HomeBUSINESS IDEA'sDr Batra Clinic फ्रैंचाइज़ी नियम, कोर्स, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जानकारी Dr Batra...

Dr Batra Clinic फ्रैंचाइज़ी नियम, कोर्स, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जानकारी Dr Batra Clinic Franchise Hindi

Dr Batra Clinic Franchise Hindi, Dr. Batra’s Clinic Franchise Hindi, dr.batra clinic franchise hindi

अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है जो फार्मेसी से जुड़ा हुआ तो हम आपको हम इस आर्टिकल के दुवारा बतायेगे की आप Dr. Batra’s Clinic Franchise कैसे ले सकते है तो अपना एक मेडिकल बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है Dr Batra’s एक होम्योपैथी क्लीनिक कंपनी है इसके साथ यह कंपनी एक एफएमसीजी ब्रांड है यह कंपनी इंडिया के साथ , 6 देशों के अन्दर बिज़नेस करती है.

डॉ बत्रा के होम्योपैथी क्लीनिक आज शहर की चर्चा हैं भारत भर में फैले 100 से अधिक क्लीनिकों और 250 से अधिक प्रशिक्षित होम्योपैथ से सेवा देने के साथ, समाज के लिए डॉ बत्रा की सेवाएं अत्यधिक सराहनीय हैं। डॉ बत्रा’ज जो 1982 से अस्तित्व में है, ने 2012 से प्रभावी फ्रैंचाइज़ी अवसरों की पेशकश शुरू की थी अगर आप भी डॉ बत्रा के होम्योपैथी क्लीनिक शुरू करने की सोच रहे है तो आज आपको इस आर्टिकल के जरिये Dr Batra Clinic Franchise कैसे शुरू कर सकते है इसकी जानकारी मिलने वाली है।

Dr Batra Clinic Franchise की जानकारी

डॉ मुकेश बत्रा डॉ बत्रा की कंपनियों के समूह, 6 देशों में होम्योपैथी क्लीनिक की एक श्रृंखला और एक एफएमसीजी ब्रांड के संस्थापक हैं। वह पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं, होम्योपैथी पर पुस्तकों के लेखक और द टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे प्रकाशनों में स्वास्थ्य कॉलम के लेखक हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे विश्व में होम्योपैथी क्लीनिकों की यह सबसे बड़ी श्रृंखला Dr Batra Clinic Franchise निकट भविष्य में भारतीय क्षेत्र में 300 और फ्रेंचाइजी खोलने का लक्ष्य रखती है। हम डॉ. बत्रा की फ्रेंचाइजी बनने से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करते हैं। हमें उम्मीद है कि प्रदान की गई जानकारी आपको डॉ. बत्रा के होम्योपैथी क्लिनिक की एक सफल फ्रेंचाइजी बनने में मदद करेगी।

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्तमान परिदृश्य में होम्योपैथी विज्ञान को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चिकित्सा प्रणाली घोषित किया है। जबकि शोध बताते हैं कि होम्योपैथी की बाजार हिस्सेदारी लगभग 26,000 करोड़ है, अकेले भारत में लगभग 12 करोड़ लोग अंग्रेजी दवाओं पर होम्योपैथी दवाओं का उपयोग करते हैं इसलिए आप इस फ्रैंचाइज़ी को बिना किसी शक के शुरू कर सकते है शुरू कैसे कर सकते है इसकी जानकारी हम आपको देने वाले है।

संजीवनी फार्मेसी मेडिकल स्टोर कैसे खोले Sanjivani Pharmacy Franchise Hindi

 Scope of Pharmacy Franchise का कारोबार

हेल्थ केयर सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसमे कभी भी मंदी नहीं आने वाली है दोस्तों क्या आपको इसके बारे में पता है की हमारे भारत की Indian Healthcare Industry आज के समय में 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की है और 2025 तक ये इंडस्ट्री दोगुनी हो जायगी मतलब 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा हो जायगी और भारत में ये इंडस्ट्री लगातार विकास की और जा रही है अगर आप भी इस विकास के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसी से जुड़े एक ऐसा बिज़नेस हम आपको बतायेगे जो इस इंडस्ट्री का सबसे बड़ा बिज़नेस माना जाता है अगर आप भी भारत में Indian Healthcare Industry से जुड़कर काम करना चाहते है तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहिये तभी आपको समज आएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तेजी से फैल रहा ई-फार्मेसी का कारोबार तेजी से फैल रहा है जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की भारत की Indian Healthcare Industry आज के समय में 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की है और 2025 तक ये इंडस्ट्री दोगुनी हो जायगी मतलब 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा हो जायगी और भारत में ये इंडस्ट्री लगातार विकास की और जा रही है।

Eligibility Requirement for Dr Batra Clinic Franchise

Dr Batra Clinic Franchise के लिए कोई भी योग्यता के नियम नहीं बनाये गए है मतलब कोई भी व्यक्ति इस कंपनी से जुड़ सकता है लेकिन कंपनी आपके एक्सपीरियंस के तौर पर इन चार चीज़ो को जरूर चेक करती है-

  • अगर आप Pharma/Doctor/Healthcare से जुड़े हुए है तो आप इस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवदेन कर सकते है।
  • कंपनी चाहती है जो भी हमारे साथ जुड़े वो काम का सारा टाइम इसी बिज़नेस में लगाए मलतब कंपनी इस बिज़नेस को पार्ट टाइम बिज़नेस के तौर पर नहीं देती है।
  • जगह आपकी 180 से 250 वर्ग फुट तक होनी चाहिए चाहे वो किराये पे हो या आपकी.
  • जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए।

Sun फार्मा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Sun Pharma Franchise Hindi

Medical Store License कैसे बनवाए

दवा दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये? Medical shop licence

मेडिकल लाइसेंस कैसे बनाये?-अपना कोर्स पूरा करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है लेकिन जो अंतिम कार्य है वो है लाइसेंस बनवाने के लिए आपको State Drugs Standard Control Organization से संपर्क करना पड़ेगा वह से आप अपना Medical Store License बनवा सकते है इसको बनवाने में करीब 3 हज़ार का खर्चा आता है। (Medical shop licence) (Medical shop licence cost)

State Drugs Standard Control Organization– 2 तरह के लाइसेंस उपलब्ध करवाता है।

  • Retail Drugs License- अगर आप छोटे लेवल पर काम करना चाहते है
  • Wholesale Drugs License -अगर आप बड़े लेवल पर काम करना चाहते है

अपोलो फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करे Apollo Pharmacy Franchise Hindi

Dr Batra Clinic Franchise के लिए जमीन

 Land For Dr Batra Clinic Franchise इसके अन्दर जमीन एक shop के लिए चाहिए

  • Store Size :- 200 Sq.ft – 400 Sq.ft (can be taken on rent also) 500 Sq.ft – 700 Sq.ft

Total Space :- 500 Sq.ft – 1000 Sq.ft

Dr Batra Clinic Franchise के लिए दस्तावेज़

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Dr Batra Clinic Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट

Investment For Dr Batra Clinic Franchise इसके अन्दर इन्वेस्टमेंट स्टोर के लिए करनी पड़ती है उसके बाद कंपनी को फ्रैंचाइज़ी फीस देनी पड़ती ही और एक Godown के लिए करनी पड़ती है इन सभी चीज के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है जैसे ;

  • Franchise Fee :- Around Rs. 3 Lakhs. To Rs. 5 Lakhs.
  • Shop Cost :- Around Rs. 10 Lakhs To Rs. 15 Lakhs (includes Interior Design, Equipment Cost, Drug License, Initial Inventory)

Total Investment :- Around Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs

CEAT टायर्स डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी CEAT Tyres Franchise Hindi

Dr Batra Clinic Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

How To Apply For Dr Batra’s Franchise :- यदि Dr Batra’s Franchise लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते है रजिस्ट्रेशन करने के लिए कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा वंहा कुछ डिटेल्स पूछी जाती है फिर वंहा से रजिस्ट्रेशन कर दिया जायेगा निचे इनका टोल फ्री नंबर दिया गया है

फ्रैंचाइज़ी की ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट को विजिट कर कर सकते है Apply For Dr Batra Clinic Franchise

Dr Batra’s  फ्रैंचाइज़ी के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Profit Margin Dr Batra’s Franchise :- Asian Paints Franchise के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन की बात करे तो इसके अन्दर सर्विस सभी प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है क्योकि कंपनी बहुत से प्रकार के प्रोडक्ट बनती है तो सभी  के ऊपर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है (Dr Batra’s Franchise Hindi) और प्रॉफिट मार्जिन के बारे जब डीलरशिप दी जाती है उस टाइम बताया जाता है तो कंपनी से कांटेक्ट करके इसके बारे में जानकारी ले सकते है

Dr Batra’s Franchise Contact Number

Helpline Information

Phone No- +91 22 33671200

अगर आपको Dr Batra Clinic Franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular