HomeBUSINESS IDEA'sCosta Coffee फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते Costa Coffee...

Costa Coffee फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते Costa Coffee Franchise Hindi

Costa Coffee Franchise Hindi, Costa Coffee Cafe Franchise In Hindi, Costa Coffee Franchise India Hindi, costa coffee franchise profit.

कुछ के लिए, कॉफी सिर्फ कैफीन है जिसका वे उपभोग करते हैं, और कुछ के लिए, यह एक व्यावसायिक अवसर है यदि आप उन लोगों में से हैं जो कॉफी को एक व्यवसाय Costa Coffee Franchise Hindi के रूप में देखते हैं, तो Costa Coffee फ्रेंचाइजी शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प होगा यहां इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि भारत में Costa Coffee Franchise कैसे शुरू करें।

क्या आप भारत में एक Costa Coffee फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय Costa Coffee Franchise Hindi खोलने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें और इसकी लागत क्या है? यहां इस लेख में, हम आपको इस उत्तम ब्रांड के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ समझाएंगे और आपके सभी संदेहों का उत्तर देंगे ताकि आपको कैफ़े कफ डे की फ्रैंचाइज़ी लेने में किसी भी परेशानी की परेशानी न होCosta Coffee Franchise cost in india- अगर आप भी Costa Coffee Franchise Hindi फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Costa Coffee Franchise की जानकारी

कोस्टा कॉफ़ी 1971 में Italian भाइयों Sergio और Bruno Costa द्वारा लंदन में स्थापित की गयी थी | Costa Coffee , UK में 2,600+ से अधिक कॉफी की दुकानों का संचालन करती है और 31 International Markets में 1,300+ से अधिक और UK की पसंदीदा कॉफी शॉप होने पर गर्व है , जिसे “Best Branded Coffee Shop” से सम्मानित किया गया है। Allegra Strategies द्वारा “यूके और आयरलैंड में कॉफ़ी शॉप चेन” नौ वर्षों से चल रहा है। हम जिन समुदायों का हिस्सा हैं, उनके लिए सकारात्मक योगदान देना हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इसलिए यहाँ यूके और दुनिया भर में हमने The Costa Foundation की स्थापना की , जिस से कॉफी उगाने वाले समुदायों के बच्चों को सुरक्षित , गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद करके उनके जीवन की संभावनाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से एक Registered Charity Trust है। अब तक, Costa Foundation ने 80 से अधिक स्कूल परियोजनाओं को फण्ड दिया है और 75,000 से अधिक बच्चों के जीवन को बदल दिया है। हमारे पास यूके-व्यापी सामुदायिक कार्यक्रम भी है, जो हमारी टीमों को स्थानीय रूप से अच्छे कार्यों के लिए अपना समय स्वेच्छा से देने और सामुदायिक समूहों को स्टोर में हमारे स्वागत योग्य स्थान का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करने में सक्षम बनाता है

भारत में चाय के बिज़नेस की डिमांड

Costa Coffee Franchise अपनी coffee को लेकर काफी लोकप्रिय है लेकिन क्या भारत में लोग चाय पीना पसद करते है तभी तो हमको इस बिज़नेस में सफलता मिलेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में कितना बड़ा है चाय का बिज़नेस चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक Tea Producer देश है हम भारत से इतनी चाय पीते है की भारत में 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय consume करी गयी थी साल 2026 तक ये आंकड़ा 1.40 मिलियन टन तक पहुंच जायेगा इसके इलावा भारत एक चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है

2017 में भारत चाय का बिज़नेस करने में सबसे आगे था भारत में चाय असम और वेस्ट बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादक Tea Producer किया जाता है भारत में जितना भी चाय का उत्पादक होता है उसमे से 80% भारत में ही प्रयोग होता है और बाकि का एक्सपोर्ट किया जाता है।

आमतौर पर एक आंकड़े के अनुसार एक भारतीय दिन में 2 कप चाय तो जरूर पीता है और इसी कारण भारत की tea industry in india 2020 10 बिलियन डॉलर की है जो लगातार बढ़ रही है और भारत में चाय का बिज़नेस 1820 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है और हर साल 20% के हिसाब से बढ़ रहा है इसलिए आप इस बिज़नेस को बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकते है।

Costa Coffee Franchise के लिए जरुरी चीजे

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Costa Coffee Franchise के लिए जगह की जरूरत?

जैसा कि किसी भी फ्रैंचाइज़ी के मामले में होता है, Costa Coffee Franchise फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है पहली आवश्यकता जिसे पूरा करने की आवश्यकता है वह उस क्षेत्र के संबंध में है जिसे स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Costa Coffee Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Costa Coffee Franchise शुरू करने से पहले 200-300 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Costa Coffee Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Costa Coffee Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Costa Coffee Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत?

Costa Coffee Franchise investment- Costa Coffee Franchise Cost फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निवेश की जरूरत पड़ती है।

चाय, कॉफी बनाने के लिए मशीन,  फ्रीजर की जरूरत होगी।

2-3 स्टॉफ की भी जरूरत होगी (franchise of Costa Coffee Franchise investment)

इसके अलावा दुकान का इंटीरियर, इक्विपमेंट्स

Costa Coffee Franchise के लिए आपको 3 लाख रुपए जमा करने होते हैं।

सभी खर्चो को जोड़कर देखे तो आप इस बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी को 10 लाख ( Costa Coffee Franchise Cost)रुपए से शुरू कर सकते है।

Costa Coffee Franchise के लिए आवेदन कैसे करे

यदि Costa Coffee Franchise Hindi के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे-

आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर होता है वही से आपका आवदेन कंपनी तक पहुँचता है आइये जानते है कैसे-

सबसे पहले तो आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना है। https://www.costacoffee.in/

Home Page- Contact Us पर क्लिक करे। Lease Enquiry

उसके बाद आपको Form क्लिक करना होगा। 

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Costa Coffee Franchise से कमाई

Costa Coffee Franchise Profit– इस फिल्ड और बिजनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि यह एक बड़ा ब्रांड है जिसके कारण कस्टमर की कमी नहीं होती है

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है Costa Coffee Franchise की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 30-35 हज़ार महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular