HomeBUSINESS IDEA'sसड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी, कमाए लाखो Dhaba Kaise Khole...

सड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी, कमाए लाखो Dhaba Kaise Khole Hindi

Roadside Dhaba Business Plan in Hindi, Dhaba Kaise Khole, Dhaba business ideas hindi, how to start dabba business in india in hindi, how to open dhaba in hindi

How to open dhaba on highway hindi- आज के समय में अगर आप ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जो डिमांड में भी रहता है और उसकी सभी इनकम भी कैश (Cash) होती है तो आप अपना एक ढाबा शुरू कर सकते है और यदि यही ढाबा आप सड़क के किनारे खोलते है तो आप महीने का लाखो कमा सकते है इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायेगे Dhaba Kaise Khole Hindi सड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी के साथ और इनकम ज्यादा कैसे करनी है इसकी भी जानकारी देंगे।

सड़क किनारे ढाबा खोलने का सबसे बड़ा फायदा यही है की ये आपका 24 घंटे चलता है और इसमें किसी भी प्रकार की उधार नहीं होती सारा काम कैश का होता है और आप हर चीज़ का रेट भी थोड़ा बढ़ा कर बेच सकते है वैसे तो सड़क किनारे ढाबा खोलने के लिए बहुत से चीज़ो और नियमो की जानकारी भी होनी चाहिए यही जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Dhaba Kaise Khole बिज़नेस की जानकारी

how to open dhaba on highway- ढाबा बिज़नेस वैसे तो सभी लोग इससे जानते है सड़क किनारे आजकल बहुत से ढाबा है आपकी जानकारी के लिए बता दे जब भी आप किसी हाईवे से जाते है तो आपको छोटे बड़े ढाबे देखने को मिलते है सड़क पर चल रहे लोग जैसे ट्रक ड्राइवर, बस वाले लोग, और अन्य प्रकार से चलने वाले लोग सभी ढाबा पर रूककर अपना खांना खाना पसद करते है आज के समय में ढाबा बहुत मॉडर्न हो गए है।

Dhaba Kaise Khole ढाबा संचालकों ने खाने-पीने के शौकीन लोगो को बुलाने के लिए अपने ढाबे में डेकोरेटेड हट, या अलग तरह के आकर्षक केबिन बनाना शुरू कर दिये है। इससे ये ढाबे केवल ट्रक व बस ड्राइवरों के लिए नहीं रह गये हैं बल्कि इन ढाबों में अब बर्थडे व शादी की सालगिरह या कंपनियों की छोटी-मोटी पार्टियों के आकर्षक स्थल बनकर तेजी से उभर रहे हैं।

रिसर्च में ढाबा व्यवसाय का गहन विश्लेषण यह कहना आसान बनाता है कि यह एक उत्कृष्ट लघु-स्तरीय व्यवसाय है जिसे आसानी से विशाल स्तर पर विस्तारित किया जा सकता है यदि कोई इच्छुक हो। कम पैसे में भी शुरू करना वास्तव में सबसे अच्छा व्यवसाय है। अगर पूरी योजना और व्यावहारिक क्रियान्वयन के साथ किया जाए तो ढाबा व्यवसाय को सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में बदल सकता है।

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू 

Dhaba Kaise Khole का बिज़नेस प्लान बनाये

भारत में ढाबा बाजार दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। इसके बाजार मूल्य में असंगठित क्षेत्र का योगदान लगभग 2.5 ट्रिलियन INR है जो कुल उद्योग का लगभग 65% है ढाबा व्यवसाय नए व्यावसायिक विचारों में से नहीं है, लेकिन समय के साथ अधिक रचनात्मक, लाभदायक और पेशेवर होता जा रहा है। इस व्यवसाय का विकास परिवर्तनशील है और मालिक की इच्छा के अनुसार, इस प्रकार निवेश, प्रबंधन और काम करने के मामले में इसे संभालना बहुत fix है।

ढाबे की अवधारणा Dhaba Kaise Khole Hindi पर निर्णय लेने में बहुत सारे विवरणों और अवधारणाओं पर विचार करना शामिल है। मुख्य विचार वह पूंजी है जिसे आपको निवेश करने की आवश्यकता है। अवधारणा का निर्धारण करने के बाद, ढाबे के विषय और व्यंजनों पर विचार करने का समय आ गया है। फिर, आपको अपने ढाबे के लिए एक व्यवसाय योजना तैयार करनी चाहिए क्योंकि इससे आपको ढाबे के भविष्य के विकास की योजना बनाने में मदद मिलेगी और किसी भी संभावित निवेशक को पेश किया जा सकता है।

ढाबा व्यवसाय का आकार वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो व्यवसाय Dhaba Kaise Khole Hindi की सफलता पर निर्णय लेता है। इसमें यह तय करना शामिल है कि बुनियादी ढांचा कितना बड़ा होना चाहिए, मेनू में कितनी वस्तुओं को सूचीबद्ध किया जाएगा और कर्मचारियों को कैसे व्यवस्थित किया जाएगा। यह सब मिलकर इस विचार की ओर ले जाता है कि कितनी पूंजी लगाई जाएगी और व्यवसाय चलाने की लागत क्या होगी। ढाबा जितना बड़ा होगा, अधिग्रहण के लिए उतनी ही अधिक भूमि की आवश्यकता होगी, उसमें अधिक निर्माण और रखरखाव की लागत जोड़ी जाएगी, और इसे संभालने के लिए अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

कम खर्च में गुड़ बनाने का व्यापार कैसे करें? Jaggery Making Business Hindi

लागत कितनी आती है

Dhaba Kaise Khole Cost- ढाबे का सौदा महंगा सौदा माना जाता है। Dhaba Kaise Khole Cost इसमें सबसे बड़ी भूमिका जमीन की होती है। यदि जमीन की कीमत छोड़ दी जाये तो ढाबे के काम आने वाले किचेन का सामान गैस, तंदूर, बर्तन, कच्चा माल  आटा, दाल, चावल, सब्जियां, घी, तेल, दूध, दही, मक्खन, पनीर, काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी आदि को जोड़ा जाये तो कम से कम 4 से 5 लाख की लागत आयेगी।  इसके अलावा हट व केबिन आदि बनवानी है तो उसकी लागत अलग से लगेगी जो काफी महंगा पड़ सकता है। ये ढाबे हाईवे वाले के लिए होते हैं।

हाइवे वाले ढाबे में बाजार दूर होने के कारण सब्जियों को छोडकर बाकी सारा कच्चा माल इकट्ठा रखा जाता है। इसलिये हाईवे वाले ढाबे में अधिक लागत आती है। शहरी ढाबों की कीमत में बिजनेस मैन पर निर्भर करता है क्योंकि यहां पर बाजार आसपास होने के कारण कच्चा माल कम ही लिया जाता है। इसलिये कम लागत आ सकती है। लेकिन यहां के ढाबों की जमीन या बिल्डिंग हाइवे की अपेक्षा अधिक महंगी होती है। इसलिये शहरी ढाबा कम से कम जगह में बनाया जाता है।

क्रीमबेल आइसक्रीम फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Creambell Ice Cream Franchise Hindi

Dhaba Kaise Khole के लिए जगह

स्थान ढाबा व्यवसाय में सफलता की कुंजी है। आप रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मंदिर, स्कूल, राष्ट्रीय राजमार्ग, फ़ैक्टरी साइट, और अन्य साइटों का एक व्यस्त क्षेत्र चुन सकते हैं, जहाँ बहुत तेज़ ट्रैफ़िक दिखाई देता है। स्थान सीधे बिक्री, लाभ और व्यवसाय की लागत को प्रभावित करेगा ढाबे के लिए 100 से 200 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिये।

यदि प्रॉपर तरीके से बड़ा ढाबा खोलना है तो वह शहर की हलचल से दूर हाईवे के किनारे खोला जाता है। जहां पर सस्ती जमीन मिल जाती है। किराये पर यदि लेनी होती है तो हाईवे के किनारे की जमीन का किराया काफी कम होता है। इसके बाद उसे ढाबे को शक्ल देनी होती है। पूरा पक्का फर्श बनवाना होता है। उसमें किचन, तंदूर की व्यवस्था करनी होती है। कैश काउंटर होता है। साथ ही कच्चा माल रखने की जगह बनवानी होती है। इसके अलावा आधे भाग में शेड या पक्का  निर्माण कराना होता है। जहां पर बरसात व सर्दियों में अंदर बैठाकर ग्राहकों को खाना खिलाया जा सके। एक चौथाई भाग खुला खाने के लिए रखना होता है। एक बड़ा सा भाग पार्किंग के लिए छोड़ना होता है जहां पर ट्रक, बस, कार, बाइक आदि वाहन खड़े किये जा सकें। इस तरह के बड़े ढाबे के लिए कम से कम एक एकड़ जमीन चाहिये।

Dhaba Kaise Khole के लिए डाक्यूमेंट्स

आप भारत में एक ढाबा उद्यम चलाने के लिए अधिकारियों से लाइसेंस लेना चाहते हैं। आपके उद्यम के पैमाने पर निर्भर करते हुए, उन लाइसेंसों को प्राप्त करने का शुल्क भिन्न होता है। परमिट का जल्दी उपयोग करना फायदेमंद है; अन्यथा, स्वीकृत होने में बहुत समय लगेगा। इनमें से कुछ लाइसेंस हैं:

  • Trade license from the municipal corporation
  • FSSAI
  • GST registration
  • Professional tax license
  • Business registration

कुछ अन्य अलग-अलग लाइसेंसों की भी आवश्यकता होती है, जिसमें चूल्हा सुरक्षा प्रमाणपत्र, प्रदूषण प्रबंधन लाइसेंस आदि शामिल हैं। पेशेवर कानूनी मार्गदर्शन के साथ ढाबा खोलने के लिए महत्वपूर्ण सभी महत्वपूर्ण लाइसेंसों को उचित रूप से जानें।

Go 69 Pizza फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Go 69 Pizza Franchise Hindi

ढाबा खोलने के लिए जरुरी सामान लिस्ट

Dhaba Kaise Khole Hindi- ढाबा खोलने के लिए बहुत से सामान की जरुरत होती है जैसे:-

ढाबे को चलाने के लिए खाना बनाने, से ग्राहक को खाना परोसने के कुछ खास चीजों:-

  • गैस स्टोव
  • तंदूर
  • कुर्सी मेज
  • चारपाइयां
  • खाने की थालियां
  • प्लेटें
  • ग्लास
  • चम्मच
  • खाना बनाने के बर्तन
  • फ्राई पैन
  • दाल-सब्जी, चावल रखने के लिए भगोने
  • करछल, झारा

खाने का सामान बनाने के लिए कच्चे सामान की जरुरत:-

  • आटा
  • चावल
  • दालें
  • सब्जियां
  • दूध
  • दही
  • तेल
  • घी,
  • मसाले
  • मक्खन
  • पनीर आदि

कर्मचारियों की जरूरत:-

  • एक कुक, दाल, सब्जी, कढ़ी आदि रेसिपी बनाने वाला
  • एक तंदूर मैन नॉन मिस्सी रोटी बनाने वाला
  • दो वेटर ग्राहकों को खाना परोसने के लिए
  • एक सफाई कर्मी

Dhaba Kaise Khole Profit

Dhaba Kaise Khole Hindi- आज के समय में आप ढाबा बिज़नेस से 50% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है अगर अपने बड़े पैमाने से काम शुरू किया है तो आप महीने का लाखो भी बना सकते है।

सड़क या हाईवे के किनारे ढाबा एक पैसे बनाने वाली मशीन है और क्योकि ढाबे में मुनाफा काफी अच्छा मिलता है। ढाबे का बिजनेस स्वाद और क्वालिटी पर टिका होता है। जिस ढाबे का अच्छा स्वाद वाला खाना होता है ग्राहक उसे थोड़े अधिक दाम में खरीदने से परहेज नहीं करता है। इसलिये ढाबा मालिक को अच्छे से अच्छा कुक रखना चाहिये। अच्छी क्वालिटी का कच्चा माल इस्तेमाल करना चाहिये। जब खाना स्वादिष्ट होगा तो उसके ग्राहक भी अधिक होंगे। Dhaba Kaise Khole Hindi जब ग्राहक अधिक संख्या में आयेंगे तो उनसे अच्छे दाम भी लिये जा सकते हैं। अच्छे दाम लेने से अच्छा मुनाफा अपने आप ही मिलेगा। जानकार लोगों का कहना है कि इस बिजनेस में 50 प्रतिशत तक मुनाफा मिल सकता है।

वाट ए बर्गर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? What A Burger Franchise India Hindi

मार्केटिंग कैसे करें ?

Dhaba Kaise Khole Hindi- किसी भी Business के लिए मार्केटिंग की भी जरूरत होती है व्हील एलाइनमेंट शॉप बिजनेस की मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका है पब्लिसिटी के लिए लोकल टीवी पर एड चलाएं. पेपर में एड दें. कलर पेपर पर बढ़िया सा पम्पलेट छपवाकर शहर में बटवाएं. ऐसे बहुत से तरीके है जिस से मार्केटिंग कर सकते है शॉप के भर सेल्स मैन भी रख सकते है 

मार्केटिंग Dhaba Kaise Khole Hindi तो सभी तरह के बिजनेस को जरूरत होती है। ढाबे की भी मार्केटिँग करनी चाहिये। नजदीकी शहर में ढाबे में जगह-जगह पोस्टर चिपकवाने चाहिये तथा पम्पलेट बंटवाने चाहिये।

ढाबे का उद्घाटन शानदार तरीके से करना चाहिये। धार्मिक, सामजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करके यदि ढाबे का उद्घाटन किया जाये तो स्थानीय स्तर पर उसका काफी प्रचार हो सकता है। जिसका लाभ मिल सकता है।

उद्घाटन Dhaba Kaise Khole Hindi के अवसर पर लोगों को आकर्षित करने के लिए कुछ दिनों के लिए विशेष ऑफर भी दिये जाने चाहिये। जिसका लाभ ढाबा संचालक को मिल सकता है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular