HomeFarming Ideasड्रैगन फ्रूट की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने...

ड्रैगन फ्रूट की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी जानकारिया Dragon Fruit Farming in Hindi

Dragon Fruit Farming in Hindi, dragon fruit farming in india, dragon fruit farming project report, dragon fruit cultivation in india hindi, dragon fruit farming in india hindi.

Dragon Fruit Farming- आज के इस आर्टिकल में हम एक यैसा फल के बारे मे बात करने वाले है। जिस फल की खेती भारत में बहोत से किसान नहीं कर रहे है। इस फल की खेती तो करना दूर ही बहोत से लोगो को इस फ़ल के बारेमे जानकरी भी नहीं है। तो दोस्तों इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट Dragon Fruit Farming ये एक तरह का फ्रूट है। 

जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की यह फल एक विदेशी फल है। ड्रैगन फ्रूट की सबसे ज्यादा खेती Vietnam में की जाती है। इसके अलावा भी थाईलैंड,इजरायल,श्रीलंका इन सब देशो में भी ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाती है। भारत में जो आपको ड्रैगन फ्रूट देखने को मिलते है। वह ज्यादा तर विदेशों से एक्सपोर्ट किये जाते है। हाला की यैसा नहीं है की भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती नहीं की जा रही है। 

भारत में भी अभी बहोत से किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे है। पर बहोत से किसानो को आज भी ड्रैगन फ्रूट क्या है और इसकी खेती कैसे करें। इसके बारेमे जानकरी नहीं है इसी वजह से आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बतायेंगे की आप कैसे ड्रैगन फ्रूट की खेती कर सकते है। 

ड्रैगन फ्रूट क्या है? और इसके इस्तेमाल (Dragon Fruit Use)

दोस्तों, सबसे पहले हम बात करते है की ड्रैगन फ्रूट क्या है। ड्रैगन फ्रूट एक तरह का फ्रूट है जिसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है यह फ्रूट दिखने में गुलाबी लाल कलर का होता है। इसके अलावा बात करे इस फल के स्वाद की तो यह फल स्वाद में काफी मीठा होता है साथ में इसके अंदर आपको रस भी देखने को मिलता है। बात करे इस फल के दाल की तो इस फल की आपको अलग अलग किस्में देखने को मिलती है। 

ड्रैगन फ्रूट की होलसेल किंमत 150 से 200 रुपये तक है। इसके अलावा बात करे की ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल क्या होता है। तो ड्रैगन फ्रूट आइसक्रीम,जेली,जूस,वाइन ये सब बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। इसके अलावा भी दृगों फ्रूट दवाई बनाने के लिए भी इस्तमाल किया जाता है। ड्रैगन फ्रूट खाने से आपका मधुमेह (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) दोनों ही नियंत्रित रहते है। 

सहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी जानकारिया Drumstick Farming in Hindi

ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit Benifits)

  • ड्रैगन फ्रूट Dragon Fruit Farming में आपको एंटीऑक्सीडेंट,फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड ये सब देखने को मिलते है। जिसकी वजह आपके ब्लड में शुगर लेवल की मात्रा नियंत्रित रहती है। अगर आपको Diabetes है तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन अच्छा साबित हो सकता है। 
  • ड्रैगन फ्रूट में आपको विटामिन C देखने को मिलता है। विटामिन C आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति मजबूत बनाता है। इसका मतलब ये है की अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते है तो इससे आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति मजबूत होती है। 
  • ड्रैगन फ्रूट में आपको कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम देखने को मिलता है। जिसकी वजह से ड्रैगन फ्रूट आपकी हड्डिया मजबूत बनाने में मदत करता है। 
  • जैसा मैंने आपको पहले ही बताया की आपको ड्रैगन फ्रूट में विटामिन C देखने को मिलता है। आपको बता दे की यही विटामिन C पेट से जुडी बीमारिया जैसे पाचन क्रिया इन्हे अच्छा बनाता है। 
  • इसी के साथ आपको ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-B2 देखने को मिलता है जो हमारे शरीर में मल्टीविटामिन की तरह काम करता है। जिससे आपको भूक न लगने की समस्या ठीक हो जाती है।

बांस की खेती, जिससे पूरी जिंदगी होगी कमाई जाने कैसे Bamboo Farming in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करें (Dragon Fruit Farming In Hindi)

अब हम जानेंगे की ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है। सबसे पहले हम बात करते है की Dragon Fruit के लिए आपको कोनसी मिट्टी और कैसी जलवायु की जरूरत है। 

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आवश्यक मिट्टी और जलवायु 

ड्रैगन फ्रूट की खेती Dragon Fruit Farming के लिए आप बलुई दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आप रेतीली मिट्टी पर भी ड्रैगन फ्रूट की खेती कर सकते है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आप जिस भी मिट्टी का इस्तमाल करे उसकी पीएम मान 5.5 से 7 के पीच में होनी चाहिए। इसकी खेती करने से पहले मिट्टी की अच्छी तरह से जुताई कर ले। 

दोस्तों बात करे की ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए कैसी जलवायु की जरूरत है। तो इसकी खेती आप उष्णकटिबंधीय मौसम वाले जगह कर सकते है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए 2 डिग्री से 45 डिग्री तक के तापमान की जरूरत है। आप अगर इससे ज्यादा तापमान वाले जगह इसकी खेती करते है। तो आपका पौधा जल जाने के चान्सेस ज्यादा होते है। 

आम की खेती की जानकारी, किस्में, बागवानी और रोग, कमाई कितनी Mango Farming in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की किस्में कोनसी है?

ड्रैगन फ्रूट की आपको 3 तरह की किस्मे देखने को मिलती है। इसमें पहली सफ़ेद (White) रंग की देखने को मिलती है। इसके बाद दूसरी क़िस्म आपको लाल (Red) कलर की देखने को मिलती है। वही बात करे आखरी क़िस्म की तो वह आपको गुलाबी (Pink) कलर की देखने को मिलती है। 

इसमें से Red और Pink कलर की किस्म की ड्रैगन फ्रूट की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है। इसी वजह से मैं आपको सलाह दूंगा की आप Red या Pink कलर की ड्रैगन फ्रूट की खेती Dragon Fruit Farming करें।

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का तरीका

ड्रैगन फ्रूट की खेती Dragon Fruit Farming आप दो तरीके से कर सकते है। पहला तरीका है ड्रैगन फ्रूट के बीज से इसकी खेती करने का दूसरे तरीके में आप पौधे की मदत से इसकी खेती कर सकते है। मैं आपको सलाह दूंगा की आप इसकी खेती पौधा लगाकर ही करे इससे आपका काफी समय बचता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती आप जून से फेब्रुवारी के बिच कभी भी कर सकते है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले इसके पौधे खरीदने होंगे। 

इसके पौधे आप किसी भी नर्सरी से खरीद सकते है। एक बार आपके पास पौधे आने के बाद अब बारी आती है इस पौधे को जमीन में लगाने की। इसकी रोपाई करने के लिए आपको पोल की जरूरत होगी। आपको सबसे पहले अपने खेत में लाइन से 10 Feet के अंतर पर पोल लगाने है इसके अलावा आपको लाइन से लाइन का अंतर 8 Feet रखना है। इस तरह से आपको पुरे खेत में पोल यानि खंबा लगा लेने है। 

मैं आपको ये रोपाई की प्रोसेस एक एकड़ के हिसाब से बता रहा हु। एक एकड़ में आपके 500 पोल लग जायेंगे और आपको ध्यान में रखना है की एक पोल में आपको चार पौधे लगाने है। हर एक पोल में आपको चार कोने देखने को मिलते है। इसी तरह आप एक पोल में चार पौधे लगा सकते है और 500 पोल में आप पुरे 2000 पौधे लगा सकते है। आपके पास अगर पोल नहीं है तो आप लकड़ी एक स्तंभों भी सहारा लेकर इसकी खेती कर सकते है। 

पौधा खरीदते वक़्त एक बात का और ध्यान देना है की पौधा आपको हमेशा 1 से 1.5 महीना पुराना हो। इस तरह से आपको ड्रैगन फ्रूट के पौधों की बुवाई कर लेनी है। इसके बाद इन पौधों को पानी देने के लिए आपको ड्रिप सिस्टम का उपयोग करना है। इसका कारण ये है की ड्रैगन फ्रूट को ज्यादा पानी की आवश्कता नहीं होती। इस तरह से दोस्तों आप ड्रैगन फ्रूट के पौधे की रोपाई Dragon Fruit Farming कर सकते है। 

हल्दी की खेती कैसे करे, कमाई कितनी, सभी जानकारिया Turmeric Farming in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की खेती में होने वाली बीमारी और उपाय 

दोस्तों, अब हम बात करते है की ड्रैगन फ्रूट Dragon Fruit Farming में लगने वाली बीमारियां कोनसी है। तो दोस्तों वैसे तो ड्रैगन फ्रूट में कोई भी बीमारी नहीं लगती है पर Dragon Fruit Farming खेती में दीमक लगने के काफी चान्सेस है। तो आपकी फसल को दीमक ना लगे इसके लिए आपको समय समय पर दीमक की दवाई का इस्तमाल करना होगा।

ड्रैगन फ्रूट की खेती में लगने वाली लागत (Investment)

अब हम बात करते है की ड्रैगन फ्रूट की खेती Dragon Fruit Farming में आपको कितनी लागत लग सकती है। ड्रैगन फ्रूट की खेती में आपको एक बार पैसे इन्वेस्ट करने होते है। इसके बाद आपको इस इन्वेस्टमेंट से आगे के 15 से 20 साल तक मुनाफा हो सकता है। इस फल के पौधे की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें एक बार लगाने के बाद ये 15 से 20 साल तक फल देता है। 

ड्रैगन फ्रूट की खेती में आपकी इन्वेस्टमेंट पौधे को खरीदने में लगती है। आज अगर आप एक ड्रैगन फ्रूट का पौधा लेते है तो वह आपको 10 से 12 रुपये का एक पौधा देखने को मिलता है। इसी हिसाब से देखे तो आपको 2000 पौधे खरीदने के लिए 24,000 की इन्वेस्टमेंट Dragon Fruit Farming Cost लगेगी। आप सब खर्चा मिलकर भी देखे तो इसकी खेती के लिए आपको 30 से 35 हज़ार की इन्वेस्टमेंट लग सकती है। 

आर्गेनिक फार्मिंग करने के तरीके, ऐसे करे खेती कमाई लाखो में How to Start Organic Farming in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की खेती में होने वाला मुनाफा (Profit)

ड्रैगन फ्रूट की खेती में आपको अच्छा मुनाफा Dragon Fruit Farming Profit देखने को मिलता है। आप अगर एक एकड़ में इसकी खेती करते है। तो आपको 1 एकड़ 50 से 60 क्वींटल तक ड्रैगन फ्रूट देखने को मिल सकते है। आज मार्केट में 1 किलो ड्रैगन फ्रूट की किंमत लगभग 250 रुपये किलो है। आप अगर इन्हे होलसेल मार्केट में बेचते है तो आपको 150 रुपये से 200 रुपये किलो का भाव मिल सकता है। 


हम अगर कम से कम 150 रुपये किलो भी पकडे। तो 150 रुपये किलों के हिसाब से 60 क्वींटल ड्रैगन फ्रूट के फल। 150*6000= 9,00,000 तो दोस्तों जब आप इसकी हार्वेस्टिंग करेंगे तब आपको 9 लाख तक मुनाफा हो सकता है। इसमें से आप अगर आपकी इन्वेस्टमेंट हठा भी दे फिर भी आपको 8 से 8.5 लाख तक प्रॉफिट मिल सकता है। 

बादाम की खेती, कैसे होती है, कमाई कितनी होती है Almond Farming in India Hindi

ड्रैगन फ्रूट की हार्वेस्टिंग कब करें (Harvesting)

ड्रैगन फ्रूट की हार्वेस्टिंग का आप पौधा लगाने के 8 महीने के बाद कर सकते है। पर 8 महीने के बाद जो आप पहली हार्वेस्टिंग करेंगे वह एक सैंपल हार्वेस्टिंग होगी। इसमें आपको ज्यादा फल नहीं देखने को मिलेंगे। सैंपल हार्वेस्टिंग में मिलने वाले फल Dragon Fruit Farming को आप बाज़ार में नहीं बेच सकते है। इसकी असली हार्वेस्टिंग आप पौधा लगाने के 15 महीने के बाद कर सकते है। आपको 15 महीने के बाद प्रति एकड़ 50 से 60 क्वींटल तक फल देखने को मिल सकते है। 

तो दोस्तों इस तरह से आप ड्रैगन फ्रूट की खेती Dragon Fruit Farming in Hindi कर सकते है। यह जानकरी आपको अगर अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के जरूर शेयर करें।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular