HomeBUSINESS IDEA'sसाइकिल स्टोर और रिपेयर बिज़नेस शुरू करने का प्लान Cycle Store Business...

साइकिल स्टोर और रिपेयर बिज़नेस शुरू करने का प्लान Cycle Store Business Plan Hindi

Cycle Store Business Plan Hindi, Cycle Store Business Idea Hindi, साइकिल स्टोर कैसे खोले Cycle Store Business Hindi.

साइकिल जिससे हर व्यक्ति किसी भी उम्र में चलाना पसद करता है छोटे से लेकर बड़े लोग सभी लोग साइकिल चलाना पसद करते है इसलिए मार्किट में नए नए साइकिल स्टोर भी शुरू हो रहे है अगर आप भी एक साइकिल का स्टोर शुरू करने वाले है और उससे जुडी सभी जानकारिया लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में साइकिल स्टोर बिज़नेस Cycle Store Business Plan Hindi से जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है।

आज के जीवन में महंगाई के चलते और पेट्रोल और डीज़ल के दाम को बढ़ता देखकर हर कोई छोटे प्रयोग के लिए अपने घर में साइकिल रखना पसद करता है और बच्चे तो साइकिल के दीवाने होते है जिसके कारण साइकिल की डिमांड मार्किट में हर समय बानी रहती है बात करे साइकिल के बिज़नेस की तो मेहगाई के जीवन में साइकिल की सेल में काफी बढ़ोतरी हुई है डिमांड ज्यादा होने के कारण कई लोग साइकिल का स्टोर शुरू करना चाहते है आइये जानते है इसकी जानकारी अगर आप भी साइकिल स्टोर शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए।

Cycle Store Business Plan की जानकारी

साइकिल स्टोर जिसकी डिमांड मार्किट में महगाई ने काफी बड़ा दी है आज के समय में भारत में चीन से ज्यादा साइकिल बनती है और साइकिल चलाने में भारत दुनिया का नंबर 1 देश है क्योकि यहाँ हर वर्ग के लोग साइकिल चलाना पसद करते है आकड़ो की बात करे तो भारत में पिछले साल 16.5 मिलियन साइकिल की सेल हुई थी जो लगभग 6000 करोड़ के बराबर है और आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

आज के समय में क चक्र अन्य निजी वाहनों की तुलना में कम लागत पर आता है ! इसलिए, बड़ी संख्या में लोग अन्य वाहनों की तुलना में एक चक्र होना पसंद करते हैं Cycle Store Business Plan Hindi दूसरे, साइकिल की सवारी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं ! यदि समग्र शरीर की फिटनेस बढ़ाने और भीड़ के खतरों से बचाने में मदद करता है ! तो, आप साइकिल के लिए ग्राहकों की बढ़ती संख्या की उम्मीद कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक एक साइकिल स्टोर खोलने में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यापार मॉडल ! आपको उत्पाद रेंज का चयन सावधानी से करना चाहिए ! और यह भी, आपके पास एक स्पष्ट विचार होना चाहिए कि आप उन उत्पादों को किसके पास बेचने जा रहे हैं


25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Cycle Store Business चलने की संभावनाएं

साइकिल स्टोर तो वैसे भी कही भी चल जाता है लेकिन क्या आप जानते है कुछ समय पहले साइकिल की बिक्री में थोड़ी कमी देखने को मिली थी। क्योंकि लोग ऐसे वाहन खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे थे जिसे चलाने में कम मेहनत हो जैसे Scooty, Bike, Scooter आदि। हालांकि यह सभी वाहन पेट्रोल से चलते हैं और पेट्रोल के दाम अभी बहुत ज्यादा बड़ी हुई है।

ऐसे में लोगों में एक बार फिर से साइकिल खरीदने में बहुत ज्यादा दिलचस्पी देखने को मिल रही है। अगर अपना खुद का एक व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें अच्छा मुनाफा हो तो Cycle Store Business एक बहुत अच्छा विकल्प है। तो चलिए जानते हैं कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं चूंकि इसकी कोई ईंधन लागत नहीं है, इसलिए यह लोगों के एक बड़े समूह के लिए एक सस्ता विकल्प है

विशेष रूप से, जो सार्वजनिक परिवहन से बचना पसंद करते हैं ! तो, आप अपने साइकिल स्टोर पर बिक्री की मात्रा बढ़ाने की उम्मीद कर सकते हैं ! इसके अलावा, आप तुलनात्मक रूप से कम स्टार्टअप लागत के साथ इस व्यवसाय Cycle Store Business Plan Hindi को शुरू कर सकते हैं ! तो, यह भी एक कम जोखिम वाला व्यवसाय है ! विभिन्न प्रकार की साइकिल बेचने के अलावा, आप सामान और स्पेयर पार्ट्स भी दे सकते हैं Cycle Store Business Plan Hindi

Notebook बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Notebook Manufacturing Business Hindi

Cycle Store Business के लिए आवश्यक जगह और उसका चुनाव

किसी भी रिटेल बिज़नेस को चलाने के लिए कस्टमर को शॉप पर लाने के लिए स्टोर की जगह बहुत महत्वपूर्ण है बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जगह को चुनाव बहुत सोच समझ कर करना होगा। साइकिल स्टोर के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है फिर चाहे वो पैदल हो या वाहन से।

Cycle Store Business को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Cycle Store Business शुरू करने से पहले 150-200 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

Store Space :- 150 ft. 200 sq ft. Cycle Store Business Plan Hindi

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Carton Box Manufacturers Business Hindi

साइकिल स्टोर खोलने के लिए जरूरी लाइसेंस

• Trade License : इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस Cycle Store Business Plan Hindi लेना आवश्यक है। ट्रेड लाइसेंस लेने के लिए आपको अपने एरिया में कहां जाना होगा इसके लिए आपको किसी जानकार व्यक्ति से पता करना होगा। 

• MSME License : आपको उद्योग आधार से एमएसएमई का पंजीकरण करवाना होगा। 

• Bank A/c : आपको अपने व्यापार के नाम से एक करंट अकाउंट खुलवाना होगा। 

• IEC Code : साइकिल के निर्यात के लिए आपको आईईसी कोड के लिए भी आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी या आप किसी व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं और इसके बारे में पता कर सकते हैं।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC


इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

साइकिल और रिपेयर स्टोर पर क्या क्या बेच सकते है

जैसा की हमने आपको बताया की आप नए साइकिल के साथ साथ उनसे जुड़े उपकरण भी बेच सकते है ज्यादा प्रॉफिट कमाने अपने बिज़नेस को बड़ा बनाने के लिए आप अपने स्टोर पर पुरानी साइकिल खरीद Cycle Store Business Plan और बेच सकते है।

आप उपकरण बेच सकते है और साथ में एक रिपेयर वाला व्यक्ति भी अपने स्टोर पर रख सकते है साइकिल स्टोर में आपको बहुत तरह के साइकल देखने को मिलते हैं इसमें भी आपको तय करना होगा कि आपकी इस तरह के साइकिल बेचना चाहते हैं Cycle Store Business Plan Hindi जैसे टूरिंग साइकिल, फिटनेस बाइक, सड़क साइकिल, क्रूज़र बाइक, पहाड़ की बाइक, सिटी बाइक, साहसिक सड़क बाइक, हाइब्रिड बाइक आदि। 

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Business Hindi

साइकिल स्टोर बिज़नेस में निवेश

Cycle Store Business Plan Cost- साइकिल स्टोर बिज़नेस में निवेश करने के लिए आपको जगह पर निवेश करना पड़ता है उसके बाद स्टोर सेटअप करवाना होता है कंपनी से नए साइकिल खरीदने पड़ते है और साथ में आपको साइकिल से जुड़े सभी प्रकार के उपकरण भी खरीदने पड़ते है।

Cycle Store Business Cost आप इस बिज़नेस को 10 लाख Cycle Store Business Plan Cost तक आसानी से शुरू कर सकते है और बड़े लेवल पर काम करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है।

स्टोर के लिए नए साइकिल और उपकरण कहा से ख़रीदे

Cycle Store Business Plan Hindi- जब हम अपना नया साइकिल स्टोर शुरू करना चाहते है तो आपको बचने के लिए नए साइकिल की जरूरत होती है मार्किट में काफी ब्रांड वाली और पुरानी कम्पनिया है जो इस filed में काफी समय से काम कर रही है जैसे Hercules, Atlas, Tata, Hero, BMX, GNB आदि। आप इन कंपनी से संपर्क करके सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि माल आप तक कैसे पहुंचेगा और आपको क्या-क्या करना होगा।

माल का आर्डर देने के लिए आप कंपनी के Official Website पर जाकर भी पता लगा सकते हैं या आप अपने एरिया में उसी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से मॉल मगवा सकते है।

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Manufacturing Business Plan Hindi

अपने साइकिल स्टोर को बढ़ावा दें

आपको अपनी दुकान को स्थानीय Cycle Store Business Plan Hindi स्तर पर बढ़ावा देना चाहिए ! और यह ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों करते हैं ! एक ऑफ़लाइन प्रचार के रूप में, अखबार के विज्ञापन, बिलबोर्ड, पत्रक वितरित करना प्रभावी विकल्प हैं ! GoogleMyBusiness के साथ अपना स्टोर पंजीकृत करें ! यह लोगों को संपर्क विवरण के साथ आपके स्टोर का पता लगाने में मदद करेगा !

सोशल मीडिया इन दिनों एक अत्यधिक शक्तिशाली साधन है ! इसलिए, अपनी कंपनी के सोशल मीडिया पेज ठीक से बनाएं। इसके अलावा, उन खातों को नियमित रूप से अपडेट रखें ! आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए ! स्पष्ट रूप से, अपने उत्पादों, सुविधाओं, संपर्क विवरण आदि का उल्लेख करें !

अगर आपको ये Cycle Store Business Plan Hindi जानकारी अच्छी लगी है तो शेयर जरूर करे।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular