HomeBUSINESS IDEA's2022 मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

2022 मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

Candle Making Business Hindi, candle making business in india hindi, candle business at home hindi, candle making in hindi, how to make candle in hindi, how to make candles in hindi, candle banane ka tarika.

Mombatti ka business kaise kare- आज हम आपको मोमबत्ती के बिज़नेस (mombatti making business hindi) की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है ये एक ऐसा बिज़नेस है जिससे आप घर (candle making business at home) से भी शुरू कर सकते है इसमें निवेश भी बहुत कम लगता है और प्रॉफिट मार्जिन भी ज़ायदा मिलता है और ये एक सदाबहार बिज़नेस है। candle making business in india hindi

Candle Making Business Hindi- मोमबत्ती का बिज़नेस बहुत ही डिमांड वाला बिज़नेस है और सभी जानते है की मोमबत्ती का हमारे जीवन में क्या महत्व है धार्मिक कार्यों, घर की सजावटों इत्यादि के लिए मोमबत्ती का उपयोग करते है भारतीय मोम उद्योग में सार्वभौमिक बढती मांग को देखते हुए आप एक उद्यमी के रूप में उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए अपने मोमबत्ती व्यावसाय का शुरू कर सकते है। candle making business in india hindi

Mombatti in hindi- इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ ज्यादा काम नहीं करने पड़ते इसको आप घर से ही शुरू कर सकते है अगर आप मोमबत्ती का बिज़नेस को शुरू करने की पूरी जानकारी हासिल करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Candle Making Business Hindi

Mombatti ka Business Kaise shuru kare- मोमबत्ती को किसी भी प्रकार से समझाने की जरूरत नहीं है इसको सभी जानते है की घर में रोशनी करने और सजावटों के लिए मोमबत्ती का प्रयोग किया जाता है भारत एक सांस्कृतिक देश है जहा बहुत सारे तीज त्योहार मनाय जाते है और उनमे रोशनी और सजावट के लिए मोमबत्ती का ही प्रयोग किया जाता है ग्रामीण इलाकों में तो इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है और इसका प्रयोग करने से किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है इसलिए लोग इसका प्रयोग ज्यादा करते है।

How to Start Candle Making Business in Hindi– वैसे लोग ब्रांडेड बनने के लिए भी मोमबत्ती का ही प्रयोग करते है जैसे जन्मदिन की अवशर पर केक पर मोमबत्ती, लवर के साथ कैंडल नाईट डिनर, कमरे को सजाने के लिए मोमबत्ती की रोशनी और अन्य जगहों को रोमांटिक मूड बनाने के लिए भी मोमबत्ती का ही प्रयोग किया जाता है इसलिए इसके बिज़नेस की बहुत ज्यादा डिमांड भी बहुत बढ़ रही है। mombatti ka business kaise kare

मोमबत्ती का बिज़नेस इसलिए भी खास है आप इस बिज़नेस को अपने घर से और बिलकुल कम निवेश से शुरू कर सकते है और इसके इलावा आप इसको अपने लोकल मार्किट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

मिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan Hindi

मोमबत्तियों के प्रकार

मोमबत्तियों के बिज़नेस में भी अलग अलग प्रकार से मोमबतिया बनाई जाती है हर प्रकार की मोमबतिया मार्किट में उपलब्ध होती है जैसे:-

Types of Candle in Hindi:-

  • रोजाना प्रयोग होने वाली मोमबतिया
  • टी कैंडल
  • खुसबु वाली कैंडल
  • सजावट के लिए मोमबतिया
  • जन्मदिन के लिए मोमबतिया

Candle के निर्माण में लगने वाली कच्ची सामग्री

मोमबत्ती बनाने की सामग्री की सूची- मोमबत्ती के बिज़नेस में आपको मोमबत्ती को बनाने के लिए कच्चे माल के तौर पर जिन चीज़ो की जरूरत होती है वो इस प्रकार है

  • मोम (वेक्स)– पैराफिन मोम सबसे अच्छा मोम माना जाता है और इसकी कीमत 65 रुपए किलो से 100 रुपए किलो के हिसाब से अपनी लोकल मार्किट से खरीद सकते है।
  • मोमबत्ती के धागे – बिना धागे से मोमबत्ती जल नहीं पाएगी इसके लिए आप धागे के रोल खरीद सकते है।
  • बर्तन या पॉट
  • कैस्टर तेल
  • रंग
  • थर्मामीटर
  • सुंगंध के लिए सेंट
  • ओवन

इन सभी चीज़ो को आप अपनी लोकल मार्किट से खरीद सकते है इनका मूलय भी बेहद सस्ता होता है।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी Detergent Powder Making Business

मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस के लिए मशीन

कैंडल मेकिंग मशीन प्राइस- अगर आप इस बिज़नेस को छोटे पैमाने से शरू करते है तो आप इसका सारा काम आप अपने हाथो से भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको अनुभव होना चाहिए और हाथो से आप रोजाना 2 हज़ार मोमबत्ती बनाई जा सकती है और एक बार आपका बिज़नेस सेट हो जाता है तो उसको बड़े पैमाने पर लेजाने के लिए आप मशीनों को खरीद सकते है।

Candle making machine- मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस में आपको केवल 2 मशीनों (candle making machine) की जरूरत होती है वो है:-

  • Wax Melting Machine-(70 हज़ार)
  • Candle Making Machine-Semi Automatic((50 हज़ार)) or Fully Automatic-(90 हज़ार)

मोमबत्ती मेकिंग बिज़नेस में जगह की जरूरत

मोमबत्ती मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

जब आपका बिज़नेस रफ़्तार पकड़ने लगता है तो आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अलग से जगह की जरूरत होती है और मशीने भी लगानी पड़ती है इसके लिए आपको अलग से कारखाना लगाना पड़ता है आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

गाड़िया धोने का बिज़नेस शुरू करने की पूरी जानकारी Car Wash Business Hindi

मोमबत्ती बनाने में लगने वाला समय

मोमबत्ती का बिज़नेस में सारा समय आपके अनुभव तय करता है की आपको कितना अनुभव है उस स्पीड से आप मोमबत्ती को बना सकते है हाथ से आप रोजाना 2 हज़ार मोमबतिया तैयार कर सकते है और मशीनों से आप उनकी कैपेसिटी के हिसाब से काम लेकर मोमबतिया तैयार कर सकते है मार्किट रिसर्च से पता चलता है की 1 मशीन 30 मिनट में 500 मोमबतिया तैयार कर सकती है  वैसे मोमबत्ती बनाने की पूरी प्रक्रिया एक व्यक्ति के द्वारा 30 से 35 मिनट में हो सकती है, और सांचे की संख्या के आधार पर 90 मोमबत्तियों का निर्माण आसानी से किया जा सकता है। मोमबतिया कैसे बनाई जाती है पूरी परक्रिया

मोमबतिया कैसे बनाई जाती है पूरी प्रक्रिया 

mombatti kaise banti hai- वैसे तो मोमबतिया बनाने का बड़े candle kaise banta hai पैमाने पर सारा काम मशीनों (mombatti banane ka tarika) से किया जाता है हाथ से मोमबतिया बनाने के लिए सबसे पहले आपको मोम को पिघलाना होता है उसके बाद मोम को सांचे में डाल कर ठंडा होने पर इसमें ड्रिल मशीन या मोटे से सूई के माध्यम से धागे को लगा कर फिर उस पर गर्म मोम को डाल कर उसे बराबर कर दिया जाता है मोमबत्ती कैसे बनती है फिर इसको पैक कर आप इसकी बिक्री कर सकते है ये सारा काम सरल होता है लेकिन इसके लिए आपको इसका अनुभव होना बहुत जरूरी है।

वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की पूरी जानकारी EV Charging Stations Hindi

Candle मेकिंग बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप अगर इस बिज़नेस को घर से शुरू करते है तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको मोमबत्ती बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

अपना खुदका ब्रांड बनाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade Licence) की जरूरत होती है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

मोमबत्ती बिज़नेस में लगने वाली लागत

मोमबत्ती के बिज़नेस को आप अपने घर से छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है इसके लिए केवल आपको कच्चा माल खरीदना है और अपने हाथो से ही मोमबतिया बनाने का बिज़नेस शुरू करना है इसके लिए आपको केवल 10 हज़ार से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

मगर जब आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करते है तो आपको मशीने खरीदनी पड़ती है जगह न हो किराय पर लेनी पड़ती है और इसके इलावा आपको अन्य खर्चे भी करने पड़ते है इसलिए आपको 5 लाख से भी ज्यादा पैसो की जररत पड़ सकती है।

मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें Fish Farming Business in Hindi

मोमबत्ती के बिज़नेस से आप कितना कमा सकते है?

candle making business profit- मोमबत्ती का बिज़नेस डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में आप कमाई भी ज्यादा ही कर सकते है लेकिन वो सारा आपकी प्रोडक्शन पर निर्भर करता है की आप कितना माल बना कर मार्किट में बेच रहे है एक मार्किट रिसर्च से आप मोमबत्ती के बिज़नेस में 20% का प्रॉफिट मार्जिन आसानी से निकाल सकते है।

अंबुजा सीमेंट की डीलरशिप शुरू करे? Ambuja Cement Dealership Hindi

मोमबती के व्यापार की मार्केटिंग

किसी भी व्यापार को जब आप शुरू कर रहे है, तो उस व्यवसाय या व्यापार के बारे में लोगों को बताना बहुत जरुरी हो जाता है. इससे बाजार में आपकी कंपनी की तरफ लोगों का ध्यान बटेगा और आपकी मोमबत्तियों की बिक्री भी बढ़ेगी. आपको अपने उत्पाद के प्रचार और प्रसार के लिए कई उचित तरीके ढूंढने होंगे, जिनको आप अपनाकर अधिकतम परिणाम प्राप्त कर सकते है. आप अपने व्यवसाय का प्रचार कई तरीकों से कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है:-

  • पोस्टरों के माध्यम से या पेम्पलेट के द्वारा
  • ऑनलाइन माध्यम से
  • सोशल साइट के माध्यम से

अगर आपको Candle Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular