HomeBUSINESS IDEA'sफ्लेक्स प्रिंटिंग बिजनेस सेटअप करने की पूरी जानकारी Flex Printing Business Hindi

फ्लेक्स प्रिंटिंग बिजनेस सेटअप करने की पूरी जानकारी Flex Printing Business Hindi

Flex Printing Business Hindi, flex printers hindi, printing business plan hindi, printing in hindi, Flex Printing Meaning in Hindi, flex in hindi, flex banner business hindi, flex printing business kaise kare, printing business plan.

प्रिंटिंग प्रेस उद्योग एक ऐसा बिज़नेस जो हमेशा ही डिमांड के साथ मार्किट में बना रहता है इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होने के साथ साथ जल्दी हो सफल होने का अवशर भी मिलते है फ्लेक्स बोर्ड़ बिज़नेस एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है।

आज के समय में किसी भी बिज़नेस का Advertisement करने के लिए सबसे पहले फ्लेक्स प्रिंटिंग का ही सहारा लिया जाता है अपने अपने घर से ही निकलते देखे होंगे की मार्किट में बड़े बड़े बैनर लगे रहते है वो सब किसी न किसी भी की पहचान होती है और उस बिज़नेस की advertisement मार्किट में करते है आज के समय में फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस एक प्रमुख बिज़नेस बन गया है क्योकि इस बिज़नेस से सभी प्रकार के बिज़नेस जुड़ जाते है क्योकि सबको अपने बिज़नेस के लिए advertisement करवानी होती है और वो फ्लेक्स प्रिंटिंग का ही सहारा लेते है।

flex printing business project report hindi- आज हम आपको फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस Flex Printing Business Hindi को सफलतापूर्वक कैसे शुरू किया जा सकता है इस बिज़नेस की सभी जानकारिया आपको देने वाले है।

Flex Printing Business क्या है?

what is flex printing- वैसे तो सभी जानते है की फ्लेक्स प्रिंटिंग किसी भी बिज़नेस या किसी सस्था इस किसी व्यक्ति से जुडी जानकारी को प्रिंटिंग करके उनकी पहचान के बारे में बताता है फ्लेक्स एक प्लास्टिक की सामग्री होती है फ्लेक्स पर किसी भी चीज़ को प्रिंटिंग करके उसकी पहचान को बताता है। flex printing project report pdf

फ्लेक्स प्रिंटिंग में बहुत सी सुविधाय दी जाती है जिसको हम बैनर कहते है जैसे:- प्रिंटिंग बोर्ड, विजिटिंग कार्ड, शादियों के कार्ड, वॉलपेपर, ये सभी काम फ्लेक्स प्रिंटिंग के बिज़नेस में होता है किसी भी कंपनी, राजनितिक और सस्था के जो भी बोर्ड़ होते है वो भी फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस का ही हिस्सा है अगर आप इस बिज़नेस को शुरुवात करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस आर्टिकल के जरिये इस बिज़नेस की सभी जानकारिया मिलने वाली है। flex printer

JIO टावर कैसे लगवाये 2022 Jio Tower Kaise Lagwaye Hindi

Flex Printing Business की डिमांड

किसी भी बिज़नेस की सफलता उसकी डिमांड ही तय करती है की उस प्रोडक्ट या सर्विस की मार्किट में कितनी डिमांड है आप अपने घर से बहार कही भी चले जाइये आपको फ्लेक्स बोर्ड़ ही बोर्ड़ मिलेंगे किसी की शादी का कार्ड आया वो भी फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस का ही हिस्सा है आप किसी ऑफिस या किसी व्यक्ति से किसी काम के लिए चले जाइये आपको विजिटिंग कार्ड मिलेंगे वो भी फ्लेक्स प्रिंटिंग का ही हिस्सा है और किसी राजनीती पार्टी अपने प्रचार के लिए जो बोर्ड़ का प्रयोग करती है वो भी फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस का ही हिस्सा है हम कह सकते है हर बिज़नेस या हर व्यक्ति फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस से किसी न किसी प्रकार से कनेक्ट है।

कहने का अभिप्राय है को आप फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कभी भी कही से भी शुरू कर सकते है इस बिज़नेस की हमेशा ही डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है और हर छोटे से बड़े बिज़नेस के लिए सबसे पहले फ्लेक्स प्रिंटिंग से ही बिज़नेस का प्रचार किया जाता है इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा मिलता है और इस बिज़नेस में आपको शुरू में केवल एक बार निवेश करना पड़ता है उसके बाद आप अपने अनुभव से इस बिज़नेस में अच्छे पैसे कमा सकते है।

DJ बिज़नेस सेटअप कर कितना खर्चा आता है DJ Business Plan Hindi

Flex Printing Business के लिए जरूरी चीज़े

Flex Printing Business Plan In Hindi- Flex Printing शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 2 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है
  • मशीन की जरूरत होती है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Flex Printing Business Plan in Hindi

printing business plan hindi- किसी भी बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले उसका एक बिज़नेस प्लान बनाया जाता है Printing बिज़नेस में भी आप Flex Printing बिज़नेस का बिज़नेस प्लान इस प्रकार बना सकते की आप इस बिज़नेस को किस लोकेशन पर शुरू करना चाहते है उस जगह पर flex printing बिज़नेस की कितनी डिमांड है और किस प्रकार इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है कितना निवेश होगा निवेश के लिए पैसे कहा से जुटाए जायगे बिज़नेस को सफल कैसे बनाया जायगा कस्टमर को कैसी सर्विस दी जायगी स्टाफ में कितने लोग होंगे किस रेट (Rate) पर हम अपनी सर्विस देना शुरू करेंगे।

printing press business plan- इस प्रकार से आपको एक बिज़नेस प्लान तैयार करना है की किसी भी जगह आपको इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार की परेशानी न आये इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट या किसी अन्य बिजनेसमैन की सलाह ले सकते है। printing business plan hindi

डिजिटल मार्केटिंग की सभी जानकारिया और सफल कैसे बनाये Digital Marketing in Hindi

Flex Printing Business के लिए जगह

Flex Printing Business में आपको जगह के तौर पर एक गोदाम और एक छोटा ऑफिस बनाने की जरूरत होती है और इस बिज़नेस में सामान Machine बहुत बड़ा होता है इसलिए आपको गोदाम बड़ा चाहिए होता है इस बिज़नेस में आपको किसी ऐसी जगह अपना बिज़नेस शुरू करना है जहा कस्टमर आपके पास आसानी पहुंच सके जैसे किसी रोड के किनारे ऐसे जगह आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Flex Printing के लिए आपको शुरू से ही 1000sqft जगह की जरूरत पड़ सकती है आप कितने बड़े पैमाने पर ये बिज़नेस शुरू कर रहे है उस हिसाब से जगह कम या ज्यादा भी हो सकती है। flex banner

Flex Printing Business मशीन की जरुरत

फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस में आपको मशीनो की जरूरत होती है क्योकि सभी कार्य मशीनो से किया जाता है और मशीनो के साथ साथ आपको अन्य उपकरणों की भी जरूरत होती है मार्किट में अलग अलग कंपनियों की अलग अलग प्रकार की कैपेसिटी की मशीने उपलब्ध से आप अपनी कैपेसिटी की आपका बिज़नेस कितने बड़े लेवल पर होने वाला है इसके हिसाब से मशीन खरीद सकते है िस्नी कीमत भी अलग अलग प्रकार की होती है।

फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन खरीदने से पहले आपको उसको चलाना भी आना चाहिए और फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन को चलाने के लिए आपको इसका अनुभव होना चाहिये इसके लिए आप कही ट्रेनिंग भी ले सकते है।

गिफ्ट आइटम Store शुरू करने की जानकारी Gift Item Shop Kaise Shuru Kare?

Flex Printing Business रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप छोटे लेवल पर इस बिज़नेस की शुरुवात करते है तो आपको किसी भी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है अगर आप इसको बिज़नेस के तौर पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

आपको सबसे पहले स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति लेनी होती है इसके बाद आपके पास आपकी दुकान और बिज़नेस से जुड़े डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए।

काफी बार कई जगह ऐसी पार्टी होती है जो कोई कंपनी या मैनेजमेंट कोई Work करवाती है इसके लिए आपको एक GST नंबर की जरूरत भी होती है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Flex Printing Business के लिए निवेश

Flex printing business setup cost- फ्लेक्स प्रिंटिंग के लिए निवेश आपको मशीनों मि जरूरत होती है और कुछ अन्य जगह निवश करना पड़ता है व्यवसाय फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीनरी में मध्यम पूंजी निवेश की मांग करता है। इसके अतिरिक्त, आपको खुदरा स्थान, जनशक्ति और कुछ डिज़ाइनिंग टूल हासिल करने में निवेश करने की आवश्यकता होगी।

एक छोटे पैमाने पर फ्लेक्स प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करने की अनुमानित लागत रुपये की सीमा भारत में 10 लाख से 20 लाख तक हो सकती है इसमें सारा खर्चा मशीन पर तय करता है आप कोनसी मशीन और कितनी कैपेसिटी की मशीन से अपना बिज़नेस शुरू करने वाले है।

इसके इलावा आम तौर पर, आपको कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन, एक प्रिंटर और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Tent House Business Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Flex Printing Business के लिए Manpower

फ्लेक्स प्रिटंग बिज़नेस में आपको कर्मचारियो की भी जरूरत होती है और कुछ अनुभवी कर्मचारी भी आपके बिज़नेस का हिस्सा होने चाहिए।

फ्लेक्स प्रिंटिंग व्यवसाय में जनशक्ति सबसे महत्वपूर्ण कारक है। क्योंकि सारी सद्भावना उन पर निर्भर करती है। डिजाइनिंग पर्सन और प्रिंटिंग पर्सन प्रमुख आवश्यकताएं हैं। केवल कुशल और अनुभवी कर्मचारियों को ही काम पर रखें। Flex Printing Business Hindi

Flex Printing Business Profitable?

फ्लेक्स और बैनर बाजार आजकल पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त, आइटम किसी भी प्रकार के आउटडोर और साथ ही इनडोर विज्ञापन के लिए सबसे लोकप्रिय टूल है।

सबसे संभावित उपभोक्ताओं में से कुछ क्षेत्रीय और राष्ट्रीय राजनीतिक दल हैं। वे लगभग हर कार्यक्रम और रैली में बैनर का इस्तेमाल करते हैं। इसके अतिरिक्त, कई उद्योगों में काम करने वाली कंपनियां विभिन्न उद्देश्यों के लिए बैनर का उपयोग करती हैं

आजकल, लोग जन्मदिन की पार्टियों या सामाजिक समारोहों सहित कार्यक्रमों में फ्लेक्स बैनर का उपयोग करते हैं। इसलिए, फ्लेक्स प्रिंटिंग व्यवसाय में नए उद्यमियों के लिए संभावित बाजार है Flex Printing Business Hindi

आप फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस से शुरू से ही अच्छे पैसे कामना शुरू कर सकते है। Flex Printing Business Hindi

फोटोग्राफी बिज़नेस शुरू करने की सभी जानकारिया Photography Business Plan Hindi

Flex Printing बिज़नेस की मार्केटिंग  

इस बिज़नेस की डिमांड होने के कारण वैसे तो ज्यादा  बिज़नेस की मार्केटिंग  की जरूरत नहीं होती है आपकी पहचान मार्किट में जल्दी बन जाती है लेकिन जल्दी पहचान बनाने के लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं या सोशल मीडिया मार्कटिंग भी कर सकते है। Flex Printing Business Hindi

Business Plan Hindi- बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उसकी मार्केटिंग जरूर करें। आप बेसिक्स के साथ शुरुआत कर सकते हैं जैसे वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज बनाना और अपनी सर्विसेज, पोर्टफोलियो और ब्रांड बनाने की ओर काम करना। चूंकि, आपके पास बिजनेस प्लान है, तो आपके लिए यह तय करना आसान होगा कि आपको वेबसाइट पर क्या डालना है और कौनसी सर्विसेज ऑफर करनी हैं। अपने बिजनेस और अपनी मार्केटिंग किए बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते। Flex Printing Business Hindi

अगर आपको Flex Printing Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular