HomeBUSINESS IDEA'sD'Mart फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे पूरा Process D Mart Franchise Hindi

D’Mart फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे पूरा Process D Mart Franchise Hindi

D Mart Franchise Hindi, d mart franchise investment, d mart franchise process hindi, d mart franchise cost in hindi.

अगर आप 2022 से अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो D Mart Franchise Business आपके लिए एक अच्छा विकल्प है क्योकि dmart franchise से आप अच्छा पैसा बना सकते है इसके लिए हम आपकी मदद करेंगे की D Mart Franchise Kaise Le Hindi. D’Mart एक बहुत अच्छा ब्रांड बन गया है है भारत में इसको अपने काम को लेकर हर व्यक्ति जानता है क्योकि यह घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करता है इसलिए लाजमी है की ये बिज़नेस में कभी भी सामान बेचने पर कोई परेशानी नहीं होगी।

वैसे तो मार्किट में बहुत से स्टोर है जैसे विशाल मेगा मार्ट(Vishal Mega Mart) रिलायंस फ्रेश मार्ट (Reliance Fresh Mart) बिग बाजार (Big Bazar) स्पेंसर मॉल (Spencer Mall) ये सारे ब्रांड भी मार्किट में घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करते है लेकिन जैसे ही D’Mart ने मार्किट में कदम रखा तो थोड़े ही समय में अपने प्रोडक्ट के कारण बाजार में सुपर ब्रांड बन गया और सब को पीछे पछाड़कर नंबर 1 पर चला गया।

इसलिए अगर अब भी D’Mart के साथ जुड़कर D Mart Franchise Business शुरू करना चाहते है तो हमारे साथ अंत तक बने रहिये हम आपको बतायेगे की आप ये बिज़नेस आसानी से कैसे शुरू कर सकते है।

आइये जानते है D Mart Business Model के बारे में ताकि इसे आप आसानी से शुरू कर सके।

D Mart क्या है

D’Mart बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की D Mart है क्या और ये किस प्रकार काम करता है और यही इस बिज़नेस का पहला D Mart Business Model है।

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की D Mart एक भारत में सुपरमार्केट चेन नेटवर्क में से एक है जो भारत में लोगो की रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीज़ो का व्यावास करता है D Mart तो एक ब्रांड है तो इसका संचालन Avenue Supermarts Ltd. द्वारा किया जाता है।

Ekart Logistics Franchise लेने का पूरा Process 2021 

D Mart History (D’Mart Business Model Hindi)

इस कंपनी की शुरुवात 2002 में हुई थी पिछले 19 सालो में इस कंपनी ने 72 बड़े शहरो और 11 राज्यों में 221 से भी ज्यादा अपने स्टोर बना लिए है नेटवर्क ज्यादा होने के कारण जो बहुत कम है इसलिए D Mart (Avenue Supermarts Ltd.) कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए और स्टोर खोलना चाहती है जो नए बिज़नेस शुरू करने वालो के लिए बेहतर विकल्प है।

D Mart Owner Name (D’Mart Business Model Hindi)

अगर हम बात करे d mart owner name की तो आपको बता दे इस कंपनी को शुरू करने वाले व्यक्ति का नाम राधाकिशन दामनी (Radhakishan Damani) है राधाकिशन दामनी ने D Mart Big bazaar Business Model की शुरुवात 15 मई 2002 को की थी।

D Mart Owner Name
Radhakishan Damani (D Mart Owner Name)

राधाकिशन दामनी अपने कारोबार के चलते भारत के 2021 में 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची में चौथे नंबर पर आते है Retail or Investment King माने जाने वाले राधाकिशन दामनी डी मार्ट (DMart) कंपनी के मालिक है उनकी D-Mart कंपनी देश भर में 221 D-Mart स्टोर को चलाती है पहले ये अमीरो की सूचि में दूसरे नंबर पर थे फिर इनके भाई ने D-Mart से अपने शेयर्स को अलग कर लिए यही कारण है की ये अमीरो के सूचि में चौथे नंबर पर खिशक गए इनके भाई गोपीकिशन भी अरबपति है। d mart franchiseराधाकिशन दामनी की कुल सम्पति 1.22 लाख करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है।

D Mart Business Model Hindi

हमने आपको D’Mart कंपनी का पूरा इतिहास बता दिया हमे लगता है अब आपको D Mart Business Model समझने में कोई परेशानी नहीं आयएगी अपने अच्छे बिज़नेस मॉडल होने के कारण ही ये कंपनी सफलता की राह पर है।

D’Mart सबसे ज्यादा जाना माना और लोकप्रिय नाम है और D’Mart के भारत में जितने भी स्टोर है वो सभी हर साल प्रॉफिट ही कमाते है इसलिए ये कंपनी थोड़े ही समय में इतनी सफल बन गयी है क्योकि ये अपने सभी स्टोर एक अच्छी सर्च के के बाद ही खोलते है।

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

D’Mart के 2 बिज़नेस मॉडल है

  • Online- इसमें आप घर पर बैठे भी सामान मांगा सकते है इसके लिए आपको इनकी वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा।
  • Offline- इसमें आप अपने नजदीकी स्टोर में जाकर सामान खरीद सकते है।

D Mart की कुछ अन्य जानकारिया

  • Founder- Radhakishan Damani
  • Founded- 15 May 2002
  • Headquarters -Mumbai
  • Type- Avenue E-Commerce Limited, Avenue Food Plaza Private Limited

यहाँ तक हमने आपको D Mart Business Model Hindi के बारे में समझाया अब आपको बताते है अगर आप D Mart Franchise Business शुरू करना चाहते है तो आप किस प्रकार कर पाएंगे।

D Mart Mall Land

D’Mart ज्यादातर अपने बिज़नेस को खुद की ज़मीन पर ही शुरू करती है कभी कभी ही वो किराय पर लेते है अगर आपके पास अपनी ज़मीन है तो वो किसी  वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) में होने चाहिए और ये कंपनी ज्यादातर अपना स्टोर शहर के इलाको में खोलती है इसके लिए ज़मीन के ज़रूरत एरिया को देखकर लगाई जाती है।

Patanjali Franchise कैसे ले जानिए पूरी जानकारी

पार्किंग की जगह

जब आप इस स्टोर को खोलते है तो ये ध्यान रखे की स्टोर के बहार पार्किंग भी होनी चाहिए कस्टमर्स ज्यादा होने के कारण काफी बार सडको पर भीड़ जमा हो जाती है और इसे अच्छा तो आप किसी मॉल के अंदर D Mart Franchise Store खोल सकते है जहा पार्किंग से सुविधा ज्यादा होती है।

प्रशिक्षित कर्मचारी D Mart Staff

D’Mart का प्रबंधन बहुत अच्छा और अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुभवी है। Dmart के कर्मचारी सदस्य बहुत सहयोगी और प्रशिक्षित हैं प्रत्येक विभाग के पास उस क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए एक अलग व्यक्ति है और वे उस में अच्छी तरह से अनुभव करते हैं।

इंटीरियर डिजाइन

डी मार्ट का इंटीरियर डिजाइन बहुत सिम्पल सा होता है इसके लिए आपको ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं है आप किसी अन्य स्टोर की जैसे इस स्टोर को बनवा सकते है ।

Tata Power Solar फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Tata Power Solar Franchise Hindi

बड़ी तादाद में माल खरीदना

ज्यादा कस्टमर होने के कारण आपको ज्यादा मॉल एक साथ नहीं खरीदना है इसके लिए आपको थोड़ा थोड़ा मॉल हर रोज मगवाना पड़ेगा ताकि कोई भी चीज़ ख़राब न हो और वो फ्रेश रहे।

खाद्यान्न और खाद्य उत्पाद D mart products

जैसा की हमने बताया की D’Mart घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करता है तो आप इसको देखने के लिए आप हमारी ये लिस्ट देख सकते है- D Mart Products List PDF – Click here

D Mart Products Price List

आपको इसमें कुछ ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है की हम किस प्रोडक्ट्स की किस भाव पर ले और बेचे जब आप स्टोर (dmart ready franchise) के लिए सामान खरीदते है तो कंपनी वाले ही आपको सब कुछ ट्रेनिंग और D Mart Products Price List साथ में देते है। d mart rate list, d mart price list

D Mart Franchise Cost

D Mart Franchise Cost की बात करे तो इसमें एक साथ सारा खर्चा मिलकर आप शुरू में ये लगा लीजिये की कंपनी की फीस और सामान का मुलया और ज़मीन का खर्चा मिलकर 25-30 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है। d mart franchise cost in india

सरकारी जेनेरिक मेडिसिन स्टोर कैसे खोलें? Generic Medical Store Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

How to get D Mart Franchise

अब जानते है की आप D Mart Dealership कैसे ले सकते है।

> सबसे पहले तो आपको इनकी वेबसाइट पर जाना है – https://www.dmartindia.com/

> फिर वहां पर एक ऑप्शन आएगा Prather With Us उसपर आपको क्लिक करना है।

>वहां पर आपको फॉर्म भरना है।

How to get D Mart Franchise

इसके फॉर्म को भरने के के लिए आपके पास Company Name, Website, Owner Name, E-mail Id, Mobile Number, State, City, Pan Card number, Gst Number, Address Prof, जरूरी कागजात होने चाहिए।

> सभी जानकारी देने के बाद आपको समिट पर क्लिक करना है उसके बाद कंपनी खुद ही कांटेक्ट करेगी।

LandLords- आपकी ज्यादा जानकारी के लिए बता दे की D’Mart किसी भी प्रकार की फ्रैंचाइज़ी नहीं देता है लेकिन अगर आपके पास अपनी जगह है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो स्टोर के लिए उसे कंपनी खुद चलाएगी लेकिन आपको कुछ कमिशन देगी।

D’Mart Business Model Revenue Model Hindi

D-mart एक सामान्य रिटेलर के रूप में उत्पादों को बेचकर और स्लोटिंग शुल्क द्वारा भी लाभ कमाता है स्लॉटिंग फीस प्रवेश शुल्क के समान होती है, उदाहरण के लिए, आपके पास एक साबुन बनाने की फर्म है और आप चाहते हैं कि आपका उत्पाद dmart में बेचा जाए तो आपको dmart को कुछ शुल्क देना होगा।

जहां छूट की अनुमति है वहां भारतीय उपभोक्ता अधिक आकर्षित हैं। तो, D-mart उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए भारी छूट देता है।

मसाला उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start Spices Business in India Hindi

Conclusion-D’Mart Business Model Hindi

हमने इस पोस्ट में डी मार्ट माहिती मराठी डी मार्ट मॉल d mart owner डी मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग डी मार्ट प्राइस लिस्ट डी मार्ट जयपुर, राजस्थान d mart near me d mart products price list d mart products price list today d’mart price list d mart kitchen products d’mart bangalore d mart franchise d’mart near me d mart owner dmart online order Dmart d mart madhapur d mart bangalore price list d mart online shopping व्यवसाय मॉडल है,  के बारे में बताया है यदि जानकारी आपको पसंद आये तो शेयर करे और इनके बारे में कुछ पूछना है तो निचे कमेंट करे

D-mart एक अच्छा बिज़नेस है इससे आप बहुत लाभ कमा सकते है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

20 COMMENTS

  1. Me Instrested hu D mart ka frenchise, aur Business badhane Yadi muze aapne Dmart ke parivar aap Shamil kare to me Promise karti hu ki Dmart ke business ko aage le jaungi kripa karke muze ye mouka chahiye please Contact and provide Full information in Hindi

  2. This is the perfect webpage for everyone who hopes to understand this topic. You know a whole lot its almost tough to argue with you (not that I personally would want to…HaHa). You definitely put a brand new spin on a topic that’s been written about for ages. Excellent stuff, just wonderful!

  3. श्रीमान जी.
    मै D Mart varanasi के न्यू काशी मे खोलना चाहता हूँ कृपया इस No पर संपर्क करे Mob 9737612111

  4. Me D Mart open karna chahti hu kya aap batayenge ki is ki process kaise ki ja sakti hai mujhe D Mart Bilaspur me open karna hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular