कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? Catering Business Plan Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Catering Business Plan Hindi

Catering Business Plan India, How to Start Catering Business in India Hindi, Catering Business Plan Hindi, how to start a catering business in india hindi, catering business plan, catering business in india, business catering hindi.

How to Start Catering Business in India Hindi- कैटरिंग का बिज़नेस एक लाभदायक बिज़नेस है इस बिज़नेस में प्रॉफिट भी ज्यादा है और इस बिज़नेस को कम निवेश के साथ साथ कम रिस्क से भी शुरू किया जाता है भारत में तो कैटरिंग के बिज़नेस हरसाल बढ़ता चला जा रहा है इस बिज़नेस के साथ जुड़कर काम करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। Catering Business Plan Hindi

केटरिंग व्यवसाय के बारे में तो सभी जानते होंगे आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस माना जाता है कही भी छोटा प्रोग्राम हो या बड़ा प्रोग्राम सभी जगह कैटरिंग की जरूरत होती है और इस बिज़नेस की खास बात ये भी है की इस बिज़नेस को आप अपने हिसाब से और जितना आप चाहे उतने निवेश से शुरू कर सकते है इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग अच्छे पैसे बना रहे है।

catering in hindi-अगर आप भी कैटरिंग के बिज़नेस में जुड़ना चाहते है और इस बिज़नेस की पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है। Catering Business Plan Hindi

Catering Business Plan Hindi

वैसे तो केटरिंग व्यवसाय को किसी भी प्रकार से बताने की जरूरत नहीं है सभी जानते है की कैटरिंग का बिज़नेस सभी प्रोग्रामो जैसे शादी, सालगिरह, जन्मदिन, त्यौहार आदि जैसे शुभ अवसरों पर खाने पीने की सर्विस प्रदान करता है और जैसे जैसे समय बीत रहा है वैसे वैसे इस बिज़नेस की डिमांड भी बढ़ रही है। Catering Business Plan Hindi

केटरिंग व्यवसाय में सबसे ज्यादा जरूरत होती है आपके खाने बनाने के अनुभव और स्वादिस्ट में है कैटरिंग के बिज़नेस में आप अपनी परमानेंट दुकान भी शुरू कर सकते है और आपका बिज़नेस वह भी चल सकता है आज हम आपको बतायेगे की आप कैटरिंग के बिज़नेस की कैसे शुरुवात कर सकते है।

पेन बनाने का बिज़नेस शुरू कैसे करें? Pen Making Business Hindi

Catering का बिज़नेस कैसे शुरू किया जा सकता है?

how to start a catering business in india-कैटरिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको इस बिज़नेस की सभी जानकारिया होनी चाहिए आपको मार्किट का ज्ञान होना चाहिए एक अच्छा बिज़नेस प्लान किया जाना चाहिए मार्किट रिसर्च करनी चाहिए और कैटरिंग के बिज़नेस का पूरा ज्ञान भी होना चाहिए।

how to start catering business from home-वैसे तो आप इस बिज़नेस को अपने घर से भी (catering business plan from home) शुरू कर सकते है इसमें केवल आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है और दूसरे तरीके के अनुसार आप कही शॉप भी शुरू कर सकते है बेसिक सी जानकारी के लिए बता दे कैटरिंग का बिज़नेस हलवाई का बिज़नेस ही होता है।

कैटरिंग के बिज़नेस में किस किस चीज़ की जरूरत होती है?

how to start a catering business-जैसा की हमने आपको बताया कैटरिंग का बिज़नेस एक हलवाई का बिज़नेस होता है इस बिज़नेस में आपको हलवाई से जुडी सभी  सामान खरीदने की जरूरत पड़ती है जैसे चम्मच, गिलास, प्लेट, कटोरी, कढ़ाई, ढक्कन, डोंगा, चोक्ला बेलना, पानी का ड्राम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तावा आदि। इन सभी के अलावा आपको खाना बनाने तथा परोसने के लिए भी बर्तन की जरूरत पड़ेगी।  Catering Business Plan Hindi

कैटरिंग के बिज़नेस का सामान लेने से पहले इन सभी सामानो की सभी जानकारिया ले ले और इसके बाद इस सामान को कम दामों पर खरीदने के लिए होलसेल मार्किट को चुन सकते है।

दाल मिल बिजनेस कैसे करे? Dal Mill Business in Hindi

कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस 

how to start catering business-वैसे तो इस बिजनेस को किसी भी गली मौहल्ले में शुरू किया जा सकता है पर अगर आप बिजनेस करने के बाद कोई परेशानी नहीं चाहते हैं तो सभी आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्राप्त करलें। सभी शहर के अलग नियम कानून होते हैं इसीलिए आपको अपने Area के जानकर व्यक्ति से संपर्क करना होगा।  Catering Business Plan Hindi

वैसे यह भोजन से संबंधित व्यापार है तो इसके लिए आपको FSSAI Licence लेना पड़ सकता है। इस लाइसेंस के आवेदन के लिए आप इनकी Official Website पर जा सकते हैं। अगर आपके बिजनेस का सलाना Turnover 12 लाख रुपए से कम है तो आप इसे 200 से 300 रुपए में बनवा सकते हैं।  Catering Business Plan Hindi

एक दो रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती है। उम्मीद करता हूं मैं आपको आज के इस पोस्ट (कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं।

बुटीक बिज़नेस कैसे शुरू करे जाने पूरी जानकारी Boutique Business Plan Hindi

कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

how to start catering business in india-जैसा कि मैंने आपको ऊपर 2 तरीके बताए थे कि आप कैसे इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और मैंने आपको इस पोस्ट में बताया कि घर से कैटरिंग का बिजनेस का कैसे शुरू करें? लेकिन अभी तक आपको यह नहीं पता है कि कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं?

तो मैं आपको बता दूं कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आपके फायदे से चलें तो आप इससे कम निवेश में भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। 

बाकी आप अपने मन मुताबिक इस व्यापार में जितने चाहे उतने रुपए निवेश कर सकते हैं पर जैसा कि मैंने आपको बताया था शुरुआती समय में आपको किसी भी व्यापार में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना चाहिए। शुरुआती समय में आप उन्हीं सब सामान को खरीदें जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है। Catering Business Plan Hindi

मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अभी के समय में कैटरिंग का व्यापार बहुत ही तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके हाथ में स्वादिष्ट खाना बनाने का जादू है और आप एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया की तलाश में भी हैं तो कैटरिंग सर्विस का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

अभी के समय में कैटरिंग सर्विस की जरूरत हर छोटी बड़ी पार्टी या फंक्शन में जरूर होती है। क्योंकि पार्टी में आए लोगों के लिए स्वादिष्ट खाना बनाना कोई छोटा मोटा काम नहीं है। इसमें काफी मेहनत लगती है। 

इसके अलावा शादी समारोह आदि के समय लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वो आराम से लोगों के लिए खाना बनाए। यही कारण है कि कैटरिंग सर्विस का बिजनेस अभी जोर शोर से चल रहा है और लोग इस व्यापार से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मुझे तो कैटरिंग सर्विस के बारे में कुछ भी नहीं पता है फिर मैं कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करूं? तो चिंता ना करे। आज की इस पोस्ट में मैं आपको कैटरिंग सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Catering Business Plan In Hindi) इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं। Catering Business Plan Hindi

मिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan Hindi

कैटरिंग बिजनेस क्या है? (Catering Business In Hindi)

मेरे ख्याल से कैटरिंग के बिजनेस के बारे में आप पहले से जानते होंगे। फिर भी मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कैटरिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसके तहत विभिन्न अवसर जैसे शादी, सालगिरह, जन्मदिन, त्यौहार आदि जैसे शुभ अवसरों पर खाने पीने की सर्विस प्रदान की जाती है। 

पहले कैटरिंग सर्विस की उतनी ज्यादा डिमांड नहीं थी, पर समय के साथ-साथ कैटरिंग सर्विस की डिमांड बढ़ती चली गई और यही कारण है कि आज कैटरिंग सर्विस का व्यापार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में Catering Business को सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में सामिल किया जा सकता है। 

बिजनेस की योजना बनाएं 

अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं आता है तो इसके लिए आपको किसी स्वादिष्ट खाना बनाने वाले को तनख्वाह पर रखना होगा। चुकी दूसरे बताए हुए तरीके में ज्यादा पैसे निवेश करने पड़ेंगे। इसीलिए मैं इस पोस्ट में आपको घर से कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? बताऊंगा। 

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कैटरिंग सर्विस व्यापार का बिजनेस प्लान बनाना होगा। जैसा कि मैं आपको हर पोस्ट में बताता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही जरूरी होता है। 

क्योंकि अगर आप एक अच्छा सा बिजनेस प्लान पहले से बना कर रखेंगे तो आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए भी आप पहले से तैयार रहेंगे। इसके अलावा आपको ये पहले से पता रहेगा की आगे क्या करना है। जिससे आपका काम आसान होगा। 

Catering Service के लिए बिजनेस प्लान बनाने में आपको कुछ बातों को सामिल करना है जैसे आपकी इस तरह की कैटरिंग सर्विस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? 

गाड़िया धोने का बिज़नेस शुरू करने की पूरी जानकारी Car Wash Business Hindi

मेरा कहने का मतलब ये है की आपका व्यापार कहां कहां और कैसे ग्राहकों को सर्विस देगा। ये आपको पहले तय करना है। इसके बाद आप कैटरिंग सर्विस के व्यापार में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे? आदि। 

इनके अलावा और भी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको अपने कैटरिंग सर्विस बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं अगर आप कैटरिंग बिजनेस व्यक्तिगत ग्राहकों को सर्विस देकर शुरू करते हैं तो आप इसे कम निवेश में शुरू कर पाएंगे। वहीं कॉरपोरेट आदि में सर्विस देने के लिए आपको ज्यादा इन्वेंटरी और निवेश की जरूरत पड़ेगी। 

कैटरिंग के सामान की खरीदारी करें

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे सामान खरीदने की जरूरत पड़ती है जैसे चम्मच, गिलास, प्लेट, कटोरी, कढ़ाई, ढक्कन, डोंगा, चोक्ला बेलना, पानी का ड्राम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तावा आदि। इन सभी के अलावा आपको खाना बनाने तथा परोसने के लिए भी बर्तन की जरूरत पड़ेगी। 

इन सभी चीजों की खरीदारी आपको किसी जानकार व्यक्ति के साथ करनी है जो पहले इस व्यापार को कर चुका है या अच्छा अनुभव रखता है। कैटरिंग के लिए सभी जरूरी सामानों की खरीदारी होलसेल मार्केट से ही करें। तभी आपको ये सस्ते दामों में मिलेंगे। 

अगर शुरुआती समय में आप सभी सामान नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप सभी बरतन तथा और भी सब चीजों को किराए पर ले सकते हैं। आपको जब भी कोई आर्डर मिले तो आप उस आयोजन में जो भी सामान इस्तेमाल करने वाले हैं उसका एक लिस्ट बना लें और किराए पर ले लें।

इस तरह आप सामान खरीद कर ज्यादा रुपए निवेश करने से बच जाएंगे। फिर बाद में जब आपको अच्छी कमाई होने लगे तो आप अपना खुद का सभी सामान खरीद लें। 

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Poultry Feed Mill Business Hindi

अपने मार्केट को पहचानें (Catering Business)

बहुत लोग यहीं पर गलती कर बैठते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता है उनके टारगेट Customer कौन हैं। एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आप के टारगेट कस्टमर कौन हैं तब आप अपने मार्केट को पहचानने की कोशिश करें। इससे मेरा यह मतलब है कि आपको अपने मार्केट के गहराई में जाना है और पता करना है कि आप धीरे-धीरे इस क्षेत्र में और तेजी से आगे कैसे बढ़ सकते हैं और सुधार करने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

यह सभी चीजें आपको अपने बजट के अनुसार करनी है। मेरी माने तो शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना है और अगर आप ज्यादा रुपए निवेश नहीं करेंगे तो आप बहुत बड़ा ऑर्डर भी नहीं ले सकते हैं जो की शुरुआत में ठीक है।

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आपको इस क्षेत्र में अनुभव नहीं है और Order लेने के बाद में अगर कोई गड़बड़ी हो जाती है तो आप को काफी नुकसान सहना पड़ सकता है।

अपने मार्केट को पहचानने के बाद आप उसी मार्केट को टारगेट करते रहें। ऐसा आपको तब तक करना है जब तक आप निवेश करने के लिए रुपए ना जुटा लें और जब तक आपको अच्छा अनुभव हो ना हो जाए। धीरे-धीरे सभी चीजों की जानकारी हो जाने के बाद आप हर क्षेत्र में कैटरिंग का व्यापार कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको समझ में आ गया होगा मैं आपको क्या बताना चाह रहा हूं।

Raymond Showroom फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Raymond Showroom Hindi

कैटरिंग बिजनेस के लिए मेन्यू तैयार करें

मेनू कार्ड बनाने का तरीका-शादी, सालगिरह आदि जैसे समारोह पर तो ग्राहक द्वारा ही आपको मैं न्यू दिया जाता है कि आपको खाने में क्या क्या बनाना है परंतु छोटे-मोटे समारोह में ग्राहक आपसे यह उम्मीद करता है कि आप अपने मन से कुछ अच्छे-अच्छे पकवान की मेन्यू तैयार करें। ऐसे में आपको उनके बजट के अनुसार अच्छा सा मैन्यू तैयार करना है।

यह सभी चीजें आपको रेट के अनुसार तय करना है जिसमें आपको घाटा भी ना हो और ग्राहक को Rate भी ज्यादा ना लगे। इसलिए ध्यान रखें की जब भी आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां से नियमित लोगों के Catering का ऑर्डर मिलने वाला है तो अपने कैटरिंग सर्विस का रेट ऐसा रखें कि ग्राहक मना ही ना कर पाए तथा एक बार में हीं बात फाइनल हो जाए।

अगर आपको मेन्यू कैसे बनाते हैं नहीं पता है तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से मदद ले सकते हैं तथा इंटरनेट पर भी देख सकते हैं। मेन्यू बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जो भी पकवान आपने में मेन्यू में दिया है वो आप बनाना जानते हैं तथा उसका Rate भी सही है। 

हर आयोजन के लिए आप अलग अलग मैन्यू बना सकते हैं जैसे जन्मदिन के लिए अलग में मेन्यू, सालगिरह के लिए अलग मेन्यू, शादी के लिए अलग मेन्यू।

सप्लायर से संपर्क करें Catering Business Plan

बहुत बार ऐसा होता है कि ग्राहक आपसे कैटरिंग सर्विस के अलावा और भी बहुत सी चीजों की उम्मीद रखता है जैसे टेंट का सामान, ट्रांसपोर्ट का सामान, बिजली का सामान आदि। ऐसे में अगर आप पहले से इन सभी के सप्लायर से संपर्क में रहेंगे तो जरूरत पड़ने पर आपका काम जरूर होगा।

ऐसा करके आप बिना सामान खरीदे या किराए पर लिए अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। इसके अलावा बाद में जब उन्हें भी कोई आर्डर आएगा तो वो भी आपसे संपर्क करेंगे। जिससे आपको भी आर्डर मिलेगा। 

अपने बिजनेस अभी-अभी शुरू किया है या आप बहुत साल से इस व्यापार में है सभी चीजों को खरीदना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके बिना रुपए निवेश किए अच्छी कमाई कर सकते हैं। कमाई के साथ-साथ आपके बिजनेस का इस तरीके से प्रचार प्रसार भी होता है। 

आपको वैसे सप्लायर की तलाश करनी है जिनका सर्विस अच्छा हो तथा रेट भी कम हो। 

गोली वड़ा पाव फ्रेंचाइजी कैसे ले Goli Vada Pav Franchise Hindi

कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस 

वैसे तो इस बिजनेस को किसी भी गली मौहल्ले में शुरू किया जा सकता है पर अगर आप बिजनेस करने के बाद कोई परेशानी नहीं चाहते हैं तो सभी आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्राप्त करलें। सभी शहर के अलग नियम कानून होते हैं इसीलिए आपको अपने Area के जानकर व्यक्ति से संपर्क करना होगा। 

वैसे यह भोजन से संबंधित व्यापार है तो इसके लिए आपको FSSAI Licence लेना पड़ सकता है। इस लाइसेंस के आवेदन के लिए आप इनकी Official Website पर जा सकते हैं। अगर आपके बिजनेस का सलाना Turnover 12 लाख रुपए से कम है तो आप इसे 200 से 300 रुपए में बनवा सकते हैं। 

एक दो रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती है।

Catering Business Plan की मार्केटिंग करें

आपके कैटरिंग सर्विस के खाने का स्वाद कितना भी अच्छा क्यों ना हो। जब तक ग्राहक को आपके व्यापार के बारे में पता नहीं चलेगा वो आप तक पहुंचेंगे कैसे? ग्राहक तक अपने कैटरिंग सर्विस व्यापार को पहुंचाने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी।

वैसे शुरुआती समय में कोई भी व्यापार शुरू करने पर ग्राहक थोड़े कम ही आते हैं, पर अगर आप इसकी मार्केटिंग पर अच्छे से ध्यान दे दे तो ग्राहक आने में आपको ज्यादा दिन नहीं लगेंगे।

मार्केटिंग के लिए आप हर चौक चौराहे गली मोहल्ले में अपने व्यापार का बैनर लगवा सकते हैं। आपको खूब सारा पैंपलेट छपवाना है और अखबार के जरिए लोगों तक पहुंचाना। इसमें आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं निवेश करने होंगे।

इसके बाद आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है। जहां से आपको बहुत अच्छे ग्राहक मिलने वाले हैं। बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि सोशल मीडिया से आपको कोई भी ग्राहक नहीं मिलते हैं, पर सच्चाई बिल्कुल अलग है।

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल सही से करते हैं तो आपको यहां से ढेर सारे ग्राहक मिल सकते हैं। आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक ऑफिशियल अकाउंट बनाना है जहां आपको रोजाना फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहना है। 

आप गूगल मैप, जस्ट डायल आदि जैसे ऐप पर भी अपने बिजनेस को डालें। आज के समय में लोग ऐसे ऐप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे हैं। जिसका फायदा बिजनेस करने वाले लोग उठा रहे हैं।

इसके अलावा आपको अपने व्यापार का एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाना है जहां आपको अपनी सर्विस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देनी है। एक अच्छा वेबसाइट बनाने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹7000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। इस तरह से आप बहुत कम रुपए निवेश किए अपने व्यापार का बहुत अच्छा मार्केटिंग कर पाएंगे।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *