खीरीद कर उसको जायदा में बेच देते है और उस से हमारा जो लाभ होता है। वो कहलाता है बिज़नेस बिज़नेस काफी प्रकार से किये जाते है जैसे कोई Sale-Purchase से बिज़नेस करता है। तो कोई अपनी Services-Knowledge Share करके बिज़नेस करता है।

कौनसा Business करे Which is better Business?

जैसा की हमने आपको पहले बताया की उसी बिज़नेस से शुरुवात करनी चाहिए जिसमे आप इच्छुक हो जिससे करने के लिए आपका मन बोलता है ऐसा बिज़नेस में आपको हमेशा तरक्की ही मिलेगी जब आपको ये पता चल जाता है की मुझे Konsa Business Suru Karna Chahaiye तभी आप आगे के स्टेप्स को फेस कर पाएंगे। आपको वो बिज़नेस इनमे से कोई भी हो सकते है 35+ Small Business Ideas in Hindi फायदेमंद बिजनेस या इनसे अलग।

जब आप कभी भी बिज़नेस को शुरू करे तो कभी ये देखकर बिज़नेस कभी भी शुरू नहीं करना चाहिए की सामने वाला ये वाला बिज़नेस कर रहा है तो मै भी यही बिज़नेस करू ये फैसला आपके लिए गलत साबित हो सकता है क्योकि जब तक आपके पास किसी प्रकार के बिज़नेस की पूरी जानकारी नहीं है तो बिज़नेस तो मत शुरू कीजिये। क्योकि बिना जानकारी के आप किसी बिज़नेस को शुरू करते है तो भविष्य में उस बिज़नेस में आपका नुकशान होना तय है। तो जब भी आप किसी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने वाले है

तो सबसे पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लीजिये और उस के बारे में इंटरनेट पर भी जानकारी खोजिये। जब आपको लगे की अब मेरे पास इस बिज़नेस की जानकारी है तो तब आप उस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है।

7 Online Business Ideas in Hindi-जानिए घर बैठे कैसे शुरू करे २०२१

योजना Planning

आप इस बारे में तो जानते ही होंगे किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में योजना बनाई जानी चाहिए की आपको बिज़नेस शुरू करने में किस किस चीज़ की जरूरत है हमें अपने साथ कोई Business Partner की जरूरत है जो हमारे साथ इस Business Investment में हमारा साथ देगा बिज़नेस योजना बनाना इतना जरूरी है इसके बिना आपका बिज़नेस आगे नहीं बढ़ा पायेगा इसलिए आपको पूरी जानकरी के साथ Business Plan बनाना होगा जिसमे सभी जरूरी तरह की विवरण होंगे।

आप इस प्रकार भी अपने बिज़नेस की योजना बना सकते है।

  • किस प्रकार का बिज़नेस
  • बिज़नेस में कोई और साथी होगा
  • फंडिंग
  • मैनेजमेंट
  • स्टाफ कैसा होगा
  • कंपनी का ऑफिस कैसा होगा

अगर आपको किसी भी बिज़नेस साथी में जरूरत नहीं है तो आप अपने Self-Investment से बिज़नेस शुरू कर सकते है।

बिज़नेस खर्चे Business Expenses

कभी कभी हम बिज़नेस शुरू करने से पहले बिज़नेस खर्चो को इतना Importance नहीं देते लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे ये सबसे महत्वपूर्ण है आपके बिज़नेस के लिए अगर आप बिज़नेस शुरू करने से पहले खर्चो का अंदाजा सही लगा लेते है तो आप आने वाली मुसीबतो से पर पार सकते है।

अपने खर्चे आप इस प्रकार से बना सकते है।

  • लाइसेंस और परमिट
  • लीगल फ़ीस
  • बीमा
  • मार्किट के खर्चे
  • ब्रांडिंग
  • स्टाफ की सैलरी
  • मार्किट की पहचान

बिज़नेस की संरचना Business Structure

अपने बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको तय करना होगा की आप के बिज़नेस का Business Structure किस प्रकार का होगा क्या आप उस बिज़नेस को आकेले संभाल लेंगे या वो Partisanship Business होगा या फिर आप उसे Corporation का रूप देना चाहते है बिज़नेस स्ट्रक्चर का होना भी काफी जरूरी है क्योकि Tax Pay से जुड़े काम इसी पर आदरित होंगे।

बिज़नेस का नाम Business Name

ये तो अपने शायद बिज़नेस शुरू करने से पहले सोच भी लिया होगा और हो भी क्यों न क्योकि मार्किट में हमारा बिज़नेस इसी नाम से जो जाना जाएगा क्योकि जैसे आपका नाम आपकी पहचान है उसी तरह आपके बिज़नेस की पहचान उसका नाम है

इसलिए बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ ऐसा बिज़नेस नाम सोचिये जो आपका बिज़नेस के नाम के बाद एक Brand बन सके जो अलग हो और हा अपने बिज़नेस का नाम सोचने के बाद उसे तुरत रजिस्टर करवाना न भूले।

लाइसेंस और परमिट Licence or Permit

बिज़नेस में बिज़नेस नाम लेने के बाद तुरंत अगला कदम लाइसेंस और परमिट लेना होता है इसके लिए आपको Research करके ये जानकारी भी जुटानी होगी की आपके Business plan के According कौनसे लाइसेंस और परमिट दिए जाते है ताकि आप इन सभी प्रोसेस को पूरा कर सके।

सकारात्मक सोच Positive Thinking for Business

बिज़नेस करते समय आपका सकारात्मक सोचना बहुत जरूरी है क्योकि इसके जरिये ही आप अपना बिज़नेस आगे बढ़ा पाएंगे।

अगर आप किसी भी दायरे में काम कर रहे है जैसे बिज़नेस या नौकरी तो सबसे पहले आपके पास सकारात्मक सोच होना काफी जरुरी है। अगर आप कभी नकारात्मक तरीके से सोचेंगे तो आप ज़िंदगी में कभी भी सफल नहीं हो सकते है आपके बिज़नेस में कभी भी कोई परेशानी आ रही है तो उसको लेकर आप सकारात्मक रहिये क्योकि बिज़नेस परेशानियों और जोखिमों से भरा होता है। तो हमेशा Be Positive रहिये।

धीरज रखिये Be Patience

बिज़नेस में सकरात्मक सोच के साथ साथ धीरज रखना भी काफी जरुरी है। आप कोई भी काम शुरू करे तो उसको समय देते रहे और अपना काम करते रहे। बिज़नेस से काफी पैसा बनाया जा सकता है लेकिन एक अच्छे बिज़नेस से तब अच्छा पैसा बनाया जा सकता है जब उस पर अच्छे से कार्य करके और सही समय का इंतज़ार करे क्योकि बिज़नेस एक Long-Term Process है तो आप धीरज बनाये रखे और अपना काम करते रहे जब आपको अपने बिज़नेस का experience अच्छे से हो जायगा तो पैसा automatic बनने लगेगा।

बिज़नेस में निवेश Investment in Business

जब आप बिज़नेस में निवेश करते है तो सबसे पहले अपने बजट के हिसाब से ही निवेश करे ये आपके लिए अच्छा होगा और आपके बिज़नेस के लिए भी क्योकि जब तक आपका बिज़नेस अच्छी लाइन पर न आ जाय तब तक आप उसमे ज़्यदा निवेश न करे क्योकि अगर आपको कभी लगे की बिज़नेस नहीं चल रहा तो आप उसमे छोटे निवेश आसानी से संभाल सकते है।

बिज़नेस के लिए Funding

जब हम कोई Business idea सोचते है और उसे शुरू करने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले दिमाग में ये बात आती है की बिज़नेस के लिए पैसा कहा से लाया जाय या तो आपके पास अपना खुद का पैसा बिज़नेस में लगा सकते है या अपने किसी रिस्तेदार या करीबी दोस्त से ले सकते है या आप किसी को अपना पार्टनर बना कर पैसे का जुगाड़ कर सकते है

अगर आपके पास कोई भी रास्ता नहीं है की बिज़नेस में पैसा कहा से लाया जाय तो आप की ये मदद बैंक कर सकता है। आप अपना बिज़नेस आईडिया बैंक को बताइये आपको बैंक आसानी से लोन दे देगा। और उसमे कुछ फॉर्मलिटीज पूरी करनी पड़ती है जो बहुत आसान होती है। मोदी सरकार भी बैंक के दुवारा आपको कम ब्याज दर से लोन दिला सकती है आपको बस इनके बारे में बैंक में आसानी से जान सकते है।

बिज़नेस के लिए स्थान Location For Business

जितना जरुरी बिज़नेस के लिए पैसे होती है उतना ही जरूरी बिज़नेस के लिए स्थान की होती है या तो पास खुद की जगह हो तो आप वहां अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और फिर किसी दुकान या ऑफिस को किराये पर ले सकते है लेकिन बिज़नेस के लिए जगह ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहा लोग आसानी से आ जा सके क्योकि बिजनेस करने के लिए उसकी Location बहुत मायने रखती हैं क्युँकि इसके द्वारा ही आप अपने बिजनेस को बढाने मे सक्षम होगे अगर आप कोई भी छोटा बडा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो पहले इसके लिए सही Location जरुर देख ले क्युँकि गलत जगह पर बिजनेस शुरु करने से आपको नुकसान ही नुकसान होगा फायदा बिल्कुल नही होगा।

कई‌ बार हम‌ सस्ते किराया वाली जगह ले लेते हैं या पहले‌ से businessman द्वारा छोड़ी हुई जगह ले लेते हैं इससे आपको काफी नुकसान हो सकता हैं क्युँकि अधिक मुनाफा देने वाली जगह की कीमत अधिक होगी व businessman तभी किसी जगह को छोडते हैं जब वहा पर उनको बिल्कुल फायदा ना मिल रहा हो व आपको हमारी यही सलाह हैं की आप Industrial areas मे ही अपना‌ बिजनेस start करें वो आपके बिज़नेस के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।

अच्छी Business Location चुनने के बाद ही आप वह अपना बिज़नेस सेटअप लगाए बिज़नेस के लिए स्थान देख़ते वक़त आपको थोड़ी हो आपके लिए जरूरी है उतनी मार्किट रिसर्च करनी पड़ेगी।

एकाउंटिंग सिस्टम Accounting System

बिज़नेस लोकेशन सेट करने के बाद अब बारी आती है एकाउंटिंग सिस्टम की क्योकि ये तो आप भी जानते है की बिज़नेस चाहे किसी Product-Service से जुड़ा हुआ हो उसका एकाउंटिंग सिस्टम काफी मजबूत होना चाहिए तभी तो आप बिज़नेस में सही बजट बना पाएंगे और उसका परबंद कर पाएंगे या तो आप ये काम खुद भी कर सकते है या किसी अकाउंटेंट को नौकरी पर रख सकते है।

बिज़नेस टीम Business Team

बिज़नेस को शुरू करने के लिए ये स्टेप काफी उपयोगी है अगर आप खुद ही बिज़नेस से जुड़े सारे काम खुद कर सकते है लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर बिज़नेस शुरू कर देते है तो आपको बिज़नेस में बिज़नेस टीम की भी जरूरत पड़ेगी जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी।

अगर आप आमिर बनना चाहते है तो आपको टीम की जरूरत पड़ेगी क्योकि हर टीम मेंबर के पास अपना खुद का एक अनुभव होता है जो किसी भी बिज़नेस को बड़ा कर सकता है।

लाइसेंस और बीमा License & Insurance

लाइसेंस और बीमा करवाना भी बिज़नेस के लिए काफी जरुरी है ताकि जब आप बिज़नेस कर रहे हो तो कोई आपके ऊपर क़ानूनी करवाई करे तो उसको आप अपना लाइसेंस दिखा कर बच सकते है और किसी स्टोर में आपका स्टॉक पड़ा है तो वहां का बीमा जरुरी होना चाहिए क्योकि अगर वहां किसी कारण से आग लगने की सभावना हो तो आप उस स्टॉक के पैसे को बीमे के दुवारा आसानी से क्लेम कर सकते है। ये दोनों अपने बिज़नेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

कई नये businessman इसका महत्व नही समझते तो वही कुछ लोग पैसो की बचत के लिए इसका उपयोग नही करते पर भविष्य मे ये आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं कई सारे बिजनेस के लिए license अनिवार्य हैं उसमे आपको license लेना जरुरी हैं अन्यथा आपके उपर केस भी दर्ज हो सकता हैं ब insurance के लिए किसी भी businesman को कोई भी पाबन्द नही कर सकता ये सुविधा businesman खुद अपनी स्वेच्छापूर्वक ले सकता हैं इसे लेने के बाद अगर आपके बिजनेस के साथ कोई दुर्घटना घटित होती हैं तो Insurance कंपनी द्वारा आपको मुआवजा दिया जाता हैं.

विज्ञापन Advertisement of Business

जब आप बिज़नेस शुरू करते है तो आपको अपने बिज़नेस को चलाने के लिए कस्टमर्स की आवशकता होती है तो ये काम आपके लिए विज्ञापन करा सकते है आप अपने बिज़नेस को विज्ञापन के जरिये लोगो के बीच फैला सकते है और अपने लिए कस्टमर्स बड़ा सकते है किसी लोकप्रिय अख़बार में अपने बिज़नेस की ऐड देकर या टीवी के जरिये आप अपने Business Advertisement करा सकते है ये आपके बिज़नेस के लिए काफी फायदेमद साबित होगा।

Template, Visiting Card, Newspaper Advertisement, Television Advising etc भी कर सकते हो इससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके बिजनेस की जानकारी पहुँचेगी।

Internet Advertisement

New business को जल्दी successful बनाने के लिए Internet Advertisement बहुत अच्छा तरीका होता हैं इसके द्वारा आप एक सप्ताह मे भी अपने बिजनेस को फेमस कर सकते हैं पर इसके लिए आपको थोडा investment करना जरुरी हैं अगर आप अपने बिज़नेस को जल्दी से ऊपर उठाना चाहते है तो आपके बिज़नेस के लिए Internet Advertisement फायदेमद साबित हो सकती है आप Facebook Advertisement, Instagram Advertisement, Whats app Advertisement या किसी अन्य Social Media Platform अपने बिज़नेस का Advertisement करा सकते है।

लाभ Profit in Business

जब तक आपका बिज़नेस profit में नहीं चलेगा तो बिज़नेस में न तो आपकी कोई रूचि आयएगी न आपका मन लगेगा तो आप अपने बिज़नेस के लिए कुछ ऐसी योजनाए बना सकते है जिससे आपको बिज़नेस में लाभ मिले अपने कस्टमर्स को बढ़ा कर या कोई अच्छी सर्विस देकर आप ये सब कर सकते है अपना प्रॉफिट Margain Increase कर सकते है और किसी अन्य तरीके से आप अपने बिज़नेस का लाभ बढ़ा सकते है ये सब आपको धीरे धीरे आता रहेगा जब आप बिज़नेस शुरू कर देंगे।


1 Comment

Top13 Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के-2021 | BUSINESS ME · May 6, 2021 at 9:38 pm

[…] कम खर्च में बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021-22 Busines… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *