HomeBUSINESS IDEA'sचाय पॉइंट फ्रैंचाइज़ी शुरू करे? Chai Point Franchise in India Hindi

चाय पॉइंट फ्रैंचाइज़ी शुरू करे? Chai Point Franchise in India Hindi

Chai delivery startup hindi, Chai Point Franchise in India Hindi, Chai Point Franchise Hindi, tea point franchise hindi, chai franchise in india hindi, nilgiris franchise cost, chai point business model hindi, chai point franchise cost in india hindi.

आज हर कोई अपना नया बिज़नेस शुरू करना चाहता है एक सफल कंपनी के साथ मिलकर अपना बिज़नेस शुरू tea shop franchise करना बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है आज हम आप एक ऐसी ही कंपनी की फ्रैंचाइज़ी के बिज़नेस की जानकारी देने वाले है तो मार्किट में अपनी चाय के लिए बहुत मसूर है कंपनी का नाम है Chai Point Franchise in India Hindi इस कंपनी के साथ आप बिज़नेस शुरू करके अपना एक सफल बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

भारत में कई ऐसे चाय कैफ़े है। जो Franchise Business Model पर चल रहे है। और एक ऐसा ही Tea Cafe, Chai Point Franchise in India Hindi जो उधमियों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय करने का अवसर प्रदान करता है इस बिज़नेस से जो भी लोग जुड़े हुए है वो पहले ही बहुत प्रॉफिट कमा रहे है चाय का बिज़नेस भारत में बहुत ही फैला हुआ बिज़नेस है जो लगातार बढ़ता चला का रहा है।

अगर आप भी Chai Point Franchise in India Hindi फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Chai Point Franchise in India Hindi

Chai Point कंपनी के साथ बिज़नेस शुरू करने से पहले हम थोड़ा कंपनी की कुछ जानकारिया जान लेते है क्या आप जानते हैं चाय पॉइंट भारत का सबसे बड़ा चाय रिटेलर है  उनकी चाय ताजा और प्राकृतिक सामग्री से बनाई जाती है जो पूरे देश में पहुंचाई जाती है। चाय की पत्तियां High Quality वाले चाय बागानों और असम, दार्जिलिंग और नीलगिरी में स्थित कंपनियों से प्राप्त की जाती हैं चाय के अलावा उनके पास मेड-फॉर-चाय के नाम से जाना जाने वाला उपभोक्ता पैकेज्ड सामान का एक ब्रांड भी है।

चाय प्वाइंट का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहक को अच्छी क्वालिटी की चाय प्रोवाइड करना है चाहे वह आपके घर या कार्यस्थल या आपके पड़ोस में हो। अपने उद्देश्य के अनुरूप होने के लिए, चाई प्वाइंट शार्क नामक क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है जो कंपनी को सभी आउटलेट्स पर अपने सभी बिलिंग को तेज और seamless way. से ट्रैक करने की अनुमति देता है.

JIO टावर कैसे लगवाये 2022 Jio Tower Kaise Lagwaye Hindi

भारत में चाय के बिज़नेस की डिमांड

Chai Ponit अपनी चाय को लेकर काफी लोकप्रिय है लेकिन क्या भारत में लोग चाय पीना पसद करते है तभी तो हमको इस बिज़नेस में सफलता मिलेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में कितना बड़ा है चाय का बिज़नेस चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक Tea Producer देश है हम भारत से इतनी चाय पीते है की भारत में 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय consume करी गयी थी साल 2026 तक ये आंकड़ा 1.40 मिलियन टन तक पहुंच जायेगा इसके इलावा भारत एक चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है

2017 में भारत चाय का बिज़नेस करने में सबसे आगे था भारत में चाय असम और वेस्ट बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादक Tea Producer किया जाता है भारत में जितना भी चाय का उत्पादक होता है उसमे से 80% भारत में ही प्रयोग होता है और बाकि का एक्सपोर्ट किया जाता है।

आमतौर पर एक आंकड़े के अनुसार एक भारतीय दिन में 2 कप चाय तो जरूर पीता है और इसी कारण भारत की tea industry in india 2020 10 बिलियन डॉलर की है जो लगातार बढ़ रही है और भारत में चाय का बिज़नेस 1820 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है और हर साल 20% के हिसाब से बढ़ रहा है इसलिए आप इस बिज़नेस को बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकते है।

गिफ्ट आइटम Store शुरू करने की जानकारी Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?

Chai Point Franchise के लिए जरुरी चीजे

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Chai Point Franchise के लिए जमीन की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस के सफल या फ़ैल होने के पीछे उसकी जगह का बहुत महत्व होता है अगर आप Tea Bar or Tea Cafe की प्लानिंग कर रहे है तो उसके लिए जगह कोई बड़ा मॉल अच्छा विकल्प हो सकता है इसके लिए आपको सबसे पहले मार्किट का ज्याजा (Market Research) करना पड़ेगा Tea Bar or Tea Cafe में तो कपल्स आते है और दोस्त मस्ती करने भी आते है इसीलिए आपकी tea Stall अच्छी जगह होनी चाहिए इसीलिए ये याद रखे पब्लिक वही पहुँचती है जहा उसे भीड़ दिखाई देती है। 

और Chai Point Franchise की फ्रैंचाइज़ी शरू करने के लिए आपको ज्यादा ज़मीन की जरूरत नहीं पड़ती।

Store  :-  200 Square Feet To 300 Square Feet

Auto स्पेयर पार्ट्स की दुकान शुरू करने की जानकारी Spare Parts Business Hindi

Chai Point Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत?

Chai Point Franchise फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निवेश की जरूरत पड़ती है।

चाय, कॉफी बनाने के लिए मशीन,  फ्रीजर की जरूरत होगी।

2-3 स्टॉफ की भी जरूरत होगी

इसके अलावा दुकान का इंटीरियर, इक्विपमेंट्स

Chai Point Franchise के लिए आपको 3 लाख रुपए जमा करने होते हैं।

सभी खर्चो को जोड़कर देखे तो आप इस बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी को 10 लाख (Chai Point Franchise cost)रुपए से शुरू कर सकते है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Chai Point Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

चाय पॉइंट फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करे

यदि Chai Point Franchise Hindi के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे-

आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर होता है वही से आपका आवदेन कंपनी तक पहुँचता है आइये जानते है कैसे-

सबसे पहले तो आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना है।

Home Page- Contact Us पर क्लिक करे। 

उसके बाद आपको Form क्लिक करना होगा। 

इसकी वेबसाइट पर जाएं और यहां फ्रेंचाइजी का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है

फॉर्म को भरने के बाद आपको इनके पास सबमिट करना होगा।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप बर्गर किंग फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Chai Point Franchise से कमाई

Chai Point Franchise Profit– इस फिल्ड और बिजनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि यह एक बड़ा ब्रांड है जिसके कारण कस्टमर की कमी नहीं होती है

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है Chai Point Franchise की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 30-35 हज़ार महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

मोबाइल शॉप कैसे खोले? जानिए सभी जानकारियों के साथ Mobile Shop Business Hindi

 Chai Point Franchise Contact Number

Head Office

  • Mountain Trail Foods Pvt Ltd,
    Umiya Emporium,
    #102, 2nd Floor, Hosur Main Road, ,
    Kaveri Layout,
    Adugodi, Bangalore – 560 029.
    Phone: 8880141000
    Landmark:- Opp to Indian oil petrol bunk

अगर आपको Chai Point Franchise Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular