HomeFarming Ideasसहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी...

सहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी जानकारिया Drumstick Farming in Hindi

दोस्तों, आज के समय में बहोत से लोग खेती करना चाहते है पर उन्हें ये नहीं पता होता की किस चीज़ की खेती करें। इसी लिए हम आपको हमारे आर्टिकल जरिये हमेशा कुछ नयी जानकरी देने की खोशिस करते है। इसी में ही हम आज बात करने वाले है सहजन की खेती के बारेमे जिसे इंग्लिश में लोग Drumstick Farming भी कहते है। सहजन में आपको बहोत से औषधीया गुण देखने को मिलते है।

आज सहजन की डिमांड हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में बहोत ज्यादा बढ़ रही है। तो सहजन की खेती की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ रही इसे वजह से आज हम आपको Drumstick Farming खेती से जुडी पूरी जानकरी देने वाले है। आप सहजन को कैसे ऊगा सकते है से लेकर इसकी खेती से आपकी कितनी कमाई हो सकती है तक मैं आपको पूरी जानकरी इस आर्टिकल में देने वाला हु। 

सहजन क्या है और सहजन के फायदे (Drumstick Benefits)

सहजन एक तरह का पौधा है जो काफी ज्यादा फायदेमंद पौधा है। सहजन का पौधा एक काफी फायदेमंद पौधा है। सहजन के पेड़ में आपको सहजन की फली देखने को मिलती है। जो आप बाज़ार में कच्ची या हरी बेच सकते है। इसके अलावा आप इसकी पकी हुई फली भी किसानो को बेच सकते है। सहजन के पत्ते भी काफी ज्यादा इस्तेमाल होते है जूस बनाने में।

 

इसके अलावा यह पौधा औषधीया रूप से भी काफी ज्यादा उपयुक्त होता है। सहजन के बारे मे अगर आपको ज्यादा जानकरी दू तो सहजन के फली Drumstick Farming की लोग सब्जी भी बनाते है। सहजन की फली खाने में कड़वी होती है पर ये हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी होती है। दोस्तों इसके अलावा हम बात करते है की सहजन के फायदे क्या है तो सहजन के बहुत से फायदे है। 

  • सहजन की फली आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके अलावा सहजन की वजह से आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। 
  • सहजन में आपको कैल्‍श‍ियम देखने को मिलता है। कैल्‍श‍ियम आपकी हड्डिया मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद है। 
  • आपको अगर पेट से जुडी समस्या है जैसे पेट दर्द,गैस,अपच या कब्ज़ तो आपके लिए सहजन के फूलो का रस या सहजन की सब्ज़ी काफी गुणकारक साबित हो सकती है।  Drumstick Farming
  • सहजन की फली या फूलो का सेवन आपकी आखों के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

बांस की खेती, जिससे पूरी जिंदगी होगी कमाई जाने कैसे Bamboo Farming in Hindi

सहजन की खेती कैसे करें (Drumstick Farming in Hindi)

दोस्तों अभी हम बात करते है की सहजन की खेती कैसे Drumstick Farming करे। सहजन की खेती करते वक़्त आपको बहोत सी चीज़ो का जानना बहुत जरूरी है।

सहजन की खेती के लिए मिट्टी और जलवायु 

सहजन की खेती Drumstick Farming के लिए आप बलुई दोमट मिट्टी का उपयोग कर सकते है। इसी के अलावा आप बंजर जमींन का भी इस्तेमाल इसकी खेती के लिए कर सकते है। सहजन एक यैसा पौधा है जो सभी तरह की जमींन में आसानी से लग जाता है। आप जिस भी जमींन में सहजन की खेती करे लेकिन उस जमींन की जांच जरूर करवा ले। आप सहजन की खेती जिस भी जमीन पर करे उसका PH लेवल 6 से 7 तक होना चाहिए। इसके अलावा दोस्तों बात करे की इसे आप कितने तापमान वाली जगह कर सकते है। तो सहजन की खेती आप ज्यादा से ज्यादा 35 डिग्री वाली जगह आराम से कर सकते है। Drumstick Farming

आम की खेती की जानकारी, किस्में, बागवानी और रोग, कमाई कितनी Mango Farming in Hindi

सहजन का पौधा लगाने का तरीका 

दोस्तों अब हम बात करते है की आप सहजन के पौधे Drumstick Farming की रोपाई कैसे कर सकते है। सहजन के पौधे को आप 2 तरीके से जमींन में लगा सकते है। पहले तरीके में सहजन के पौधे का बीज की रोपाई कर सकते है। दूसरे तरीके में आप नर्सरी से सहजन के पौधे को खरीदकर उनकी रोपाई कर सकते है। हम आपको दोनों तरीके से सहजन की खेती कैसे करे इसकी जानकरी देने वाले है। Drumstick Farming

सहजन की खेती Drumstick Farming करने से पहले अपने खेत की अच्छी तरह से जुताई कर ले। जुताई करने के बाद आप अपने खेत में 2.5 x 2.5 मीटर की दूरी पर 45 x 45 x 45 सेंमीमीटर के गड्डे कर ले। इसके बाद मिट्टी के साथ गोबर की खाद को अच्छे से मिला ले और इसे गड्डे में डालकर अच्छे से मिला ले। इस तरह अब आपका खेत पौधे और बीज की रोपाई के लिए तैयार है। इसके बाद आप पौधे को गड्डे में रखकर मिट्टी से पौधे को अच्छी तरह ढक सकते है। सहजन के पौधे की खेती ज्यादा तर जून से सितंबर महीने में की जाती है। 

आप एक एकड़ में 750 से 800 पौधों को लगा सकते है। इसके अलावा आप अगर सहजन की खेती बीज लगाकर करते है। तो आपको पौधे की जगह बीज को लगाना है। बीज की रोपाई करते वक़्त एक बात का ध्यान देना की एक जगह पर आपको दो बीज बोने है इससे कुछ बीज ख़राब निकलते है। इस वजह से आपका नुकसान ना हो तो इसी लिए एक जगह आप दो बीज को रोपाई करे। 

हल्दी की खेती कैसे करे, कमाई कितनी, सभी जानकारिया Turmeric Farming in Hindi

सहजन के पौधे की सिंचाई कैसे करे 

एक बार रोपाई होने के बाद आपको इसके पौधे की सिचाई करनी है। सहजन के पौधे की आपको शुरू में एक हफ्ते में दो बार सिचाई करनी है। इसके बाद आपको इन पौधों की सिचाई जरूरत के हिसाब से करनी है। सहजन के पौधों को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसी लिए आप सिचाई करने के लिए ठिबक सिचाई का इस्तमाल कर सकते है। 

सहजन के पौधों में लगने वाले रोग 

सहजन के पौधों Drumstick Farming को ज्यादा तर कोई रोग नहीं लगता है। पर इसके पौधों को फंगस लगाने के चांस ज्यादा होते है। इसके निवारण के लिए आप किसी कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते है। 

सहजन की खेती में लगने वाली इन्वेस्टमेंट (Investment)

सहजन की खेती में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। इसकी खेती आपको 30 से 40 हज़ार की शुरू में इन्वेस्टमेंट Drumstick Farming Cost करनी पड़ती है। इसके बाद सहजन का पौधा आपको कई साल तक सहजन की फली देता रहता है। सहजन की खेती में एक और खास बात ये है की इसकी खेती में आपको फसल आने के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता है। सहजन का पौधा आपको 10 महीने में सहजन की फली देना शुरू करता है। 

आर्गेनिक फार्मिंग करने के तरीके, ऐसे करे खेती कमाई लाखो में How to Start Organic Farming in Hindi

सहजन की खेती में होने वाला मुनाफा (Profit)

अब हम बात करते है की सहजन की खेती Drumstick Farming Profit में आपको कितना मुनाफा हो सकता है। आप अगर सहजन की खेती एक एकड़ में करते है तो आप एक एकड़ में 750 से 800 सहजन के पौधे लगा सकते है। आपको सहजन की खेती में साल में दो बार सहजन की फली देखने को मिलती है। एक सहजन के पेड़ से आपको साल में 40 किलों तक सहजन की फली देखने को मिलती है। 

अब हम यहाँ कैलकुलेट करे तो 800*40= 32,000 किलो इतनी सहजन की फली देखने को मिलती है। आप अगर इस फली को बेचते है तो इसकी किंमत आज बाज़ार में 15 रुपये किलो है। इस तरह से देखे तो आपको 3 से 4 लाख की इनकम हो सकती है। इस तरह से आपको इसकी खेती में मुनाफा हो सकता है। 

सहजन की पौधों की हार्वेस्टिंग कब करनी चाहिए (Harvesting)

सहजन के पौधे यानि पेड़ Drumstick Farming की हार्वेस्टिंग आप पौधा लगाने के 10 से 12 महीने के बाद कर सकते है। इस पौधे की सबसे अच्छी बात ये है की यह पौधा काफी जल्दी बड़ा होता है। सहजन के फली की तुड़ाई आप साल में दो बार कर सकते है। पहली बार आप इसकी तुड़ाई फेब्रुवारी से मार्च के बीच में कर सकते है। इसके बाद दूसरी बार आपकी इसकी तुड़ाई सितम्बर महीने में कर सकते है। 

बादाम की खेती, कैसे होती है, कमाई कितनी होती है Almond Farming in India Hindi

सहजन की फली और बीज कहा बेचे (Where to Sell)

आप सहजन की फली Drumstick Farming बाज़ार में आसानी से बेच सकते है। आज बाज़ार में सहजन की फली की काफी डिमांड है इसी वजह से आपको सहजन की फली का अच्छा दाम मिल सकता है। इसके अलावा बात करे की सहजन का बीज कहा बेचे तो इसे आप किसानो को बेच सकते है। किसानों को भी सहजन की खेती करने के लिए सहजन के बीज की जरूरत होती है। 

तो दोस्तों इस तरह से आप सहजन की खेती Drumstick Farming Hindi कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular