HomeFarming Ideasफूलों की खेती कब और कैसे करें? सभी जानकारिया Flower Farming in...

फूलों की खेती कब और कैसे करें? सभी जानकारिया Flower Farming in Hindi

Flower Farming in Hindi,flower farming in india, flower farming business in india, flower farming profit hindi.

भारत में किसान आज नयी नयी फसल की खेती कर रहे है। इसमें आज बहोत से लोग फूलों की खेती करते है। फूलों की खेती भारत में प्राचीनकाल से हो रही है। आज के समय में बाज़ार में फूलो की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गयी है। इसका सबसे बड़ा कारण है की आज हर किसी चीज़ के लिए फूलो का इस्तमाल Flower Farming in Hindi किया जाता है। आज के समय में अगर किसी भी शादी,जन्मदिन,एनिवर्सरी ये सब है। 

तो इसमें फूलो का इस्तमाल बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है। इतना ही नहीं हमारे यहाँ पर भगवान की पूजा के लिए भी फूलो का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से आप समझ सकते है की फूलो की बाज़ार में कितनी ज्यादा डिमांड है। इसी वजह से आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की कैसे आप फूलो की खेती Flower Farming करके अच्छे पैसे कमा सकते है। 

फूलो की मार्केट में डिमांड और इस्तेमाल 

दोस्तों किसी भी ग्रोइंग इंडस्ट्री में अपना बिज़नेस करने का ये फायदा है। ग्रोइंग इंडस्ट्री में आप अगर अपना बिज़नेस या खेती जो भी करते है। तो आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है। अब आप Flower Farming के Growth का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है की 2021 में Floriculture मार्केट की इंडस्ट्री 207 Billion की थी यही इंडस्ट्री 2027 तक 426 Billion की हो सकती है। इससे अब आप ये पता लगा सकते है की भारत में फूलों की कितनी ज्यादा डिमांड है। 

अब हम ये जानते है की फूलो का आखिर इस्तमाल क्या होता है। तो दोस्तों जैसा मैंने आपको अभी ऊपर बताया है की फूलो के बहोत उपयोग है। जैसे की शादियों में किसी के जन्मदिन पर भी फूलो से डेकोरेशन किया जाता है। फूलो का सबसे ज्यादा इस्तमाल हमारे यहाँ पर तेव्हारों पर किया जाता है। हमारे यहाँ पर Dussehra और Diwali में सबसे ज्यादा फूलो की डिमांड होती है। पर यैसा भी नहीं है की बाकी समय में फूलों की डिमांड नहीं होती है। फूलों की डिमांड हमेशा 12 महीना रहती है।  Flower Farming in Hindi


ड्रैगन फ्रूट की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी जानकारिया Dragon Fruit Farming in Hindi

फूलों के प्रकार (किस्में)

भारत में आपको हजारों फूलो की किस्मे और प्रकार देखने को मिलेंगे। इसमें से बहोत से फूल यैसे भी होते है जिनका कोई भी इस्तमाल नहीं होता है। इसके साथ कुछ फूल यैसे भी होते है जो बहोत ही ज्यादा इस्तमाल में आते है। कुछ फूल तो यैसे भी होते है जो काफी ज्यादा औषधीय गुणो से भरे होते है। इसमें गुलाब, गेंदा,कमल,अबोली, जरबेरा,रजनीगन्धा,चमेली,रजनीगंधा,ग्लेडियोलस,चम्पा,लैवेंडर,मोगरा,गुलदाउदी, एस्टर बेली,सदाबहार जैसे फूल शामिल है। Flower Farming in Hindi

फूल की खेती कैसे करें (Flower Farming in Hindi)

अब हम जानेगे की कैसे आप फूल की खेती Flower Farming कर सकते है। फूलो की खेती करने से पहले आपको इसके खेती के बारेमे जानकरी लेनी है। आप आज के समयस में जानकरी कही से भी ले सकते है। आज के समय में आप इंटरनेट से फूलो की खेती की जानकरी ले सकते है।

इसके अलावा आप जब भी इसकी खेती करना चाहे सबसे पहले आप अपने इलाके के कृषि विज्ञान केंद्र से जरूर संपर्क करे। यहाँ से आपको फूलो की खेती से जुडी सभी जानकरी देखने को मिलती है। इसके अलावा आप किसी यैसे किसान से भी इसकी खेती का प्रशिक्षण ले सकते है जो किसान फूलो की खेती कर रहा है।

सहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई कैसे करे जाने सभी जानकारिया Drumstick Farming in Hindi

जमींन और पानी का प्रबंध करें 

दोस्तों, फूलो की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले जमींन का होना जरूरी होगा। आप यदि इसकी खेती polyhouse में करते है तो उसके लिए भी आपको जमींन की जरूरत होगी। आप इसके अपने खेत में आसानी कर सकते है। इसके अलावा बात करे की इसकी खेती के लिए आपको किस तरह की मिट्टी चाहिए तो इसकी खेती के लिए आप किसी भी तरह के मिट्टी का उपयोग कर सकते है। 

फूलो की खेती Flower Farming में आपको श्रमिक लोगों की भी जरूरत पड़ती है। जो आपको ग्रामीण भागो में बड़े आसानी दे देखने को मिलते है। तो अगर आपके पास खुद की खेती है या नहीं है तो आप किसी और की जमींन रेंट पर लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। इसके अलावा आपको फूलो की खेती के लिए पानी की आवश्यकता होगी। इसका कारण ये है की बहोत से फूल यैसे जिन्हे उगाने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। 

फूलों का चयन करे 

एक बार जमीन का बंदोबस्त होने के बाद बारी आती है। फूलो का की किस्म के चयन करने की इसके लिए आपको सबसे पहले अपने इलाके के जलवायु के हिसाब से एक किस्म चुननी है। भारत की ज्यादा तर जलवायु उष्णकटिबंधीय है इसकी वजह से यहाँ पर इसलिए उष्णकटिबंधीय फूलों की खेती करना संभव है। पर एक बार मैं आपको सुझाव दूंगा की आप किसी कृषि विज्ञान केंद्र की इसमें सहायता ले। वह आपको ज्यादा अच्छे से बता सकते है की आपके इलाके के जलवायु के हिसाब से कोनसी किस्म आपके लिए लाभदायक हो सकती है। 

बांस की खेती, जिससे पूरी जिंदगी होगी कमाई जाने कैसे Bamboo Farming in Hindi

फूलों के बीज की बुवाई करें 

दोस्तों इसके बाद बारी आती है बुवाई करने की। इसके बाद आपको आप जो प्रकार की किस्म की खेती कर रहे है। उस किस्म के फूलो के बीज या कलम की आपको बुवाई या रोपाई जो भी कहे वह करनी है। दोस्तों सभी प्रकार के किस्म के फूलो की रोपाई लगभग सितंबर-अक्तूबर में की जाती है। इसकी बुवाई करने के लिए आपको सबसे पहले एक बार जमीन की जुताई करनी होगी। बाद में आप उस जमींन में बीज या कलम की रोपाई आराम से कर सकते है। 

फूलो की सिंचाई करने का तरीका 

जैसा मैंने आपको सुरुवात में ही बताया की इसकी खेती Flower Farming आप पोलीहॉउस में कर सकते है। पोलीहॉउस में खेती करने से फूलो की फसल में हमेशा नाम नमी रहती है। इससे आपको फूलो की पैदावार अच्छी देखने को मिलती है साथ में ही आपको बार बार सिचाई करने की जरूरत नहीं होती है। अब बात करे की आपको कब कब फूलो के पौधे की सिचाई करनी है। तो यह हर एक किस्म के लिए अलग अलग टाइम है। इसकी ज्यादा जानकरी आप कृषि विज्ञान केंद्र या किसी किसान से ले सकते है। 

आम की खेती की जानकारी, किस्में, बागवानी और रोग, कमाई कितनी Mango Farming in Hindi

फूलो की खेती में आने वाली परेशानियां

हर एक बिज़नेस में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह कोई भी खेती किउ न हो इसमें भी आपको परेशानियों का सामना करके ही आगे बढ़ाना होता है। फूलो की खेती में भी इसी तरह आपको बहोत सी परेशानियों आती है। जैसे सबसे पहली परेशानी है बारिश की इसकी खेती में आपको बारिश की तो जरूरत होती है। पर जब फूलो की तुड़ाई की बारी है तब अगर बारिश होती है। तो वह आपके फूलो की खेती को नुकसान कर सकती है।

इसी तरह से ज्यादा धुप भी आपके फसल को जला सकती है। आप अगर गेंदा या गुलाब की खेती करते है। तो आपको उसकी निगरानी करने की लिए रोज अपने खेत में जाना पड़ सकता है। इसका कारण ये है की या तो आपके फूल चोरी हो सकते है। इसके अलावा जंगली जानवर भी आपके फूलो की खेती को नुकसान कर सकते है। 

फूलो की खेती में लगने वाली लागत

इसकी खेती Flower Farming में आपको लागत ज्यादा नहीं लगती है। आप अगर इसकी खेती एक एकड़ में करते है तो आपको 25 से 30 हज़ार की लागत लग सकती है ये कम या ज्यादा भी हो सकता है। इसकी खेती में आपको बीज,खाद-उर्वरक, सिंचाई इन सब चीज़ो की जरूरत होती है। जब इन फूलो की तुड़ाई की बारी आती है तब आपको कृषि श्रमिक की जरूरत भी पड़ती है। पर वह मैंने इसकी लागत में आपको नहीं बताया है। 

हल्दी की खेती कैसे करे, कमाई कितनी, सभी जानकारिया Turmeric Farming in Hindi

फूलों की खेती में होने वाला प्रॉफिट

अब दोस्तों हम बात करते है की फूलो की खेती में आपको प्रॉफिट कितना हो सकता है। तो मैं आपको बता दू की आपको प्रॉफिट कितना होगा। ये डिमांड करता है की आप किस किस्म के फूलो की खेती कर रहे है। आप अगर गुलाब या कमल जैसे फूलो की खेती करते है। तो आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है पर फिर भी आपको प्रति एकड़ 1 से 1.5 लाख प्रति एकड़ सालाना मुनाफा Flower Farming Profit हो सकता है। 

तो दोस्तों इस तरह से आप फूलो की खेती Flower Farming in Hindi करके अच्छी कमाई कर सकते है। यह जानकरी अगर आपको अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूरत शेयर करे।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular