HomeBUSINESS IDEA'sकोल्ड स्टोरेज बिज़नेस पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस [लागत, सब्सिडी, तापमान] पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

cold storage business plan in hindi, cold storage business in india, cold storage business model hindi, cold room storage business plan, cold store business hindi, cold storage project hindi.

Cold Storage Business in India hindi- अगर आप ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जिसकी शुरुवात से ही पैसे बनने शुरू हो जाते है ऐसे ही एक ऐसे बिज़नेस के बारे में आपको बताने वाले है Cold Storage Business Hindi के बारे पूरी जानकारी बताने वाले है इस बिज़नेस एक आप मोटा मुनाफा कमा सकते है पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Small cold storage business plan- कोल्ड स्टोर बिज़नेस की शुरुवात में आपको थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ता है लेकिन मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है यह बिज़नेस बहुत ही विशाल बिज़नेस है इसको शुरू करने के लिए सरकार भी अपना सहयोग देती है जिसके कारण इस बिज़नेस को शुरू करना भी बहुत आसान हो जाता है।

अगर आप कोल्ड स्टोर बिज़नेस cold storage business project report को शुरू करना चाहते है तो इसकी शुरुवात से लेकर निवेश और प्रॉफिट तक की पूरी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। cold storage business in hindi

Cold Storage Business क्या है?

cold storage business plan in hindi- कोल्ड स्टोर की मदद से हम खाने की चीज़े जैसे फल, सब्जिया, डेरी प्रोडक्ट, और अन्य प्रोडक्ट को लम्बे समय तक रख सकते है सीजन की समय में फल और सब्जिया बहुत ही ज्यादा मात्रा में इक्क्ठी हो जाती है क्योकि उस समय उनकी मांग कम और सप्लाई ज्यादा होती है जिसकी वजह से किसानो को उसकी उपयुक्त कीमत नहीं मिलती और साथ ही कोल्ड स्टोर ज्यादा न होने कारण किसानो को बहुत सा नुकशान झेलना पड़ता है।

what is cold storage-कोल्ड स्टोर की परिभाषा बस इतनी सी है की हम इसमें अपने खाने की चीज़े फल हो या सब्जिया या कोई अन्य प्रोडक्ट इनको लबे समय तक ज्यादा मात्रा में कोल्ड स्टोर में रख सकते है जिसके कारण इनको ख़राब होने का खतरा नहीं होता है। cold storage business in hindi

राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करे Rice Business in India Hindi

Storage Business की डिमांड

cold storage business opportunity in india hindi – कोल्ड स्टोरे बिज़नेस आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण बिज़नेस है एक अनुमान से पता चलता है की हमारे देश में हर साल 10% से 15% तक खाने की चीज़े कोल्ड स्टोर न मिलने के कारण ख़राब हो जाती है कोल्ड स्टोर की वजह से हम इन सबको लबे समय तक अपने पास स्टोर कर सकते है।

cold storage business model- सरकार की एक रिपोर्ट बताती है की देश भर में लगभग 10 करोड़ टन कैपिसिटी से भी ज्यादा कोल्ड स्टोर की डिमांड है भारत में सबसे ज्यादा खेती की जाती है और सीजन के समय उगाई गई फसलों की ज्यादा डिमांड नहीं होती इसलिए इनको बेचने के समय तक कोल्ड स्टोर में स्टोर किया जाता है ताकि डिमांड होने तक ये फसले ख़राब न हो ज्यादा कोल्ड स्टोर न होने के कारण फिर भी ये ख़राब हो जाती है इसलिए कोल्ड स्टोर के बिज़नेस की ज्यादा डिमांड है और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करती है। cold storage business in hindi

कोल्ड स्टोरेज एक ऐसा स्थान होता है, जहां पर लोग अपनी सब्जियां, मीट, आलू, फल आदि सुरक्षित रखने के लिए स्टोर करते हैं. कोल्ड स्टोरेज में बड़ी बड़ी मशीनरी लगी रहती है, जिससे उसमें रखे जाने वाले खाद्य चीजें सुरक्षित और ताजा रहती है. जब हम अपने किसी भी ग्राहक से उसके खाद्य सामग्री को अपने कोल्ड स्टोरेज में रखते हैं, तब हम इसके बदले अपने ग्राहक से कुछ सीमित समय तक रखने हेतु चार्ज करते हैं. यही कोल्ड स्टोरेज का व्यापार होता है.

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi

कोल्ड स्टोर बिज़नेस कितने प्रकार का होता है?

cold storage business plan in hindi- वैसे तो कोल्ड स्टोर एक ही प्रकार से चलता है लेकिन कोल्ड स्टोर अलग अलग प्रोडक्ट के लिए अलग अलग प्रकार का होता है जैसे-

  • फल सब्जियों के लिए अलग
  • दूध आइस क्रीम और पोल्ट्री फार्म के लिए अलग

कहने का आशय है की लिक्विड चीज़ो के लिए अलग से कोल्ड स्टोर होता है और अन्य प्रोडक्ट क्र लिए अलग से कोल्ड स्टोर होता है लेकिन काम एक ही होता है इनको ठण्ड में रखना ताकि ये ख़राब न हो सके।

Cold स्टोर बिज़नेस के लिए जगह

cold storage business strategy- कोल्ड स्टोर लगाने के लिए जगह की जरूरत होती है यह एक बहुत बड़ा बिज़नेस है इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक अच्छी जगह का चुनाव करना अनिवार्य है।

5000 मेट्रिक टन मल्टी कोल्ड स्टोर के लिए आपको 50,000sqft जगह की जरूरत होती है आप अपनी कैपेसिटी के अनुसार जगह का चुनाव कर सकते है।

जगह का चुनाव ऐसे करिये की जहा कोई भी व्हीकल आसानी से पहुंच जाय और ज्यादा भीड़ भाड़ वाला इलाका भी न हो।

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

बिजली की जरूरत

कोल्ड स्टोर को चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत होती है अगर आपके इलाके में बिजली 24 घंटे है तो ठीक है लेकिन अगर नहीं है तो इसके लिए आप एक जेनेरटर भी लगवाना चाहिए क्योकि अगर स्टोर में राखी गयी चीज़े अगर ठंडी नहीं रहती तो वो ख़राब हो सकती है उनको 24 घंटे ठड में रखना अनिवार्य है।

इसके लिए आप अपने कोल्ड स्टोर की कैपिसिटी के अनुसार किलो वाट का मीटर लगवा सकते है।

स्टोर के लिए मशीनों की जरूरत

cold storage business cost in india- कोल्ड स्टोर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको केवल कोल्ड मशीनो के साथ साथ अन्य उपकरणों की जरूरत होती है

कोल्ड स्टोर शुरू करने के लिए आपको केवल कोल्ड स्टोर मशीनों और अन्य उपकरणों की जरूरत होती है आप इस मशीन को मार्किट में आसानी से ले सकते है।

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

Cold Store बिज़नेस की लागत

cold storage business investment cost- कोल्ड स्टोर बिज़नेस शुरु करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करना पड़ता है लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करती है कोल्ड स्टोर शुरू करने के लिए अलग अकाज प्रकार का खर्चा करना पड़ता है जैसे:-

जगह का खर्चा

मशीनों का खर्चा

बिजली का खर्च

कोल्ड स्टोर सेटअप का खर्चा

कर्मचारियों का खर्चा

सरकार या संबंधित प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना

कागजी करवाई का खर्चा

और अन्य खर्चे

इस बिज़नेस को शुरुवात करने के लिए आपको 40 से 50 लाख तक के निवेश की जरूरत पड़ती है। cold storage business minimum investment

कोल्ड स्टोरेज व्यापार के लिए सरकार देती है सब्सिडी

cold storage business subsidy- जैसा की हमने आपको बताया की सरकार की एक रिपोर्ट बताती है की देश भर में लगभग 10 करोड़ टन कैपिसिटी से भी ज्यादा कोल्ड स्टोर की डिमांड है सरकार भी चाहती है देश में कोल्ड स्टोर की कमी को पूरा किया जाये इसलिए सरकार कोल्ड स्टोर जैसे बिज़नेस को बढ़ावा दे रही है कोल्ड स्टोर शुरू करने के लिए सरकार 50% तक की सब्सिडी cold storage business in haryana भी देती है इसका मतलब है की जितना भी आपका निवेश होगा उसमे से 50% तक की मदद सरकार दुवारा की जायगी।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

कर्मचारियों की जरूरत

इस बिज़नेस के आपको शुरुवात से ही 5 से 6 कर्मचारियों की जरूरत होगी जिनमे 2 अनुभव वाले और अन्य कर्मचारी अलग से हेल्पर हो सकते है।

कोल्ड स्टोरेज व्यापार लाइसेंस या पंजीकरण

कोल्ड स्टोर शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो इसको शुरू करने के लिए आपको कुछ कागजातों की जरूरत पड़ती है जैसे:-

Gst Number
Udyog Aadhar
Fssai Licence
Fire or Pollution Certificate

बड़े पैमाने पर Cold Store शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करना पड़ता है इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

कोल्ड स्टोर बिज़नेस में मुनाफा

cold storage business income-कोल्ड स्टोर बिज़नेस में मुनफा भी ज्यादा होता है अगर ज्यादा निवेश करना पड़ता है तो ज्यादा मुनाफा भी होता है इस बिज़नेस की सुहरुवात से ही आप महीने का 50 से 60 हज़ार कमा सकते है अगर आप बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो ये मुनाफा ज्यादा भी हो सकता है और डिमांड ज्यादा Profit in cold storage business in India होने के कारण आप इसमें मुनाफा लगातार बढ़ता चला जाता है है जिसमे आप अपनी लागत को केवल 2 सालो तक पूरी करने के बाद मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। profit in cold storage business in india

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

सरकार देती है लोन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको 50% सब्सिडी के साथ साथ लोन भी देती है चुकी ये बिज़नेस startup india के तहत आता है तो इसके लिए सरकार आपको लोन देती है।

अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

ध्यान रखने योग्य बातें

कोल्ड स्टोर खोलने के लिए आपको इन बातो का ध्यान रखना चाहिए;-

  • कोल्ड स्टोरेज सुविधा के रूप में उपयोग की जाने वाली भूमि गैर-कृषि भूमि के रूप में परिवर्तित की जाने वाली होनी चाहिए
  • व्यवसाय शुरू करने से पहले स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति आवश्यक है
  • कोल्ड स्टोरेज सुविधा प्रति दिन 12 घंटे से अधिक काम नहीं करना चाहिए
  • सड़क संपर्क और साइट ऊंचाई के साथ पर्याप्त जल निकासी होना चाहिए
  • भार वहन शक्ति के लिए मृदा परीक्षण किया जाना चाहिए
  • सुरक्षा उपायों के लिए, कोल्ड मशीनरी का वैक्यूम और दबाव परीक्षण किया जाना चाहिए
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा आग बचाव यंत्र, अलार्म और मौजूद होनी चाहिए
  • शीतल जल का उपयोग किया जाना है, यदि उपलब्ध नहीं है तो जल मृदुकरण संयंत्र की स्थापना की आवश्यकता है
  • सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कोल्ड स्टोरेज सुविधा का बीमा

आटा चक्की कैसे खोलें? पूरी जानकारी Atta Chakki Business Hindi

कोल्ड स्टोर की प्रमोशन

एक कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय की सफलता मार्केटिंग और विज्ञापन अभियानों  पर भी निर्भर करती है। प्रारंभिक, साथ ही साथ व्यवसाय के बाद के चरणों में, एक उद्यमी को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, विपणक, प्रमोटरों, खुदरा बाज़ारों और गोदाम कंपनियों, सुपरमार्केट सहित विभिन्न बाज़ार क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। बिक्री और लाभ में और वृद्धि के लिए, व्यवसाय के मालिक खुदरा विक्रेताओं, व्यवसाय उत्पादकों, उत्पादकों, वितरकों, निर्यातकों आदि से संपर्क कर सकते हैं।

अगर आपको cold storage business hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular