Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Dropshipping Business in India Hindi

Dropshipping Business in India Hindi, Dropshipping india, dropshipping in india,drop shipping india, dropship in india, drop shipping in india, india dropshipping, drop shipping business in india, drop shipper in india.

Online Drop Shipping Business In Hindi- वैसे आजकल ऑनलाइन शॉपिंग तो हर कोई करता है और कभी न कभी हमे ऑनलाइन शॉपिंग की जरूरत भी पड़ जाती है और जबसे लॉकडाउन लगा है तबसे ज्यादातर लोग अपनी जरूरत की चीज़े ऑनलाइन ही मगवा रहे है ऑनलाइन शॉपिंग से जुडी एक टर्म है Dropshipping तो इस लेख के जरिये हम आपको बतायेगे की ड्रॉपशिप्पिंग होता क्या है (What is Dropshipping Business in Hindi) और आप खुदका ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस शुरू करके अच्छी कमाई कैसे शुरू कर सकते है।

Dropshipping Business क्या होता है?

Dropshipping meaning in hindi, Drop shipping business meaning, Dropshipping meaning:-

Dropshipping business in india 2021- जब भी आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट से कुछ सामान आर्डर करके मगवाते है तो आमतौर पर लोगो को लगता है की वो कंपनी जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal या कोई और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आपके मगवाये हुए प्रोडक्ट को अपने पास खरीदकर या अपने आप बनाकर भेजती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है जब भी आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर आर्डर करते है तो वो वेबसाइट अपने साथ उसी प्रोडक्ट के Whole sheller or Retailer को अपने साथ सम्बन्ध बनाकर रखती है और उस वेबसाइट से जुड़ा हुआ Whole sheller आपके दिए हुए प्रोडक्ट का आर्डर आपके दिए हुए Address पर Delivered करता है। dropshipping in india 2021

what is dropshipping in hindi- ये जो third-party Suppler है जो वेबसाइट से जुड़ा हुआ है उसको Dropshipper कहते है और यही Dropshipping Business कहलाता है Dropshipping Business कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है जिसके पास अपना खुदका कुछ प्रोडक्ट है और बहुत सारा प्रॉफिट भी कमा सकता है। what is dropshipping business in india

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

Dropshipping Business काम कैसे करता है?

ऑनलाइन के ज़रिये होने वाले इस बिज़नेस को करने के लिए किसी भी तरह की इन्वेंटरी को maintain करने की जरूरत नहीं होती और नहीं किसी भी प्रकार के गोदाम की जरूरत होती है Dropshipping Business में आर्डर हुए प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी भी ऑनलाइन वेबसाइट की नहीं होती और नहीं किसी Dropshipping Business चलाने वाले की ये सारा काम Whole sheller का होता है कोई भी वेबसाइट अपनी वेबसाइट पर दिए प्रोडक्ट के मालिक नहीं होते वेबसाइट केवल उन प्रोडक्ट्स को डिस्प्ले के लिए वेबसाइट पर लगाती है और इनका तारा tie-up Whole sheller के साथ होता है।

Dropshipping Business से पैसे कैसे कमाते है?

आइये अब आपको बताते है की ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए जाते है ड्रॉपशिप्पिंग के जरिये जिन प्रोडक्ट्स को कस्टमर खरीदते है उन्ही प्रोडक्ट्स की सेल्लिंग में से मुननफा निकलना होता है यानि किसी प्रोडक्ट का रेट अगर 100 रुपए है तो उसको आपको 220 में बेचना पड़ेगा जो 20 रुपए ज्यादा है वो आपका मुनाफा होता है इसलिए जो भी प्रोडक्ट ऑनलाइन साइट के जरिये बेच रहे है उसकी Wholesale Price उसकी Selling Price से काफी कम होनी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर वेबसाइट पर आपका ही प्रोडक्ट ख़रीदे इससे आपके प्रॉफिट में आने की संभावना ज्यादा होती है। start dropshipping business in india

JioMart फ्रैंचाइज़ी कैसे ले JioMart Franchise Hindi

ड्रापशिप्पर सप्लायर कौन होता है?

ड्रापशिप्पर सप्लायर वो व्यक्ति होता है, जिसके सामान को आप ऑनलाइन अपनी साईट के जरिए बेचते हैं. दरअसल ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले उस उत्पाद को चुनना होता है, जिसे आप बेचना चाहते हैं और फिर उस सामान के ड्रापशिप्पर सप्लायर से संपर्क करना होता है, जो कि उस उत्पाद को बेचने का कार्य करता है।

आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के सप्लायर से मिलकर आपको ये सब तय करना होता है कि वो कितने दाम में, किस तरह से और कितने दिनों के अंदर उस सामान को उस व्यक्ति के पास डिलेवरी करवा देगा, जिसका ऑर्डर आप उसे देंगे।

ड्रापशिप्पर सप्लायर कैसे चुनें

सही ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन करना काफी कठिन काम है और ड्रापशिप्पर सप्लायर के ऊपर ही ये सारा बिजनेस आधारित होता है. अगर आप किसी गलत ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन कर लेते हैं, तो आपका बिजनेस स्टार्ट होने से पहले ही बंद हो जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और फायदे Network Marketing in Hindi

Dropshipping Business में क्या क्या बेच सकते है?

ये बिज़नेस एक ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ा हुआ बिज़नेस है इसमें हम वो सब बेच सकते है जो बाजार में बिकता है लेकिन हमने कुछ लिस्ट बनाई है जसमे ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में ज्यादा डिमांड है:-

  • कपड़ों (Cloths)
  • मोबाइल (Mobile)
  • जेनेरिक दवाएं
  • बुक्स (Books)
  • खिलौने
  • फर्नीचर

अपना Tea Cafe कैसे शुरू करे? Tea Shop Business Plan Hindi

ड्रॉपशिपिंग के फ़ायदे (Benefits of Dropshipping)

  • इस व्यापार को स्थापित करना काफी आसान है
  • अपना नियंत्रण अधिक होता है
  • कम पूंजी निवेश
  • इसमें जोख़िम कम है
  • कम जिम्मेदारी होती है
  • खुद की पहचान मिलती है
  • उत्पादों का विस्तृत चयन
  • आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं
  • अकेले भी शुरू कर सकते है ये व्यापार
  • Business चलना आसान

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे किया जाता है?

How can I start dropshipping business in India?- ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरह से किया जा सकता है, जिसमें से पहले तरीके के तहत आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. जबकि दूसरे तरीके के तहत, किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि ईबे के साथ व्यापार या फिर अमेज़ॅन के साथ जुड़ कर ये बिजनेस कर सकते है। start your dropshipping business

ऐसे कई फेमस वेबसाइट हैं जिनके साथ जुड़कर आप कार्य कर सकते हैं और इन्हीं वेबसाइट में से ईबे और अमेज़ॅन सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन कंपनियां हैं, जिनके साथ मिलकर आप अपना ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कर सकते हैं।

  • अच्छे प्रोडक्ट का चुनाव करे।
  • Competitor को पहचाने।
  • Whole sheller से कांटेक्ट बनाये।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस– ये बिज़नेस एक प्रकार का E-commerce बिज़नेस (what is dropshipping in ecommerce) है इसको शुरू करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है इसकी पूरी जानकारी यहाँ पढ़े- भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi how to register dropshipping business in india

अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से जुड़ी जानकारी

  • ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ही लोग आपसे आपके उत्पादों को खरीद सकते हैं. इसलिए आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को काफी सोच समझकर बनाना होगा. साथ ही अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा नाम भी चुनना होगा
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से पहले आपको ये भी तय करना होगी कि आप कौन से उत्पाद अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बेचने वाले हैं. और ये तय होने के बाद आप अपने उत्पाद के हिसाब से, किसी भी वबेसाइट बनाने वाली कंपनी से अपनी लिए वेबसाइट बनवा लें

Top 7 कूरियर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Courier Franchise Business in India Hindi

Marketing Your Dropshipping Store

अब आपके प्रोडक्ट्स और ऑनलाइन स्टोर तैयार हो चुके है अब आपको Online Store की marketing पर पूरा ध्यान देना है।

आप अभी शुरू कर रहे बजट की कमी है तो नीचे दिए गए मार्केटिंग फॉलो कर सकते है।

Facebook Advertising – आप सोच रहे होंगे की Facebook पर Campaign चलाएंगे और बहुत से Orders आना शुरू हो जायेगे लेकिन ऐसा नहीं होता है शुरुआत में बहुत से Experients करने होते है जिनमे से अनेक fail भी होते है’मैंने बनाई थी और 1000 रूपये खर्च किये लेकिन कोई भी Order नहीं आया था लेकिन फिर कुछ दिनों बाद मेने New Ads बनाई कुछ Ads काम करने लगी कुछ काम नहीं की तो मैं आपको सुझाव दूंगा शुरुआत में एक से अधिक Ads बनाये और Testing करे और धीरे धीरे सीखते हुए आगे बढ़े।

Retargeting Ads – Retargeting Ads बहुत सस्ती होती है क्योंकि यह आपक Web-store पर आये हुए लोगो को Re-target करती हैं और इससे Sales के चांस बढ़ते है अतः आप Facebook Retargeting और Google Retargeting Ads का उपयोग करके बहुत सस्ते में कम पैसे में Web Store की Marketing कर सकते है।

Google Ads – Google Ads दुनिया का सबसे अधिक Conversion देने वाला Advertisment System है क्योकि यहां आपको Buying Customer Keywods Optimization के द्वारा बहुत आसानी से मिल जाते है लेकिन दूसरे Ads की तुलना में Google Ads थोड़ा महगा होता है आपको इसका उपयोग ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस में जरूर करना चाहिए।

Influencer Marketing – Dropshipping Business में बहुत मुश्किल लगता है क्योकि इसकी मार्केटिंग और सेल्स बहुत मेहनत और पैसे खर्च करने है ऐसे में Influencer को देने के लिए पैसे नहीं है तो आप उन्हें Affiliate Commssion Offer कर सकते है। Affiliate Commission Offer करने से आपको और Infulencer दोनों को लाभ होगा क्योकि आपको Advertising के पैसे Sales आने पर देने होंगे और Influencer को Life Time जितनी Sales आएगी उतने पैसे मिलते रहेंगे।

गांव के लिए बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज Village Business Ideas in Hindi

Dropshiping Business में समस्याए

जिस तरह सभी व्यापारों में कोई न कोई परेशानी और हानि होती है उसी तरह Dropshiping business में भी कुछ हानि होती है।

  • Low margin
  • Products Availability Problems
  • ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है
  • वेबसाइट को सेट करने में लगता है टाइम
  • आपका खुद का कंट्रोल नहीं होता
  • फीस का खर्चा

अगर आपको Dropshipping Business in India Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Search For:- dropshipping hindi, dropshipping websites, how to start a dropshipping business, what is drop shipping, does dropshipping work, how to drop ship.


1 Comment

Clint Norstrud · August 11, 2021 at 7:41 pm

a incredible piece of writing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *