HomeBUSINESS IDEA'sकॉस्मेटिक स्टोर शुरू करने की लागत, और सभी जानकारिया Cosmetic Shop Business...

कॉस्मेटिक स्टोर शुरू करने की लागत, और सभी जानकारिया Cosmetic Shop Business Plan in Hindi

Cosmetic Shop Hindi, Cosmetic Shop Business Hindi, cosmetic business plan hindi, cosmetic products wholesale business plan hindi, cosmetic business ideas in hindi, cosmetic business kaise kare, Profit In Cosmetic Shop Business Idea, cosmetic shop kaise khole, cosmetic ki dukan kaise khole

Cosmetic Shop Business Plan Hindi- कॉस्मेटिक का सामान (cosmetic products business hindi) की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है फैसन की दुनिया में कॉस्मेटिक सामान के बिज़नेस की बहुत डिमांड देखी जा रही है कॉस्मेटिक के सामान के बारे में तो आप जानते ही होंगे जो महिलाओं को सजने सवारने के काम आते है। cosmetic business ideas in hindi

Cosmetic products wholesale business plan- आज के समय में कॉस्मेटिक की दुकान पर आप केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरषो के लिए भी सामान मिलता है कॉस्मेटिक के बिज़नेस के बारे में आप अच्छे से जानते होंगे लेकिन आप इसको शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस बिज़नेस की पूरी जानकारी की Cosmetic Ki Dukan Kaise Khole इस आर्टिकल में मिलने वाली है। cosmetic business ideas in hindi

Cosmetic Shop Business Hindi

Cosmetic ka business kaise kare- कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें-पहले थोड़ा कॉस्मेटिक के बिज़नेस के बारे में जान लेते है कॉस्मेटिक का बिज़नेस ज्यादातर महिलाओं के लिए सजाने सवारने वाला बिज़नेस होता है इस बिज़नेस में अपनी शॉप पर ऐसी आइटम को रखा जाता है जो महिलाओं को सजने सवारने के काम आती है इसके इलावा आप इस शॉप पर घर से जुड़े और बच्चो के लिए खेल खिलोने भी रख सकते है। cosmetic products business hindi

Cosmetic Shop in Hindi- इस बिज़नेस की इतनी डिमांड है की जो लोग इस बिज़नेस से जुड़े हुए है वो इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा रहे है आप इस बिज़नेस में 90% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है इसलिए ये बिज़नेस और भी खास हो जाता है इसके इलावा इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है।  

Cosmetic Retail Business Plan hindi-कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें इसकी जानकारी आज हम जानेगे और जानेगे की कॉस्मेटिक का बिज़नेस में कितना प्रॉफिट है और बिज़नेस को कैसे सफल मनाया जाता है इसकी सभी जानकारिया जानेगे कॉस्मेटिक की शॉप को मनिहारी की दुकान भी बोलते है मनिहारी की दुकान कैसे शुरू करें। kosmetik shop, cosmetic business hindi

Lakme फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे जानिए पूरी जानकारी Lakme Franchise Hindi

Cosmetic Shop के लिए जगह का चुनाव

कॉस्मेटिक के बिज़नेस में ही नहीं बल्कि हर बिज़नेस में जगह का चुनाव सही होना चाहिए आपको अच्छे प्रॉफिट के लिए जगह का चुनाव एक अच्छी प्लानिंग से करना है आप ऐसे एरिया को टारगेट कर सकते है जहा पहले को इस बिज़नेस को नहीं कर रहा लेकिन इसके लिए आपको मार्किट रिसर्च करनी पड़ेगी इसके इलावा आप कॉस्मेटिक के बिज़नेस में ऐसे एरिया को चुन सकते है जहा पर लोगो को आना जाना लगा रहता है।

अगर आप गांव जैसे इलाकों से आती है तो आप अपने घर से कॉस्मेटिक के बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है गांव में भी इस बिज़नेस की बहुत डिमांड है और इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

खासकर महिलाएं कॉस्मेटिक के सामानों की बहुत ज्यादा शौकीन होती हैं। इन बातों से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कॉस्मेटिक के बिजनेस का भविष्य भी बहुत अच्छा है और इस व्यापार को बिलकुल शुरू करना चाहिए।   

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Jewellery Business Hindi

Cosmetic Shop का डिज़ाइन

कॉस्मेटिक शॉप का डिज़ाइन इस बिज़नेस के लिए बहुत बड़ा फैक्टर है क्योकि जो चीज़ दिखती है वही चीज़ बिकती है और इसके लिए आपको अपनी कॉस्मेटिक शॉप का अच्छे से डिज़ाइन बनवाना है आप इसके लिए शीशो में सामान रख रकते है अच्छे टेबल काउंटर रख रकते है और कस्टमर को बैठने के लिए अच्छे से कॉस्मेटिक शॉप का डिज़ाइन बनवा सकते है अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इस बिज़नेस में अपनी शॉप के लिए एक मैप तैयार करवाकर इस प्रकार से अपनी कॉस्मेटिक शॉप का डिज़ाइन अच्छे से बनवा सकते है।

Cosmetic Shop की सभी जानकारिया ले

कॉस्मेटिक बिज़नेस में प्रोडक्ट बहुत ज्यादा होते है इसलिए आपको चाहिए की इन सभी प्रोडक्ट के बारे में आपको पता होना चाहिए और कौन सा प्रोडक्ट किस क्वालिटी का है इसकी जानकारी भी आपको पता होनी चाहिए इसके इलावा आपको अपने कस्टमर के हिसाब से भी प्रोडक्ट आपकी शॉप पर उपलब्ध होना चाहिए।

कॉस्मेटिक शॉप के सभी प्रोडक्ट्स की सभी जानकारिया आप किसी अन्य शॉप से ले सकते है या आप सभी जानकारियों के लिए यूट्यूब पर वीडियोस देख सकते है इसके इलावा सही और अच्छी तरह की जानकारियों के लिए पहले आप किसी अन्य शॉप पर जॉब भी कर सकते है पूरी जानकारियों को हासिल करने के बाद आप इस बिज़नेस को बाद में शुरू कर सकते है।

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Biscuit Making Business Hindi

कॉस्मेटिक शॉप प्रोडक्ट्स नाम लिस्ट इन हिंदी

कॉस्मेटिक शॉप नाम लिस्ट इन हिंदी में जाने सभी प्रोडक्ट्स cosmetic shop item list in hindi cosmetic items list pdf in hindi ladies items list:-

कॉस्मेटिक की शॉप पर ladies items list मतलब लेडीज के प्रयोग में आने वाला सामान रखा जाता है इसलिए हम इसको fancy store items list की शॉप भी बोलते है मार्किट में इस बिज़नेस को डिमांड जल्दी रफ़्तार पकड़ती है इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होता है आप शुरू से ही कॉस्मेटिक के बिज़नेस में प्रॉफिट कामना शुरू कर देते है और इस बिज़नेस को छोटे पैमाने से शुरू करके बड़े पैमाने तक लेजाया जा सकता है।

  • प्राइमर – Primer
  • कंसीलर या फाउंडेशन – Concealer / Foundation
  • ‌कंपैक्ट – Compact
  • ‌आई शैडो – Eye shadow
  • ‌आई लाइनर – Eye Liner
  • ‌मसकारा – Maskara
  • ‌आइब्रो पेंसिल – Eyebrow Pencil
  • ‌काजल – Kajal
  • थिनर – Thiner
  • ‌लिपस्टिक या लिप कलर – Lipstick / Lip Color
  • ‌ब्लश – Blush
  • ‌नेल पॉलिश – Nail Polish
  • ‌नेल पेंट रिमूवर – Nail Pent Remover
  • ‌सनस्क्रीन – Sun Screen
  • ‌मास्चराइजर – Moisturizer
  • ‌मेकअप रिमूवर – Makeup Remover
  • ‌वेट टिश्यू – Wet Tissue
  • ‌फेस मास्क – Face Mask
  • ‌सीट मास्क – Sheet Mask
  • ‌फेस वॉश या क्लींजर Face Wash / clinger
  • ‌लिप बाम – Lip Bam
  • ‌परफ्यूम – Perfume
  • ‌फेस पैक – Face Pack
  • ‌हाइलाइटर – Highlighter
  • ‌कॉन्टूर – Contour
  • ‌लिप लाइनर – Lip Linner
  • ‌ब्रोंजर – Bronger
  • ‌डे क्रीम – Day Creem
  • ‌नाइट क्रीम – Night Creem
  • ‌फेस पाउडर -Face Powder
  • ‌बिंदी – Bindi
  • ‌सिंदूर – Sindur

इनके इलावा आप अन्य सामान की जानकारिया भी ले सकते है। cosmetic products list for shop in hindi

कॉस्मेटिक्स शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो कॉस्मेटिक्स शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है बाकि आपको इस चीज़ का ख्याल रखना है की जब आपका बिज़नेस ज्यादा चलने लगे और आपकी सेल साल में 20 लाख से ज्यादा हो जाती है तो आपको सरकार के नियमो के हिसाब से अपना GST Number लेकर काम करना पड़ता है इसके लिए आपको 1 फर्म बनानी पड़ती है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये

कॉस्मेटिक शॉप के लिए माल कहा से ख़रीदे?

कॉस्मेटिक का सामान कहां मिलता है- भारत में आप कही भी कॉस्मेटिक का बिज़नेस (cosmetic shop business plan) शुरू कर रहे है या किसी ने अभी तक कॉस्मेटिक का बिज़नेस शुरू किया है वो सबसे पहले कॉस्मेटिक शॉप का माल खरीदने दिल्ली पहुंचते है क्योकि दिल्ली में पूरी भारत ही नहीं पूरी एशिया की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक मार्किट है जिसका नाम है सदर बाजार (sadar bazar cosmetic market) यहाँ पर आपको कॉस्मेटिक (cosmetic wholesale market in delhi) का सामान मिलता है यहाँ से आप हर प्रकार की कॉस्मेटिक का सामान खरीद सकते है इसके इलावा आप यहाँ से बेहद सस्ते दामों पर अपना माल खरीद सकते है।

Sadar Bazar cosmetic wholesale market-mसदर बाजार से सामान लाने के बाद और अपनी शॉप को शुरू करने के बाद आप थोड़ा थोड़ा सामान अपनी सिटी के cosmetic wholesale business करने वालो से थोड़ा थोड़ा थोड़ा सामान ले सकते है जब आपको लगे की आपको ज्यादा माल की जरूरत है तो आप दिल्ली से दुवारा माल खरीदकर ला सकते है।

गाड़िया धोने का बिज़नेस शुरू करने की पूरी जानकारी Car Wash Business Hindi

Cosmetic Shop महिला कर्मी की आवश्यकता

Cosmetic Shop Requirements Female Worker :- आप यह बात अच्छे से जानते है की किसी भी कॉस्मेटिक शॉप में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाला समान ज्यादा होता है इसके साथ ही दुकान में कई ऐसी चीजें है जो सिर्फ महिलाओं की है और कुछ महिलाएं आज भी उन Products को पुरुष दुकानदार से मांगने में शर्म करती हैं।

और Uncomfortable महसूस करती हैं ऐसे में एक महिला कर्मी की आवश्कयता का अंदाजा आप लगा सकते हैं , ये बात आप अच्छे से समझ सकते हैं बाकी दुकानों की तुलना में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए आपके पास यह एक अच्छा तरीका साबित होगा और महिला कर्मी के कारण महिलाएं दुकान में खुद को सुरक्षित भी महसूस करेंगी और समान खरीदते समय बिना किसी घबराहट या परेशानी के समान खरीद सकेंगी।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी Detergent Powder Making Business

Cosmetic Shop बिज़नेस के लिए निवेश

how much investment needed to start a cosmetic shop -कॉस्मेटिक शॉप की सबसे अच्छी बात यह है की आप इस बिज़नेस को कही से भी शुरू कर सकते है और आप इस बिज़नेस को अपनी जरूरत के हिसाब से शुरू कर सकते है आप शुरू में इस बिज़नेस को 10 हज़ार से भी शुरू कर सकते है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको एक अच्छी जगह पर दुकान की जरूरत होती है उसके इलावा उसका डिज़ाइन और बड़े पैमाने पर सामान इसके लिए आपको 5 लाख तक के निवेश की जरूरत हो सकती है अगर आपको नयी जगह खरीदनी पड़ जाय तो आपको इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश भी करना पड़ सकता है।

मिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan Hindi

Cosmetic Shop के बिज़नेस की मार्केटिंग

कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस में भी आपको मार्केटिंग की जरूरत होती है पहले तो आपको ये सोचना है की आपका बिज़नेस कितने बड़े पैमाने पर है क्योकि मार्केटिंग से कॉस्मेटिक शॉप पर हर प्रकार के प्रोडक्ट होने अनिवार्य है अगर आपका बिज़नेस छोटे लेवल पर है तो आप अपनी शॉप के लिए कस्टमर को लाने के लिए लोकल मार्किट को टारगेट कर सकते है और इसके इलावा आप इस बिज़नेस में बड़े पैमाने से शुरू करते है तो आपको इसके लिए मार्केटिंग की जरूरत होती है इसके लिए आप इन चीज़ो का सहारा ले सकते है:-

  • अपने बिज़नेस का विजिटिंग कार्ड एवं पेम्पलेट छपवायें और उसमे आप अपनी दुकान में उपलब्ध उत्पादों या ब्रांड को छपवा सकते हैं। और इन्हें अपने ग्राहकों को बाँट दें |
  • उद्यमी को दुकान पर ग्राहकों की विश्वसनीयता बनाने के लिए ऐसे आर्डर भी ले लेने चाहिए जो उसकी दुकान में उपलब्ध न हों।
  • उद्यमी चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर अपने उत्पादों को ऑनलाइन भी बेच सकता है।
  • नियमित ग्राहकों के लिए मेम्बरशिप कार्ड बना सकते हैं और उन्हें अन्य की तुलना में अच्छी डील ऑफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा कॉम्बो प्रोडक्ट में भी अच्छे ऑफर दिए जा सकते हैं।
  • नए ग्राहकों को लुभाने के लिए समय समय पर डिस्काउंट योजना चलाते रहें।

मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

Cosmetic Shop से कितना कमा सकते है?

cosmetic shop profit in india hindi- कॉस्मेटिक का बिज़नेस लगातार डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में मुनाफा हर प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रकार से मिलता है लेकिन इस बिज़नेस में काफी ऐसे प्रोडक्ट होते है जिसमे आप 90% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है बाकि कमाने के लिए आपको ज्यादा सेल करनी पड़ेगी जितनी ज्यादा सेल होगी उतना ज्यादा आप इस बिज़नेस से पैसा बना सकते है।

इस बिज़नेस में लगातार प्रॉफिट कमाने के लिए आप अच्छे प्रोडक्ट और जो कुछ भी प्रोडक्ट डिमांड में या ट्रेंडिंग में रहता है उस प्रोडक्ट को लगातार शॉप पर रखना है जिससे कस्टमर के बीच आपकी अच्छी पहचान मिलेगी।

अगर आपको Cosmetic Shop Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular