HomeBUSINESS IDEA's2022 Domino's पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Domino's Franchise Hindi

2022 Domino’s पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Domino’s Franchise Hindi

Domino’s pizza ki franchise kaise le, Domino’s Pizza Franchise Hindi, Domino’s Pizza Franchise in Hindi, domino’s pizza franchise, dominos pizza franchise, domino’s franchise in india hindi, domino’s pizza franchise india.

Domino’s Pizza Franchise Hindi- अगर आप नए बिज़नेस की तलाश में है और वो बिज़नेस फ़ूड इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है तो आज हम आपको Domino’s Pizza Franchise Hindi में पूरी जानकारी देने वाले है की आप डोमिनोज़ पिज़्ज़ा की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल पढ़िए।

domino’s pizza dealership in india- डोमिनोज़ कंपनी का नाम तो अपने सुना ही होगा डोमिनोज़ एक फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी की का फ़ूड यानि पिज़्ज़ा इतना लोकप्रिय है की अपने अच्छे प्रोडक्ट के साथ साथ इस कंपनी ने 75 से ज्यादा देशो में अपना बिज़नेस शुरू किया हुआ है अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर डोमिनोज़ पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो इसकी पूरी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है की आपको किस प्रकार फ्रैंचाइज़ी मिलेगी और कितना निवेश के साथ साथ अपना कितना पैसा कमा सकते है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। domino’s franchise india

Domino’s Franchise क्या है?

डोमिनोज़ की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हम थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे डोमिनोज़ एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय पिज्जा बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी की शुरुवात सन दिसंबर 1960 में अमेरिका से हुई थी इस कंपनी के मालिक Tom Monaghan, James Monaghan इन दोनों ने साथ में मिलकर इस कंपनी की शुरुवात की थी।

भारत में डोमिनोज़ 25 साल से अपना बिज़नेस कर रहे है डोमिनोज़ पिज़्ज़े का स्वाद के साथ आनंद तो अपने लिया ही होगा क्या अपने सोचा है की इस कंपनी के साथ मिलकर पैसा भी खूब बनाया जा सकता है इसलिए इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलने वाली है।

Yamaha बाइक एजेंसी कैसे लें Yamaha Franchise Hindi

Domino’s Franchise Business Model

dominos dealership details- डोमिनोज़ एक Italian food company है इस कंपनी की शुरुवात से लेकर अब तक कंपनी के बिज़नेस ने रफ़्तार ही पकड़ी है आप खुद ही सोच लीजिये जब भी हम पिज़्ज़ा आर्डर करने के बारे में सोचते है तो हमारे मन में सबसे पहले डोमिनोज़ पिज़्ज़ा का ही ख्याल आता है और ये हमारी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सभी लोगो का लोकप्रिय पिज़्ज़ा डोमिनोज़ पिज़्ज़ा ही है feb 2018 तक डोमिनोज़ दुनिया में सबसे ज्यादा पिज़्ज़ा बेचने वाली कंपनी थी हाल ही में जितने भी पिज़्ज़े मार्किट में बेचे जाते है उनमे से 62% डोमिनोज़ के ही पिज़्ज़े होते है।

कंपनी के बिज़नेस मॉडल की बात करे तो डोमिनोज़ अपना बिज़नेस भारत के साथ साथ दुनिया के अन्य देशो में अपना बिज़नेस चलता है केवल अपने स्वादिष्ट पिज्जा के लिए लोग इसे खाना भी पसद करते है दुनिया भर में डोमिनोज़ के 15000 से भी ज्यादा स्टोर है और भारत में इस कंपनी का बिज़नेस 130 से अधिक बड़े शहरों में फैला हुआ है भारत में इसके स्टोर केवल 550 है भारत में आबादी ज्यादा होने के कारण ये बहुत ही कम है।

डोमिनोज़ अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहता है जिसके लिए वो नए स्टोर अपनी फ्रैंचाइज़ी देकर खुलवाना चाहता है जिससे वो ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंच सके भारत में Domino’s Pizza franchises, Jubilant Food Works limited के अंतर्गत आ रहे हैं यानि किसी को इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी है तो Jubilant Food Works limited के अंतर्गत ले सकता है।

बिग बाज़ार फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Big Bazaar Franchise Hindi

डोमिनोज़ पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी के प्रकार

आइये जानते है की डोमिनोज़ पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कितने प्रकार की होती है और कौनसी फ्रैंचाइज़ी आप ले सकते हो:-

डोमिनोज़ अपना बिज़नेस चलने के लिए 3 प्रकार की फ्रैंचाइज़ी मार्किट में उपलब्ध करवाता है जैसे:-

  • ट्रेडिशनल (Traditional)
  • नॉन ट्रैडिशनल (Non-Traditional)
  • ट्रांज़िशनल (Transitional)

आइये पूरी जानकारी के साथ जानते है-

ट्रेडिशनल (Traditional)– इस स्टोर में आपको बड़े स्पेस की जरूरत होती है इसमें आपको किचन सेटअप करना होता है कस्टमर के बैठने के लिए स्टोर सेटअप करना पड़ेगा इसमें आपके पास पार्किंग के लिए भी जगह होनी चाहिए।

नॉन ट्रैडिशनल (Non-Traditional)– इस प्रकार के स्टोर में आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं पड़ती है इसमें केवल आपको किचन सेटअप करना होता है कस्टमर यहाँ बैठकर पिज़्ज़ा नहीं खा सकता ये स्टोर केवल आर्डर लेते है और कस्टमर के स्थान पर पिज़्ज़ा डिलीवरी करते है।

ट्रांज़िशनल (Transitional)– इस प्रकार के स्टोर में जो भी चीज़े फेमस होती है उसके हिसाब से फ़ूड मेनू बनाया जाता है ये सारा स्टोर आपकी जगह के ऊपर डिपेंड करता है।

अपना Tea Cafe कैसे शुरू करे? Tea Shop Business Plan Hindi

कितनी ज़मीन की जरूरत पड़ती है?

आइये जानते है की अगर आप डोमिनोज़ फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आपके पास कितनी जगह होनी चाहिए।

डोमिनोज़ का कोई भी स्टोर को खोलने के लिए आपको कम से कम 1000sq.ft-2000sq.ft जगह की जरूरत होती है और जगह के पास कोई बड़ा हाईवे होना चाहिए या आपका स्टोर बड़ी मार्किट में होना चाहिए केवल आपको ध्यान रखना है आपको जगह इस प्रकार चुननी है जहा पब्लिक का आना जाना लगा रहता हो।

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

कर्मचारियों की जरूरत

इस बिज़नेस को शुरू करते ही आपको कर्मचारियों की जरूरत होती है शुरू से ही आपके पास 10 कर्मचारियों की जरूरत होती है जिनमे से आपके पास 5 कर्मचारी किचन और 3 कैश काउंटर और 2 बाकि स्टोर में डिलीवरी के लिए रख सकते है इनके इलावा आपको 1 मैनेजर और अकाउंटेंट की भी जरूरत पड़ती है घर पर डिलीवरी देने के लिए आपको कर्मचारियों की जरूरत अलग से होती है।

Domino’s फ्रेंचाइजी लेने के लिए निवेश?

domino’s pizza franchise cost in india- इस बिज़नेस का सारा निवेश आपकी जगह के ऊपर डिपेंड करता है आप किस जगह अपना स्टोर शुरू करना चाहते है तो किस प्रकार का स्टोर शुरू करना चाहते है इसके हिसाब से आपको निवेश की जरूरत पड़ती है हो सकता है की किसी लोकेशन में आपका 30 लाख में काम शुरू हो सकता है लेकिन किसी अन्य लोकेशन में आपको 50 लाख से भी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है domino’s franchise cost in india

आपको ज़मीन के लिए निवेश करना पड़ता है।

स्टोर सेटअप करवाना पड़ता है।

कर्मचारियों का खर्चा लगता है।

फ्रैंचाइज़ी फ़ीस लगती है जो अलग अलग होती है। जो 4.5 लाख तक होती है। domino’s pizza franchise fee in india

3.5 लाख रुपए का कंपनी से पिज़्ज़ा सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ता है।

मशीनों और उपकरणों का खर्चा होता है।

अन्य खर्चे

कुल मिलकर बात यह है आपको डोमिनोज़ के साथ बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको 40 लाख से ज्यादा का निवेश करना पड़ेगा।

Indane गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Indane Gas Agency Dealership Hindi

Domino’s पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कैसे Apply करे?

Domino’s pizza ki franchise kaise le – डोमिनोज़ कंपनी एक अमेरिकन कंपनी है जो अपना सारा काम अमेरिका से ही करती है लेकिन अन्य देशो में काम करने के लिए कंपनी ने अलग अलग देशो में अपनी मास्टर फ्रैंचाइज़ी दी हुई है जिसके जरिये अन्य देशो में अपना बिज़नेस करती है। domino’s franchise apply

भारत में डोमिनोज़ बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको Jubilant Food Works limited से कांटेक्ट करना पड़ता है यही कंपनी भारत में डोमिनोज़ कंपनी का बिज़नेस चलाती है और फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए भी यही कंपनी मदद करती है।

डोमिनोज़ फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई करने के लिए आपको-domino’s franchise apply

सबसे पहले आप Jubilant Food Works limited की Official Website https://www.jubilantfoodworks.com/ पर जाये।

उसके बाद होम पेज Contact Us का आप्शन मिलेगा उसके उपर क्लिक करे।

यहाँ आपको फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा।

फॉर्म को भरने के बाद आपको इनके पास सबमिट करना होगा।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप डोमिनोज़ पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Domino’s फ्रेंचाइजी Training and Support 

जब आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले लेते है तो कंपनी आपको 18 दिन की ट्रेनिंग भी दे जाती है  और उसको कुछ दिन Domino’s के अन्दर काम करना पड़ेगा उसके बाद कंपनी Domino’s की फ्रेंचाइजी देगी और कंपनी रेस्ट्रोरेन्ट के अन्दर पूरी हेल्प करती है जैसे डेकोरेशन और इंटीरियर सभी चीजो में हेल्प करती है कंपनी आपको सारा काम खुद सिखाती है केवल आपको निवेश करना पड़ता है।

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Domino’s फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

  • स्टैंडर्ड फ्रैंचाइज़ और नॉन-ट्रेडिशनल स्टोर फ्रेंचाइज़ के लिए शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल
  • ट्रांजिशनल स्टोर के लिए फ्रैंचाइज़ी Agreement – 5 साल

Zomato डिलीवरी पार्टनर कैसे बने? Zomato Delivery Partner Hindi

डीलरशिप के लिए लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की डिस्ट्रीब्यूशन लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

Domino’s Franchise से कमाई

domino’s franchise profit- 2018 तक पूरी दुनिया में डोमिनोज़ सबसे ज्यादा पिज़्ज़ा बेचने वाली कंपनी थी और जितने भी पिज़्ज़ा कंपनी है मार्किट में उनमे सबसे ज्यादा 62% पिज़्ज़ा डोमिनोज़ के पिज़्ज़े की ही डिमांड है और 2018 के केवल डोमिनोज़ की नेट इनकम थी 362 मिलियन डॉलर और ये 2019 में 400 मिलियन डॉलर पहुंच गयी थी और 2020 तक 491 मिलियन डॉलर तक इस कंपनी की नेट इनकम पहुंच गयी थी। dominos dealership in india

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है। domino’s franchise profit

Swiggy डिलीवरी पार्टनर कैसे बने पूरी जानकारी Swiggy Delivery Partner Hindi

Domino’s Pizza Contact Details

Address: Hardcastle Restaurants Pvt. Ltd.

1001 – 1002, Tower – 3,10th floor,

Indiabulls Finance Centre, Senapati Bapat Marg

Elphinstone Road, Mumbai – 400013

Telephone No: 022 – 49135000;

Fax: 022 – 49135001

Official website of Dominos Pizza India – www.dominos.co.in

अगर आपको Domino’s Franchise Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

14 COMMENTS

  1. This company is not there in our Balaghat district, so here the profit for the company is very good: And I would also love to join this company in a business.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular