HomeBUSINESS IDEA'sकैफ़े कॉफ़ी डे फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Cafe Coffee Day Franchise Hindi

कैफ़े कॉफ़ी डे फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Cafe Coffee Day Franchise Hindi

How to Start a Cafe Coffee Day Franchise in India Hindi, ccd franchise cost in india, Cafe Coffee Day Franchise Hindi, coffee day franchise hindi, cafe coffee day franchise investment, cafe coffee day franchise price, coffee day franchise hindi.

कैफे कॉफी डे- कुछ के लिए, कॉफी सिर्फ कैफीन है जिसका वे उपभोग करते हैं, और कुछ के लिए, यह एक व्यावसायिक अवसर है यदि आप उन लोगों में से हैं जो कॉफी को एक व्यवसाय Cafe Coffee Day Franchise Hindi के रूप में देखते हैं, तो कैफे कॉफी डे फ्रेंचाइजी शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प होगा यहां इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि भारत में कैफे कॉफी डे फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें।

cafe coffee day franchise- क्या आप भारत में एक कैफे कॉफी डे फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय Cafe Coffee Day Franchise Hindi खोलने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें और इसकी लागत क्या है? यहां इस लेख में, हम आपको इस उत्तम ब्रांड के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ समझाएंगे और आपके सभी संदेहों का उत्तर देंगे ताकि आपको कैफ़े कफ डे की फ्रैंचाइज़ी लेने में किसी भी परेशानी की परेशानी न हो

cafe coffee day franchise cost in india- अगर आप भी Cafe Coffee Day Franchise Hindi फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Cafe Coffee Day Franchise Hindi

कैफे कॉफी डे को लोकप्रिय रूप से सीसीडी CCD के रूप में जाना जाता है, जो भारत के सबसे बड़े कॉफी समूह के स्वामित्व वाले कैफे की प्रमुख श्रृंखलाओं में से एक है, जिसे कॉफी डे एंटरप्राइजेज के रूप में जाना जाता है दुनिया में सबसे अच्छी कॉफी में से एक की सेवा करते हैं, इसके अतिरिक्त, अन्य चीजें जो आपको मिलती हैं वे हैं केक, पेस्ट्री, स्मूदी, सैंडविच और बहुत कुछ।

Cafe Coffee Day Franchise बारे में मुख्य बात यह है कि उन्होंने अपनी गुणवत्ता और स्वाद बनाए रखा है और यही कारण है कि ग्राहक उनके प्रति वफादार होते हैं रिपोर्टों के अनुसार, सीसीडी 6 देशों में हर साल 1.8 बिलियन कप कॉफी परोसता है उन्होंने अपना पहला आउटलेट 11 जुलाई 1996 को बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में ब्रिगेड रोड पर खोला इसकी शुरुआत चिकमगलूर की सुनहरी मिट्टी से हुई थी इसके संस्थापक श्री वी.जी. सिद्धार्थ उनके पास 10,500 एकड़ के कॉफी बागान फार्म हैं, जो उन्हें भरपूर कॉफी बीन्स प्रदान करते हैं।

Cafe Coffee Day पूरे भारत में लगभग 1700 आउटलेट्स के साथ 209 से अधिक शहरों में फैला हुआ है उनका मुख्यालय विट्टल माल्या रोड, बैंगलोर में स्थित है वे भारत में अरबी कॉफी बीन्स के सबसे बड़े उत्पादक हैं और वे इसे जापान, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कई देशों में निर्यात भी करते हैं उनके आउटलेट मलेशिया, नेपाल, चेक गणराज्य,ऑस्ट्रिया और मिस्र में हैं।

2010 में, कॉफी डे रिसॉर्ट्स में लगभग 140 मिलियन डॉलर का निवेश करने वाले एक संघ के रूप में भारी बदलाव किए गए थे यह वह वर्ष था जब यह नई टैग लाइन आई थी “कॉफी पर बहुत कुछ हो सकता है” कैफे के इंटीरियर को बदल दिया गया था, और ग्राहकों के लिए सही माहौल बनाने के लिए लाउंज जोड़े गए थे।

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू Food Franchise in India Hindi

भारत में चाय के बिज़नेस की डिमांड

Cafe Coffee Day Franchise अपनी coffee को लेकर काफी लोकप्रिय है लेकिन क्या भारत में लोग चाय पीना पसद करते है तभी तो हमको इस बिज़नेस में सफलता मिलेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में कितना बड़ा है चाय का बिज़नेस चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक Tea Producer देश है हम भारत से इतनी चाय पीते है की भारत में 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय consume करी गयी थी साल 2026 तक ये आंकड़ा 1.40 मिलियन टन तक पहुंच जायेगा इसके इलावा भारत एक चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है

2017 में भारत चाय का बिज़नेस करने में सबसे आगे था भारत में चाय असम और वेस्ट बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादक Tea Producer किया जाता है भारत में जितना भी चाय का उत्पादक होता है उसमे से 80% भारत में ही प्रयोग होता है और बाकि का एक्सपोर्ट किया जाता है।

आमतौर पर एक आंकड़े के अनुसार एक भारतीय दिन में 2 कप चाय तो जरूर पीता है और इसी कारण भारत की tea industry in india 2020 10 बिलियन डॉलर की है जो लगातार बढ़ रही है और भारत में चाय का बिज़नेस 1820 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है और हर साल 20% के हिसाब से बढ़ रहा है इसलिए आप इस बिज़नेस को बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकते है।

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Cafe Coffee Day Franchise के लिए जरुरी चीजे

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Cafe Coffee Day Franchise के लिए जगह की जरूरत?

जैसा कि किसी भी फ्रैंचाइज़ी के मामले में होता है, Cafe Coffee Day Franchise फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है पहली आवश्यकता जिसे पूरा करने की आवश्यकता है वह उस क्षेत्र के संबंध में है जिसे स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Cafe Coffee Day Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Cafe Coffee Day Franchise शुरू करने से पहले 200-300 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

  • Store Space :- 200 Square Feet To 300 Square Feet

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Cafe Coffee Day Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Cafe Coffee Day Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Cafe Coffee Day Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत?

cafe coffee day franchise investment- Cafe Coffee Day Franchise Cost फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निवेश की जरूरत पड़ती है।

चाय, कॉफी बनाने के लिए मशीन,  फ्रीजर की जरूरत होगी।

2-3 स्टॉफ की भी जरूरत होगी (franchise of cafe coffee day investment)

इसके अलावा दुकान का इंटीरियर, इक्विपमेंट्स

Cafe Coffee Day Franchise के लिए आपको 3 लाख रुपए जमा करने होते हैं। cafe coffee day franchise india

सभी खर्चो को जोड़कर देखे तो आप इस बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी को 10 लाख ( Cafe Coffee Day Franchise Cost)रुपए से शुरू कर सकते है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Cafe Coffee Day Franchise के लिए आवेदन कैसे करे

यदि Cafe Coffee Day Franchise Hindi के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे-

आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर होता है वही से आपका आवदेन कंपनी तक पहुँचता है आइये जानते है कैसे-

सबसे पहले तो आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना है। https://www.cafecoffeeday.com/

Home Page- Contact Us पर क्लिक करे। Lease Enquiry

उसके बाद आपको Form क्लिक करना होगा। 

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Cafe Coffee Day Franchise से कमाई

Cafe Coffee Day Franchise Profit– इस फिल्ड और बिजनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि यह एक बड़ा ब्रांड है जिसके कारण कस्टमर की कमी नहीं होती है

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है  Cafe Coffee Day Franchise की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 30-35 हज़ार महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

CCD Head Office Contact Number

RegionContact PersonE-Mail Address
BengaluruKarthik B.S[email protected]
Raju S.R[email protected]
Madhusudhan B.C[email protected]
Tamil Nadu / ChennaiHarish[email protected]
AP / Telangana / HyderabadSarath Babu[email protected]
KeralaHarigovind[email protected]
North India / NCRNishant Ranjan[email protected]
Abhishek Saxena[email protected]
Syed Sahban[email protected]
Jatan Sondhi[email protected]
Punjab / J&KNishant Ranjan[email protected]
Satish Chand[email protected]
KolkataBikash Shaw[email protected]
MumbaiNikhil Khanolkar[email protected]
Ambish Kashmiri[email protected]
Dilip Singh[email protected]
Vishal Suvas Telkar[email protected]
Rest Of MaharashtraVikas Adsule[email protected]
GujaratMalav Acharya[email protected]

अगर आपको Cafe Coffee Day Franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular