HomeBUSINESS IDEA'sरुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturers Business...

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturers Business Hindi

Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi, cotton wick making machine, cotton wicks making machine, cotton wicks manufacturers, rui batti business, rui ki batti ka business, Rui Batti Machine Price.

Cotton Wicks Business यानि रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस बहुत ही प्रचलित बिज़नेस है इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है क्योकि इसका प्रयोग भारत में ज्यादातर पूजा पाठ के लिए किया जाता है भारत के इलावा रुई का बिज़नेस लगातार बढ़ रहा है त्योहारों के दौरान सभी जगहों पर रुई बत्ती का उपयोग किया जाता है।

लघु उधोग के व्यावास में इस बिज़नेस की काफी डिमांड है और ये एक ऐसा व्यावास है जिसे हम आसानी से घर से ही शुरू कर सकते है और मोटा मुनाफा कमा सकते है आज से कई साल पहले रुई बत्ती को महिलाय अपने हाथो से ही बनाती थी जिसे रुई का आकार सही नहीं आता था समय के साथ साथ बहुत कुछ बदला अब सब कुछ काम मशीनों से किया जाता है।

अगर आप भी Cotton Wicks Manufacturing बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो उसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े। cotton wicks manufacturers business in hindi

Cotton Wicks Manufacturing Business क्या है?

What is cotton wick?भारत में रुई बत्ती का उपयोग सदियों पुराना है आज से कई सालो पहले रुई का प्रयोग रात को घर में रोशनी करने के लिए दिये जलाय जाते थे बल्कि रुई को तो भारत में बहुत ही पवित्र मानते है क्योकि इसका उपयोग लोग पूजा पाठ करने के लिए करते है इसके इलावा तीज त्योहारों पर तो इसकी मांग बहुत बढ़ जाती है।

रुई किसी भी प्रकार से देश के लोगो के दिलो में बसती है क्योकि कभी न कभी तो लोगो ने इसका उपयोग किया होता है इसका प्रयोग पूजा पाठ के लिए त्यहारो में इसकी मांग ज्यादा बढ़ जाती है।

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

Cotton Wicks की बाजार में मांग?

cotton wicks manufacturers- रुई बत्ती की बाजार में मांग दिन प्रतिदिन लगतार बढ़ती चली जा रही है इसका उपयोग घर, फैक्ट्रियो, स्कूल, मंदिर हर जगह किया जाता है इसका उपयोग केवल भारत तक सिमित नहीं है अगर आप बड़े पैमाने पर ये बिज़नेस शुरू करते है तो आप इसका बिज़नेस दुसरो देशो के साथ भी कर सकते है क्योकि भारत के इलावा विदेशो में भी रुई का उपयोग किया जाता है कीमत कम होने के साथ साथ ज्यादा लाभ देने वाला यह प्रोडक्ट लोगो की कई परेशानिओ का हल है इसके इलावा इसका प्रयोग सर्दियों में बनने वाले कपडे जो गरम कपडे होते है लोगो को सर्दियों से बचाते है इसी कारण इसकी डिमांड ज्यादा जो जाती है।

रुई बत्ती बनाने वाली मशीने?

cotton wicks manufacturing machine- मार्किट में रुई बत्ती बनाने वाली काफी मशीने उपलब्ध है जैसे, मैन्युअल मशीने, लम्बी बत्ती मशीने, सेमि ऑटो माटिक मशीन, डिजिटल मशीने 1. डिज़िटल मशीन की कीमत बाजार में 35 हज़ार से शुरू होती है और इसे हर रोज 4 किलो का प्रोडक्शन किया जा सकता है।2. सेमि आटोमेटिक मशीन 25 हज़ार से शुरू होती है इससे हर रोज 3 किलो तक का प्रोडक्शन किया जा सकता है।

कच्चे माल की जरूरत

रुई बत्ती का बिज़नेस शुरू करने के लिए कच्चे माल का जरूरत पड़ती है रुई बत्ती बनाने के लिए कॉटन का ही प्रयोग होता है और अच्छी प्रोडक्शन करने के लिए मेडिकल कॉटन का इस्तेमाल किया जाता है साथ पैकिंग के लिए अच्छे डिब्बे और क्वालिटी बैंग का प्रयोग किया जा सकता है। cotton wicks manufacturers

राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करे Rice Business in India Hindi

रुई बत्ती बनाने की परक्रिया

हाथ से बनाई जाने वाली रुई बत्ती की तुलना में मशीनों के जरिये बनाई जाने वाली बतिया बेतहर होती है मशीनों में जरिये रुई बत्ती का आसानी से बनाया जा सकता है सबसे पहले कॉटन को 2 हिस्सों में तोडा जाता है उसे अच्छी तरह से मशीनों से डालिये रुई बत्ती बानने की परक्रिया बिलकुल सरल है क्योकि इसमें केवल कॉटन के दो हिस्से करने है और मशीनों में डालना है अच्छी परक्रिया के बाद आपको कॉटन से रुई बत्ती तैयार होकर मिल जायगी।

रुई बत्ती बनाने के लिए जो मशीने होती है उनको चलाना बेहद आसान है इसलिए रुई बत्ती बनाने से पहले आपको इन मशीनों का अनुभव होना होना जरूरी है जो बिलकुल ही आसान है।

रुई बत्ती में लगने वाली लागत

अगर कोई व्यक्ति इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहा है तो वो अपने घर के 1 छोटे से कमरे से भी इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकता है इसके लिए जो लागत लगती है आपको केवल कच्चा माल के साथ साथ 1 मशीन की जरूरत पड़ती है इसके बाद आप आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

मशीन की कीमत 25 हज़ार से शुरू होते है आप अपने बिज़नेस के अनुसार एक मशीन खरीद सकते है और कच्चा मॉल तो बेहद ही सस्ता होता है जो आप मार्किट से खरीद सकते है।

आप इस बिज़नेस को अपने घर से केवल 50 से 60 हज़ार में शुरू कर सकते है।

बेकरी की दुकान कैसे खोले? Bakery Business Plan in Hindi

पैकिंग और प्रॉफिट

Packing-आपको पैकिंग के लिए पैकेट की भी जरूरत होती है जो मार्किट से आसानी से मिल जाते है ज्यादा आकर्षण देने के लिए आप बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते है भार के हिसाब से इन बतियो की पैकिंग की जाती है पैकिंग इस तरह होनी चाहिए जो देखने में भी सुन्दर लगे इसके इलावा आप पैकेट में भी गिनकर पैक कर सकते है और अपना ब्रांड स्टीकर लगाकर मार्किट में बेच सकते है। cotton wicks manufacturers business profit

Profit– इस बिज़नेस में प्रॉफिट की बात करे तो 1 किलो की लागत लगभग 300 रुपए किलो होती है और अगर आप 10 रुपए की पैकिंग के साथ बेचते है तो तो आप 1 किलो में 120 पैकेट बना सकते है जिनका रिटेल प्राइस करीब 1200 रुपए होता है इस प्रकार से आप 1 किलो में से 900 रुपए कमा सकते है आपका प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है की आप कितना प्रोडक्शन कर रहे है तो कितना स्टॉक आप मार्किट में बेच रहे है।

Zomato डिलीवरी पार्टनर कैसे बने? Zomato Delivery Partner Hindi

जगह, बिजली, कागजात की जरूरत?

जगह– यह बिज़नेस एक लघु उद्योग है इस बिज़नेस के लिए आपको किसी अच्छी जगह की जरूरत नहीं होती है आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते है रुई बत्ती बनाने वाली मशीन भी बहुत बड़ी नहीं होती है आप इसे आसानी से कमरे में लगा सकते है अगर आप बड़े पैमाने पर काम करना चाहते है तो आपको ज्यादा ज़मीन की जरूरत पड़ सकती है। cotton wicks manufacturers business in india

बिजली– रुई बत्ती को बनाने के लिए आपको मशीनों की जरूरत पड़ती है इन मशीनों को चलाने के लिए केवल हलकी बिजली की जरूरत होती है अगर आप हर रोज 1 मशीन को 8 घंटे चलाते तो उसका बिजली का बिल भी 1000 से लेकर 1200 तक ही आएगा।

कागजात– इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी जिला उद्योग केंद्र से लाइसेंस लेना पड़ता है ISO Certificate के जरिये आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

मसाला उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start Spices Business in India Hindi

रुई बत्ती बनाने के बाद कहा कहा बेचे

रुई बत्ती को बनाना बेहद ही आसान कार्य है कोई भी व्यक्ति इस बिज़नेस को अपने घर से शुरू कर सकता है इसके इलावा आप रुई बत्ती बनाने वाली मशीनों के बारे में जानकर इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

जब आप रुई बत्ती तैयार कर लेते है तो अब बारी आती है की आप उसको कहा कहा बेचे रुई बत्ती बनने के बाद आप उनको ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए रिटेल में बेच सकते है और ज्यादा मार्केटिंग करने के लिए बड़े बड़े मॉल्स, सुपरमार्केट, थोकविक्रेता, या त्योहारों के सीजन में आप किसी स्थान पर जाकर इनको बेच सकते हो।

रुई बत्ती के बिज़नेस को कैसे बढ़ाये

cotton wicks manufacturers- आप इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाने के लिए ज्यादातर मार्केटिंग की जरूरत होती है अपने उत्पाद का विज्ञापन आप TV Chanel , अखबार और बैनरों के माध्यम से कर सकते है व्यवसाय की मार्केटिंग नेट और सोशल मीडिया के माध्यम से भी वर्तमान में खूब प्रचलित है।

बड़े लेवल पर काम करने के लिए आपको अपनी एक कंपनी बनवानी पड़ती है जिसके जरिये आप अपना बिज़नेस को बढ़ा सकते है और विदेशो में भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है इसकी पूरी जानकारी यहाँ पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये

अगर आपको cotton wicks manufacturers business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular