आपके खाते में पैसे, ई-श्रम कार्ड धारक ऐसे करें चेक E Shram Card Balance Check 2023 Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 13th December 2022, 05:34 pm

E Shram Card Balance Check Online Kaise Kare, E Shram Card Balance Check Hindi, e shram card check balance hindi, how to check e shram card balance hindi, www.esharm.gov in.

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा “ई-श्रमिक कार्ड बैलेंस चेक कैसे किया जाता है” (E-Shramik card balance check in hindi) इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने जा रहे हैं। अगर आपके पास भी श्रमिक कार्ड है या आप एक मजदूर है और अपना श्रमिक कार्ड का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि सभी जानकारी आपको सही ढंग से समझ आप आए आइए जानते हैं..

E-Shramik card balance check in hindi – जैसा कि आप जानते हैं कोरोना महामारी के दौरान असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए भारत सरकार के द्वारा श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया था। सरकारी श्रम कार्ड रखने वाले सभी मजदूर वर्ग के खातों में हर महीने भरण-पोषण भत्ता भी सरकार भेजने का काम कर रही है।

 ताकि सभी लोग अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर पाए। 

आप भी उन लोगों में से एक है या फिर आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति के पास में श्रमिक कार्ड है और इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड है तो आप सभी के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि रजिस्टर्ड श्रमिकों के खातों में सरकार के द्वारा हजार रुपए की दूसरी किस्त को भेजा जा रहा है। 

 हम आपको बताएंगे कि आपकी इस योजना से जुड़ी हुई दूसरी किस्त आप आई है या नहीं आ पाई। दूसरी किस्त का स्टेटस किस तरह से आपकी श्रम कार्ड का चेक कर सकते हैं इसके अलावा श्रमिक कार्ड स्कीम से जुड़ी हुई सभी जानकारी के लिए आप बने रहिए हमारे पोस्ट पर..E Shram Card Balance Check Online Hindi

E Shram Card क्या होता है?

सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस बैलेंस चेक करने से पहले बता देना चाहते हैं कि आखिर इस श्रमिक कार्ड क्या होता है? तो दोस्तों की श्रमिक कार्ड भारत सरकार के द्वारा चलाई गई मजदूर वर्ग के लिए एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत मजदूर वर्ग के अंतर्गत आने वाले नरेगा में काम करने वाले मजदूर दिनदहाड़े पर काम करने वाले मजदूर ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले सभी मजदूरों के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया है।

 एक तरह से देखा जाए तो देश के हर श्रमिक वर्ग के लिए इस योजना को शुरू किया गया था। सभी मजदूर वर्ग से जुड़े हुए लोग इसका लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं। श्रमिक कार्ड को लेबर कार्ड इ श्रम कार्ड के नाम से भी जानते हैं। श्रमिक कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

लॉक डाउन की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले और मजदूर वर्गों की नौकरी छूटने की वजह से लोगों को बहुत नुकसान हुआ है। ऐसे में श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा श्रम कार्ड योजना को कंटिन्यू जारी रखा गया था। जिन लोगों ने सरकारी श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन सभी के अकाउंट में सरकार के द्वारा  राशि ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के तहत हजार रुपए की दूसरी किस्त अब सभी लाभार्थियों के खाते में 3 जनवरी तक भेज दी जाएगी।

Inspire स्कॉलरशिप 2023-24 उदेश्य, दस्तावेज, आवदेन कैसे करें? Inspire Scholarship Scheme Hindi

E Shram Card का मंथली पेमेंट स्टेटस

श्रम कार्ड के अंतर्गत केवल असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग हैं इस योजना का पूरा लाभ उठा सकते हैं और वही लोग आर्थिक सहायता को भी प्राप्त कर सकते हैं। उनमें से मिस्त्री, लोहार और दिनदहाड़े करने वाले मजदूर को शामिल किया गया है। इस वर्ग में आने वाले लोगों को अपना आश्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। E Shram Card Balance Check

 हर महीने हजार रुपए की राशि लाभार्थी के खाते में सरकार के द्वारा पहुंच जाएगी। सरकार के द्वारा रजिस्टर्ड लोगों के लिए आगे भी आर्थिक सहायता के लिए नई-नई योजनाओं का लाभ दे पाएगी।

E Shram Card का उद्देश्य

ई – श्रम कार्ड बनाने का पहला उद्देश्य स्थाई नौकरी करने वाले लोगों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित और मजबूत करना है। इस कार्ड के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जाएगी। उनका लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों तक पहुंचाया जाएगा। 

सरकारी योजना के द्वारा रजिस्टर्ड श्रमिकों का सरकार एक डाटा तैयार करेगी। जिससे उनको यह जानकारी मिल पाएगी कि कौन सा मजदूर किस काम में निपुण है। भविष्य में सरकार इन सभी व्यक्तियों को उनके काम के व योग्यता के आधार पर रोजगार देने का काम भी करेगी। E Shram Card Balance Check

श्रमिक योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले मजदूर लोगों के खाते में हजार रुपए भेज दिए जाएंगे। बिना किसी रूकावट के इस योजना का पूरा लाभ मजदूर वर्ग के लोगों को मिल पाएगा। योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को पेंशन की सुविधा और ₹200000 का इंश्योरेंस भी प्रदान किया जाएगा। सरकार की तरफ से मिलने वाली आर्थिक धनराशि का फायदा सीधे मजदूर के अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना 2023-24 उद्देश्य, फायदे, आवेदन कैसे करें? Jankalyan Yojana Scheme Hindi

योग्यता

  • श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की आयु 16 साल से अधिक और 60 साल से कम की होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का असंगठित क्षेत्र में काम करना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी पीएओ या आईएसआई योजना का सदस्य नहीं होना चाहिए।

 E-  shram card की दूसरी किस्त जारी

श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से एक खुशखबरी है केंद्र सरकार ने श्रम भत्ता 2022 के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के बैंक खाते में ₹1000 की दूसरी किस्त को भेजा जा रहा है। यह धनराशि मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार के मजदूरों के लिए भेजी जाएगी।  E Shram Card Balance Check

भारतीय श्रम रोजगार मंत्रालय के द्वारा इस राशि का लाभ डायरेक्ट मजदूर के खाते में पहुंचाया जाएगा। अगर आप को इस सुविधा का लाभ नहीं मिला है तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जनवरी के महीने तक सभी व्यक्तियों के खातों में यह धनराशि पहुंच जाएगी।

E-  shram card का बैलेंस चेक करें

सरकार की तरफ से सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के खातों में श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में इस योजना के अंतर्गत हजार रुपए की दूसरी किस्त को भी भेजा जा रहा है। आप अपने खाते में बैलेंस इस प्रक्रिया के द्वारा चेक कर सकते हैं E Shram Card Balance Check

  • आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का s.m.s. बॉक्स चेक करना होगा। वहां पर इसकी जानकारी मिल सकती है।
  • आपने जिस बैंक में पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खुलवाया है वहां पर जाकर भी आप इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में अगर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो फोन पे, गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट में जाकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। E Shram Card Balance Check

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप 2023 का उद्देश्य, फायदे, आवेदन कैसे करें? Indian Government Internship Scheme Hindi

E Shram Card Balance Check Kaise Kare

E Shram Card Balance Check श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों के खातों में ₹1000 की दूसरी किस्त को भेजा जा रहा है तो अपना पेमेंट स्टेटस आप खुद चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार की श्रम कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होमपेज खोलना होगा और वहां पर यूजर नेम पासवर्ड डालकर अपनी आईडी को लॉगइन करनी होगी।
  • जैसे ही id लॉगइन करते हे तो आपकी स्क्रीन पर डैशबोर्ड ओपन होगा उसमें आपको e-shram पेमेंट स्टेटस 2022 सामने दिख जाएगा आप अपना श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस खुद चेक कर पाओगे।
Categories: Schemes

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *