कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप कैसे शुरू करे? Castrol Oil Dealership Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Castrol Oil Dealership Hindi

Castrol Oil Dealership Hindi, castrol dealership hindi, castrol oil distributor hindi, castrol india distributorship hindi, castrol oil distributors hindi, castrol distributorship hindi, castrol oil distributorship hindi, engine oil dealership hindi, engine oil distributorship hindi.

Castrol Oil Franchise Hindi- एक सफल बिज़नेस हर कोई शुरू करना चाहता है और उसी सफल बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहता है हर कोई चाहता है की वो एक अच्छा बिजनेसमैन बने इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे ही बिज़नेस की डीलरशिप के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है कैस्ट्रॉल आयल की डीलरशिप इस बिज़नेस को आप काफी आसानी से शुरू कर सकते है। castrol oil india dealership hindi

कैस्ट्रॉल एक बाइक के इंजन के लिए आयल बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है और कंपनी का नेटवर्क इतना बड़ा है की कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा मार्किट में रहती है कैस्ट्रॉल कंपनी का ऑटोमोटिव लुब्रिकेंट और इंडस्ट्रियल लुब्रिकेंट का 20 फिसदी हिस्से पर इस कम्पनी का कब्जा है कंपनी आयल के इलावा मोबील, ग्रीस, और भी बाइक से जुड़े हुए प्रोडक्ट बनाती है कंपनी अपनी प्रोडक्ट की सर्विस कार, मोटरसाईकल, स्कूटर, और ट्रक के लिये लुब्रिकेंट उपलब्ध कराती है।

इस कंपनी से जुड़े हुए लोग पहले इस इस बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी से अच्छा पैसा बना रहे है अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर कैस्ट्रॉल कंपनी की डीलरशिप की शुरुवात करना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको इससे जुडी सभी जानकारिया मिल जायगी।

Castrol Oil Dealership की जानकारी

कैस्ट्रॉल कंपनी के साथ बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेने है तो कैस्ट्रॉल कंपनी ब्रिटिश (British oil company) तेल कंपनी है जो औद्योगिक और ऑटोमोटिव लुब्रिकेंट्स का विपणन करती है इस कम्पनी की स्थापना सन 9 मार्च 1899 लंदन, युनाइटेड किंगडम में हुई थी कंपनी अधिकांश स्नेहन अनुप्रयोगों के लिए तेल, ग्रीस और इसी तरह के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है इस कंपनी की शुरुवात भारत में 1910 में हुई थी भारत मे इस कम्पनी का मुख्यालय (Headquarter) महारास्ट्र के मुम्बई मे स्थित है। castrol oil india dealership hindi

भारत में इस कंपनी कंपनी ने अपने बिज़नेस की बहुत पकड़ बना रखी है अच्छी गुणवत्ता का प्रोडक्ट देने वाली इस कंपनी का बिज़नेस भारत में बहुत फैला हुआ है भारत में इस कंपनी के 5 उतपादन प्लांट है जहा प्रोडक्ट का निर्माण होता है इस कंपनी के साथ 270 से भी ज्यादा डीलर जुड़े हुए है 70 हज़ार से भी ज्यादा रिटेलर इस कंपनी के प्रोडक्ट्स से अपना बिज़नेस चला रहे है।

SBI ATM फ्रैंचाइज़ी लेने की पूरी जानकारी SBI ATM Franchise Hindi

Castrol Oil Dealership का बिज़नेस मॉडल

कंपनी का बिज़नेस मॉडल बिलकुल सरल है कंपनी हर अपने कस्टमर तक पहुंचना चाहती है जैसे हर कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा बेचने के लिए मार्किट में नए नए डीलर बनाती है उसी प्रकार कैस्ट्रॉल भी ज्यादा से ज्यादा बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए अपने ज्यादा डीलर मार्किट में ला रही है जिससे उनका नेटवर्क बढ़ेगा और प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा इसलिए अगर कोई भी व्यक्ति कैस्ट्रॉल के साथ अपना बिज़नेस की शुरुवात करना चाहता है तो वो डीलरशिप के जरिये कैस्ट्रॉल के साथ अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकता है। castrol oil india dealership hindi

Castrol Oil Dealership के लिए जरुरी चीजे

कैस्ट्रॉल आयल कंपनी के साथ बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ चीज़ो की जरूरत होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Chaayos फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करे Chaayos Franchise Hindi

कैस्ट्रोल कम्पनी के डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिये जमीन

कैस्ट्रॉल कंपनी के साथ बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको जगह की जरूरत होती है आपको एक गोदाम बनाना पड़ती है

Total Area: – 1100 square Feet to 2500 square Feet.

इतने स्पेस में आप अपना बिज़नेस आसानी से चला सकते है।

Castrol Oil Dealership के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। castrol oil india dealership hindi

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

कैस्ट्रॉल आयल डीलरशिप के लिए निवेश की जरूरत

castrol engine oil dealership cost-कैस्ट्रॉल कंपनी के डीलरशिप लेने के लिए आपको कोई बड़ी रकम की जरूरत नहीं पड़ती है इसके लिए आपको स्टोर सेटअप के लिए और डीलरशिप फ़ीस के साथ साथ ज़मीन के लिए निवेश की जरूरत होती है

  • Distributor fee:- RS.2 Lakhs to 3 Lakhs
  • Store/Godown Cost: – RS. 2 Lakh to 5 Lakhs.
  • Vehicle Cost:- RS.2 Lakhs to 5 Lakhs
  • Other charges: – minimum 1 lakh to 2 lakhs.  

आप कैस्ट्रॉल कंपनी की डीलरशिप 10 से 12 लाख तक शुरू कर सकते है लेकिन आपको अगर ज़मीन अलग से खरीदनी पड़ी तो निवेश ज्यादा भी करना पड़ सकता है।

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Biscuit Making Business Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

कैस्ट्रॉल आयल डीलरशिप के लिए आवदेन कैसे करे?

castrol dealership apply- कैस्ट्रॉल आयल डीलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट से अप्लाई करना होता है।

सबसे पहले आपको कंपनी की वेबसाइट पर जानका है – https://www.castrol.com/

होम पेज पर ही आपको CONTACT US पर क्लिक करना है।

यहाँ आपको E-mail के अंदर Distributor/ Dealership Enquiry पर आना है।

यहाँ आपको एक E-mail Id मिलेगी.

इस mail-id पर आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप कैस्ट्रॉल आयल फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

Indigo पेंट्स डीलरशिप कैसे ले Indigo Paints Dealership Hindi

Castrol Oil Dealership में प्रॉफिट मार्जिन

कैस्ट्रॉल कंपनी की डीलरशिप में आपको शुरुवात से ही प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल जाता है और किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है Franchise की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 30-35 हज़ार महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

Castrol Dealership Hindi Contact Number

castrol dealership enquiry- कंपनी से जानकारी लेना चाहते है  तो निचे दिए गये नंबर से कांटेक्ट कर सकते है |

Official website :- https://www.castrol.com/en_in/india/home.html

REGISTERED OFFICE

Castrol India Ltd.
Technopolis Knowledge Park, Mahakali Caves Road, Andheri (East)
Mumbai 400093
Maharashtra
General Enquiry: +91 22 6698 4100
Technical Enquiry: 1800 209 8100/+91 22 6783 9800

अगर आपको Castrol Oil Dealership Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


1 Comment

Ranjiv Kumar Singh · November 14, 2021 at 12:33 am

Become dealership castrol lubricants

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *