HomeBUSINESS IDEA'sडाटा एंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें Data Entry Business India Hindi

डाटा एंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें Data Entry Business India Hindi

Data Entry Business Hindi, computer business ideas in hindi, how to start a data entry business hindi, data entry franchise hindi, data entry business opportunities hindi, data entry kaise kare, how to start data entry business hindi, data entry kaise karte hai, data entry kaise karte hain.

How to start a data entry business Hindi- अगर आप कोई ऐसा काम की तलाश में है जो कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है और जिससे पैसे भी अच्छे कमाए जा सके ऐसा ही एक अकम डाटा एंट्री करने का काम है जिसको शुरू करने के बाद आप पहले दिन से ही पैसे कामना शुरू कर सकते है।

डाटा एंट्री data entry business jobs from home का काम एक ऐसा काम है जिससे लोग घर बैठकर कर सकते है इसमें बस आपको केवल कंप्यूटर से जुडी बेसिक चीज़ो का ज्ञान होना चाहिए और आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए डाटा एंट्री का काम आप किसी कंपनी के लिए भी कर सकते है या ऑनलाइन भी आप डाटा एंट्री का काम कर सकते है आप इसके इलावा आप अपना Data Entry Business की भी शुरुवात कर सकते है।

अगर आप अपना डाटा एंट्री का बिज़नेस Data Entry Business Hindi शुरू करने की जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में डाटा एंट्री बिज़नेस से जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है। data entry kaise karte hain

Data Entry Business क्या है?

How to start a data entry business in India Hindi-डाटा एंट्री बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले इन बिज़नेस की जानकारी ले लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे ये एक कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ा हुआ कार्य है जिससे आप घर से भी कर सकते है और इस बिज़नेस से पैसे भी अच्छे बनाये जा सकते है।

What is Data Entry Hindi- डाटा एंट्री का मतलब है की जब कोई व्यक्ति किसी भी बिज़नेस के काम को कंप्यूटर पर करता है उसे डाटा एंट्री कहते है किसी डाक्यूमेंट्स के डेटा को डिजिटलिकृत करना डेटा एंट्री कहलाता है जैसा की आप देख सकते है की अब डिजिटल युग चला हुआ है इसलिए सभी कार्य कंप्यूटर पर इंटरनेट की मदद से किये जाते है। data entry kaise karte hai

What is Data Entry Business Hindi- डाटा एंट्री का बिज़नेस वो होता है जिसमे हम एक से ज्यादा कंपनियों का काम पकड़कर कंप्यूटर पर चढ़ाते है और कंपनियों के बिज़नेस की एंट्री करते है उसे डाटा एंट्री बिज़नेस कहते है। data entry kaise karte hai

डिजिटल मार्केटिंग की सभी जानकारिया और सफल कैसे बनाये Digital Marketing in Hindi

Data Entry Business के लिए उपकरण एवं सॉफ्टवेयर

डाटा एंट्री बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको जिन चीज़ो की जरूरत होती है उनकी लिस्ट इस प्रकार है

  • इसमें आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होने चाहिए
  • आपके पास इंटरनेट भी होना चाहिए
  • इस बिज़नेस में आपके पास सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या एसएपी आदि
  • कई बार काफी कम्पनिया एकाउंटिंग से जुडी एंट्री भी करवाती है इसके लिए आपके पास टैली का सॉफ्टवेयर भी होनी चाहिए
  • सभी सॉफ्टवेयर का आपके पास ज्ञान होना चाहिए उनको कैसे चलाया जाता है
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री की सुविधा होनी चाहिए
  • आपको इ-मेल और डाटा स्टोरेज जैसी सर्विस भी होनी चाहिए
  • आजकल डाटा एंट्री के काम वेबसाइट पर भी किये जाते है इसलिए आपके पास उनसे जुड़े काम भी होने चाहिए

गिफ्ट आइटम Store शुरू करने की जानकारी Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?

Data Entry Business Skills

How can I start data entry?

हा डाटा एंट्री बिज़नेस में आपको अनुभव की जरूरत होती है इसके लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर और इंटरनेट भी चलाना आना चाहिए

  • कंप्यूटर और इंटनेट का ज्ञान आपको होना चाहिए
  • आपकी कंप्यूटर पर स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए
  • सॉफ्टवेयर को चलाने का ज्ञान होना चाहिए
  • कंप्यूटर में सभी फॉर्मेट्स का पता होना चाहिए
  • आपको डेटा मौखिक एवं लिखित दोनों रूपों में दिया या मांगा जा सकता हैं, इसलिए आपका इसमें अच्छी तरह से संचार होना आवश्यक है
  • डेटा एंट्री करते समय आपको यह समय एवं डेडलाइन का भी ध्यान देना आवश्यक होगा

कौन कर सकता है Data Entry Business

डाटा एंट्री बिज़नेस की शुरू कोई भी अपने इंटरनेट की मदद से शुरू कर सकता है बस इसके लिए आपके पास सभी उपकरण और ज्ञान होना चाहिए।

इस बिज़नेस को कोई भी महिला और पुरष अच्छी जानकारी के साथ शुरू कर सकता है अगर कोई फुल टाइम करना चाहता है कोई पार्ट टाइम करना चाहता है तो सभी इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है इस बिज़नेस से जुड़े कुछ नियम भी होते है जिसकी जानकारी हमने निचे दी गयी है।

फोटोग्राफी बिज़नेस शुरू करने की सभी जानकारिया Photography Business Plan Hindi

Data Entry Business Registration

वैसे तो आप छोटे लेवल पर इस बिज़नेस की शुरुवात करते है तो आपको किसी भी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है अगर आप इसको बिज़नेस के तौर पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

बिज़नेस रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पहला तो ऑनलाइन वेबसाइट के लिए व्यक्तिगत रूप से, और दूसरा खुद की एक कम्पनी खोल कर दि आप फ्रीलांसर या ईलांस की वेबसाइट के लिए डेटा एंट्री करते हैं, तो आपको खुद को उस कंपनी के साथ डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में रजिस्टर्ड करना होगा आप यदि ऑफलाइन अपना यह व्यवसाय शुरू करते हैं, जो छोटी या बड़ी कंपनियों से डेटा एंट्री करने का ऑर्डर ले और कॉर्पोरेट ग्राहकों के साथ काम करे.

तो आपको इसे एक कंपनी के रूप में चलाना होगा. जिसका एक नाम भी होगा, उस नाम से आपका बैंक में एक चालू खाता होना भी आवश्यक होगा, क्योंकि उसी खाते में डेटा एंट्री से आने वाली कमाई जमा की जाएगी. इसके लिए यह भी जरुरी है कि आप अपना यह व्यवसाय कंपनी के रजिस्ट्रार में रजिस्टर करके इनकारपोरेशन प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर लें।

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने और बिज़नेस को सफल कैसे बनाये Property Dealer Kaise Bane

भारत में डेटा एंट्री व्यवसाय का स्कोप

भारत में डेटा एंट्री व्यवसाय का काफी स्कोप है, क्योंकि पिछले कुछ सालों से भारत का आईटी क्षेत्र में काफी विकास हुआ हैं. भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कुछ साल पहले ‘डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट’ की शुरुआत की थी, जिसके तहत देश में नागरिकों को सभी चीजें डिजिटल फॉर्म में करने के लिए प्रेरित किया गया था, जैसे पैसों का लेनदेन, किसी योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना एवं कोई भी दस्तावेजों को कंप्यूटर में डिजिटल फॉर्म में सुरक्षित रखना आदि. इसके साथ ही मोदी जी ने देश में जितने भी कार्यलयों में डेटा फाइलों में उपलब्ध हैं।

डेटा एंट्री व्यवसाय में निवेश

डाटा एंट्री बिज़नेस में आपको निवेश करना पड़ता है लेकिन ज्यादा नहीं इसके लिए आपको अच्छे कंप्यूटर या लैपटॉप और उनसे जुड़े उपकरण खरीदने पड़ते है और यदि आप इस बिज़नेस को अपने घर से किसी अन्य शॉप पर शरू करते है तो उसका किरया भी देना पड़ता है उसके साथ ऑफिस का सेटअप और रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ निवेश से बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

डाटा एंट्री बिज़नेस को आप शुरुवात में एक लाख रुपए की निवेश से शुरू करके बड़े पैमाने पर लेजा सकते है।

सोशल मीडिया Influencer कैसे बने और पैसे कैसे कमाए? Social Media Influencer Hindi

डेटा एंट्री व्यवसाय का सेटअप

जब आप यह डेटा एंट्री का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको सबसे पहले एक कम्पनी शुरू करनी होगी. फिर आप छोटी या बड़ी कम्पनी से ऑर्डर लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं. शुरुआत में आप यह काम अकेले ही कर सकते हैं. लेकिन डेटा एंट्री ऐसा व्यवसाय हैं, जिसमे समय पर एवं किसी भी नई तकनीक के आने के साथ उसे अपडेट किया जाता है. तो जब आपको बहुत अधिक मात्रा में ऑर्डर मिलने लगेंगे और उसे आपको समय पर पूरा करना पड़ेगा, तो आप अपनी कम्पनी में अपने लिए एक पार्टनर का चुनाव भी कर सकते हैं.

जिसके पास डेटा एंट्री से संबंधित पर्याप्त कौशल हो. यानि कि आप इस व्यवसाय को पार्टनरशिप में भी कर सकते हैं पार्टनरशिप में यदि यह व्यवसाय शुरू किया जाये, तो इससे आपको व्यवसाय को चलाने में आसानी होगी, और जोखिम बहुत कम होगा. इस तरह से आप डेटा एंट्री के व्यवसाय का सेटअप कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

डेटा एंट्री व्यवसाय में ग्राहकों की पहचान एवं मार्केटिंग

आपने अपने डेटा एंट्री व्यवसाय का सेटअप कर लिया इसके बाद आपको अपने ग्राहकों की पहचान करना होगा कि, आप किन ग्राहकों से एवं कंपनियों से डेटा एंट्री के लिए ऑर्डर ले सकते हैं. कई बार कई कंपनियां डेटा एंट्री जैसे कार्य करवाने के लिए भी ऐड देती हैं, ताकि लोग उनके ऐड के जरिये उन तक पहुंचे और उनके लिए डेटा एंट्री का कार्य करें. इसके लिए उन्हें कुछ कमिशन या पैसे भी दिए जाते हैं

15 Best Online Data Entry Jobs Sites 

data entry website in india- यहाँ हम आपको 15 ऐसी वेबसाइट data entry jobs online के बारे में बतायेगे जिनसे आप अपने डाटा एंट्री बिज़नेस के लिए काम ले सकते है;- Data entry business franchise in India

  • MegaTypers
  • Scribie
  • Lionbridge
  • MTurk
  • TranscribeMe
  • Rev
  • Fiverr
  • Upwork
  • Naukri.com
  • Indeed
  • Freelancer
  • Clickworker

अगर आपको Data Entry Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

DJ Business Plan- और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है– Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular