HomeBUSINESS IDEA'sदाल मिल बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Dal Mill Business...

दाल मिल बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Dal Mill Business in Hindi

Dal Mill Business in Hindi, Dal Making Business Hindi, Pulses mill business hindi, Pulses Making Business Hindi, dal mill project, dal mill process hindi, How to Start Dal Making Mill Business in hindi, Dal Mill Marketing.

How to Start Dal Making Mill Business Plan in hindi- आजकल लोग ऐसा बिज़नेस शुरू करते है जिसमे ज्यादा मुनाफा हो इसलिए सभी खोजते है कोई लाभदायक बिज़नेस मिले इसलिए आज हम आपको दाल बनाने के बिज़नेस (dal mill plant hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है यह बिज़नेस बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है। dal mill business in hindi

pulses milling process hindi-भारत के खानो में दाल का अहम् हिस्सा है और इससे कोई प्रकार के प्रोटीन भी मिलते है कई लोगो को को तो दाल का सेवन करना बहुत ही स्वादिस्ट लगता है भारत में सबसे ज्यादा दाल बनाई जाती है और भारत में ही दाल की सबसे ज्यादा खपत है इसके इलावा आप अन्य देशो में भी भारत से दाल देश सकते है ये बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग पहले से ही मोटा पैसा बना रहे है अगर आप भी दाल बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो दाल बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Dal Mill Business Hindi

दाल हमारे खाद्य पदार्थ का हिस्सा है भारतीय आहार ज्यादातर फसलों और अनाजों पर आधारित है ज्यादातर घरो में चावल और दालों का प्रयोग किया जाता है ये एक आम खाना है जो प्रोटीन से भरपूर है शाकाहारी हो या मांसाहारी सब लोग दाल का सेवन करते है दाल भारत के लोकप्रिय व्यजनो में से एक है दाल में ये खासीयत होती है की ये आग में पकने के बाद में इसमें मौजूद प्रोटीन और पोषिक तत्व हमेशा मौजूद रहते है। dal mill business in hindi

आज का बिज़नेस भी एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है अगर आप दाल के बिज़नेस की पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में इससे जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है।

मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

Dal Mill Business शुरू करने के लिए योजना बनाये

हर बिज़नेस शुरू करने से पहले उसकी योजना बनाई जाती है उसी प्रकार दाल मिल शुरू करने के लिए भी इस बिज़नेस की योजना बनानां सही साबित होगा।

योजना बनाते वक़्त आपको अपना लक्ष्य तैयार करना है अपने बिज़नेस के ऊपर एक रिसर्च करनी है जो बहुत जरूरी है उसके बाद अपने खर्चो और कमाई का विश्लेषण करना है अपनी मार्किट को समझना है और सबसे जरुरी बात अपने प्रोडक्ट को सही तरह से बनाना है है क्योकि एक बिज़नेस का प्रोडक्ट की उसकी सफलता को तय करता है।

मिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan Hindi

दाल मिल बिज़नेस के लिए जगह की जरूरत

दाल मिल बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको अपने बिज़नेस के बड़े पैमाने से ज़मीन की जरूरत होती है एक छोटा मिल खोलने के लिए आपको 800sqft से 1000sqft की जगह की जरूरत होती है।

अगर आप अच्छे बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको 4000sqft जगह की जरूरत होती है।

Dal Mill Business के लिए कच्चा माल

दाल मिल बिज़नेस को सेटअप करने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर जिन चीज़ो की जरूरत होती है वो दाल ही होती आप जिस भी प्रकार की दाल का बिज़नेस शुरू करना चाहते है इसके लिए आपको उस दाल का कच्चा माल चाहिए होता है दाल भी काफी प्रकार की होती है जैसे:- तुअर दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, उरद दाल, चने की दाल आदि एक प्लांट में केवल एक ही प्रकार की दाल बनाई जा सकती है अलग अलग प्रकार की दाल की मिल लगाने के लिए आपको अलग अलग प्लांट लगाने पड़ते है।

गाड़िया धोने का बिज़नेस शुरू करने की पूरी जानकारी Car Wash Business Hindi

Dal मिल के व्यापार के लिए मशीनरी

दाल के मिल के लिए सेटअप बनाने के लिए मशीनरी की जरूरत होती है इन मशीनों में 1 समय में अलग अलग 10 प्रकार की दाल बनाई जा सकती है इसमें सेमि आटोमेटिक चनादाल मशीन (dal making machine) और फुल्ली आटोमेटिक चनादाल मशीन की जरूरत होती है इसके इलावा आपको अन्य उपकरणों की भी जरूरत होती है।

मटेरियल और मशीने कहा से ख़रीदे?

दाल बनाने का कच्चा माल आप अपने आस पास की मार्किट से भी खरीद सकते है जो बेहद कम दामों में आपको मिल जायेगा।और अगर मशीनों की बात करे तो आप इन्हे किसी बड़ी मार्किट से आसानी से खरीद सकते है और इसके इलावा आप इन मशीनों को indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप Dal Mill बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 800-1000Sqft.

इसके इलावा आपको 4 से 5 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है। 

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 30 or 35 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Poultry Feed Mill Business Hindi

दाल मिल में दाल बनाने की प्रक्रिया 

  • इस कार्य में प्रयोग होने वाली मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है, अतः इसे चलाना आसान होता है. कल्पना कीजिये आप चने की दाल निकालना चाहते हैं. इस प्रक्रिया को समझने पर आपको अन्य दाल निकालने की प्रक्रिया भी समझ आ जायेगी
  • चने से चने की दाल निकालने के लिए सर्वप्रथम चने को भिगो कर रखने की आवश्यकता होती है
  • इसके बाद भिगोए गये चने को मशीन में डाल दिया जाता है. इस मशीन का ऊपरी हिस्सा इस तरह का बना हुआ होता है, जहाँ पर दाल डाले जा सकते हैं
  • बाद मशीन की दूसरी तरफ से दाल निकलने लगती है. नई दाल को पूरे एक दिन तक सुखाने की आवश्यकता होती है
  • इसके बाद एक बार और इसे मशीन में डाल कर निकाला जाता है, जिससे दाल पूरी तरह से बन कर अच्छे से तैयार हो जाती है. यह दाल एक नंबर दाल होती है
  • इस तरह से दाल बनाने पर प्रति घंटे 100 किलो फसल से 25 किलो तक की दाल निकलती है

Dal Mill Business के लिए लागत

इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा निवेश जगह पर करना पड़ता है जिस जगह पर आप ये बिज़नेस शुरू करने वाले है अगर आपकी है तो आपका निवेश बहुत कम होगा लेकिन अगर आप उसे किराये या मोल खरीदते है तो आपका निवेश ज्यादा हो सकता है लेकिन जो मुख्या बिज़नेस है मशीनों की और कच्चे माल की।कच्चे मॉल आपको बेहद से सस्ते दामों पर मिल जाता है और मशीनों को सेटअप करने के लिए आपको निवेश करना पड़ सकता है।इसके लिए आपका जो निवेश होता है वो 30 लाख तक से शुरू होता है और अगर बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस की शुरुवात करे तो इसकी लागत करोड़ो में भी जा सकती है।

दाल मिल के व्यापार से लाभ

यदि कोई व्यक्ति छोटे पैमाने पर यह व्यापार करता है, तो 3 एचपी की मशीन की सहायता से व्यापार आरम्भ कर सकता है. इस मशीन की सहायता से प्रति घंटे 100 किलो दाल बन सकती है. एक किलो दाल पर आम तौर पर 2 रुपए का लाभ होता है. इस वजह से इस मशीन को आठ घंटे चला कर 800 किलो दाल बनाकर 1600 रुपये तक कमाया जा सकता है, इस तरह एक दिन में 1600 रुपए प्राप्त होते हैं.

यदि आप 6 एचपी की मशीन का प्रयोग करते हैं, तो प्रति घंटे 300 किलो दाल बनाई जा सकती है, जिसके अनुसार 4,800 रुपए का लाभ प्राप्त होता है

मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें Fish Farming Business in Hindi

Dal Mill Business के लिए लाइसेंस

  • बिज़नेस रजिस्ट्रेशन
  • Trade Licence
  • MSME Udyog Aadhar
  • No Objection Certificate ( Pollution Control Board)
  • ISI Certification
  • Trademark Registration

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

अपने उपभोग्ता को पहचाने

किसी भी बिज़नेस का चलने का सारा दारोमदार उपभोग्ता ही तय करता है इसलिए अपने इस बिज़नेस को चलाने के लिए आपको अपने कस्टमर से जुडी एक रिसर्च करनी होगी जो इस बिज़नेस को चलाने में आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

अगर आपको Dal Mill Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular