HomeBUSINESS IDEA'sDunkin Donuts फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Dunkin Donuts Franchise India Hindi

Dunkin Donuts फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Dunkin Donuts Franchise India Hindi

Dunkin Donuts Franchise India Hindi, Dunkin Donuts Franchise Hindi, best food franchise in india hindi,

Dunkin Donuts Franchise In India Hindi- इस नाम को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, जब कॉफी और डोनट्स की बात आती है, तो डंकिन डोनट्स हमेशा कई उपभोक्ताओं की पहली पसंद होती है। हाल ही में, इसका नाम बदलकर डंकिन कर दिया गया, यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो सभी प्रमुख देशों में कॉफी और डोनट परोसने के लिए प्रसिद्ध है।

अपना नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सही ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी चुनना सबसे कठिन निर्णय है आमतौर पर, हर इच्छुक उद्यमी जो अपना नया फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करना चाहता है, उसकी शुरुआत हमेशा शीर्ष फ्रैंचाइज़ी Dunkin Donuts Franchise पर ध्यान देने के साथ होती है एक ऐसा ब्रांड जिसका अधिकांश देशों में परित्याग और चर्चा होती है और जो बेहतरीन कॉफी परोसने के लिए प्रसिद्ध है आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेगे की आप डंकिन डोनट्स की फ्रैंचाइज़ी Dunkin Donuts Franchise India Hindi बिज़नेस की शुरुवात कैसे कर सकते है।

Dunkin Donuts Franchise India Hindi

डंकिन डोनट्स एक्सप्रेसो, सैंडविच, बैगल्स, पेय पदार्थ, डोनट्स, बर्गर जैसी वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, और सूची आगे बढ़ती है। आउटलेट में कदम रखने वाला एक खाद्य पदार्थ आइटम का चयन करने और स्वाद का स्वाद लेने के विस्मय में खो जाएगा। कहा जाता है कि डंकिन दुनिया भर में 2 मिलियन कप से अधिक कॉफी और पेय पदार्थ बेचता है और आने वाले वर्षों में यह संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है। कहा जाता है कि 60 से अधिक देशों में अपने ब्रांड का विस्तार करते हुए, उनके पूरे भारत में 20000 से अधिक आउटलेट हैं।

जंहा कस्टमर को अच्छी से अच्छी क्वालिटी की सर्विसेज और प्रोडक्ट प्रोवाइड किये जाते है  डंकिन दुनिया भर में 2 मिलियन कप से अधिक कॉफी और पेय पदार्थ बेचता है कंपनी  sandwiches, bagels, beverages, donuts, burgers जैसे बहुत से item कस्टमर को प्रोवाइड करती है और कंपनी के प्रोडक्ट की बहुत ज्यादा डिमांड है और आने वाले समय में डिमांड बढ़ने की उम्मीद है तो कोई भी person यदि Dunkin Donuts Franchise लेकर बिज़नेस करता है तो बिलकुल सही बिज़नेस है जिसके अन्दर अच्छी कमाई की जा सकती है।

Krispy Kreme फ्रैंचाइज़ी भारत में कैसे शुरू करे? Krispy Kreme Franchise Hindi

Dunkin Donuts Franchise के लिए जरूरी चीज़े

Dunkin Donuts Franchise शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Shop बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 1 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू

Dunkin Donuts Franchise के लिए जगह की जरूरत?

Dunkin Donuts Franchise hindi- यदि आप भी Dunkin Donuts Franchise लेना चाहते है तो आपको गोदाम और स्टोर के लिये जमीन लेना होगा आप गोदाम का जगह कही भी ले सकते है। लेकिन आपको स्टोर के लिये जगह मर्केट मे लेना पडेगा जिससे कस्ट्मर्स को कोई दिक्कत ना हो और आपके बिक्री मे इजाफा हो।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Dunkin Donuts Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Dunkin Donuts Franchise शुरू करने से पहले 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

डंकिन डोनट्स फ्रैंचाइज़ी के लाभ

  • आपके बजट में वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला होने के कारण आप अपने ग्राहकों को खाद्य पदार्थ के लगभग हर खंड की पेशकश कर सकते हैं जो प्रसिद्ध और अच्छी तरह से लिया जाता है। यह न केवल आपके भिन्नता की संभावना को बढ़ाता है बल्कि यह एक खाने वाले को अन्य वस्तुओं को आज़माने के लिए भी प्रेरित करेगा जो वहाँ पेश करने के लिए हैं।
  • जैसा कि हमने पहले ही ऊपर चर्चा की थी, डंकिन डोनट्स को एंटरप्रेन्योर फ्रैंचाइज़ 500 द्वारा 2020 के शीर्ष 20 फ्रैंचाइज़ी के लिए 1 स्पॉट का धारक घोषित किया गया था। यह आपको अपने व्यवसाय में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक बढ़त देता है।
  • प्रचार करने के लिए आपको किसी प्रकार की भारी मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि ब्रांड की लोकप्रियता पहले से ही बहुत अधिक है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके क्षेत्र में डंकिन डोनट्स के नए आउटलेट के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए होगा।
  • डंकिन डोनट्स सभी आउटलेट्स और कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्तर पर प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करता है। इसमें डंकिन डोनट्स के पेशेवर और प्रशिक्षित कर्मियों से प्रशिक्षण प्राप्त करना शामिल है।

2022 में क्रीम स्टोन फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Cream Stone Franchise Hindi

Dunkin Donuts Franchise के लिए दस्तावेज

Dunkin Donuts Franchise Hindi- इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Dunkin Donuts Franchise Hindi लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

डंकिन डोनट्स फ्रैंचाइज़ी ​के लिए इन्वेस्टमेंट

Investment Required for Dunkin Donuts Franchise – डंकिन डोनट्स द्वारा बनाए गए विशाल ब्रांड मूल्य और ग्राहक प्रशंसक आधार को ध्यान में रखते हुए, इस फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश अधिक हो जाता है। औसतन, यूनिट के प्रकार और आउटलेट के आधार पर, आवश्यक निवेश लगभग 1 करोड़ dunkin donuts franchise cost in india रुपये हो जाता है। हालांकि, फ्रेंचाइजी शुल्क अलग से वहन करना पड़ता है जो 20 से 70 लाख रुपये dunkin donuts franchise cost in india के बीच होता है। निवेश राशि अत्यधिक स्थान पर निर्भर करती है, वह शहर है जिसमें आप आउटलेट खोलते हैं, क्षेत्र, यदि सड़क व्यस्त है या अन्यथा, आदि।

डंकिन डोनट्स फ्रैंचाइज़ी के लिए आवदेन कैसे करे

How to Apply for Dunkin Donuts Franchise in India– अब महत्वपूर्ण प्रश्न आता है कि डंकिन डोनट्स फ्रैंचाइज़ के लिए आवेदन कैसे करें। प्रक्रिया काफी सरल है, डंकिन डोनट्स से संबंधित सभी फ्रेंचाइजी भारत में जुबिलेंट फूडवर्क्स द्वारा नियंत्रित की जाती है। आगे की प्रक्रिया के लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा। उसी के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं।

  • पहला कदम जुबिलेंट फूडवर्क्स की वेबसाइट www.jubilantfoodworks.com पर जाना है। यहां, आपको जुबिलेंट फूडवर्क्स के बारे में सभी विवरण मिलेंगे
  • एक बार जब आप वेबसाइट पर हों, तो आपको डंकिन डोनट्स फ्रैंचाइज़ के विकल्प को देखना होगा और उसी पर क्लिक करना होगा। आपको एक फॉर्म के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जो आपके मूल विवरण और संपर्क नंबर के बारे में पूछेगा। ध्यान दें, यह वही संपर्क नंबर है जिसके माध्यम से आप पात्र होने पर आपसे संपर्क करेंगे।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 3 से 5 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

अगर आपको Dunkin Donuts Franchise India Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular