फुटवियर बिज़नेस के लिए प्लान, निवेश और लाभ मार्जिन, सभी जानकारिया Footwear Business Hindi

Last Updated on: 18th August 2023, 05:20 pm

footwear business ideas, footwear business hindi, shoes business plan, footwear business profit, how to start footwear business, shoes business ideas, how to start shoes business hindi

फुटवियर बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा ट्रेंड में रहता है लोग नए नए फुटवियर खरीदने के शौकीन है बहुत से लोग होते होते है जिनको कपड़ो से ज्यादा जूते चपल नए नए खरीदना पसद करते है आप इस बिज़नेस को बिलकुल बिना किसी रिस्क से शुरू कर सकते है अगर आप फुटवियर बिज़नेस की सभी जानकारिया लेना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको Footwear Business Hindi की सभी जानकारिया मिलने वाली है।

फुटवियर बिज़नेस को आप छोटा निवेश से भी शुरू कर सकते है अगर आप चाहते है तो कोई बड़ा शोरूम बनाकर भी शुरू कर सकते है इस बिज़नेस में आपको निवेश अच्छा करना पड़ता है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू से पूरी प्लानिंग Footwear Business Planning Hindi से शुरू करते है तो इस बिज़नेस में आपको जल्दी सफलता मिलती है कुछ चीज़े भी होती है जिनको आप फुटवियर बिज़नेस शुरू करने से पहले ध्यान में रखनी होती है आइये इस आर्टिकल में इनके बारे में जानते है।

Footwear Business Planning Hindi

फुटवियर व्यापार वह व्यापार है जिसमें जूते और अन्य चरणों के लिए जैसे कि स्पोर्ट्स जूते, फॉर्मल जूते, सैंडल्स, चप्पल और अन्य जूते। आजकल सभी लोग ब्रांडेड जूते को खरिदना काफी पसंद करते है जिसके वजह से आजकल कई ऐसी कम्पनीयॉ है जो एकदम हुबहु ब्रांडेड जूतों की तरह अपने जूतो की डिजाइन बनाती है लेकीन उसका नाम बदल कर बाजार मे बेचते है। और बात करे चप्पल की तो आज के समय मे हर कोई चप्पल का बिजनेस कर रहा है लेकीन अगर आपको अपने बिजनेस के माधय्म से जूतो के साथ-साथ चप्पल भी बेचना है तो आपको कोई भी ऐसा वैसा चप्पल बेचने की जरुरत नही इससे आपके कस्टमर टुट सकते है

Footwear Business अगर आपको अपने बिजनेस मे जूतो के साथ-साथ चप्पल भी बेचना है तो आपको कोई अच्छी कम्पनी का चप्पल बेचना होगा ताकी आपके कस्टमर का भरोसा आप पर बना रहे नही तो अगर आप लोकल क्वालीटी वाला चप्पल बेचते है तो आपका बिजनेस नही चलेगा।

परफ्यूम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Perfume Making Business Hindi

Footwear Business के लिए जगह

किसी भी रिटेल बिज़नेस या किसी भी शोरूम के लिए जगह का बहुत महत्व होता है ऐसे में अगर आप अपना फुटवियर का स्टोर ओपन करने वाले है तो आपको ऐसी जगह से शुरू करना चाहिए जगह लोगो का आना जाना लगा रहता है लोगो की चहल पहल हो जैसे किसी मेन मार्किट, बाजार, मॉल, या किसी ऐसी जगह जहा लोगो की भीड़ ज्यादा लगी रहती है।  जहाँ लोगो की जनसँख्या अधिक हो जिससे की बिजनेस की ज्यादा चलने की संभावनाएं होती हैं. और बिजनेस में मुनाफा होती हैं. जूता-चप्पल का दुकान को ऐसे जगह खोलना चाहिए जहाँ लोग अधिक आते-जाते हो तथा भीड़-भाड़ वाला क्षेत्र हो.

अगर आप सोच रहे है की कितनी जगह की जरूरत होती है तो आप एक छोटी दुकान से भी शुरू कर सकते है और अगर कोई बड़ा स्टोर शुरू करना चाहते है तो आपको ज्यादा जगह की जरूरत होती है। क्योंकि किस क्षेत्र में जूते चप्पल (Juta Chappal) की अधिक दुकाने मौजूद हैं?, किस जगह पर जूते चप्पल का बिजनेस अच्छी तरीके से चल सकता है?, किस जगह पर सप्लायर की सुविधा आसानी से मिल सकेगी? और किस जगह पर लोगों के आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा मौजूद होगी इत्यादि बातों के बारे में जानना अति आवश्यक होता है। क्योंकि यह सब बातें बिजनेस को सफल बनाने में सहयोग देती हैं।

Footwear Business कम बजट में कैसे करे?

बहुत से लोग ऐसे है जो छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है तो उनके लिए भी छोटा बिज़नेस प्लान है जैसे किसी लोकल कंपनी से मॉल खरीदकर आप अपने घर से बिज़नेस शुरू कर सकते है या किसी चौक, चौराहा पर रेहड़ी लगा सकते है या फेरी करके बहुत अच्छा मार्किट बना सकते है आप इनको शहर के रोड के किनारे जहाँ लोग आते-जाते हो, बस स्टैण्ड के सामने, मॉल व टॉकीज के आस-पास वाले जगहों पर जहाँ लोग अक्सर आते –जाते रहते हैं ये वाला बिज़नेस आप छोटे पैमाने पे केवल 40 से 50 हज़ार तक शुरू कर सकते है और आप शुरुवात से ही प्रॉफिट कामना शुरू कर सकते है।

Footwear Business स्टोर या शोरूम पर कितना खर्चा आता है?

फुटवियर बिज़नेस बहुत से तरीको से शुरू किया जा सकता है अगर आप शोरूम या स्टोर से शुरू करना चाहते है और ब्रांडेड सामान से शुरू करना चाहते है तो आपको एक अछि खासी निवेश की जरूरत होती है बहुत से ब्रांड की डिमांड मार्किट में है आप उनका प्रोडक्ट भी अपने यहाँ बेच सकते है।

फुटवियर बिज़नेस में अगर आप बड़ा स्टोर बनाकर उसमे अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको इसमें 10 से 15 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है अगर आप अपनी जगह खरीदकर अपना शोरूम शुरू करते है तो आपको ज्यादा निवेश भी करना पड़ सकता है।

पेपर प्लेट बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Plate Manufacturing Business Hindi

Footwear Business के लिए माल कहा से लाये?

फुटवियर बिज़नेस के लिए अगर आप छोटे विक्रेता है तो आप किसी लोकल कंपनी से माल ले सकते है और अगर आप बड़े शोरूम से शुरुवात करना चाहते है तो आपको ब्रांडेड कंपनी के माल की जरूरत होती है आपको लिए आप कंपनी से सीधा संपर्क कर सकते है और या कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते है जो हर शहर में होते है।

Footwear Business में आप कितना कमा सकते है?

फुटवियर बिज़नेस में आप कितना कमा सकते है इसके लिए आपको अपने बिज़नेस के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है साडी कमाई आपकी सेल पर निर्भर होती है अगर आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट को सेल करते है आप किसी एक प्रोडक्ट से 20% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और अगर आप किसी लोकल कंपनी का प्रोडक्ट बेचते है तो आप 35% से लेकर 40% तक का प्रॉफिट कमा सकते है इसके लिए आपको सेल पर ध्यान देने की जरूरत है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

Footwear Business के लिए मार्केटिंग

किसी भी बिज़नेस को चलने के लिए मार्केटंग की बहुत जरुरत होती है अगर आप चाहते है की आपका बिज़नेस शुरू से ही रफ़्तार पकडे तो आपको इसके लिए मार्केटिंग करनी चाहिए बाजार में अपना नाम बनाना चाहिये इसके लिए आपको निवेश भी करना पड़ सकता है

ऑफलाइन मार्केटिंग में आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पेंपलेट छपवा कर बटवा सकते हैं. या फिर अखबारों में डाल कर घर घर तक पहुंचा सकते हैं. लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग तभी संभव है जब आप इसे सीमित क्षेत्र या दायरे में शुरू कर रहे हैं. और यदि आप इसे एक ब्रांड के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा लेना होगा.

नलाइन मार्केटिंग बड़े बिजनेसमैन के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. क्योंकी आपने देखा होगा ज्यादातर मोबाइल या टीवी में जो ऐड चलते हैं वह किसी ना किसी ब्रांड को प्रमोट करते हैं. इसी तरह आप भी अपने Footwear Business plan के ऐड चला कर पूरे देश में अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो.  ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे सस्ता एवं मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है इसके जरिए आप अपने घर बैठे अपने बिजनेस के मार्केटिंग कर सकते हैं.

1 thought on “फुटवियर बिज़नेस के लिए प्लान, निवेश और लाभ मार्जिन, सभी जानकारिया Footwear Business Hindi”

Leave a Comment

x