डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Dairy Farm Business Hindi

Dairy Farm Guide in Hindi, Dairy business plan in hindi, Dairy farming in india hindi, Milk dairy project in Hindi.

How to Start dairy Farming business plan in India in Hindi- आज हम आपको डेरी की जानकारी देने वाले है जोकि एक देसी बिज़नेस के नाम से भी जाना जाता है लेकिन लाभ कमाने में सबसे आगे है Dairy Farm Business एक साधरण बिज़नेस है लेकिन इसमें मेहनत भी ज्यादा लगती है अगर आप एक डेरी का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसके पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है इस बिज़नेस को शुरुवात से किन किन चीज़ो की जरूरत होती है और लाभ कैसे कमाया जाय इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है।

अगर आप Dairy Farm Business के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आइये जानते है की आप शुरुवात कैसे कर सकते है और इस बिज़नेस में क्या क्या करना पड़ता है। milk business plan in hindi

Dairy Farm Business क्या होता है?

What is dairy farming business hindi- डेरी का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए तो आपको बता देते है की डेरी का बिज़नेस एक पशुपालन से शुरू होता है यानि गाय भैंस या बकरी को पालकर उनके दूध का व्यापार करना ही डेरी का बिज़नेस कहलाता है जैसा की दूध के पीने वाला पदार्थ है है और यह मनुष्य के जींवन के लिए बहुत उपयोगी है इसकी जरुरत बच्चे से लेकर बूढ़े ,बड़े, जवान इन सभी को होती है। dairy business in hindi

Dairy Farm Business Model India

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमको पता होना चाहिए की भारत में इस व्यापार की हमारे देश में क्या स्थिति है जैसा की हम सभी जानते है की दूध का हमारे जीवन में कितना महत्व है क्योकि यह मनुष्य के स्वस्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है और भारत भी दूध का उत्पांदन करने में सबसे पहले नंबर पर है भारत से विदेशो में भी दूध सप्लाई किया जाता है पूरी दुनिया में भारत में सबसे ज्यादा 19% दूध का उत्पादन किया जाता है विदेशो के साथ साथ भारत में भी दूध की खपत बहुत ज्यादा है जिससे एक बिज़नेस भी शुरू किया जा सकता है।

पिछले वर्षो में भारत में जो लोग डेरी का बिज़नेस कर रहे है आकड़ो के मुताबिक 2017 के बाद इनकी आय में 24% का इजाफा हुआ है जोकि 2014 में 19% था जो 3 साल में 5% का इजाफा हुआ है 5% का मतलब कई करोड़ो रुपए और इस से अनुमान लग जाता है की भारत में Dairy Farm Business की बहुत ही मांग है। milk dairy business in hindi

गांव के लिए बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज Village Business Ideas in Hindi

Dairy Farm Business कैसे शुरू करें

how to start dairy farming in hindi- आप डेयरी फार्मिंग बिजनेस 3 प्रकार से शुरू कर सकते है:-

  • छोटे स्तर पर डेयरी फार्म (Small scale dairy farming)
  • मध्यम स्तर पर डेयरी फार्म (Medium scale dairy farming)
  • बड़े स्तर पर डेयरी फार्म (Large scale dairy farming Business in India)

आइये इनके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानते है।

1. छोटे स्तर के डेयरी फार्म (Small scale dairy farming)

छोटे स्तर पर डेरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कम भैंसों और गायों की जरूरत होती है इसमें आपको अपना एक छोटा बजट बनाना होता है और उसी बजट पर अमल करते हुए आगे बढ़ना है छोटे स्तर पर आप पहले 2 भैंसों और 3 गायों को ले सकते है और इनको लेने से पहले आपको ये निचित करना है की वो असली नसल की है न क्योकि उनका दूध उनकी नसल की रेट की हिसाब से बिकेगा क्योकि जहा आप जहा भी दूध बेचेंगे वहा आपसे फैट के बारे में भी पूछ सकते है अगर आप दिन में 15 से 20 किलो दूध को व्यापार करते है तो आप महीने का 50 हज़ार तक कमा सकते है और इसमें आपका निवेश 1 बार सिर्फ 1.5 लाख तक होगा।

9 गारमेंट्स बिज़नेस आइडियाज Textile Business Ideas in Hindi

2. मध्यम स्तर पर डेयरी फार्म (Medium scale dairy farming)

मध्यम स्तर पर डेयरी फार्म एक औसतन बिज़नेस है इस बिज़नेस में आप 20 से 25 भैंसों और गायों की जरूरत होती है इसमें भी आपको एक औसतन बजट बनाना होता है और उसी बजट पर अमल करते हुए आगे बढ़ना हैऔर इनको लेने से पहले आपको ये निचित करना है की वो असली नसल की है न क्योकि उनका दूध उनकी नसल की रेट की हिसाब से बिकेगा क्योकि जहा आप जहा भी दूध बेचेंगे वहा आपसे फैट के बारे में भी पूछ सकते है अगर आप दिन में 40 से 50 किलो दूध को व्यापार करते है तो आप महीने का 1 लाख तक कमा सकते है और इसमें आपका निवेश 1 बार सिर्फ 2 लाख तक होगा।

3. बड़े स्तर पर डेयरी फार्म (Large scale dairy farming Business in India)

बड़े स्तर पर डेयरी फार्म खोलने के लिए आपको खास प्रकार की भैंसों और गायों की जरूरत होती है इस बिज़नेस में आप दूध के साथ साथ भैंसों या गायों को बेचने का भी व्यापर शुरू कर सकते है आपको ऐसे गायों और भैंसों को खोजना है जो ज्यादा दूध देती है और उनको खिलाने के लिए अच्छे आहार और चारा की जरूरत भी होती है क्योकि आप एक बड़े स्तर पर डेयरी फार्म खोलने वाले है तो आपका निवश भी ज्यादा हो सकते है अच्छी अच्छी गायों और भैंसों की कीमत भी ज्यादा होगी इसी प्रकार से आप अगर बड़े स्तर पर 40 से 50 गायों और भैंसों की जरूरत पड़ेगी और आप दिन 300 से 350 किलो दूध को व्यापार करते है और आप दिन में आप 10 हज़ार तक बचा सकते है तो आप महीने का 3 लाख तक कमा सकते है और इसमें आपका निवेश 1 बार नहीं बार बार होगा क्योकि आपको अच्छा आहार और चारा खरीदना है जो 10 से 15 लाख तक होगा।

Textile बिज़नेस कैसे शुरू करे Textile Business Startup Hindi

डेयरी फार्म के लिए गायों और भैंसों कहा से खरीदे?

अगर आप डेयरी फार्म बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपका पहला कदम ये होना चाहिए की अपने फार्म पर हम किस प्रकार की गायों और भैंसों को रखेंगे क्योकि वही से इस बिज़नेस की नीव की शुरुवात होती है गायों और भैंसों की अलग अलग प्रकार की नसल होती है और उनकी गुणवत्ता भी उन्ही नसल ही तय करती है।

इस बिज़नेस में तेजी लाने के लिए भारत सरकार ने अपनी तरफ से एक ऑनलाइन वेबसाइट भी बनाई है जहा से आप डेयरी फार्म के लिए गायों और भैंसों को खरीद सकते है https://epashuhaat.gov.in/. इसके इलावा अगर आपको गायों और भैंसों को खरीदने की पूरी जानकारी है तो जहा गायों और भैंसों को बचने के लिए माड़िया लगती है वह पर जाकर पूरी जानकारी के बाद आप वह से गायों और भैंसों को खरीद सकते है।

डेयरी फार्म के लिए गायों और भैंसों का चयन कैसे करे?

जैसा की हमने आपको बताया की अगर आप डेयरी फार्म बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपका पहला कदम ये होना चाहिए की अपने फार्म पर हम किस प्रकार की गायों और भैंसों को रखेंगे क्योकि वही से इस बिज़नेस की नीव की शुरुवात होती है गायों और भैंसों की अलग अलग प्रकार की नसल होती है और उनकी गुणवत्ता भी उन्ही नसल ही तय करती है निचे हमने ग्रेड के साथ गायों और भैंसों की नेसल की लिस्ट बनाई है जो इस प्रकार है।

  • 1 – Mura– 20ltr to 25Ltr Milk
  • 2 – Bhadawari– 16ltr to 20Ltr Milk
  • 3 – Jafrabadi– 10ltr to 12Ltr Milk
  • 4 – Surati– 8ltr to 10Ltr Milk
  • 5 – Mehsana– 5ltr to 10Ltr Milk
  • 6 – Nagpuri– 5ltr to 10Ltr Milk

आप इस लिस्ट के जरिये डेयरी फार्म के लिए गायों और भैंसों का चयन कर सकते है।

Royal Enfield Dealership कैसे लें Royal Enfield Dealership Hindi

गायों और भैंसों को क्या क्या खिलाना चाहिए?

डेयरी फार्म में गायों और भैंसों से हम ज्यादा दूध की उम्मीद करते है लेकिन जब तक हम उनको अच्छे आहार नहीं खिलायगे तब तक वो ज्यादा दूध नहीं देगी इसीलिए गायों और भैंसों को अच्छे चारे, हारे चारे, कुछ सरसो के तेल, कुछ खनिज पदार्थ और कुछ देशी नुस्के अपना सकते है जिससे उनकी दूध देने की क्षमता ज्यादा होगी।

Dairy फार्म खोलने के लिए जरुरी कार्य

डेयरी फार्म खोलने के लिए कुछ जरुरी कार्य होते है जिनको हम अनदेखा नहीं कर सकते जिनकी लिस्ट इस प्रकार है।

भैंसो या गायों को देने वाला खाना

अगर आप उम्मीद करते हैं कि आपकी भैंस या गाय आपको अच्छा खासा दूध दे, तो आपको उस हिसाब से अपनी भैंस को खाने देना होगा. किसी भी भैंस या गाय के दूध देने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि वो किस तरह का खाना खाती है. इसलिए भैंसों के खाने का आपको अच्छा खासा ध्यान रखना होगा. वहीं भैंसों या गायों को दिया जाने वाले खाने में सुखा चारा और ताजी घास शामिल होती हैं, इसके अलावा भैंस को कई तरह के खनिज (मिनिरल्स) वाली चीजे भी दी जाती हैं।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

स्थान का चयन करना

इस व्यापार को शुरू करने से पहले आप एक स्थान का चयन कर लें जहां पर आपके द्वारा खरीदी गई भैंसों या गायों को रखा जाएगा. किसी भी प्रकार की डेयरी खोलने से पहले स्थान का चयन करना बेहद ही जरूरी होता है उस स्थान पर पानी की कैसी सुविधा है, इसको अच्छे से पता कर लें. क्योंकि भैंसों या गायों द्वारा अच्छा खासा पानी पिया जाता है. इसलिए ऐसे ही स्थान का चयन करें, जहां पर आपको खुलकर पानी मिल सके वहीं गर्मी के मौसम में भैंसों या गायों को हवा देने के लिए पंखे की भी जरुरत पड़ती है जिसके लिए ये देख लें, कि वहां पर बिजली की सुविधा मौजूद हो।

एक या दो एकड़ जमीन पर ही अपनी डेयरी को खोलें. क्योंकि जितना खुला स्थान होगा आप उतने अच्छे से भैंसों या गायों को दिए जाने वाली खाने के सामान को रख सकेंगे।

चुने गए स्थान में निर्माण कार्य

स्थान पसंद करने के बाद आपको उस स्थान में भैंसों या गायों को रखने के लिए कुछ कमरे बनाने होंगे. ताकि सर्दी के मौसम में भैंसों या गायों को उन कमरों में रखा जा सके. कमरों के अलावा आपको टीन की मदद से एक छत बनानी होगी. उस छत के नीचे भैंसो या गायों को आसानी से रखा जा सके. इसके अलावा छत के नीचे उनको चारा देने की सुविधा के लिए भी आपको बॉक्स आकार में एक जगह का निर्माण करवाना होगा. ताकि बॉक्स आकार वाली जगह पर आप खाने का सामान उनके लिए डाल सकेंगे. वहीं ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आपको तीन से चार कमरों की और जरूरत पड़ेगी. इन कमरों में आप उनके खाने का सामान, दूध लेने के बर्तन और अन्य चीजों को रख सकेंगे।

लोगों का चयन

भैंसों का दूध निकालने, उनको समय पर खाने देने और उनकी साफ सफाई के लिए आपको कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी. इसलिए आपको इस कार्य के लिए कुछ लोगों को नौकरी पर रखना होगा।

भैंसों या गायों से दूध निकालना

लोगों का चयन करने के बाद जो अगला कार्य है वो है भैंसों से दूध निकालने की प्रक्रिया. भैंसों से दिन में दो बार दूध लिया जा सकता है. वहीं इस कार्य पर लगाए गए लोगों को सफाई के साथ दूध निकाले के निर्देश जरूर दें. दूध निकल जाने के बाद सारे दूध को एक जगह जमा करके रख लें. जिसके बाद आप इस दूध को बेच सकते हैं।

Trackon कूरियर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Trackon Franchise Hindi

सावधानी की जरूरत

भैंसों को सही तरह का खाना ही दें. अगर आप उनको खराब खाने देते हैं तो उससे उनकी सेहत खराब हो सकती है इसके अलावा समय-समय पर भैंसों की जांच जानवर के डॉक्टर से करवाते रहे. इतना ही नहीं भैंसों को कई तरह की वैक्सीनेशन भी दी जाती है, ताकि उनको कोई बीमारी ना हो सके।

व्यापार का पंजीकरण (License process)

अपनी कंपनी खोलकर अगर आप दूध बेचना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपनी कंपनी का पंजीकरण करवाना होगा. कंपनी का पंजीकरण करवाने के लिए आपको अपनी कंपनी के लिए एक नाम सोच कर रखना होगा. वहीं आप अपनी कंपनी के नाम का पंजीकरण स्थानीय प्राधिकरण से दफ्तर में जाकर करवा सकते हैं इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस, FSSAI लाइसेंस और वैट पंजीकरण करवाने की भी जरूरत पड़ेगी. इन लाइसेंस और पंजीकरण की प्रक्रिया में आपका थोड़ा सा खर्चा भी आएगा।

व्यापार का बजट और ऋण लेने की सुविधा

अगर आपको इस कारोबार को शुरू करने में पैसों की कोई तंगी आ रही है, तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं वहीं इस व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी कई तरह सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है. वहीं किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले ये सुनिश्चित जरूर कर लें, कि आपको वो लोन कितनी ब्याज दर और कितने समय के अंदर वापस करना होगा।

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है। 

अगर आपको Dairy Farm Business Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Search For:- dairy farming in india hindi, indian dairy farming in hindi, डेयरी फार्म की जानकारी, dairy farming in hindi, dairy farming in india in hindi, dairy project in hindi, dairy farming business plan pdf in hindi, dairy farming information in hindi, milk business plan in hindi, doodh dairy project, dairy business in hindi, cow farming project plan, dairy farming in hindi pdf, dairy farming business plan india, indian dairy farming in hindi, dairy farming business plan in india.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *