HomeBUSINESS IDEA's7 सेटप्स बनाये अपना बिज़नेस प्लान, इससे बिज़नेस को सफल कैसे बनाये...

7 सेटप्स बनाये अपना बिज़नेस प्लान, इससे बिज़नेस को सफल कैसे बनाये Business Plan in Hindi

Business Plan in Hindi, बिजनेस प्लान हिंदी, biznes plan hindi, business plan hindi, business plan hindi me, how to write business in hindi, business plan kaise banaye, Business Plan in Hindi, Business Plan in Hindi.

How to business plan in hindi- आज के समय में हर कोई खुद का Business या Startup करना चाहता है। आज भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा Startup को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस लिए आजके नौजवान खुद का Startup और Business करना चाहते है। पर जब भी बात आती है Startup की या Business की तो आप किसी इन्वेस्टर या बैंक के पास जाते है। तो Investor या Bank आपसे सबसे पहले आपका Business Plan पूछते है।

अब जो इंसान Business पहली बार कर रहा है उन्हें Business Plan क्या होता है? ये नहीं पता होता। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है की Business Plan kya hai और हम खुद का बिज़नेस प्लान कैसे बना सकते है। साथ में मैं आपको बिज़नेस प्लान किउ Business Plan in Hindi जरूरी है और कैसे बनाते है इसके बारे मे पूरी जानकरी देने वाला हु। 

बिज़नेस प्लान क्या है? (Business Plan in Hindi)

Business Plan in Hindi- सबसे पहले दोस्तों हम ये जानते है की Business Plan होता क्या है? बिज़नेस प्लान एक तरह का डॉक्यूमेंट होता है। बिज़नेस प्लान में हम क्या बिज़नेस करने वाले है इसके Related जानकरी लिखते है। मैं आपको बिज़नेस प्लान कैसे लिखे इसका एक तरीका बताता हु आपको अपना बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त तीन चीज़े याद रखनी है। वह तीन चीज़े है मेरा बिज़नेस क्या है? मैं यह बिज़नेस किउ कर रहा हु? और मैं यह बिज़नेस कैसे कर सकता हु। 

आप इन तीन बातो का ध्यान अगर अपना बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त रखते है। तो आप एक अच्छा बिज़नेस प्लान बना सकते है। इसे हम एक Example के साथ समझते है। जैसे मान लीजिये आप एक होटल शुरू कर रहे है। तो आपका बिज़नेस प्लान कैसे होगा। मैं इसे आपको बताता हु इससे आपको बिज़नेस प्लान क्या है? ये बात एक दम क्लियर होगी। मान जीजिए आप एक होटल खोलना चाहते है।

तो बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त आपको लिखना है की मेरा बिज़नेस क्या है? तो आपको लिखना है की मेरा होटल का बिज़नेस है उसके बाद मैं यह बिज़नेस किउ कर रहा हु? जो दूसरा सवाल आपको खुद को पूछना है। तो इस केस आपका जवाब आएगा की मुझे कुकिंग करना पसंद है या बाकी होटल अच्छा खाना नहीं देते इस लिए मैं खुद होटल खोलूंगा। इसके बाद आखरी सवाल आपको पूछना है की मैं होटल कैसे खोल सकता हु। तो इसमें आपको Step by Step लिखना है जो मैं आपको आगे Steps में बताने वाला हु। 

35+ मुनाफे वाले बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज 2022 Small Business Ideas in Hindi

बिज़नेस प्लान की जरूरत क्या है?

Business Plan in Hindi- बिज़नेस प्लान की जरूरत आपको इस लिए है। आप जब भी बिज़नेस करना चाहते है तो आपको पैसे की जरूरत पड़ती है। अब आपको पैसो की जरूरत पड़ती है तो आप किसी बैंक या इन्वेस्टर के पास जाते है। तो जब भी आप किसी Bank या Investor के पास जाते है। तो वह सबसे पहले आपसे आपका Business Plan पूछते है। 

इस लिए आपके पास Business Plan होना चाहिए। Business Plan से Bank या Investors को आपके बिज़नेस के बारेमे पूरी जानकरी मिलती है। इसके अलावा आपका Business अगर Self Funded है यानि आप खुद का ही पैसा अपने Business में लगा रहे है। फिर भी आपको क्लैरिटी के लिए Business Plan बनाना चाहिए। इससे आपकी Vision और स्टॉन्ग होती है।

बिज़नेस प्लान के फायदे

बिज़नेस प्लान बनाने के बहुत से फायदे होते है जिससे बिज़नेस की शुरुवात से ही जरूरत होती है बिज़नेस में बिज़नेस प्लान के तहत ही कार्य किये जाते है इसलिए Business Plan in Hindi की सभी बिज़नेस में जरूरत होती है।

  • बिज़नेस प्लान से आपको क्लैरिटी आती है। 
  • बिज़नेस प्लान से फंडिंग मिलने के चांस होते है। 
  • बिज़नेस प्लान से आपको समझ आता है की आपके बिज़नेस की डिमांड है या नहीं।

 जनरल स्टोर कैसे खोला जाता है? सभी जानकारिया General Store Kaise Kholen

बिज़नेस प्लान कैसे बनायें

यहाँ हमने कुछ स्टेप्स बताये है जिनसे आप अपना बिज़नेस प्लान तैयार कर सकते है ये सभी सेटप्स हर बिज़नेस Business Plan in Hindi के शुरू से ही काम आने लगते है

Summary and Self Introduction 

आपको अब मैं जो बाते बताने वाला हु उसे आपको अपना बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त ध्यान में रखना है। जब भी आप बिज़नेस प्लान बनायेंगे तो सबसे पहले अपने बिज़नेस के बारेमे जानकरी लिखनी है। जैसे सबसे पहले आप क्या बिज़नेस करना चाहते है?। इसके अलावा आपको अपने बारेमे भी जानकरी देनी है। जैसे आपका नाम,एजुकेशन,एक्सपीरियंस ये सब लिख लिख लेना है। 

Market Research and Demand

Business Plan in Hindi- बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त आपको मार्केट की रिसर्च करना बहुत जरूरी है। मार्केट रिसर्च में आपको देखना होता है आपके बिज़नेस की मार्केट में डिमांड है भी या नहीं। किसी भी Business या Startup को करने से पहले आपको ये देखना बहुत जरूरी है की उस बिज़नेस के प्रोडक्ट्स की मार्केट में जरूरत है भी या नहीं। 

वरना बहोत से बिज़नेस इसी वजह से Fail होते है की वह मार्केट की डिमांड ही मैच नहीं करते है। अपना बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त आपको ये क्लियर होना जरूरी है की आप किस प्रॉब्लम को सॉल्व कर रहे है। इससे Bank या Investor को भी आसानी होती है ये समझने के लिए की आपके बिज़नेस में उन्हें इन्वेस्ट करना भी चाहिए या नहीं।

 जनरल स्टोर कैसे खोला जाता है? सभी जानकारिया General Store Kaise Kholen

 Business Karne ka Plan

इसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट में आप कैसे बिज़नेस करने वाले है उसके बारेमे जानकरी देनी है। जैसे आपको इस बिज़नेस के लिए फंडिंग मिलेगी उसके बाद आप उस फंडिंग का क्या करोगे। यानि इसमें आपको Step by Step इस बात के बारेमे लिखना है की आप पैसो को अपने बिज़नेस में कैसे यूज़ करने वाले है। 

Competition and Competitive advantage

आप अगर बिज़नेस करने के लिए Investors के पास जा रहे है। तो Investors किसी भी बिज़नेस में इन्वेस्ट करने से पहले उस बिज़नेस के कंपटीटर कौन है ये देखते है। इस लिए आपको अपने बिज़नेस प्लान में आपके पास क्या Competitive advantage है इसके बारेमे बताना होगा। इस लिए आपके बिज़नेस Business Plan in Hindi में कोई एक Competitive advantage होना चाहिए। 

Competitive advantage का मतलब ये है की आप अपने Competition से क्या अलग कर रहे है। इस लिए आपको अपने बिज़नेस में कुछ यैसी चीज़ जरूर रखनी है। जो आपके बाकी कंपटीटर ना कर रहे है अगर आपके बिज़नेस में कोई Competitive advantage है तो बधाई हो आपको फंडिंग मिलने के चान्सेस बढ़ जाते है। 

नए ऐसे बिज़नेस जिनमे होगा मोटा मुनाफा New Business Ideas in India Hindi

Marketing (Business Plan in Hindi)

मार्केटिंग किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इस लिए आपको अपना बिज़नेस प्लान बनाते वक़्त मार्केटिंग का ध्यान रखना है। आपको अपने बिज़नेस प्लान में आप कैसे मार्केटिंग करने वाले है ये दिखाना होगा। इसके अलावा आपको ये क्लियर होना चाहिए की आपके बिज़नेस के लिए कोनसी मार्केटिंग काम कर सकती है। आज ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से मार्केटिंग होती है। 

बहोत से बिज़नेस के लिए सिर्फ ऑफलाइन मार्केटिंग ही काम करती है। इसके अलावा बहोत से बिज़नेस के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग यानि Digital Marketing काम करती है। आपके बिज़नेस के लिए कोनसी मार्केटिंग काम करेंगी ये देखने के लिए आपको आपके कंपटीटर को देखना होगा की वह अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे कर रहे है। 

Budget and Team 

इसके बाद आपको बजट तय करना है जो आप बिज़नेस Business Plan in Hindi करने वाले है। उसमे कुल इन्वेस्टमेंट कितनी लगेगी ये आप खुद अपना बिज़नेस कर रहे है तब भी आपको करना जरूरी है। किउ की आपको भी पता होना चाहिए की आपको इस बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी। इसके अलावा आप किसी इन्वेस्टर के पास जाते है जब वह आपका बिज़नेस प्लान देखते है। 

उसी में वह देखते है की इस बिज़नेस को करने के लिए  कितना बजट चाहिए। इस लिए आपको पहले से ही अपने बिज़नेस प्लान में आपको कितना बजट चाहिए वह लिखना है। साथ में ये भी लिखना होगा की आप पैसे खर्च कहा करोगे। इसके अलावा आपको इस काम में कितने लोगो की जरूरत है ये भी आपको लिख लेना है। जब आप फंडिंग लेकर बिज़नेस कर रहे है तब आपको टीम की भी जरूरत पड़ती है। 


99+ पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Investor Profit (Business Plan in Hindi)

Investor Profit ये आपको तभी अपने बिज़नेस प्लान में लिखना है। जब आपके बिज़नेस में कोई इन्वेस्टर पैसे इन्वेस्ट कर रहा है। आप अगर खुद के पैसे से बिज़नेस कर रहे है तो आपको इसे लिखने की जरूरत नहीं है। Investor Profit में आपको शॉर्ट में ये बताना होगा की आपके कंपनी में इन्वेस्टर का क्या फायदा है। Business Plan in Hindi इससे इन्वेस्टर को थोड़ा अंदाजा मिलता है की इस कंपनी में मुझे कितना फायदा हो सकता है। 

तो दोस्तों इन बातो को ध्यान में रखकर आप एक बिज़नेस प्लान Business Plan in Hindi बना सकते है। मुझे पूरी उम्मीद है की मेरे द्वारा की गयी जानकरी से आपको मदत हुई होगी।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular