HomeBUSINESS IDEA's2022 एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Everest Masala Distributorship Hindi

2022 एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Everest Masala Distributorship Hindi

Everest Masala Distributorship Hindi, spices distributorship hindi, Everest Masala distributor Hindi, erest Masala distributor kaise bane, everest agency hindi, everest masala distributor kaise le.

आज हम आपको एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप के बारे में जानकारी देंगे की आप एवेरेस्ट कंपनी के साथ मिलकर कैसे एजेंसी (Everest Masala Distributorship Hindi) की शुरुवात कर सकते है इस कंपनी का बिज़नेस मॉडल बहुत ही अच्छा और बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है इस बिज़नेस एजेंसी की शुरुवात करना बहुत भी आसान है। everest masala distributor hindi

एवेरेस्ट मसाला भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला मसाला ब्रांड है इसी कारण एवरेस्ट भारत का नंबर 1 मसाला ब्रांड है जो इंडिया के अन्दर बहुत बड़े लेवल पर 45 मसालों का प्रोडक्शन करती है  Deegi Mirch, Chana Masala, Kitchen King, Chunky Chaat Masala, Meat Masala, Kasoori Methi, Garam Masala, Rajmah Masala, Shahi Paneer Masala, Dal Makhani Masala, Sabzi Masala. आदि और आज इंडिया के साथ साथ 54 देशो के अन्दर बिज़नेस करती है इस कंपनी की एजेंसी लिए हुए लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे है इस बिज़नेस में profit भी अच्छा मिलता है और कंपनी भी आपको पूरी तरह से सपोर्ट करती है। everest masala distributor hindi

अगर आप भी Everest मसाला के साथ जुड़कर अपनी नयी Everest Masala Distributorship की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में इस एजेंसी से जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े। everest masala distributor hindi

Everest Masala Distributorship Hindi

Everest Masala कंपनी की एजेंसी की शुरुवात करने से पहले हम कंपनी की बारे में थोड़ा जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे वरेस्ट भारत का नंबर 1 मसाला ब्रांड है जो इंडिया के अन्दर बहुत बड़े लेवल पर मसालों का प्रोडक्शन करती है यह कंपनी कई प्रकार के मसाले बनाती है जैसे जैसे ; Deegi Mirch, Chana Masala, Kitchen King, Chunky Chaat Masala, Meat Masala, Kasoori Methi, Garam Masala, Rajmah Masala, Shahi Paneer Masala, Dal Makhani Masala, Sabzi Masala. आदि और आज इंडिया के साथ साथ बहुत से देशो के अन्दर बिज़नेस करती है जैसे :- US, Middle East, Singapore, Australia, New Zealand, East Africa आदि।

एवरेस्ट कंपनी को पांच बार: 2003, 2006, 2009, 2012 और 2015 में सुपरब्रांड्स का दर्जा दिया गया है  और आज 4 लाख (4,00,000) से अधिक आउटलेट्स पर एवेरेस्ट मसाले बेचे जाते है और 5000 से 10,000 डिस्ट्रीब्यूटर इस कंपनी के साथ काम कर रहे है तो कोई भी person यदि मसालों का होलसेल बिज़नेस शुरु करना चाहता है तो Everest Masala Distributorship Hindi लेकर बिज़नेस कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है इस आर्टिकल में हम आपको Everest Masala Dealership Hindi के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

हिंदुस्तानलीवर डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे Hindustan Unilever Distributor Hindi

Everest Masala Distributorship की मार्किट में डिमांड

आप तो जानते ही होंगे की खाने में स्वाद हमेशा 2 चीज़ो से आता है एक बनाने वाले की वजह से और दूसरा मसालो की वजह से और जब बात होती है भारतीय खानो की तो उसमे मसाले न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता भारत के हर राज्य में अलग अलग प्रकार के मसालों की खेती भी होती है और उनको तैयार करके बाजार में लाया जाता है पूरी दुनिया के बाजार में भारत अपने स्वादिस्ट मसालों के लिए जाना जाता है इसलिए दुनिया में भारत का मसाला मार्किट सबसे बड़ा मार्किट है और इसलिए भारत को Home of Spices भी कहा जाता है।

International Organization for Standardization (ISO) के तहत जो 109 तरह के मसाले दुनिया में मौजूद है उसमे से 75 तरह के मसाले भारत में उगाय जाते है 2020 में भारत ने 3.62 बिलियन डॉलर्स के मसलो का एक्सपोर्ट किया था और 2019 में भारत ने दुनिया में कीमत के हिसाब से सबसे ज्यादा मसालो का बिज़नेस किया था।

Everest मसाला कंपनी अपना नेटवर्क मार्किट में और ज्यादा बढ़ाना चाहती है जिसके लिए अपने नए डीलर मार्किट में लेकर आना चाहती है कोई भी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए नए नए डिस्ट्रीब्यूटर लाती है उसी प्रकार Everest Masala कंपनी भी नेटवर्क बढ़ाना चाहती है इसलिए कोई भी व्यक्ति इस कंपनी के साथ मिलकर बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो वो इस कंपनी की डीलरशिप ले सकता है। 

बिसलेरी एजेंसी कैसे ले जानिए पूरी जानकारी Bisleri Dealership Hindi

एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जरुरी चीजे

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए उसमे लगने वाली चीज़ो की जरूरत होती है Everest Masala Distributorship कंपनी की फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जिन चीज़ो की जरूरत होती है वो इस प्रकार है-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 3-4 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है। 

बीकानेरवाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Bikanervala Franchise Hindi

एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जमीन की जरुरत

Everest Masala Distributorship कंपनी के प्रोडक्ट के डिमांड मार्किट में बहुत है इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास शुरुवात से ही 500 Square फ़ीट जगह होनी बहुत जरूरी है इसमें आपको अपना stock रखने के लिए गोदाम और बैठने के लिए ऑफिस जी जरूरत होती है प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड होने के कारण आपको अपने पास ज्यादा प्रोडक्ट रखना पड़ेगा जिसके लिए आपके पास बड़ा गोदाम होना आवश्यक है इसके लिए आप ज़मीन किराय पर भी ले सकते है।

Total Space Requirement- 500 Square Feet To 700 Square Feet

Everest Masala डीलरशिप के लिए जरुरी इन्वेस्टमेंट

Everest Masala Distributorship पाने के लिए आपको निवेश के तौर पर अपनी जगह के बारे में सोचना है जहा आप काम शुरू करने वाले है यदि आपके पास नहीं है तो आप किराय पर ले सकते है उसके बाद कुछ अन्य खर्चे है जैसे:-

आपको शुरुवात में ही कंपनी की फ्रैंचाइज़ी फ़ीस देनी पड़ती है जो 3 लाख तक की होती है। everest masala franchise cost

Godown शुरू और सेटअप करने के लिए 5 लाख का का खर्चा हो सकता है। everest masala franchise cost

स्टाफ का और अन्य खर्चे शामिल करे तो 5 लाख तक का हक सकता है। everest masala distributorship cost

अगर आप जहा बिज़नेस शरू कर रहे है वह आपको ज़मीन खरीदनी पड़ जाय जो आपको ये फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए 30 Lakh से भी ज्यादा का निवेश करना पड़ सकता है या ज़मीन खुदकी है तो आपका काम 15 से 20 लाख (Everest Masala Distributorship) तक का खर्चा भी हो जाता है।

ITC प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले पूरी जानकारी ITC Franchise Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

Everest Masala Distributorship खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

License & Business Registration

एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप बिज़नेस की शुरुवात License & Business Registration से होती है इसके लिए आप ROF में रेजिस्टशन करवाना होगा इसके बाद आपको 1 लाइसेंस चाहिए जिसके बाद आपको इसका आपको पूरा अधिकार मिल जायेगा इसके बाद आपको ”उद्द्योग आधार” इसका मतलब है ”Aadhaar For Business” जो 12 डिजिट का नंबर होता है जिससे आप Ministry of Micro और Small and Medium Enterprises or Government or India में आवदेन करके बनवा सकते है या आप udyamregistration.gov.in वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते है मसालों का व्यापर Foods Items के अंतर्गत आता है तो आपको Food Safety and Standards Authority of India (Fssai) Food Licence लेना होगा।

How to start spices export business in india- अगर आप इस बिसनेस से एक्सपोर्ट करना चाहते है तो आपको Import Export Code (IEC) की जरूरत पड़ेगी।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने पूरी जानकारी Balaji Wafers Distributor Hindi

Everest Masala Dealership के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

एवेरेस्ट मसाले की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है जो आप इनकी वेबसाइट से कर सकते है

ऑनलाइन आवदेन करने के लिए आप निचे दिए गए सेटप्स फॉलो कर सकते है।:-

सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है http://www.everestspices.com/

वेबसाइट पर होम पेज पर ही आपको Contact Us का ऑप्शन मिलता है 

Contact में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप 02240997700 कर कॉल कर सकते है।

Everest Masala Distributorship details hindi – इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

Everest मसाला डीलरशिप के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

इस कंपनी के प्रोडट्स से 8% से 10% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 50 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

चाय ठेका फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करे Chai Theka Franchise Hindi

Everest Masala Distributorship Contact Number

Address :
Krushal Commercial Complex,
G. M. Road, Amar Mahal,
Chembur (West),
Mumbai – 400 089.
Customer Care No :
+91 22 25259915
Customer Care Email :
[email protected]

अगर आपको Everest Masala Distributorship Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular